Wednesday, May 29, 2024
HomeComputer & TechnologyComputer me Partition kaise banaye hard disk partition kaise karte hai

Computer me Partition kaise banaye hard disk partition kaise karte hai

Computer me Partition kaise banaye-हेलो दोस्तों आज हम आप सब के लिए ये पोस्ट computer me Partition kaise banaye को लेकर आए है उम्मीद करते है की आप को ये पोस्ट computer me Partition kaise banaye जरूर पसंद आएगा। इस पोस्ट में हमने इसके बारें मे पूरी जानकारी दी है-

Hard Disk Partition क्या होता?

Computer me Partition kaise banaye-Hard Disk पार्टीशन होता है, जब आप अपने Hard Disk को विभिन्न भागों में विभाजित करते हैं। इन भागों को पार्टीशन भी कहा जाता है। पार्टीशन बनाने से आप अलग-अलग ड्राइव के रूप में अपने Hard Disk का प्रबंधन कर सकते हैं।




पार्टीशन का उपयोग एक बड़े Hard Disk को कई भागों में विभाजित करने में किया जाता है, जिससे आप अलग-अलग ऑपरेटिंग सिस्टम को अलग-अलग पार्टीशन में इंस्टॉल कर सकते हैं या फिर अलग-अलग डेटा और फ़ाइलों को अलग-अलग पार्टीशन में स्टोर कर सकते हैं।

इसके अलावा, यदि आपके Hard Disk में कोई समस्या होती है तो पार्टीशन बनाने से पहले आप अपने डाटा को बचा सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ उस पार्टीशन को ही फॉर्मेट करना होगा जिसमें समस्या है। इस प्रकार, पार्टीशनिंग आपके डेटा को सुरक्षित रखने में मदद करता है।

Also Read:-

Generation of Computer Explain in hindi

Micro computer क्या है ?

Supercomputer क्या है (दुनिया और भारत के सुपर कंप्यूटर की सूची)

Hard Disk Partition कैसे करते हैं?(Computer me Partition kaise kare)

Computer me Partition kaise banaye-Hard Disk को पार्टीशन करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  • सबसे पहले, विंडोज कंप्यूटर के स्टार्ट मेनू से “Disk Management” को खोलें।
  • इसके बाद, Hard Disk के ऊपर जिस भाग को पार्टीशन करना है उसे चुनें।
  • अब उस भाग पर दायें क्लिक करें और “New Simple Volume” को चुनें।
  • अब विज़ार्ड शुरू हो जाएगा। आपको उसमें कुछ पूछे जाएंगे जैसे कि अब उस भाग के लिए कितना स्पेस आप पार्टीशन करना चाहते हैं, इसे किस नाम से टैग करना चाहते हैं, आदि।
  • अगले स्क्रीन पर, आपको फाइल सिस्टम का चयन करना होगा, जिसे आप इस पार्टीशन में उपयोग करना चाहते हैं। NTFS फाइल सिस्टम सबसे अधिक पसंद किया जाने वाला फाइल सिस्टम है।
  • अंत में, आपको फाइनल स्क्रीन पर पार्टीशन बनाने के लिए क्लिक करना होगा।

इस प्रक्रिया के बाद, आपका Hard Disk पार्टीशन हो जाएगा। आप इसी तरीके से अधिक भागों में विभाजित कर सकते हैं।



Hard Disk में partition बनाने के फायदे

Hard Disk में पार्टीशन बनाने के कुछ फायदे हैं जो निम्नलिखित हैं:

  • डेटा विभाजित करना: Hard Disk में पार्टीशन बनाने से आप अपने डेटा को विभाजित कर सकते हैं जिससे आपका डेटा अधिक संगठित और आसानी से पहुंचने वाला हो जाता है।
  • ऑपरेटिंग सिस्टम को अलग से संभालना: एक Hard Disk पर एक से अधिक पार्टीशन बनाने से आप अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को अलग-अलग पार्टीशन में इंस्टॉल कर सकते हैं। इससे, यदि कोई समस्या आती है, तो आप एक पार्टीशन को फॉर्मेट कर सकते हैं, जो दूसरे पार्टीशन को प्रभावित नहीं करेगा।
  • अधिक सुरक्षा: Hard Disk में अलग-अलग पार्टीशन होने से आप अपने डेटा को अलग-अलग स्थानों पर संचयित कर सकते हैं। इससे यदि कोई एक पार्टीशन के लिए नुकसान होता है, तो दूसरे पार्टीशन प्रभावित नहीं होंगे और आपका डेटा सुरक्षित रहेगा।

Hard disk के ज्यादा partition बनाने के नुकशान

Hard Disk में ज्यादा पार्टीशन बनाने के कुछ नुकसान हो सकते हैं जो निम्नलिखित हैं:

  • डेटा लॉस की संभावना: जब आप Hard Disk में ज्यादा पार्टीशन बनाते हैं, तो डेटा लॉस की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए, आपको Hard Disk में पार्टीशन बनाते समय विशेष सावधानी बरतनी चाहिए ताकि आपके डेटा को कोई नुकसान न हो।
  • अलग-अलग पार्टीशन में स्थान की संभावना: Hard Disk में ज्यादा पार्टीशन बनाने से यह संभव होता है कि आपका डेटा अलग-अलग पार्टीशनों में बिखर जाए और आप उसे ढूंढ़ने में परेशान हो सकते हैं।
  • स्लो प्रदर्शन: अधिक संख्या में पार्टीशन होने से Hard Disk का प्रदर्शन धीमा हो सकता है। यह इसलिए होता है कि Hard Disk को अलग-अलग पार्टीशनों में डिवाइड करने से हार्डवेयर को अधिक काम करना पड़ता है।


FAQa.

Q. Hard Disk पार्टीशन क्या होता है?

A. Hard Disk पार्टीशन एक विभाजन होता है जिसे Hard Disk के स्थायी स्तर पर तैयार किया जाता है ताकि एक Hard Disk के विभिन्न सेक्शन में डेटा को स्टोर करना आसान हो।

Q. Hard Disk पार्टीशन कैसे बनाएं?

A.आप Hard Disk पार्टीशन बनाने के लिए अपने कंप्यूटर के ऑपरेटिंग सिस्टम के इंटरफेस का उपयोग कर सकते हैं। Windows ऑपरेटिंग सिस्टम में, आप “Disk Management” टूल का उपयोग करके पार्टीशन बना सकते हैं। Mac OS में, आप “Disk Utility” टूल का उपयोग कर सकते हैं।

Q. Hard Disk पार्टीशन बनाने के क्या फायदे होते हैं?

A. Hard Disk पार्टीशन के कुछ फायदे निम्नलिखित हैं:

अलग-अलग पार्टीशन में अलग-अलग डेटा स्टोर करने से डेटा संग्रहण और व्यवस्थापन आसान होता है।

पार्टीशन से विभिन्न ऑपरेटिंग सिस्टम को एक ही Hard Disk पर इंस्टॉल करना आसान होता है।

 

निष्कर्ष

तो दोस्तों आप के उम्मीद करते है की आप को ये पोस्ट windows10 kya hai? windows10  ke feayures kya hai? जरूर पसंद आया होगा इस पोस्ट windows10 kya hai? windows10  ke feayures kya hai?को पढ़ने के बाद आप को इसके बारे में पूरी जानकारी हो गई होगी

RELATED ARTICLES
5 3 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular