You are currently viewing किश्तों पर Smartphone कैसे ख़रीदे? Buy Smartphone on EMI

किश्तों पर Smartphone कैसे ख़रीदे? Buy Smartphone on EMI

किश्तों पर Smartphone कैसे ख़रीदे?

 

किश्तों पर Smartphone कैसे ख़रीदे?: आज के इस नए समय में स्मार्टफोन लोगों की आवश्यकता बन चुका है । आप अपने बच्चों की पढाई  के लिए स्मार्टफोन  का इस्तेमाल कर सकते हैं या ऑनलाइन द्वारा  किसी भी तरह की पेमेंट करना, रेलवे टिकट बुकिंग इत्यादि और भी प्रकार के अन्य काम एक स्मार्टफोन से किए जा सकते हैं मगर कुछ लोगो को यह  समस्या आती है कि उनके पास मोबाइल खरीदने के लिए पैसा इकट्ठा नहीं हो  पाते हैं तो उन लोगों के लिए एक तरीका  यह है कि वह किश्तों पर स्मार्टफोन खरीद सकते हैं जिसे  EMI (Easy Monthly Installment) के नाम से भी जाना जाता  है  क्या आपका भी मन है की आपके पास भी स्मार्टफोन हो  पर क्या आपको ये  समस्या आ रही है की आपके  पास पैसे पूरे  नहीं  हैं तो ऐसे में आप आज ही EMI पर मोबाइल खरीद सकते हैं।

EMI पर फ़ोन खरीदना हर किसी के बस की बात नहीं क्यूंकि अक्सर लोग  EMI का नाम सुनकर ही घबरा जाते है । क्यूंकि उन्हें लगता है कि उन्हें काफी अधिक Interest Rate देना पड़ेगा , तो  आज के इस पोस्ट में आपको हम  No Cost EMI के बारे में भी बताएंगे की आखिर ये होता क्या है ।  तो चलिए शुरू करते है  अगर आपको EMI   पर स्मार्टफोन खरीदना है  तो उसके लिए आपके पास Credit Card होना बहुत आवश्यक  है।  Credit Card के माध्यम से आप बिना Paper work किये  आराम से online   ही किस्तों पर फोन खरीद सकते है।

अब आप मे से बहुत से लोगों के पास क्रेडिट कार्ड नहीं होगा तो इसमें चिंता करने की कोई बात नहीं है  आपको इस पोस्ट मे ये भी पता चल जायेगा  की कैसे आप Without Credit Card EMI  पर  मोबाइल खरीद सकते है।     हो सकता है  इसके लिए आपको थोडा बहुत Paper work  भी  करना  पड़े ऐसा करके आप आपने पसंदीदा मोबाइल को तुरंत ही खरीद सकते है।  कागजी कार्य कराने के बाद आपको ₹50, 000 तक का लोन भी मिल सकता है इस topic पर हम आगे विस्तार से बात करेंगे।

किश्तों पर Smartphone कैसे ख़रीदे?

आज से पहले  मोबाइल के इस्तेमाल बहुत अलग थे आज से पहले smartphone का इस्तेमाल केवल कॉल पर बात करने के लिए ही किया जाता था।  मगर आज  मोबाइल के इस्तेमाल काफी ज्यादा स्मार्ट और अलग हो चुके हैं, अब आप अपने मोबाइल की  सहायता से  बहुत से कामों को घर बैठे ऑनलाइन  ही कर सकते हैं जैसे कि बिजली का बिल, पानी का बिल, जीवन बीमा की किस्त भरना तथा मोबाइल से money transfer और भी ऐसी कई चीज़ो के लिए इस्तेमाल कर सकते ह।   सारा ऑनलाइन काम आप केवल एक स्मार्टफोन से   कर सकते हैं यही कारण है कि आज  स्मार्टफोन एक आवश्यकता बनता  जा रहा है।

आजकल मार्किट मे स्मार्टफोन की शुरुवात ही 6-7 हजार रुपए से होती है, और लाखों रुपए तक जाती है ।    स्मार्टफोन हर प्राइस रेंज में आते है मगर आपको स्मार्टफोन का चुनाव करते वक़्त एक बात का  ध्यान रखना है आपको  अपनी जरूरत के अनुसार ही स्मार्ट फोन खरीदना ह।   ज्यादा महंगा स्मार्टफोन किसी भी  सामान्य काम के लिए सही नहीं है ।  सामान्य कामो  के लिए  ₹12000 से लेकर ₹15000 तक के बीच में काफी अच्छे स्मार्टफोन मिल जाएंगे और आराम से वो मोबाइल  5  से 6  साल तक चल जाते है।

अगर आप  क्रेडिट card से स्मार्टफोन खरीदते है तो आप  No Cost EMI पर भी खरीद  सकते हैं और जिनके पास क्रेडिट कार्ड उपलब्ध नहीं है तो  वो अपना Mobile Finance करवाकर आसानी  से हर महीने किश्ते   चुका सकते है ।

ALSO CHECK:

Buy Smartphone On EMI With Credit Card

हर व्यक्ति चाहता है  कि उसके पास  स्मार्टफोन हो मगर  बढ़ती महंगाई को देखते हुए उसकी  स्मार्टफोन खरीदने की हिम्मत ही नहीं होती।  यदि आप अभी EMI पर फोन खरीदना चाहते हैं तो आप खरीद सकते हैं क्योंकि शायद आपके लिए  10 से 15 हजार रुपए एक साथ खर्च करना मुश्किल हो तो आप emi पर स्मार्टफोन खरीदकर अपने स्मार्टफोन खरीदने के सपने को पूरा कर सकता है और हर महीने आसान किश्ते जमा करके स्मार्टफोन का खर्चा उठा सकते है।

यदि आप मन बना ही चुके है की आपको EMI पर ही फोन खरीदना है तो ऐसे में आपके लिए  बेहतर यही है कि आप अपने क्रेडिट कार्ड के सहायता से ही स्मार्टफोन EMI पर खरीदें क्योंकि इसमें आपको कई मोबाइल  कंपनियां Discount Offer भी देती हैं जिसमें आप आपने पसंदीदा मोबाइल को बहुत ही काम दाम में खरीद सकते है।

क्रेडिट कार्ड से मोबाइल खरीदना आपके लिए आसान होगा क्यूंकि इसमें आपको कोई भी कागजी कार्य करने की आवश्यकता नहीं है आप अपने घर से  ही किस्तों पर स्मार्टफोन खरीद सकते है। इसके लिए आप कोई भी APP  का इस्तेमाल कर सकते  है   जैसे   Amazon या flipkart  और  अपना पसंदीदा स्मार्टफोन चुनकर खरीद सकते हैं तो आइए देखते है की कैसे आप स्मार्टफोन ऑनलाइन किस्तों पर खरीद सकते है।

Online EMI पर स्मार्टफोन  खरीदने का मतलब यह होता है कि आप  स्मार्टफोन खरीदने के लिए जो क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करेंगे वह क्रेडिट कार्ड कंपनी मोबाइल की Payment पहले ही कर देती है और आपसे हर महीने एक किस्त बंधवा कर पैसे लेती है अगर आपने क्रेडिट कार्ड पहले से ही बनवाया हुआ है तो उसके बाद आपको कोई भी papers  अपलोड करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

आपको जो भी APP या WEBSITE अच्छी लगती हो तो आप उसका इस्तेमाल करके अपना स्मार्टफोन खरीद सकते है   हैं। मैं यहां पर आपको Amazon वेबसाइट का इस्तेमाल  से EMI पर फोन कैसे खरीदें उसके बारे में बताने वाली  हूँ ।

Step 1: आपको पहले तो अपने मनपसंदीदा स्मार्टफोन को चुनना है , फिर उसको  Amazon APP  पर सर्च करना है।

Step 2:  सर्च करने के बाद वहाँ पर आपको Bank Offer वाला  सेक्शन दिख रहा होगा उसमे निचे ही आपको  EMI Offers के बारे में लिखा हुआ मिलेगा लिखे Details पर क्लिक करने से पता चल जायेगा  की आपको  हर महीने कितने रूपए की किश्त देनी है, साथ ही,अगर आपको  3-6 Months की किश्त भरनी है  तो आपको No Cost EMI जिसका मतलब है की अगर  आपने कोई ₹15000 का स्मार्टफोन खरीदा है।और आप  3 महीने या 6 महीने में किस्त भरना  चाहते है  तो जब  आप उसका टोटल करेंगे तो वह ₹15000  par ही आपको पड़ेगा आपसे कोई भी Interest नहीं लिया जायेगा, फिर          ₹15, 000 को 3 महीने या 6 महीने में DIVIDE करके आपको हर महीने कितनी किश्त भरनी है वो बता दिया जायेगा ।

Step 3:  इसके बाद Buy Now वाले OPTION पर क्लिक करना है  फिर Payment Method में EMI वाले Option को Choose करके आपके पास जो भी Credit Card है उसका Credit Card No. Valid To का Month & Year और CVV Number लिखकर कार्ड को Add कर दीजिये ।

Step 4: जब आपका क्रेडिट कार्ड जुड़ जायेगा तो उसके बाद आपको अपने क्रेडिट कार्ड द्वारा पेमेंट करनी  है पर  उससे पहले आपको यह चुनने की आवश्यकता पड़ेगी  कि आप कितने महीनों में वह Installments को भरेंगे  यदि आप 6 महीने में  Installments भरना चाहते हैं तो उस पर क्लिक कर दीजिये ।

उसके फ़ौरन बाद ही आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आजायेगा  जो कि बहुत ही महत्वपूर्ण  है।  पेमेंट पूरी हो जाने के बाद आपने जो भी स्मार्ट फोन खरीदा है उसका Order Place हो जायेगा और फिर कुछ ही दिनों के बाद आपके घर पर वह मोबाइल आ जाएगा ।

इस तरीके से आप किसी भी APP  को  इस्तेमाल करकर  कोई भी नया MOBILE (emi ) मैं खरीद सकते हैं जैसे amazon.in  से  हमने आपको करकर दिखाया ऐसे ही आप  फ्लिपकार्ट से भी  खरीद सकते है इसका तरीका भी बिलकुल SAME है ।

तो आपने  देखा कैसे हमने कुछ  ही देर में स्मार्टफोन को EMI पर खरीद लिया। क्रेडिट कार्ड वालो के लिए ये थोड़ा सा आसान है मगर जिनके पास क्रेडिट कार्ड नहीं है उनके लिए थोड़ा अलग  तरीका है।   पर जैसे मैंने आपको पहले ही  बताया की WITHOUT  CREDIT  CARD आपको पेपर वर्क करने  की जरुरत पड़ती है तो आईये देखते है की आप कैसे आप बिना क्रेडिट कार्ड के एमी पर स्मार्टफोन खरीद सकते है।

Buy Smartphone On EMI Without Credit Card

किश्तों पर Smartphone कैसे ख़रीदे? बहुत से लोग ऐसे होते है जिनके पास क्रेडिट कार्ड नहीं होता क्योंकि कई लोगों का ऐसा मानना है कि क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल  करना सही नहीं है क्योंकि अगर आप क्रेडिट कार्ड का बिल समय पर जमा नहीं करते हैं तो आपको काफी अधिक Interest Rate किसान क्रेडिट कार्ड का बिल चुकाना होता है अब इसमें सब की अलग-अलग समझ हो सकती है

अगर आपको भी यही लगता है की  क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करना सही नहीं है या फिर आपके  पास  क्रेडिट कार्ड मौजूद ही नहीं है।  मगर आपको  किश्तों  पर फोन खरीदना है तो उन लोगों के लिए Bajaj Finserv काफी  अच्छा ऑफर लेकर आती है जिसमें आप बिना किसी क्रेडिट कार्ड के ही स्मार्टफोन या कोई भी अन्य चीजें खरीद सकते है।

RELATED LINKS:

बिना क्रेडिट कार्ड के स्मार्टफोन ईएमआई पर  खरीदने के लिए आपको अपने घर के नजदीकी किसी भी स्मार्टफोन सेंटर पर जाना है और वहां पर आपको जो भी स्मार्टफोन पसंद आये  उसे आप  EMI पर खरीद सकते है। पर  पहले उस दुकान वाले से यह  पूछना मत भूलिए  की  क्या वह ईएमआई पर फोन Sell करते हैं.या नहीं? क्योंकि जरुरी नहीं की सभी Mobile centre पर ईएमआई पर फोन  बेचे जाते हो ।

आपको जो भी  फोन खरीदना है और वो जितने का भी है आपको  उसका कम से कम 30% Down Payment उसी समय जमा कराना होता है फिर जितने भी महीने की किशत आपको  बंधवानी  हैं उस  हिसाब से आप को हर महीने किस्त जमा करानी  होगी।

EMI पर Smartphone खरीदने के लिए जरुरी Documents:-

  • आधार-कार्ड
  • पैन-कार्ड
  • बैंक की पासबुक
  • कैंसिल चेक
  • पासपोर्ट साइज फोटो

आप जब  भी किस्तों पर  मोबाइल खरीदने जाये तो अपने साथ ओरिजिनल डाक्यूमेंट्स जरूर लेकर जाये क्यूंकि उसके बिना वेरिफिकेशन का प्रोसेस पूरा नहीं हो पायेगा।  और आपके आधार कार्ड पर जो एड्रेस डला होता है वह एक लोकल एड्रेस होना चाहिये ।

जब आप Bajaj Finserv की सहायता से स्मार्टफोन खरीदते है तो जिस भी व्यक्ति के नाम पर आप लोन लेना चाहते हैं उस व्यक्ति का  वहां पर मौजूद होना बहुत जरूरी है क्योंकि कई ऐसी वेरिफिकेशन होती हैं जिसमें उस व्यक्ति का  फोटो खींचा जाता है ।

किश्तों पर Smartphone कैसे ख़रीदे? तो आपका  EMI का  प्रोसेस इस तरह  पूरा हो जाता  है।  उसके  बाद आपको स्मार्टफोन दे दिया जाता है। और  जब आप सभी किस्तों को पूरा जमा करवा देते हैं तो  Bajaj Finserv की ओर से एक EMI Card बनाया जाता है।  जिसमे आपके अनुसार ₹30,000 या ₹50,000 का Virtual EMI कार्ड आपको  दे दिया जाता है फिर इस कार्ड को आप एक क्रेडिट कार्ड के तरह इस्तेमाल कर सकते है।

यह कार्ड  हर प्रोडक्ट के लिए नहीं होता है कुछ ही चुनिंदा प्रोडक्ट पर यह EMI Card Apply हो पाता है यदि आपने सभी एमआई  सही  समय पर  भर दीये   हैं तो आपका Cibil Score अच्छा रहता है।  तो इससे आपको यह फायदा होगा कि जब कभी भविष्य में आपको कोई Loan Pass करवाना हो तो वह आसानी से हो जाता है ।

अगर आपको Bajaj Finserv से कोई प्रोडक्ट EMI पर खरीदना हो तो आप Bajaj Finserv Customer पर Call करके जानकारी ले सकते है, अधिक जानकारी के लिए आप 08698010101 इस नंबर पर कॉल कर सकते है या उनकी वेबसाइट  bajajfinserv.in पर जा सकते है।

मुझे पूरी उम्मीद है  कि आप लोगों को हमारा यह पोस्ट पसंद आया होगा  इसमें  हमने आपको EMI Par Phone Kaise Le? with CREDIT CARD or without  CREDIT  CARD  दोनों के बारे में  पूरी जानकारी दी है।  यदि आपको कुछ   भी पूछना हो तो आप कमेंट करकर पूछ सकते है।

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

2 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
trackback

[…] किश्तों पर Smartphone कैसे ख़रीदे? Buy Smartphone on EMI […]

trackback

[…] Kaise Le आपके द्वारा ली गयी loan की Amount को आपको EMI के माध्यम से इस समय सीमा के अंदर Payment […]