You are currently viewing Breadcrumbs kya hai  Website SEO में क्यों है ज़रूरी ?

Breadcrumbs kya hai  Website SEO में क्यों है ज़रूरी ?

Breadcrumbs kya hai दोस्तों आज हम आपको इस वेबसाइट के माध्यम से इस आर्टिकल में बताने जा रहे है की Breadcrumbs क्या है और इसे कैसे ऐड कर सकते है

Breadcrumbs kya hai  Website SEO में क्यों है ज़रूरी ?

Breadcrumbs kya hai और दोस्तों आप इस पोस्ट में हम आपको सरल भाषा में आपको बतायेगे की यह है और दोस्तों आप को मालूम है की  तो चलिए  दोस्तों अब शुरू करते है  Breadcrumbs यह आर्टिकल के लिए काफी जरुरी है

Breadcrumbs kya hai 

Breadcrumbs, जब हम किसी Website के Specific Page पर Visit करते हैं, तो हमें उस Page पर ऊपर एक Address या Path  देखने को मिलता है। इस Text Path को ही Breadcrumbs कहा जाता है। ये Breadcrumbs कुछ इस प्रकार का होता है; Home >> Audio & Video >> Headphones >> boAt Airdrops. इसकी वजह से Visitors आपकी Website को अच्छे से समझ सकते हैं। Breadcrumbs से Visitors को यह जानने में आसानी होती है कि वे Website के किस Page या Post पर हैं। यह SEO का एक Factor है। Google के Bots भी इसकी सहायता से Website के Structure को अच्छे से समझ सकते हैं। Breadcrumbs kya hai  इससे Ranking Improve होने में भी सहायता मिलती है।

तो दोस्तों आपको उदहारण सहित आपको समझते है जैसे; एक लड़का जंगल में जाता है और अपने घर से जंगल तक के रास्ते तक कुछ सामान गिराता हुआ जाता है। जिससे वह उस रस्ते को न भूले और वापस घर आ सके। कुछ इसी प्रकार Breadcrumbs होता है।  जो Website के Home से Website के किसी Specific Page या Post तक का रास्ता Visitors को दिखाता है जिस पर Visitors ने Visit किया होता है। जिससे Visitors को इसकी सहायता से पता चल जाता है Breadcrumbs kya hai कि वे Website के किस Page पर हैं। अब आप समझ गए होंगे कि Breadcrumbs kya hai तो चलिए तो दोस्तों अब हम आपको बताते है की यह है  किसलिए जरुरी है

Breadcrumbs का नाम कहां से आया.

एक बार दो व्यक्ति हंसल और ग्रेटल जंगल में जा रहे थे. तो उनको इस बात का डर था कि वह कहीं रास्ता भूल ना जाए. इसलिए उन्होंने रास्ते में कुछ Breadcrumbs के टुकड़े डाल दिए ताकि उन्हें वापस घर पहुंचने में आसानी हो जाए. यही Breadcrumbs के टुकड़े Internet की दुनिया में Breadcrumbs बन गए.

पथ या इतिहास आधारित Breadcrumbs

वे ब्राउज़र बैक बटन के समान उद्देश्य की पूर्ति करते हैं, जिससे उपयोगकर्ता को उनके द्वारा देखे गए पिछले पृष्ठों में से एक पर वापस जाने की सुविधा मिलती है। यह तब उपयोगी हो सकता है जब उपयोगकर्ता श्रेणी पृष्ठ पर एकाधिक फ़िल्टर लागू करने के बाद उत्पाद पृष्ठ पर पहुंच गया हो। Breadcrumbs kya hai इतिहास आधारित ब्रेडक्रंब के साथ, उपयोगकर्ता अपनी यात्रा के पिछले पृष्ठों में से एक पर जल्दी से कूद सकते हैं, और चुनने के लिए सभी अत्यंत उत्साहित है।  इतिहास आधारित ब्रेडक्रंब का सबसे आम अनुप्रयोग ‘परिणाम पर वापस’ लिंक का उपयोग है।

Breadcrumbs Website के लिए क्यों जरूरी है?  

दोस्तों आपको पता ही चल चुका होगा की breadcrumbs क्या है तो अब हम यह जानते है की यह Website के लिए क्यों जरूरी है तो चलिए वेबसाइट के लिए क्यों जरुरी है Breadcrumbs Website के लिए Path का काम करती है। जिससे Visitors आपकी Website को अच्छे से समझ जाते हैं और Search Engine भी Website के Structure को अच्छे से समझने लगते हैं।Breadcrumbs kya hai

जब Visitors आपकी Website के किसी Page पर आते हैं तो वे Home पर जाकर, Category के अन्य Pages पर भी जाते हैं, जब वे ज्यादा time spend करने लगते हैं, तो इससे Bounce Rate कम होता है। इसके अलावा User Experience भी अच्छा होता है और Ranking Improve होने के Chances बढ़ते हैं।

अगर आप अपनी Website पर Breadcrumbs को Add करते हो तो इससे आपको बहुत सारे फायदे होते हैं दोस्तों अब आप जान चुके होंगे की यह वेबसाइट के लिए क्यों जरुरी है

Breadcrumbs कितने प्रकार के होते हैं.
  • Attribute based breadcrumbs
  • History based breadcrumbs
  • Hierarchy Based breadcrumbs
Attribute based breadcrumbs

Attribute based breadcrumbs का सबसे ज्यादा इस्तेमाल E-commerce वेबसाइट पर किया जाता है इसे हम आप एक Example से देख सकते हैं. Example :Home >Products Category>Gender>Type.

History based breadcrumbs

यह ऐसे breadcrumbs होते हैं जो Users की एक्टिविटी के according बनते हैं.अगर Users किसी वेबसाइट पर Visite करता है और उस वेबसाइट पर जो भी Activity करता है तो उसी Activity के हिसाब से यह अरेंज होते जाते हैं. Breadcrumbs kya hai आप इसे अपनी internet history Bar के विकल्प के रूप में भी देख सकते हैं. यह आपको कुछ इस तरह दिखाई देता है- Home>previous page>previous page>previous page>current page.

Hierarchy Based breadcrumbs

ज्यादातर वेबसाइट अपनी साइट पर breadcrumbs का उपयोग एक क्रमानुसार करती हैं.इस तरह Breadcrumbs आपको यह बताता है कि एक Site में आप कहां पर हैं Breadcrumbs kya hai और Home Page पर वापस आने के लिए आपको कौन-कौन से स्टेप होकर गुजरना पड़ेगा.जैसे Home>Blog>Category>Post नाम

Google Bots के लिए helpful है।

Breadcrumbs के जरिए Google Bots आपकी वेबसाइट को अच्छे से समझ पाते हैं लेकिन क्या आपको पता है Google Bots क्या है और जब गूगल किसी वेबसाइट को अच्छे से समझने लगता है तो उस वेबसाइट की रैंकिंग को boost भी कर देता है या यूं कहिए कि आपकी वेबसाइट की रैंकिंग बढ़ने के चांस बढ़ जाते हैं.Breadcrumbs kya hai

User के लिए helpful

अगर आप की वेबसाइट पर हजारों Page हैं या हजारों Post हैं तो जब भी आपका user आपकी वेबसाइट पर आता है तो वह Breadcrumbs के माध्यम से उसे यह समझने में आसानी होती है Breadcrumbs kya hai कि वह website के किस Page और किस post पर कहां पर है.और इसी वजह से उनको बार-बार back button दबाने की जरूरत भी नहीं होती.

Breadcrumbs को कैसे Add करें

अपनी Website में कैसे Add कर सकते हो। यहाँ मैं आपको Breadcrumbs को Website में Add करने की पूरी जानकारी बताऊंगी निम्न आपको प्रकार दिए गए है 

Breadcrumbs को Website में Add करने के लिए सबसे पहले आपको Yoast SEO Plugin Install करना होगा। इसके लिए आप सबसे पहले WordPress Website के Dashboard पर जाइये। यहाँ आपको Plugins का Option मिल जायेगा इस पर Click कीजिये। जैसे ही आप Click करते हो तो एक Page Open होता है Breadcrumbs kya hai  यहाँ left hand side ऊपर आपको Add New Plugin का Option मिल जायेगा इस पर Click कीजिये। फिर आपको Search Bar दिखेगा इस पर Type कीजिये Yoast SEO और फिर इसे Install Now पर Click करके Install कर लीजिये। जब Yoast Plugin Install हो जाता है तो आपको Activate करने का Option मिल जायेगा। इसे Activate करके Setup कर लीजिये।

फिर Yoast Plugin आपके WordPress के Dashboard पर जाता है। इस पर Click कीजिये यहाँ आपको Search Appearance का Option मिलेगा इसे Select कर लीजिये। Search Appearance पर Click करते ही आपके सामने एक Page Open हो जायेगा। इस Page पर ऊपर आपको Breadcrumbs का Option देखने को मिलेगा इस पर क्लिक कीजिये। Breadcrumbs kya hai  जैसे ही आप Breadcrumbs पर Click करोगे वैसे ही आपके सामने Breadcrumbs की Settings आजायेंगी। तो सबसे पहले आप इसे Enable कर लीजिये। Enable करने के बाद आपको एक Option मिलेगा Separator between breadcrumbs का इसमें आपको कोई sign डालना है। दो शब्दो के बीच कोई Sign add करने का जैसे; Home >> Audio & Video >> Headphones >> boAt Airdrops इस प्रकार आप Sign Add कर सकते हो।

आपको नीचे आना है और यहाँ आपको Bold और Regular का Option मिल जायेगा। अगर आप Bold Select करते हो तो आपकी Website का Breadcrumb Bold हो जायेगा या फिर आप Regular Select करके Normal रख सकते हो। इसके बाद आपको नीचे एक Option मिलेगा Post ( Post ) इसमें आपको कुछ Option मिलेंगे Breadcrumbs kya hai None, Category, Tag और Format यहाँ आप Category Select कर लीजिये तथा इसके बाद अन्य Options को ऐसे ही छोड़ दीजिये। जब आप ये Settings कर लेते हो तो फिर नीचे आपको Save Changes का Option मिल जायेगा इस पर Click करके Save कर लीजिये। इस प्रकार आप Breadcrumbs को अपनी Website पर आसानी से Add कर सकते हो।

Bounce Rate कम होता है

काफी कम या ना के बराबर आपके जो Visitors हैं या जो नए Users हैं वह आपके Home page पर नहीं आते आपकी वेबसाइट पर जो Visitors आते हैं वह उस पेज से आते हैं जो पेज आपका Google Search Engine पर रैंक हो रहा है ओर अगर Users को उसकी जरूरत के हिसाब से Content नहीं मिलता है तो वह आपकी वेबसाइट को छोड़कर चला जाता है Breadcrumbs kya hai लेकिन Breadcrumbs एक ऐसा Option है जिससे Users किसी दूसरे Page पर Enter हो सकता है और इस वजह से आपकी वेबसाइट का bounce Rate को भी कम करता है क्योंकि users को actually समझ में आता है कि वह आपकी वेबसाइट  के किस पेज और पोस्ट पर कहां पर है जिससे वह कंफ्यूज नहीं होता है और आपकी वेबसाइट को छोड़कर नहीं जाता है

Breadcrumbs के फायदे  

आपको Breadcrumbs से क्या फायदे हो सकते है चलिए आपको निम्न बताया गया है

  1. Search Engines को Website का Structure समझने में मदद
  2. बेहतर User Experience
  3. Bounce Rate कम होना
Bounce Rate कम होना

Breadcrumbs एक अच्छा Option है जो आपकी Website के Bounce Rate को कम करने में सहायता करता है। क्योंकि जब कोई Visitor आपकी Website के किसी Page पर Visit करता है, तो वह Breadcrumbs की वजह से आपकी Website के अन्य Pages पर भी Visit करता है। Breadcrumbs kya hai इस वजह से Website का Bounce Rate कम होता है और Search Engine में Ranking Improve होती है।

बेहतर User Experience

जब Visitors किसी Website के किसी Page पर Visit करते हैं तो Breadcrumbs की सहायता से Visitors को यह मालूम चल जाता है कि वह उस Website के किस Page पर हैं। और वे  Breadcrumbs की सहायता से बिना Back किये हुए Home पर Category में या किसी अन्य Page पर आसानी से जा सकते हैं। Breadcrumbs kya hai इस प्रकार Breadcrumbs User Experience को बेहतर बनाता है तथा Visitors को भी ऐसी Websites पसंद होती है।

Search Engines को Website का Structure समझने में सहायता

Search Engines को Breadcrumbs की मदद से आपकी Website का Structure आसानी से समझ आ जाता है। जब Search Engines Website के Structure को आसानी से समझ जाते हैं Breadcrumbs kya hai  तो इससे Search Results में आपकी Website के Ranking के Chances बढ़ जाते हैं। इसलिए Website में Breadcrumbs का होना बहुत जरूरी है क्योंकि Visitors और Search Engines दोनों इसकी मदद से Website को अच्छे से समझ सकते हैं।

Breadcrumbs Web site के लिए क्यों जरूरी है

Breadcrumbs Web site के लिए Path का काम करती है। जिससे Guests आपकी Web site को अच्छे से समझ जाते हैं और Search Engine भी Web site के Construction को अच्छे से समझने लगते हैं।

जब Guests आपकी Web site के किसी Web page पर आते हैं तो वे House पर जाकर, Class के अन्य Pages पर भी जाते हैं, जब वे ज्यादा time spend करने लगते हैं, तो इससे Bounce Price कम होता है। इसके अलावा Person Expertise भी अच्छा होता है Breadcrumbs kya hai  और Rating Enhance होने के Probabilities बढ़ते हैं। अगर आप अपनी Web site पर Breadcrumbs को Add करते हो तो इससे आपको बहुत सारे फायदे होते हैं जिन्हे में आगे बताऊंगा तो अब आप समझ गए होंगे कि यह Web site के लिए क्यों जरूरी है।

दोस्तों आज हमने आपको इससे जुडी पूरी जानकारी दी है आपको यह पोस्ट आपको पसंद आयी है तो आप अपने दोस्तों तक जरूर शेयर करे और दोस्तों आपको इस पोस्ट में डाउट है तो आप कमेंट बॉक्स में बता सकते है और ऐसे ही हम फिर मिलेंगे नयी जानकारी के साथ

धन्यवाद

Q-क्या एक Niche को आगे चल कर बदलना पड़ सकता है?

Ans. अगर बात आती है Niche के Future में Change होने की तो हम यहाँ कह सकते हैं, हाँ। क्योंकि समय के साथ साथ सभी में बदलाव होता रहता है तो इसके हिसाब से Niche में बदलाव करना भी Normal सी बात है। क्योंकि Trending बदलती रहती है कभी कोई Niche Trend करता है तो कभी कोई दूसरा।

Q-कैसे पता करें कि कौन सा Niche Trend कर रहा है? 

Ans. एक Profitable Niche को Find करने के लिए आपको Trending Check करना चाहिए कि कौन सा Niche Trend कर रहा है। आप Google Trend के द्वारा Trending Check कर सकते हो और एक Profitable Niche को Select कर सकते हो।

Q-क्या Profitable Niche ढूँढ़ना Important है?

Ans. हाँ Profitable Niche को ढूंढ़ना Important होता है। क्योंकि अगर आपके पास एक Profitable Niche है तो ही आप अपने Competitors से आगे निकल सकते हो। एक Profitable Niche से ही आप Long Term में Success प्राप्त कर सकते हो इसके साथ ही अच्छे ज्यादा पैसे भी कमा सकते हो। जिसके Pass एक Profitable Niche नहीं होता वह Long Term में Success कभी नहीं प् सकता है। इसीलिए Profitable Niche को Find करना जरूरी होता है।  


Related Link:

  1. profitable niche kya hai 
  2. google web stories kya hai 
  3. e-sharm card kya hai 

 

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments