You are currently viewing Bond Index Ke Aane Se Kya Badlega 2023 में बॉन्ड इंडेक्स की शुरुआत होगी

Bond Index Ke Aane Se Kya Badlega 2023 में बॉन्ड इंडेक्स की शुरुआत होगी

तो आइए जानते है कैसे पैसे से पैसा बनाये। 2023 में अंदर आने वाला है बॉन्ड इंडेक्स जिससे सभी बिज़नेसमेन अच्छा मुनाफा कमाने वाले है।

11:57:29

Bond Index Ke Aane Se Kya Badlega

2023 में बॉन्ड इंडेक्स की शुरुआत होगी

Bond Index Ke Aane Se Kya Badlega: इसमें इन्वेस्ट करने पर लोगो को कई गुना फायदा होगा और हालही में कई लोगो को इसके बारे जानकारी भी नहीं होगी तो फ़िक्र न करे इस पोस्ट में मैं मुस्कान आपसे डिटेल्स में इसकी पूरी जानकारी दूंगी।





सरकार और आरबीआई ने जेपी मॉर्गन इमर्जिंग मार्केट बॉन्ड इंडेक्स की शुरुआत करने का फैसला लिया है लेकिन इंडेक्स मैनेजर्स को Globally. Competitive से Approval की जरूरत है और जब ऐलान किया गया उसके तहत यह पता चला की तक़रीबन इसे कम से कम 2 महीने का समय लग सकता है।

2023 में बंद होगी गूगल की यह बेहतरीन सर्विस, जमकर हो रहा है विरोध

Microsoft Ne Windows 8.1 Support Band Karne Ka Kiya Ailaan ये है इस्तेमाल करने की आखिरी तारीख

भारत सरकार के बांडों को Global Index में जगह मिलने की उम्मीद नज़र आ रही है परन्तु यह पूरा होता है यह नहीं यह कहना अभी सही नहीं है

Bond Index Ka 

इतिहास

कुल रिटर्न बॉन्ड इंडेक्स पहली बार 1970 के दशक में विकसित किया गया था , जिस समय उन्होंने केवल यूएस निवेश ग्रेड बॉन्ड को मापा था। Bond Index Ke Aane Se Kya Badlegaऔर 1980 के दशक के मध्य में उच्च-उपज निवेश ग्रेड से नीचे अमेरिकी बॉन्ड और गैर-अमेरिकी सरकारी बॉन्ड के लिए index विकसित किया गया। और इस दौरान यह पता चला की पोर्टफोलियो प्रबंधक बांड बाजार लाने में असफर रहे।

global bond index: India entry into bond index may happen in 2023 - The Economic Times

Bond Index Kya Hai

किसी निवेश करने पर डबल पैसा मिले तो उस ,Bond Index Ke Aane Se Kya Badlega  तो उस बांड में हर कोई निवेश करना चाहेगा। बांड में निवेश करने पर रिटर्न आपको महंगाई दर की तुलना में ज्यादा मिलेगा।

 

Benefits
  • रुपये में प्रत्येक वर्ष 2% की बढ़ोतरी होगी।
  • विदेशी में वृद्धि के साथ साथ,केंद्र सरकार का घाटा होकर GDP का 5% हो जाएगा और वित्तीय वर्ष 2021 में 14.4% से वित्तीय वर्ष 2029 तक GDP के 5% तक पहुंच जाएगा।
  • यह भारत के भुगतान संतुलन को एक संरचनात्मक अधिशेष क्षेत्र की ओर प्रेरित किया जायेगा और पूंजी की कम लागत होगी
  • सॉवरेन बॉन्ड बाजार के खुलने एवं परिणामी अंतर्वाह के बैंकिंग क्षेत्र के लिए कई निहितार्थ होंगे,
  • बड़े निजी बैंकों को सर्वाधिक Benefits प्राप्त होने की संभावना है।
  • बैंकों से पृथक, गैर-बैंक ऋणदाताओं को भी दीर्घ अवधि में Benefits ार्थी के रूप में देखा जाता है।
बॉन्ड इंडेक्स के आने से क्या बदलेगा।

2022 के खत्म होते ही 2023 के अंदर जारी करदिया जायेगा वैश्विक बॉन्ड इंडेक्स में भारत के शामिल होने से अर्थव्यवस्था, विदेशी मुद्रा, बॉन्ड यील्ड एवं इक्विटी मार्केट पर प्रभाव पड़ सकता है।

6G India Me Kab Aayega भारत में 6G की लॉन्चिंग को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया बड़ा ऐलान

भारत में सुधार होगा। एवं सरकार ने कैपेक्स-संचालित विकास को आगे बढ़ाने की अपनी इच्छा का संकेत दिया है वैश्विक बॉन्ड इंडेक्स में शामिल होने की संभावना है,







 

बॉन्ड इंडेक्स को लेकर कई चिंताएं हैं

बॉन्ड बाजार विदेशी निवेशकों के लिए पूर्ण रूप से खोल दिया जाता है, Bond Index Ke Aane Se Kya Badlega तो यह effusive money की स्थिति के समान outflow का कारण बन सकता है। Effusive Money ये विदेशी निवेश हैं जो Benefits का अनुसरण करते हुए अत्यधिक मात्रा में आते हैं

3 2 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments