You are currently viewing 5g Tower Kaise Lagwaye 5G टावर लगवाने की क्या प्रक्रिया

5g Tower Kaise Lagwaye 5G टावर लगवाने की क्या प्रक्रिया

5g Tower Kaise Lagwaye आइए दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं 5G टावर कैसे लगवाए जैसे कि आप सभी जानते हैं 5G नेटवर्क क्या है और ऐसे भी आप सभी के मन में यह सवाल आ जाता है कि हमें क्या जरूरत है 5G टावर लगवाने की तो मैं आपको बता दूं कि आज के समय में जनसंख्या बढ़ती जा रही है और ऐसे में टावर की भी आवश्यकता लोगों को पर जाती है ऐसा नहीं है





कि हम आम लोग के टावर नहीं लगवा सकते तो हम आम इंसान 5G टावर अपने घर में लगवा सकते हैं जैसा कि आप सभी ने देखा है की हमारे कुछ ऐसे एरिया में नेटवर्क की परेशानी होती है 5g Tower Kaise Lagwaye और ऐसे में फिर हमें टावर की आवश्यकता पर ही जाती है यदि आप चाहते हैं कि 5G टावर लगवाना यह आपके लिए पोस्ट में आज लेकर आई हूं तो चलिए जानते हैं 5G नेटवर्क कैसे लगवाए

5G उपलब्ध शहरों की सूची

  • 5जी की सेवा अक्टूबर 2022 में भारत में लांच किया जा चुका है दूरसंचार विभाग dot यह पहले ही घोषणा की थी 5G 13 शहरों में किया लॉन्च जाएगा
  • अहमदाबाद बेंगलुरु चंडीगढ़ गांधीनगर गुरुग्राम हैदराबाद जामनगर कोलकाता चेन्नई लखनऊ पुणे मुंबई दिल्ली में लॉन्च किया जाएगा
  • Jio ने अक्टूबर 2022 में 4 शहरों 5G नेटवर्क उपलब्ध कराना शुरू किया है
  • और दूसरी तरफ एयरटेल ने मुंबई बेंगलूर हैदराबाद सिलीगुड़ी नागपुर वाराणसी इन शहरों में एयरटेल 5G प्लस लॉन्च किया

Jio 5G जल्द ही इन शहरों में आने वाला है

Ahmedabad Bengaluru
Chandigarh Gandhinagar
Gurugram Hyderabad
Jamnagar Chennai
Lucknow Pune

एयरटेल 5G प्लस जल्दी इन शहरों में आने वाला है

Ahmedabad Gandhinagar
Kolkata Jamnagar
Gurugram Pune ,Chandigarh

ऐसा कहा जा रहा है की जिन भी लोगो ने 4 g नेटवर्क का यूज़ कर रहे है 5g Tower Kaise Lagwaye वह 5 g का नया सिम नहीं ले सकेंगे। ऐसा कहा जा रहा है की 4 g नेटवर्क में ही 5 g नेटवर्क ट्रांसफर हो जायेगा। अब बात आ जाती है की आपको कैसे पता चलेगा की आपका नेटवर्क 4 g से 5 g हो गया। तो जानते है की आपको बस आपके फोन की सेटिंग में जाना है सेटिंग्स> नेटवर्क और सिम> पर जाकर उपलब्ध नेटवर्क की जांच करनी होगी। ऐसे पता चल जायेगा। 5G Supported है भी या नहीं।

Jio Book Laptop Launch 2022 : Jio Book Order कैसे करें?

अपने गांव में जियो का टावर कैसे लगवाए

  1. यदि आप Jio मोबाइल टावर को किसी प्लाट में लगवाना चाहते हैं तो प्लाट 2000 स्क्वायर फिट का होना अनिवार्य है
  2. कंपनी के द्वारा आपको सभी नियमो का पालन करना पड़ेगा
  3. यदि अपनी घर की छत पर टावर लगवाना चाहते है तो छत पर 500 स्क्वायर फिट का स्थान होना अनिवार्य है

5G टावर लगाने के नियम

  • एक टावर की नींव और डिजाइन विनिर्देशों की विस्तृत ड्राइंग भी दिखाना होगा।
  • टावर की ऊंचाई सहित ऊंचाई डेटा प्रदान किया जाना चाहिए। अन्यथा आपका application रद्द हो सकता है।
  • यदि प्रस्तावित स्थान में उच्च या निम्न तनाव बिजली के तार हैं, तो टावर और लाइनों के बीच की दूरी दिखाने वाली कागजी कार्रवाई की आवश्यकता है।
  • पर्यावरण (संरक्षण) अधिनियम, 1986 के अनुरूप दिखाने वाले सभी आवश्यक कागजात की प्रतियां।
  • टीईआरएम सेल या इसी तरह के संगठन से प्राप्त पुष्टि कि सभी सार्वजनिक स्थान इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन (ईएमआर) के संपर्क से सुरक्षित हैं।
  • आस-पास के Business की निगरानी के लिए एक  प्रोटोकॉल की आवश्यकता है। स्पष्ट कारणों से, शिक्षण संस्थानों या चिकित्सा सुविधाओं के करीब टावर लगाना कानून के खिलाफ है।
  • पूरे भूखंड के आकार और भूखंड पर इमारतों की संख्या और ऊंचाई को प्रदर्शित करने वाली साइट योजना भी प्रदान करनी होती है।
  • टावरों की ऊंचाई दर्शाने वाले संरचनात्मक स्थिरता के एक इंजीनियर के प्रमाणपत्र की आवश्यकता होती है। मोबाइल टावर का वजन संरचना के लिए ही समस्या नहीं होनी चाहिए।
  • मीट्रिक टन में मापा गया, टावर की ऊंचाई।
  • इस स्थापना के कारण होने वाली घटनाओं के लिए जिम्मेदारी स्वीकार करना और आवश्यक होने पर उचित मुआवजे का भुगतान करने का वचन देना क्षतिपूर्ति अनुबंध के दोनों भाग हैं। इन सभी को भी भली भाँति अपने दस्तावेज़ों में दर्शाना।
  • अग्निशमन विभाग का अनुमोदन पत्र।
  • कानूनी अधिभोग प्रमाणपत्र, साथ ही भवन की स्वीकृत योजना की प्रमाणित प्रति भी होनी चाहिए।
  • किसी वस्तु पर स्वामी के अधिकार को प्रमाणित करने वाले दस्तावेज स्वामित्व कहलाते हैं। इन्हें भी आपको समय आने पर प्रदर्शित करना होगा।
  • आवेदक और भवन के मालिक ने स्थापना के लिए सहमति दी है, जैसा कि पट्टा समझौते द्वारा दिखाया गया है जो उनके समझौते को दर्शाता है।

मोबाइल टावर के लिए कुछ नियम होते हैं जैसे आपके पास आप की जमीन की रजिस्ट्री होनी चाहिए और उस कागज के द्वारा आप ये प्रूफ कर सकें कि वो जमीन आप ही का है साथ ही आप जिस जगह पर टावर लगवाना चाहते हैं 5g Tower Kaise Lagwayev उस जगह के आसपास के लोगों का सहमति होना चाहिए यानी आपको एक NOC जारी कराना होगा।

यदि बात करें मोबाइल टावर लगाने की प्रोसेस की तो 5g Tower Kaise Lagwaye सबसे पहले आपको टावर लगाने वाली कंपनियों से कांटेक्ट करना होगा। इन कंपनियों में प्रमुख कंपनियां इंडस टावर्स, अमेरिकन टावर कारपोरेशन, इंफ्राटेल, एटीसी, जीटीएल आदि प्रमुख हैं। यह सभी कंपनियां Mobile Tower लगाने का काम करती हैं।

Jio, टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर कंपनी का मालिक मुकेश अंबानी जी हैं

5G टावर स्थापना की आवश्यकता

  • यदि आप मोबाइल टावर लगाने के बारे में सोच रहे हैं तब आपको कम से कम 1200 square feet जगह की ज़रूरत होगी, यदि आप इसे अपने घर के छत पर स्थापित करना चाहते हैं। वहीं यदि किसी जगह में लगवाना चाहते हैं तब आपको कम से कम 2000 square feet ज़मीन की आवस्यकता होगी।
  • यदि संभव हो तो घर या भवन में कम से कम G+2 मंजिल होनी चाहिए, और यह आसपास के क्षेत्र में सबसे ऊंचा होना चाहिए।
  • इतना ही नहीं, आपको ज़रूरी सभी काग़ज़ात सही ढंग से प्रदान करने होंगे, वरना आपका ये application delete भी हो सकता है।

मोबाइल टावर के निर्माण के क्या फायदे हैं?

मोबाइल टावर लगाने का मासिक किराया 8,000 रुपये प्रति माह और एक लाख रुपये प्रति माह के बीच हो सकता है, और मुंबई जैसे मेट्रो शहरों में यह कुछ लाख रुपये तक जा सकता है।

मोबाइल टावर के निर्माण में क्या नुकसान है?

कई अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि सेल टावरों से कैंसर हो सकता है 5g Tower Kaise Lagwaye क्योंकि वे गैर-आयनीकरण, उच्च रेडियो फ्रीक्वेंसी (आरएफ) तरंगों का उत्सर्जन करते हैं।







 

मोबाइल टावर लगाने के लिए कंपनियों से कैसे संपर्क करें?

मोबाइल टावर लगाने के लिए अपनी संपत्ति को किराये पर देने का सबसे अच्छा तरीका टावर कंपनियों से सीधे संपर्क करना है। मोबाइल टावर लगाने के लिए उपलब्ध कंपनियों के बारे में अधिक जानने के लिए आप दूरसंचार विभाग की वेबसाइट पर भी जा सकते हैं।

1 1 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments