You are currently viewing Amazon Par Shopping Kaise Kare? In Hindi

Amazon Par Shopping Kaise Kare? In Hindi

Amazon Par Shopping Kaise Kare? In Hindi

Amazon Par Shopping Kaise Kare? In Hindi : हेलो दोस्तों स्वागत है आपका आपकी website पर आज हम आपको बताने वाले है की Amazon Par Shopping Kaise Kare? In Hindi दोस्तों काफी लोगो को इसके बारे में जानना होता है पर नहीं पता होता इसलिए यह post केवल आपके लिए लेकर आये है और आपको All Information आपको आपकी website jugadme से मिल जाएगी आपको किसी और website पर जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी। तो आज हम आपसे इस post में बात करेंगे। World भर में technology के detail के साथ साथ online Shopping का trend भी बहुत speed से बढ़ रहा है। everyday internet पर Millions Rupees के products की sales होती है। हमारे World में भी online Shopping का detail speed से हो रहा है और बहुत all online Shopping platform popular हो रहे हैं। इन्हीं companies में से एक company india में speed से फ़ैल रही है जिसका name Amazon है। एक Estimate की बात करें तो india में everyday millions products की sales Amazon द्वारा की जाती है। online Shopping करते time लोग Amazon से Shopping करने की पहल करते हैं क्योंकि यह second websites के मुकाबले ज़्यादा save है और इनका products भी costumer तक जल्दी पहुंचा दिया जाता है। जिन्हे Amazon पर Shopping करने की information नहीं होती और problem में फस जाते है । इसी Problem के Redressal के लिए हमने इस Article को लिखा है जिसमें information दी जाएगी की Amazon से online Shopping कैसे करें। 





Amazon क्या है?

Amazon एक E-commerce website है other words में कहें तो यह एक online Shopping site है जहां पर लोग अपना favorite products house बैठे मंगवा सकते हैं। आज के time में Amazon इतनी popular website बन चुकी है कि everyday लाखों लोग Amazon पर Shopping करते हैं और अपना products house बैठे प्राप्त करते हैं। Amazon Par Shopping Kaise Kare? In Hindi Amazon के निर्माता आज दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में गिने जाते हैं। इसके अलावा बहुत all Sellers अपना products Amazon पर बेचते हैं और बहुत all लोग Amazon की Affiliate marketing के सहारे money कमाते हैं। इस popular brand की Fame लोगों के बीच दिन ब दिन बढ़ती ही जा रही है। Amazon पर Shopping कैसे करें Amazon Par Shopping Kaise Kare? In Hindi अगर आपको Amazon पर Shopping करना नहीं आता तो हमारे द्वारा नीचे बताए गए steps को follow कर सकते हैं जिससे आपको online Shopping में easy रहेगी। लेकिन इससे पहले ध्यान देने eligible बात है कि Amazon पर Shopping करने से पहले आपका Amazon पर account जरूर होना चाहिए इसलिए Amazon पर अपना account जरूर बना लें।

Step 1:- सबसे पहले Amazon की official website पर जाएं और अपने Amazon account की help से login करलें। आप चाहे तो Amazon का app भी use कर सकते हैं।

Step 2:- login करने के बाद आपको ऊपर search का option दिखेगा जिसमें आप जो product लेना चाहते हैं उसे लिख सकते हैं। जैसे मैं MI laptop लेना चाहती हूँ तो मैं MI Laptop लिखकर search करूंगी।

Step 3:- अब आपके सामने आपके द्वारा search किये गए product के बार में consequences आ चुके होंगे। इसमें आपको काफी all features भी दिखेंगे जैसे Price Sorting, Brand Selection और Customer Reviews आदि। आप जिस product में interest रखते हैं उसपर click करें जिसके बाद आपके सामने product के बार में सारी information होगी।

Step 4:- product की सारी information देख लेने के बाद अगर आपने उस product को खरीदने का मन बना लिया है तो Buy Now पर click करें और अगर आप एक से ज़्यादा product purchase चाहते हैं तो Add To Cart के option पर click करें।

Step 5:- इसके पश्चात आपको Add a new Address का option दिखाई देगा जिसमें आपको सही तरीके से वह पता भरना है जहां पर आप products प्राप्त करना चाहते हैं। 

Country:- यहां पर अपने World का name लिखें जैसे मैं india में रहती हूँ तो India लिखूंगी ।

Full name:- इस box में आपको अपना पूरा name डालना होगा। 

Mobile Number:- इसमें आपको अपना mobile number डालना है। ध्यान रहे delivery के time courier boy आपको इसी number पर call करेगा।

PIN Code:- यहां पर आपको अपने area का Postal code डालना होगा।

Flat, House no.:- address की इस field में अपने House का number या building का number डालें।
Area, Village:- अपने area का name आपको इस box में डालना होगा।

Landmark:- आपके आस पास जो भी जानी पहचानी जगह है उसका name डालें। जैसे मेरा house SBI Bank के पास है तो मैं इसमें SBI Bank लिखूंगी ।

Town/City:- जिस country में आप रहते हैं उसका name इस box में लिखें।

Select State:- अपने राज्य का name आपको address की इस field में डालना होगा।

Step 6:- इस सबके पश्चात आपको अपना address टाइप चुनना होगा जिसमें आपके पास Home(7am -9pm) या Office(10am-6Pm) दो option होंगे।

Step 7:- address tab के नीचे ही आपके सामने Use as my default address name का cheque box दिखाई देगा अगर आप इसपर cheque कर देते हैं तो Future में आप जो भी Shopping करेंगे उसमें यह पता अपने आप भरा जाएगा  इसे आप बाद में बदल भी सकते हैं । अब Add Address पर click करें।

Step 8:- यह सब करने के बाद आपके सामने अब payment करने के अलग अलग option आएंगे जिसमें से आप किसी भी माध्यम से payment कर सकते हैं। आपको बता दें कि Amazon पर 5 अलग अलग माध्यमों से payment किया जा सकता है जो कि इस प्रकार हैं:-

Other UPI Apps:- आप अगर कोई UPI app ( जैसे PhonePe, Google Pay, Paytm UPI etc ..) चलाते हैं तो उसके द्वारा भी payment कर सकते हैं।
Add Debit/Credit/ATM Card:-अगर आप किसी bank के card holder हैं तो उससे भी आप payment कर सकते हैं। अलग अलग card के लिए time time पर discount offers आते रहते हैं।

Net Banking:- internet bank का अगर आप use करते हैं तो अपने bank की user ID और password भरके भी इसमें payment कर सकते हैं।

EMI:- EMI का option भी आपको Amazon में मिल जाएगा जिसके अंतर्गत Payment Installment के रूप में payment कर सकते हैं। लेकिन यह option सभी product पर available नहीं है।

Pay on Delivery:- payment करने का यह सबसे popular तरीका है। इसमें जब आपके पास product पहुँच जाता है तो आप cash के रूप में payment कर सकते हैं।

Step 9:- payment का तरीका चुनने के बाद Continue के option पर click करदें और payment को पूरा करें।

यह सब करने के बाद आपका order place हो जायेगा और आपको message और E- mail के द्वारा सूचित कर दिया जाएगा। मात्र कुछ ही दिनों में आप अपना product प्राप्त कर सकेंगे।
Amazon पर अपना order कैसे देखें | cheque status अब आपने Amazon पर order तो कर दिया लेकिन यह कैसे देखेंगे कि आपका order कहाँ तक पहुंचा है। उसके लिए भी हमने नीचे कुछ steps बताए हैं जिन्हें follow करके आप cheque कर सकते हैं कि आपका product कहाँ तक पहुंचा है। Amazon Par Shopping Kaise Kare? In Hindi

     Latest Topic

सबसे पहले Amazon की website या app पर जाएं और उस account को login कर लें जिस से आपने Shopping की है।
अब ऊपर लेफ्ट कार्नर में बनें तीन लाइन्स (menu बार ) पर click करें और इसमें orders के option पर click करें।
यहां पर आपको वह all product दिखाई देंगे जो आपने Amazon से खरीदे हैं। इनमें से जिस product about  में आप information लेना चाहते हैं उसपर बने Track Package के option पर click करें। Amazon Par Shopping Kaise Kare? In Hindi इतना सब करते है आपको अपने product about में सारी information मिल जाएगी कि आपका product अभी तक कहाँ तक पहुंचा है।

Amazon Pay UPI क्या है?

यह UPI payment service NPCI (National Payments Corporation of India) द्वारा लाया गया था और UPI का फुल Form Unified Payments Interface होता है india में UPA payment service आते ही बहुत से app भी launch हुए जैसे PhonePe, Google PayPaytm,Amazon Par Shopping Kaise Kare? In Hindi  india को और भी digital बनाने के लिए Amazon ने अपने shopping app में ही amazon pay UPI service को launch कर दिया जिसके help से आप shopping करके direct amazon UPI से भुगतान कर सकते है ओर कोई other payment service का use करना नहीं पड़ता। amazon pay का use करके आप gas booking से लेकर electcity का bill भी fill सकते और amazon pay UPI का use करने पर ढेरो rewords भी मिलते है

Amazon Pay पर अपनी UPI ID कैसे बनाएं

  •  सबसे पहले आपको अपने phone में amazon app open करे और Amazon Pay के option पर click करें।
  • अब आप Payment option पर जाए। और फिर Manage Bank Account पर जाकर add new bank account   पर जाना होगा।
  • अब Add bank Account Linked to UPI पर जाए और दी गयी list में में अपना bank account select करें।
  •  अगर आप dual sim का use करते है है तो आपको वो sim select करना है जो bank में Registered है।
  • अब आपको verify your mobile number पर click करना है। amazon sms भेजकर आपका number verify करेगा।
  •  mobile number verify होने के बाद Link bank Account पर click करें।
  • अब आपको अपनी debit card की details verify करनी है इसके लिए आप अपने card के last 6 digit और Expire date enter करें।
  • इसके बाद Set your UPI PIN पर जाकर अपना pin बनाना है। बस आपकी amazon upi id बन चुकी है।
Amazon का order Cancel कैसे करें ?

कई बार हम Amazon से अनजाने में कुछ ऐसा मंगवा लेते हैं हमारी जरूरत से बाहर होता है या product में ही कमी होती है। इस स्थिति में product को cancel करना ही best होता है और नीचे बताए गए कुछ steps को follow करके आप अपना product cancel कर सकते हैं। Amazon Par Shopping Kaise Kare? In Hindi सबसे पहले आपको Amazon के app या website पर जाना होगा और अपने account के साथ इसमें login कर लेना होगा। फिर आपको menu बार पर click करना है और Orders के option पर click कर देना है। Amazon Par Shopping Kaise Kare? In Hindi  यहां पर आपके सामने वह सभी product available होंगे जिनकी आपने Shopping की है और जिसे आप cancel करना चाहते हैं उसपर बने Cancel Items के option पर click करें। आपके सामने अब एक new tab ओपन हो जाएगा जिसमें आपको Cancellation Reason के option पर click करना होगा। अपना कारण चुनने के बाद Request Cancellation के option पर click करदें। Amazon Par Shopping Kaise Kare? In Hindi इतना सब करने के पश्चात आपका Amazon product cancel हो जाएगा। लेकिन आपको एक बात ध्यान में रखनी होगी कि product के शिप होने से पहले पहले आपको order cancel करना होगा अन्यथा आप order cancel करने के eligible नहीं होंगे।

Amazon का product Return कैसे करें?

अगर आपने किसी ऐसे product को मंगवा लिया है जिसका size ठीक नहीं या आपके कोई ज़रूरत का नहीं तो आप Amazon के order को Return भी कर सकते हैं। Order के प्राप्त होने के 7 से 10 दिनों के भीतर आप कोई product को Return कर सकते हैं। इसके लिए आपको product history में ही option दिख जाएंगे। product के Return होने के बाद आप Refund प्राप्त कर सकते हैं। Amazon Par Shopping Kaise Kare? In Hindi

Related Link: 

Amazon से Refund कैसे प्राप्त करें?

जब आप product cancel कर देते हैं या Return कर देते हैं तो 7 दिनों के भीतर आपको अपने money Amazon Pay Balance के रूप में मिल जाएंगे कर सकते जिसका use आप Return Amazon से Shopping करने के लिए कर सकते हैं। इसके अलावा Amazon Pay Balance के द्वारा आप mobile recharge , bill payment और ticket booking जैसी कई services का benefits प्राप्त कर सकते हैं।

Amazon Pay Balance को bank में कैसे transfer करें?

Amazon Pay Balance को bank में transfer करने के लिए फ़िलहाल कोई official तरीका मौजूद नहीं है लेकिन internet पर बहुत सारी ऐसी ट्रिक्स available हैं जिनका use करके आप अपने Amazon Pay Balance को bank account में transfer कर सकते हैं और अपने पैसों को अन्य कामों के लिए use में ला सकते हैं।

Amazon Account को Secure कैसे करे?

1. Two-Step Verification का use करें

किसी भी account की Security बढाने के लिये Two-Step Verification सबसे best तरीका है। आप Amazon Account मे Two-Step Authentication को Enable करके अपना account save कर सकते है।

Amazon Account मे Two-Step Verification कैसे लगाये?

  • सबसे पहले आप अपने amazon account मे Login करें।
  • उसके बाद आपको Menu बार मे account option पर click करना है।
  • account page के अन्दर आपको login और Security option को चुनना है।
  • अगर आपने Email से अपना Account बनाया है तो आपको पहले mobile phone number option मे अपना mobile number जोड़ना है।

2 सत्यापन (2SV) Settings के सामने दिख रहे बदलाव करें

option पर click करना है।उसके बाद उन्नत Security Settings page दिखाई देगा उसमे आपको start करें option को चुनना है। Amazon Par Shopping Kaise Kare? In Hindi अब अपने code प्राप्त करने के तरीकों को चुनें इसमे आप SMS के द्वारा ओर voice delivery Call दोनो मे से एक को चुनना है ओर आपके पास मौजुद mobile number डाल कर आगे बढे़ं option का चुनाव करें। अब आपके mobile number पर SMS याॅ call के जरिये एक OTP number प्राप्त होगा उस OTP Code को recorded करें। Amazon Par Shopping Kaise Kare? In Hindi  इस तरीके से आप Two-Step Verification लगा कर अपने Amazon Account को Secure कर सकते है। अब जब भी कोई आपके Amazon account में Login करने की कोशिश करेगा तो उसे OTP Code की जरुरत पड़ेगी, जो सिर्फ आपके mobile number पर आएगा।ओर किसी भी कारण आपको Two-Step Verification Disable करना है तो आपको Two-Step Verification page पर जाना है ओर Disable option का चुनाव कर देना है।

2. Strong Password का use करें

आपको अपने amazon account के लिए एक ऐसे strong password का use करना चाहिये, जिसके बारे मे अन्दाजा लगा पाना Difficult हो और कोई भी easy से उसको एक्सेस न कर सके। Amazon Par Shopping Kaise Kare? In Hindi Amazon अपने customers को लगभग 90 दिन मे password बदलने की advice देता है। आपको भी 2-3 महिने में एक बार अपना password जरुर बदल लेना चाहिये। साथ ही कभी किसी को भी अपना password बताना नही चाहिये ओर अपने mobile phone मे best Security के लिये Amazon App पर App Lock का use करना चाहिये यह आपका phone गुम हो जाने की स्थिती में फायदेमंद होता है।

Strong Password का चुनाव कैसे करें?

अपने Username, Mobile Number और birth date को कभी भी Password के रुप मे ना चुने। अक्सर ऐसे password Security की नजर से काफी कमजोर होते है और इन password का अन्दाजा लगाना भी easy होता है। password की लम्बाई कम से कम 6-8 Characters या इससे ज्यादा होनी चाहिये। मजबुत password को चुनने के लिये Mix Character का use करे। उदाहरण के लिए Uppercase, Lowercase, Numbers, Non-Alphanumeric Symbols इत्यादि।
password का चुनाव करना Security की नजर से काफी important है होता है काफी लोग सरल password (common password) का use करते है यह account हैक होने का सबसे बड़ा कारण होता है।Amazon Par Shopping Kaise Kare? In Hindi

strong password बनाने के लिए आप निम्न post की help ले सकते है,

Fake Phishing Site से बचें
  1. इन्टरनेट पर बहुत सारी ऐसी site होती है जो same उस site की design copy की गई होती है और जब भी कोई व्यक्ति उस site पर visit कर Login करता है तो Email के जरिये आपका password और user name hacker के पास चला जाता है। Amazon Par Shopping Kaise Kare? In Hindi इसीलिए आपको इस चीज़ का ख्याल रखना होगा की आप किसी third party site पर अपनी personal details को submit तो नहीं कर रहे है। इसके लिए जब भी आपको कोई लिक दे तो उसमे सबसे पहले URL Check करें। उसमे आपको Green Colour lock और https:// दिख रहा हो तो ठिक अन्यथा वो site Secure नही है और पुरा link भी Check करे। आपको Amazon.in दिखाई दे रहा हो तो ठीक नहीं तो वो fake site है।
  2. mobile device में 1-click Ordering को Disable करे
  3. Amazon के साथ, यह एक gray area की तरह है। यह वास्तव में एक Security मुद्दा नहीं है लेकिन यदि आपके phone या tablet पर Amazon app है तो यह 1-click order करना एक Problem हो सकती है। Amazon Par Shopping Kaise Kare? In Hindi  क्युकी अगर आपका फ़ोन खो जाता है या चोरी हो जाता है तो कोई भी इसका wrong use कर सकता है। यदि आप इसे अक्सर use करते हैं, तो आप इसे छोड़ सकते हैं, लेकिन आमतौर पर आपको इसे close करके रखना चाहिए।
  4. mobile app पर 1-click order को अक्षम करने के लिए, मेनू खोलें और “आपका account” चुनें। 1-click settings” पर tap करें। अब शीर्ष पर एक सरल toggle होगा, इसे disable कर दें।
    अब कोई भी आपका फ़ोन हासिल करने के बाद 1-click ordering का benefits उठा कर कुछ भी order नहीं कर पायेगा।







 

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments