CDN Kya Hai Or Content delivery Network के प्रकार और फायदे

CDN  Kya Hai  नमस्कार दोस्तों आज हम फिर से आपके लिए एक और नयी जानकारी लेकर आये है उम्मीद है आपको यह आर्टिकल आपके लिए लाये है उम्मीद है आपको अच्छे से समझ आ जायेगा तो दोस्तों हम आपको बतायेगे की आखिरकार CDN  Kya Hai और इससे जुडी जानकारी हम आपको देंगे तो आप इस आर्टिकल को अंत तक देखे और बिना वक़्त गुज़ारे शुरू करते है।





 

CDN Kya Hai 

किसी Website के content की copy अलग – अलग Location के server पर बना देता है, जिससे कि विभिन्न Location के यूजर को अलग – अलग Location के सर्वर से Content Deliver होता है और Website की स्पीड बढ़ जाती है. CDN  Kya Hai CDN का प्रयोग मुख्यतः Website की Speed बढाने के लिए किया जाता है।

What is Content Delivery Network (CDN)?

हर किसी Website का Data एक server में Store रहता है. जहाँ से अलग – अलग Location के यूजर को डेटा Serve किया जाता है। एक ही Server से विभिन्न location के यूजर को डेटा सर्व करने से सर्वर पर लोड पड़ जाता है। CDN  Kya Hai  लेकिन अगर CDN का इस्तेमाल Website में किया जाता है तो डेटा अलग – अलग सर्वर से सर्व किया जाता ह।  जिससे Main Server पर लोड नहीं पड़ता है। और Website की स्पीड भी Down नहीं होती है।

Website के लिए CDN के Benefits  

  • पेज स्पीड को बढ़ाना
  • आपके Website का Data अलग – अलग location के सर्वर के जरिये  Serve होने के कारण आपके Website की Speed बढ़ जाती है। ऐसे में जब भी कोई यूजर आपकी Website पर आता है
  • आपके Website का Content Fast Load होता है। CDN  Kya Hai  Website जल्दी लोड होने के कारण यूजर आपकी Website पर आना पसंद करेंगे ।

CDN क्यों जरुरी है

1) सभी speed checking tools जैसे gtmatrix, pingdom, Google PageSpeed Insights इत्यादि website या blog की speed को बेहतर करने के लिए अच्छे CDN का use करना suggest करते है।

2) अगर आप चाहते है की आपका blog search engines की ranking में अच्छी position पर हो तो उसके लिए आपके blog की speed fast होना जरूरी है ।

3) अगर आपके blog की speed अच्छी है तो आपके blog के users आपके blog के ज्यादा web pages visit करेगा जिससे आपकी website की bounce rate कम होगी।

4) CDN आपके server के काम को बहुत आसान कर देता है और जिससे server को response देने में ज्यादा time नही लगता है. इसके अलावा CDN आपकी hosting की bandwidth cost को भी कम करता है।

Website में कौन से CDN का प्रयोग करें

Market में बहुत सारी फ्री और paid Services हैं जो आपकी Website के लिए CDN Provide करा देती है  CDN  Kya Hai आप किसी भी Company का CDN Services का इस्तेमाल अपनी Website के लिए कर सकते हो. कुछ Popular CDN प्रदान कराने वाली Company की List निम्न है

CDN Provider List
Google Ranking को Improve करता है

Website Speed एक काफी बड़ा Ranking Factor है जिसे Ignore नहीं किया जा सकता है। CDN  Kya Hai अगर कोई User आपकी Website तक पहुँचता है और आपकी Website Load होने में बहुत समय लगाती है तो इससे Ranking में Negative effect पड़ता है। परन्तु CDN का इस्तेमाल करने से Website Speed बढती है। Website की स्पीड बढ़ने से Website की रैंकिंग में भी अच्छा सुधार होता है क्योकि Google भी यही चाहता है कि Website कम समय में लोड हो। CDN Kya Hai

 Server Crash होने से बचाता है

जब Website मशहूर हो जाती है तो Website में Traffic बढ़ जाता है CDN  Kya Hai  जिससे Server crash होने का खतरा बना रहता है। क्योकि Main Server में अधिक Load पड़ जाता है। परन्तु CDN का इस्तेमाल करने से Server Crash की समस्या से बचा जा सकता है क्योकि CDN के इस्तेमाल से Main Server में Load नहीं पड़ता है CDN  Kya Hai  आपके Website का Content अलग – अलग Location पर अलग – अलग सर्वर के द्वारा Serve कर दिया जाता है। जिससे Server Crash होने का खतरा दूर हो जाता है।

 अधिक Traffic को Handle करता है

CDN का प्रयोग करने से Website का Content अलग – अलग Location पर अलग Server सर्व करते हैं जिससे Website मिलियन का Traffic भी आसानी से handle कर लेती है।

User Experience को बेहतर बनाता है

एक User आपकी Website के साथ किस प्रकार से Interact करता है उसे user Experience कहते हैं. CDN का प्रयोग करने से आपकी Website की Loading Speed बढ़ जाती है जिससे User Website पर आना पसंद करते हैं। और आपकी Website पर User Experience भी बेहतर बनता है।

Website Secure करता है

CDN आपकी Website की Security को बढाता है। CDN के DDoS Mitigation, Security Certificate etc. Function के द्वारा आपके Website की Security बढती है।  जिससे आपकी Website Hackers से सुरक्षित रहती है।

 फ्री SSL Certificate Provide करवाता है

CDN आपको फ्री में लाइफ टाइम के लिए  SSL certificate Provide करा देता है. जिससे आपको अलग से SSL Certificate खरीदने की जरुरत नहीं पड़ती है।

Bounce Rate को कम करता है

अगर कोई User आपकी Website पर आता है और आपकी Website Load होने में बहुत समय लगाती है तो user आपकी Website को ठीक से access नहीं कर पाता है और Google के Result Page पर वापस आ जाता है तो आपकी Website का Bounce Rate बढ़ जाता है।

कंटेंट डिलीवरी नेटवर्क कैसे काम करता है?

सीडीएन सर्वरों का एक नेटवर्क है जो दुनिया भर में एक “मूल” सर्वर से सामग्री वितरित करता है, जहां प्रत्येक अंतिम उपयोगकर्ता वेब-सक्षम डिवाइस के माध्यम से इंटरनेट का उपयोग कर रहा है । वे जिस सामग्री का अनुरोध करते हैं उसे पहले मूल सर्वर पर संग्रहीत किया जाता है 






दोस्तों यहाँ तक हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो आप हमें कमेंट में जरूर बताये और आपको और नयी जानकारी चाहिए तो आप हमें बताये और आपको हमसे content लिखवाना है तो आप इमेज पर दिए गए नंबर पर कॉन्टेक्ट कर सकते है।

धन्यवाद।


Related Link:

4 1 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

1 Comment
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
Sandhyaa
14 days ago

Esi information ke liye thank you🙏