You are currently viewing 15 August ko konsi countries me independence day manaya jata hai

15 August ko konsi countries me independence day manaya jata hai

15 August ko konsi countries me independence day manaya jata hai : हर साल 15 August को world में independent day मनाया जाता है। हर india के लिए यह दिन बहुत खास रखता है। 1947 को इसी दिन india को अंग्रेजों से आजादी मिली थी। दुनिया के किसी भी कोने में रहने वाली india 15 August को independent day का जश्न मनाते हैं। लेकिन खास बात यह है कि 15 August को केवल india ही नहीं बल्कि कई world अपने independent day मनाते हैं।





स्वतंत्रता दिवस क्यों मनाया जाता है

15 अगस्त 1947 को अंग्रेजों से भारत को आजादी मिली थी  इसके बाद से भारत को एक स्वतंत्र देश घोषित कर दिया गया था  तो दोस्तों लोगों के मन में काफी बार यह सवाल आया है की 15 अगस्त को ही स्वतंत्र दिवस मनाने की तारीख को क्यों चुना गया  उसके पीछे की कुछ वजह है जो आपको हमने निम्न में बताया है

स्वतंत्र दिवस 15 अगस्त की तारीख क्यों रखी गई

दोस्तों उस समय के दौर पर भारत में  अंग्रेजों का तानाशाही चल रहा था  उस समय भारत के तत्कालीन  व्यवसाय था   उस समय लॉर्ड लुईस माउंटबेटन ने ब्रिटिश  की संसद ने भारत में  सत्ता हस्तांतरण करने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी 1दिन भारत के अंतिम गवर्नर जनरल ने चक्रवर्ती राजगोपालाचारी शब्दों में कहा कि अगर  माउंटबेटन ने 30 जून का इंतजार किया होता तो उनके पास भी हस्तांतरित करने के लिए कोई सत्ता बचती नहीं  दोस्तों यही कारण था 15 August ko konsi countries me independence day manaya jata hai  कि माउंटबेटन ने अगस्त 1947 में ही यह दायित्व को पूरा कर दिया इसके पीछे और भी वजह है दोस्त के बारे में आगे जान लेते हैं

ब्रिटिश सरकार ने भारत की आजादी के लिए पूरा प्लान तैयार किया था योजना के अनुरूप भारत को आजादी देने का समय निर्धारित कर दिया गया था और जून 1948 नए नए बने  भारत के वॉइसराय  लॉर्ड माउंटबेटन भाइयों नेताओं से मिलकर बात करनी शुरू  कर दी थी  15 August ko konsi countries me independence day manaya jata hai तो दोस्तों  पेंच जब फंसा जिन्ना ने अपनी अलग अलग देश बनाने की मांग करना शुरू कर दी थी  जिसे लेकर दोनों नेताओं नेहरू और जिन्ना के बीच रस्साकशी शुरू हो गई और दोनों के बीच मतभेद होने लग गई जिसका असर देश के आम लोगों पर पड़ गया इतना ही नहीं दोस्तों देश के कई हिस्सों पर संप्रदायिक लड़ाई झगड़े होने लगे देश की स्थिति बिगड़ने लगी आजादी को देखते हुए 1948  के बजाय 1947 को ही निर्धारित करना  तय हो गया

15 August ko konsi countries me independence day manaya jata hai

  • India

  • Bahrain

  • North korea और South korea  

  • Liechtenstein

  • Democratic Republic of cango 

India
India ने 15 August, 1947 को लगभग 200-वर्ष लंबे british शासन से अपनी independent प्राप्त की। india छोड़ने से पहले, british हुकूमत ने india को दो independent राज्यों में विभाजित किया, हिंदू-बहुसंख्यक india और मुस्लिम-बहुल पाकिस्तान। पाकिस्तान अपना independent day 14 August को ही मनाता है। 15 August ko konsi countries me independence day manaya jata hai india इस साल आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है।

North korea और South korea

South और North Korea द्वारा मनाया जाने वाला एकमात्र समान सार्वजनिक अवकाश 15 August है, जिसे ‘National Liberation Day of Korea कहा जाता है। 15 August 1945 को अमेरिका और सोवियत सेनाओं ने कोरियाई प्रायद्वीप पर Japan कब्जे को समाप्त कर दिया था। इस दिन को ग्वांगबोकजेओल भी कहते हैं, जिसका meaning है time of the  Restoration of light यानी प्राकश की वापसी का समय भी कहा जाता है। इसके तीन साल बाद independent कोरियाई सरकारें बनाई गईं।

Bahrain

बहरीन को 15 August, 1971 को आजादी मिली थी। इसी दिन britisho से इसे independent world के रूप में घोषणा की और उसके बाद एक मित्रता संधि पर हस्ताक्षर किए गए।

Liechtenstein

दुनिया का छठा सबसे छोटा राष्ट्र 15 August को अपना independent day मनाता है। इसी दिन 1866 में Liechtenstein  को जर्मनी के शासन से independent मिली थी। खास बात ये है कि इस दिन लिकटेंस्टीन के सामान्य लोग यहां के शाही परिवार के mostly करीब रहते हैं।

Democratic Republic of the Congo

कांगोलेस 1960 से अब तक हर साल 15 August को राष्ट्रीय दिवस मनाता आ रहा है। 15 August को ही 80 वर्षों के अधीनता के बाद world को फ्रांस से पूर्ण independent प्राप्त हुई थी।

इन देशो में हमारा देश आजाद हुआ

  • Congo 

Congo 15 August 1960 को फ्रांस से आजाद हुआ।

  • South korea 

south  korea 15 August 1945 को  से japan सुबह के वक्त आजाद हुआ।

  • North korea 

North korea  15 August 1945 Japan से शाम के time आजाद हुआ।

Independent day का इतिहास

15 August 1947 की मध्य रात्री में india को अंग्रेजों से आजादी मिली थी. india को british राज से आजादी लेने में 200 साल से अधिक का समय लग गया था. इसी दिन यानी 15 August 1947 को world के पहले prime ministe Nehru ji  ने पहली बार लाल किले पर तिरंगा फहराया था.15 August ko konsi countries me independence day manaya jata hai इसके बाद से independent day पर हर साल india के prime minister दिल्ली के red fort पर राष्ट्रीय तिरंगा झंडा फहराते हैं. ये दिन सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ पूरे world के schools में भी मनाया जाता है.

independent day का  importance

independent day केवल एक दिन विशेष नहीं बल्कि, world के उन असंख्य independent सेनानियों के प्रति हमारे सम्मान को प्रदर्शित करने का जरिया भी है जिन्होंने world को आजाद कराने के लिए अपना सर्वस्व त्याग दिया था. ये दिन राष्ट्र के प्रति अपनी एकजुटता और निष्ठा दिखने का दिन भी है. साथ ही ये पावन अवसर युवा पीढ़ी को राष्ट्र की service के लिए प्रेरित करता है. राष्ट्र के प्रति अपने कर्तव्यों को समझने और world भक्ति का importance समझने के लिए ये independent day हमारे लिए mostly importance पूर्ण है. – यह भी पढ़े Independence Day Best Business Ideas In Hindi

इन देशों में नहीं मनाया जाता स्वतंत्रता दिवस ,

अंग्रेज शासक इस दिन नहीं करना चाहते थे अंग्रेजों ने Louis Mountbatten को वाइसरॉय बनाकर india भेजा था। उन्हें british parliament से permission मिला था कि वो 30 जून, 1948 को india के समक्ष सत्ता के हस्तांतरण की घोषणा करें। हालांकि बाद में india के last governor जनरल सी. राजागोपाली ने Mountbatten पर 15 August 1947 को india की आजादी की घोषणा करने के लिए दबाव डाला। independent की वर्षगांठ पर लोग वीर बलिदानियों को नमन करते हैं और उनके त्याग को याद करते हैं। prime minister तिरंगा फहराते हैं और world को संबोधित भी करते हैं। इस दिन पतंगबाजी का प्रचलन भी कई जगहों पर है। वहीं, लोग जलेबी खाकर भी आजादी की खुशियां मनाते हैं।

New Zealand

New Zealand में independent day नहीं मनाया जाता है. इस world को कई चरणों में ब्रिटेन से आजादी मिली थी. इसलिए यहां पर independent day की तय तारीख नहीं है. हालांकि, अब भी इस world की आधिकारिक प्रमुख ब्रिटेन की महारानी ही हैं. 1934 से यहां पर 6 फरवरी को नेशनल डे मनाने का चलन है. 15 August ko konsi countries me independence day manaya jata hai 1840 में इसी दिन Waitangi संधि हुई थी, जिसे world का founding document माना जाता है. 1974 से इस तारीख को यहां पर national अवकाश होता है. New Zealand एक विकसित world है और यह world मानव विकास और independent के सूचकांकों में अच्छा प्रदर्शन करता है.

France

फ्रांस से अलग और independent  होने के बाद कई world अपना independent day मनाते हैं, लेकिन इस world का अपना कोई independent day नहीं है. हां, 14 जुलाई को यहां पर राष्ट्रीय दिवस या Bastille Day या Declaration Day के तौर पर मनाया जाता है. 14 जुलाई 1789 को 7000 फ्रांसीसी क्रांतिकारियों ने फ्रांसीसी राजशाही को उखाड़ फेंका था. इसी दिन को फ्रांसीसी क्रांति की आधिकारिक शुरुआत माना जाता है. 15 August ko konsi countries me independence day manaya jata hai फ्रांस एक समय में यूरोप का सबसे ताकतवर मुल्क रहा है तो इसने skill , Literature, music, cinema, science और philosophy के क्षेत्र में भी world का मार्ग प्रशस्त किया है. फ्रांस का स्वर्णिम history रहा है तो मौजूदा समय में भी यह विश्व की शीर्ष powers में शुमार है 

Related Link: 

 

Nepal

india का पड़ोसी world Nepal दक्षिण एशिया के सबसे छोटे world में से एक है. यह दुनिया के सबसे नए world  में से भी एक है, जहां पर 21वीं सदी में क्रांति हुई. Nepal के india और China जैसे पड़ोसियों के साथ अच्छे संबंध रहे हैं. यह दक्षिण एशिया के सबसे पुराने world ों में से एक रहा है. Nepal कभी किसी world या साम्राज्य का उपनिवेश या गुलाम नहीं रहा, इसलिए इसका अपना कोई independent day नहीं है. 15 August ko konsi countries me independence day manaya jata hai हां, यह 20 सितंबर को अपना राष्ट्रीय संविधान दिवस मनाता है. 2015 में इसी तारीख पर इसने अपने संविधान को अंगीकार किया था. 2015 में Nepal ने धर्मनिरपेक्ष गणतंत्र होने की घोषणा की. 2008 में यहां पर हिंदू राजशाही का अंत हुआ, जो दुनिया में आखिरी हिंदू राजशाही व्यवस्था थी. Nepal में बौद्ध धर्म का भी अच्छा प्रभाव है.

Spen

Spen  में independent day नहीं मनाया जाता है. यहां पर 12 अक्टूबर को राष्ट्रीय अवकाश होता है. 12 अक्टूबर 1492 को कोलम्बस ने अपनी जलयात्रा में अमेरिकाज (north और south america) की खोज की थी. north और south america के कई world में इस दिन राष्ट्रीय छुट्टी होती है. spen एक विकसित world है, जिसका गौरवशाली अतीत रहा है. स्पेन ने आधुनिक कालखंड की शुरुआत में दुनिया के बड़े हिस्से पर राज किया था, जिससे इसे अपनी भाषा और संस्कृति को फैलाने में भी help मिली. 15 August ko konsi countries me independence day manaya jata hai

Thailand

पूर्वी एशियाई world Thailand में independent day नहीं मनाया जाता है. यहां पर 5 दिसंबर को राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है. यह तारीख Thailand के पूर्व राजा भूमिबोल अतुल्यातेज की birth date है. यहां बौद्ध धर्म का काफी प्रभाव देखने को मिलता है. यह world अपने धार्मिक स्थलों और पर्यटक स्थलों के लिए भी जाना जाता है. इसी दिन को यहां fathers day और World Soil Day के तौर पर भी मनाया जाता है. इस world ने हाल तक काफी अशांति, सैन्य तानाशाही और विद्रोह देखे हैं.

Iran

इस्लामिक world Iran का अपना independent day नहीं है. हां, यह 1 अप्रैल को इस्लामिक राज्य बनने की घोषणा के तौर पर इस्लामिक Republic day मनाता है. यह तारीख स्थानीय solar calendar के अनुसार तय होती है और कई बार आगे-पीछे भी हो जाती है.15 August ko konsi countries me independence day manaya jata hai 1979 में इसी दिन जनमत संग्रह में करीब 98 फीसदी लोगों की सहमति के बाद इसने इस्लामिक राष्ट्र बनने की घोषणा की थी. Iran उन जगहों में से है जहां दुनिया की सबसे पुरानी सभ्यताएं पनपी हैं. इसने दुनिया को कला, साहित्य, दर्शन, वास्तुकला और अब सिनेमा के क्षेत्र में यादगार तोहफे दिए हैं. यह प्राकृतिक गैसों का भंडार समेटे हुए एक समृद्ध world है.

Independence Day (India)

Japan

अपनी कर्मठता और मेहनत के लिए india  भर में popular एशियाई world Japan के पास अपना independent day नहीं है. Second World War  में बर्बाद होने के बाद Japan जिस तरह से उठकर खड़ा हुआ, उसकी मिसाल और मुहावरे दुनिया भर में चलन में हैं. भूकंप हो या सुनामी, प्राकृतिक तौर पर इस world ने काफी आपदाएं झेली हैं. Japan दुनिया की आर्थिक महाशक्ति होने के साथ एक विकसित world भी है. आधुनिक काल में इसने science और tachnique के क्षेत्र में झंडे गाड़े हैं. सबसे लंबा life जीने के मामले में यह world के दुनिया में दूसरे नंबर पर है. यह world ऑटो और electronics के अलावा अपनी skill, food और music के लिए भी popular है. japan  में 11 फरवरी को National Day मनाने का चलन है.

Turkey

Turkey में independent day नहीं बल्कि republic day  मनाने का रिवाज है. Turkey अपना republic day  29 अक्टूबर को मनाता है और इस दिन यहां पर राष्ट्रीय अवकाश रहता है. 9 अक्टूबर 1929 को Turkey गणराज्य बनने की घोषणा हुई थी. 23 अप्रैल 1920 को Turkey की grand national assembly  का गठन हुआ था. 23 अप्रैल को यहां राष्ट्रीय संप्रभुता दिवस और childrens day  मनाया जाता है. इस दिन भी यहां national vacation  होता है. पुराने समय से लेकर अभी तक इस world में कई सभ्यताएं पनपी हैं. एशिया और यूरोप के बीच में बसा शहर इस्ताम्बुल इसी world में है, जहां से ओरहान पामुक जैसे साहित्यकार आते हैं.

Russia

आकार के हिसाब से india के सबसे बड़े world Russia का अपना independent day नहीं है. इस world में 11 time जोन हैं और इसकी सीमाएं 16 world से लगती है.15 August ko konsi countries me independence day manaya jata hai  Russia का history काफी स्वर्णिम रहा है. यह दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा साम्राज्य रहा है. india से इस world के काफी अच्छे संबंध रहे हैं. Russia ने दुनिया को साहित्य, विज्ञान और क्रांति के क्षेत्र में अप्रतिम मिसालें दी हैं. इसके पास ऊर्जा के काफी भंडार हैं. यह world 1992 से 12 जून को अपना राष्ट्रीय दिवस मनाता है, जिसे कई बार इसका independent day भी समझ लिया जाता है. इस दिन यहां पर national vacation होता है. इसके अलावा यहां 9 मई को नाजी सेना पर जीत के उपलक्ष्य में विजय दिवस भी मनाया जाता है.

Independence Day

China

india का पड़ोसी world और दुनिया की आर्थिक power  China अपना independent day नहीं मनाता है. यह 1 अक्टूबर को राष्ट्रीय दिवस मनाता है. 1 अक्टूबर 1949 को peoples republic of chaina के गठन के उपलक्ष्य पर इस तारीख को यहां National Day  मनाया जाता है. Red army  के नेता माओत्से तुंग ने इस तारीख को यहां के ऐतिहासिक थियेनमन चौक पर  peoples republic of chaina के गठन की घोषणा की थी और China के नए flag  को फहराया था. China दुनिया की सबसे पहली सभ्यताओं में से एक है. China दुनिया में सबसे ज्यादा आबादी वाला world है तो इसके पास India की सबसे बड़ी सेना भी है. China ने दुनिया को scientists  खोजों और खेती, प्रशासन में कई सफल मॉडल दिए हैं. सोवियत संघ के टूटने के बाद China को पूंजीवाद के बरक्स समाजवाद का मॉडल माना जाता था. लेकिन बाद में इसने अपनी व्यवस्था में तमाम बदलाव किए. China में सख्त शासन व्यवस्था की वजह से पश्चिमी world इसकी आलोचना करते हैं. यह अक्सर अमेरिका और उसके मित्र world के साथ विवाद के कारण भी चर्चा में रहता है. 15 August ko konsi countries me independence day manaya jata hai

Ethiopia

Ethiopia अफ्रीका का सबसे पुराना आजाद मुल्क है. यहां पर मुसोलिनी ने कब्जा किया था लेकिन वह ज्यादा दिनों तक नहीं रह सका. Ethiopia में independent day के बजाए Italy पर जीत के लिए 5 may को विजय दिवस मनाया जाता है. यह दुनिया का सबसे घनी आबादी वाला लैंडलॉक्ड (चारों ओर से जमीन से घिरा हुआ) world है. Ethiopia तानाशाही और गृह युद्ध से जूझता रहा है. यह दुनिया के सबसे गरीब मुल्कों में से एक है.इन world के अलावा एंडोरा, कैमरून, डेनमार्क, लाओस, लग्जमबर्ग, मार्शल आईलैंड्स, मोनाको, पलाऊ, लिन्चैंस्टाइन, सैन मैरिनो और वैटिकन सिटी जैसे world भी अपना independent day नहीं मनाते हैं. इनमें से कई world दुनिया के सबसे नए world में शुमार हैं जो हालिया समय में ही किसी world से जनमत संग्रह से अलग होकर या दूसरे world से टूटकर बने हैं. लेकिन इन world में आजादी का जश्न मनाने का रिवाज नहीं है.

Bhutan

Bhutan दक्षिण एशियाई और india का पड़ोसी world है. अपने सदियों के इतिहास में Bhutan कभी किसी world की कॉलोनी या गुलाम नहीं रहा. इसलिए इसका independent day नहीं है. Bhutan में बौद्ध धर्म का प्रभाव रहा है. इसके india से अच्छे संबंध रहे हैं तो China से पुराना सीमा विवाद रहा है. 1711 में यहां आतंरिक अशांति के दौरान तिब्बतियों ने आक्रमण किया लेकिन वे इसे जीतने में सफल नहीं हो सके. 1974 में इसका कूच बिहार पर कब्जे को लेकर अंग्रेजी सेना से युद्ध हुआ, जो समझौते के रूप में खत्म हुआ. हालांकि, इसका कई सालों तक अंग्रेजी सेना से सीमा विवाद पर युद्ध जारी रहा. बाद में जब india को आजादी मिली तो यह उसे सबसे पहले स्वीकृति देने वाले world में से एक था. 

Canada

अमेरिका का पड़ोसी world Canada अपना independent day नहीं मनाता है. इसे ब्रिटेन से 1 जुलाई 1867 को आजादी मिली थी. इसी day   constitution act pass हुआ और एक संधि के तहत तीन कॉलोनियों को संयुक्त कर Canada में शामिल किया गया. यह 1 जुलाई को Canada डे मनाता है. 15 August ko konsi countries me independence day manaya jata hai 1982 में Canada ने अपना संविधान अपनाया और independent राष्ट्र बन गया. हालांकि, यह अब भी british कॉमनवेल्थ का हिस्सा है. british महारानी अब भी Canada की महारानी कहलाती हैं. Canada अपनी शिक्षा, गुणवत्तापूर्ण जीवन, मानवाधिकारों, आर्थिक नीतियों और पारदर्शी शासन के लिए जाना जाता है.

Egypt

मुस्लिम जगत के ताकतवर world Egypt में चार राष्ट्रीय अवकाश इस्लामिक घटनाओं की तारीखों पर होते हैं तो दो अवकाश क्रिश्चियन घटनाओं की तारीखों पर. Egypt में independent day नहीं मनाया जाता है. यहां पर 23 जुलाई को राष्ट्रीय दिवस जरूर मनाया जाता है. इसी तारीख पर 1952 में Egypt में क्रांति के बाद आधुनिक गणतंत्र की नींव रखी गई थी, जिसकी याद में पूरे world में कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. वैसे Egypt को british राज से 28 फरवरी 1922 को आजादी मिली थी, लेकिन Egypt में इस दिन का जश्न नहीं मनाया जाता है. 15 August ko konsi countries me independence day manaya jata hai Egypt दुनिया में सबसे पुराना इतिहास रखने वाले world में से एक है. यहां पनपी सभ्यताओं ने सबसे पहले लेखन, खेती, संगठित धर्म, शहरीकरण और केंद्रीय सरकार के मॉडल पेश किए. यहीं पर आधुनिक दुनिया के शीर्ष आश्चर्यों में शुमार पिरामिड बनाए गए थे.

Saudi Arabia

अरब जगत की बड़ी ताकत Saudi Arabia में 2007 से National day पर छुट्टी रखी जाती है. यहां पर हर साल 23 सितंबर को नेशनल डे मनाया जाता है. इस दिन इसका नाम किंगडम ऑफ Saudi Arabia पड़ा था. 23 सितंबर 1932 को किंग अब्दुल्लाजीज ने पूरे world को एक शासन के अधीन लाने की घोषणा की थी. Saudi Arabia पुराने समय में कई सभ्यताओं और संस्कृतियों का गवाह रहा है. धर्मावलंबियों के मामले में दुनिया के दूसरे सबसे बड़े धर्म इस्लाम की शुरुआत आज के Saudi Arabia में ही हुई थी. मुस्लिमों की सबसे दो पाक जगहें- मक्का और मदीना इसी world में हैं. धार्मिक पर्यटन के अलावा यह world अपने पेट्रोलियम पदार्थों के भंडार के लिए भी प्रसिद्ध है. यह world जीडीपी के अनुपात में रक्षा बजट पर खर्च करने के मामले में ओमान के बाद दूसरे नंबर पर है. मानवाधिकारों और womens के rights और धार्मिक कट्टरता के मामले में पश्चिमी world इसकी आलोचना करते हैं.
जर्मनी

कभी हिटलर के world के तौर पर पहचाने जाने वाला यूरोपीय world जर्मनी अपना independent day नहीं मनाता है. यह 3 अक्टूबर को एकता दिवस (Unity Day) के तौर पर सेलिब्रेट करता है. इस दिन यहां राष्ट्रीय अवकाश होता है. यह दिन यहां पर 1990 के बाद से मनाया जाता है जब आधिकारिक तौर पर जर्मनी फिर से संगठित हुआ था. जर्मनी लंबे समय तक कभी world के अधीन नहीं रहा. पूर्वी और पश्चिमी जर्मनी के एक होने के बाद इस world ने काफी तरक्की की है. यह दुनिया की सबसे गतिशील अर्थव्यवस्था होने के साथ ही पर्यटन का भी केंद्र है. यह औद्योगिक और तकनीकी क्षेत्र में दुनिया का सिरमौर है तो यहां पर मानव विकास सूचकांक भी काफी अच्छी स्थिति में है. 15 August ko konsi countries me independence day manaya jata hai इसके शिक्षा और स्वास्थ्य के मॉडल की दुनिया भर में काफी सराहना होती है.
Italy

Italy में national day और republic day 2 june  को मनाया जाता है. यह दिन 2 जून 1946 को हुए जनमत संग्रह के बाद गणतांत्रिक Italy के गठन को सेलिब्रेट करने के लिए मनाया जाता है. इस दिन रोम में खास समारोह आयोजित किए जाते हैं. यूरोप का यह world China काल में संस्कृति, राजनीति और धर्म का केंद्रस्थल रहा है. 15 August ko konsi countries me independence day manaya jata hai कभी मुसोलिनी के फासीवाद के लिए चर्चा में रहे Italy में ही नवजागरण की भी शुरुआत हुई जो बाद में यूरोप के दूसरे world तक फैला. इस समय Italy सांस्कृतिक और आर्थिक तौर पर समृद्ध world की कतार में अगवा माना जाता है

Australia

Australia area  के मामले में दुनिया का छठा सबसे बड़ा world है. यहां की आबादी 2.6 करोड़ है. 1770 में ब्रिटेन ने Australia के आधे पूर्वी हिस्से पर अपना दावा किया था. तब ब्रिटेन से यहां सजायाफ्ता लोगों को भेजा जाता था. ब्रिटेन का पहला बेड़ा यहां 26 जनवरी 1978 को आया था. 15 August ko konsi countries me independence day manaya jata hai इसी तारीख को यहां नेशनल डे मनाया जाता है. 1 जनवरी 1901 को छह कॉलोनियों ने मिलकर कॉमनवेल्थ ऑफ Australia का गठन किया था. कई लोग तकनीकी तौर पर Australia को अब भी independent नहीं मानते हैं क्योंकि Australia में अब भी british महारानी को प्रतीकात्मक प्रमुख मानते हुए हुए संवैधानिक राजशाही की व्यवस्था है.







 

3 1 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments