You are currently viewing ByteDance Search Engine Google Ko Takkar –  Google के आगे कहां टिकता है

ByteDance Search Engine Google Ko Takkar – Google के आगे कहां टिकता है

ByteDance Search Engine Google Ko Takkar इस नए सर्च इंजन को लेकर बाइटडांस का दावा है कि इसमें क्वॉलिटी सर्च रिजल्ट मिलेगा. ByteDance Search Engine Google Ko Takkar- Google के आगे कहां टिकता है इसके साथ ही आम लोगों को सर्च इंजनों के साथ विज्ञापन देखने की जो मजबूरी होती है उसको लेकर भी कंपनी ने यह भी दावा किया है कि Wukong के साथ यूजर्स को विज्ञापन देखने को नहीं मिलेंगे…

टिक-टॉक (TikTok) के नाम से तो आप परिचित ही होंगे. इसकी पैरेंट कंपनी का नाम बाइट डांस (ByteDance) है और अब इस दिग्गज टेक कंपनी ने अपना सर्च इंजन लॉन्च कर दिया है. बाइटडांस ने इस सर्च इंजन का नाम Wukong रखा है. हालांकि ये सर्च इंजन फिलहाल चीन में लॉन्च किया है.

टिक टोक एक एंड्रोइड ऐप है जिस पर हम 15 से 30 सेकंड की वीडियो को बना सकते है और उसे शेयर कर सकते है. यहां आपको कई ऐसे editing ऑप्शन मिल जाएंगे जो जिनसे आप अपनी वीडियो को और भी बेहतर बना सकते है जैसे वीडियो में कोई गाना लगा सकते है और उसे पब्लिश कर सकते है.

  • चीन के दो व्यक्ति Alex Zhu और Luyn Yang ने इसे 2014 में चाइना में बनाया था.
  • इस को 2014 में अमेरिका और चीन में लॉन्च गया था कुछ ही दिनों में यह app काफी पॉपुलर हो गया था.
  • इस app की लोकप्रियता इतनी ज्यादा बढ़ गयी कि हर दिन इसमे हजारों लोग जुड़ते जा रहा थे. फिर इसकी लोकप्रियता को देखते हुए अमेरिका और चीन के अलावा दूसरे अन्य देशो में भी इसे लांच किया गया.
  • 2016 तक इस app को 70 लाख से ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके थे और 10 मिलियन से भी से भी ज्यादा वीडियो हर दिन अपलोड किए जाने लगे.
  • ये 150 से भी ज्यादा मार्किट में मौजूद है जो कि 75 भाषाओं में ग्लोवली काम कर रहा है.
  • दुनिया भर में इसके 500 मिलियन यूजर है और वही भारत मे 120 मिलियन यूजर है.
  • 9 नवम्बर 2017 में byte डांस नाम की कंपनी ने musically को 1 US बिलियन $ में खरीद लिया और फिर इसका नाम बदल कर टिक टॉक रख दिया.
  • ByteDance Search Engine Google Ko Takkar इस के गलत उपयोग (पोर्नोग्रैफ़िक सामग्री अपलोड और शेयर करने) के कारण 3 अप्रैल को इस पर प्रतिबंध लगा दिया गया था. लेकिन बाद में कुछ बदलावों और शर्तों के बाद इसे दोबारा लांच कर दिया गया.

टिक टॉक से पैसे कमाए?

ByteDance Search Engine Google Ko Takkar टिक टॉक Free वीडियो शेयरिंग एप्लीकेशन बहुत ही अच्छा App है इस के द्वारा आप लगभग 1000 से 1500 तक हर दिन कमा सकते है. आप ये भी जानते ही होंगे की ये भी YouTube की तरह ही एक Platform है जहाँ पर आप Video Upload करके पैसे कमा सकते है. दोस्तों अगर आप भी एक Video Creator है तो ये App आपके लिए बहुत फ़ायदेमंद हो सकता है. ByteDance Search Engine Google Ko Takkar

ये app एक Short Sharing Video App है जिस पर आप 30सेकंड की video बनाकर Share कर सकते है. जैसे-जैसे आपकी Video popular होती जाएगी वैसे वैसे आपको Income भी होती है. यहाँ इस पर आपको Flam मिलते है जिसको आप Case भी कर सकते है.  App आपको एक Flame का 0.15$ देता है.अगर आप Daily 8 या 10 Video Upload करते हो तो आप आसानी 5$ रोज़ की Income कर सकते है. ByteDance Search Engine Google Ko Takkar

चीन एक ऐसा देश है जहां कई अन्य कंपनियों की जगह उनके अपने ही देश के एप काम करते हैं. वहां फेसबुक, व्हाट्सएप, गूगल आदि की जगह चीन की कंपनी के एप और सर्च इंजन इस्तेमाल होते हैं. फिलहाल चीन में प्रमुख सर्च इंजन के तौर पर बायडू का इस्तेमाल होता है.  ByteDance Search Engine Google Ko Takkar

गूगल, फेसबुक, व्हाट्सएप आदि चीन में कई सालों से बैन हैं. इधर भारत और चीन के बीच तनाव के चलते भारत में भी बाइटडांस के शॉर्ट वीडियो एप टिकटॉक को बैन कर दिया गया था.  ByteDance Search Engine Google Ko Takkar

कुछ दिन पहले ही बाइटडांस की सब्सिडियरी कंपनी टेंसेंट होल्डिंग (Tencent Holdings) ने अपने सर्च इंजन एप सोगोउ (Sogou) को बंद किया है. Sogou को कंपनी ने पिछले साल लॉन्च किया था.

Wukong सर्च इंजन को एपल के एप-स्टोर पर भी पब्लिश कर दिया गया है. इसके अलावा कई चाइनीज एंड्रॉयड फोन में Wukong का सपोर्ट मिल रहा है. Wukong का सीधा मुकाबला Baidu से होगा जो कि चीन की सबसे बड़ी सर्च इंजन है.

इस नए सर्च इंजन को लेकर बाइटडांस का दावा है कि इसमें क्वॉलिटी सर्च रिजल्ट मिलेगा. इसके साथ ही आम लोगों को सर्च इंजनों के साथ विज्ञापन देखने की जो मजबूरी होती है उसको लेकर भी कंपनी ने यह भी दावा किया है कि Wukong के साथ यूजर्स को विज्ञापन देखने को नहीं मिलेंगे. ByteDance Search Engine Google Ko Takkar

Wukong के फीचर्स

तमाम सर्च इंजन की तरह ही Wukong के साथ कई तरह की सर्च कैटेगरी दी जाएंगी, जिनमें न्यूज, इमेज और वीडियो आदि शामिल होंगे. Wukong में भी बुकमार्क से कॉन्टेंट के सेव करने का ऑप्शन मिलेगा. ByteDance Search Engine Google Ko Takkar Wukong में  भी incognito mode दिया जाएगा, जिसे लेकर कंपनी ने दावा किया है कि वह यूजर की सर्च हिस्ट्री को सेव नहीं करेगी.

बायडू पर लंबे समय से पेड सर्च रिजल्ट दिखाने का आरोप है. Baidu के साथ 2016 से चल रहे विवाद का फायदा Wukong को मिल सकता है. 2016 में एक 21 साल के छात्र के मौत की वजह बायडू को बताया गया था. कहा गया था कि बायडू ने उसी सर्च इंजन पर कैंसर का इलाज खोजा था और वहीं से कैंसर का इलाज किया था जो उसकी मौत का कारण बना.

 

2 1 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments