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Consumer Forum Kya Hai Or Complaint kaise kare 

Consumer Forum Kya Hai Or Complaint kaise kare 

Consumer Forum Kya Hai  हेलो दोस्तों WELCOME BACK TO MY WEBSITE JUGADME AND दोस्तों  TODAY IS MY ARTICAL CONSUMER FORUM KYA है आज हम इसके बारे में DISCUSS करने वाले I HOPE  आपको यह पोस्ट पसंद आये और ऐसे ही और नयी INFORMATION चाहिए तो आप हमें कमेंट बताये और आपको कोई नया कंटेंट लिखवाना है तो आप हमें  इमेज पर दिए गए नंबर पर CONTECT करे।  तो अब शुरू करते है बिना वक़्त गुजारे 

Consumer Forum Kya Hai 

Consumer Forum एक सरकार द्वारा स्थापित किया गया न्यायालय ही है। जैसे अन्य न्यायालय काम करते हैं। उसी प्रकार Consumer Court भी काम करता है। Consumer Forum – उपभोक्ता फोरम की एक खास बात खास बात यह है कि यहां पर सिर्फ उपभोक्ताओं के विवादों का ही निपटारा किया जाता है। Consumer Forum Kya Hai  उपभोक्ता फोरम कस्टूमर  की शिकायतों, विवादों और मामलों को देखते हैं। और फिर उपभोक्ताओं को न्याय दिलाने का काम करते हैं। इस फोरम का एकमात्र उद्देश्य उपभोक्ताओं के अधिकारों की रक्षा करना है। और उपभोक्ताओं के साथ यदि कोई धोखाधड़ी करता है, तो उन्हें उन्हें न्याय दिलाया जाता है। हम सभी लोग हर एक दिन कुछ ना कुछ खरीदते रहतें हैं। Consumer Forum Kya Hai  लोकल मार्केट से लेकर ऑनलाइन स्टोर तक प्रतिदिन अरबों का कारोबार किया जाता है। जब भी हमें किसी चीज की जरूरत होती है। हम उस चीज को बाजार अथवा ऑनलाइन स्टोर से खरीaaद लेते हैं। Consumer Forum Kya Hai आजकल ऑनलाइन खरीदारी करने का ट्रेंड कुछ ज्यादा बढ़ चुका है। हमें किसी भी चीज की जरूरत होती है। हम तुरंत ही अपने मोबाइल या लैपटॉप से ऑनलाइन खरीदारी कर लेते हैं।

ऑनलाइन शॉपिंग से कई बार धोखे के शिकार भी हो जाते हैं। क्योंकि ऑनलाइन शौपिंग में धोखाधड़ी की ज्यादा संभावना होती है। ऐसा नहीं है कि लोकल मार्केट से किसी प्रकार की शॉपिंग करने से हम धोखे का शिकार नहीं होते हैं। लेकिन लोकल मार्केट की तुलना में ऑनलाइन शॉपिंग करने से हम ज्यादा धोखा खा लेते हैं।

उपभोक्ता कौन है

सरकार द्वारा लाए गए उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम के अंतर्गत Consumer Forum में केवल उपभोक्ता ही शिकायत कर सकते हैं। इसलिए यह जानना बेहद आवश्यक है Consumer Forum Kya Hai  कि आखिर उपभोक्ता कौन है। उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम के अनुसार ऐसे सभी व्यक्ति जो किसी वस्तु अथवा सेवा स्वयं के उपयोग के लिए खरीदता है। उसे उपभोक्ता कहते है Consumer Forum Kya Hai

उपभोक्ता फोरम में कौन शिकायत कर सकता है।

Consumer Forum में पीड़ित उपभोक्ता शिकायत कर सकते हैं। फिर चाहे उपभोक्ता के रूप में कोई आम नागरिक हो या फिर स्वयं सरकार ही हो। Consumer Forum में निम्न व्यक्ति शिकायत कर सकते हैं।

  • संयुक्त हिंदू परिवार
  • को ऑपरेटिव सोसाइटी या लोगों का समूह
  • राज्य सरकार
  • केंद्र सरकार
  • उपभोक्ता की मृत्यु होने के पश्चात उसका कानूनी वारिस
  • पीड़ित उपभोक्ता कोई फ़र्म- भले ही वह रजिस्टर्ड ना हो
  • कोई भी व्यक्ति भले व खुद पीड़ित ना हो

उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 1986 क्या है

जब भी कोई ग्राहक कोई वस्तु खरीदता है,तो उस वस्तु का मूल्य कितना होना चाहिए यह उस वस्तु के तत्व, गुणधर्म, प्रकार, वजन आदि के माध्यम से निर्धारित होता है। या फिर उस सामान या वस्तु के कवर पर ही वस्तु के बारे में पूरी जानकारी दी रहती है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि दुकानदार कई वस्तुएं गलत तरीके अथवा गलत जानकारी देकर बेचते हैं। जिससे उपभोक्ता खरीदना कुछ और सामान चाहता है।  Consumer Forum Kya Hai  लेकिन उसे दिया कुछ और जाता है। ऐसी स्थिति में उपभोक्ताओं को काफी नुकसान उठाना पड़ता है। ऐसी परिस्थिति में उपभोक्ताओं के अधिकारों की सुरक्षा करने के लिए भारतीय संविधान में उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 1986 लाया गया। ताकि उपभोक्ताओं के अधिकारों की सुरक्षा की जा सके। और उन्हें न्याय दिलाया जा सके

उपभोक्ता फोरम में शिकायत शुल्क क्या है

Consumer Forum में शिकायत करने के लिए फीस नाम मात्र की ली जाती है। जो कि इस प्रकार है –

  • एक लाख रुपये तक के मामले के लिए – 100 रुपये
  • 10 लाख रुपये तक के मामले के लिए – 400 रुपये
  • 20 लाख रुपये तक के मामले के लिए – 500 रुपये
  • 50 लाख रुपये तक के मामले के लिए – 2000 रुपये
  • एक करोड़ रुपये तक के मामले के लिए – 4000 रुपये
  • एक लाख से 5 लाख रुपये तक के मामले के लिए – 200 रुपये

उपभोक्ता फोरम में ऑनलाइन शिकायत कैसे करें?

यदि आप किसी विक्रेता के विरुद्ध शिकायत दर्ज करवाना चाहते है तो आप यह कार्य ऑनलाइन कर सकते है |

आपको सबसे पहले नेशनल कंज्यूमर हेल्पलाइन https://consumerhelpline.gov.in/ पर लॉगऑन करना होगा

अब आपके सामने वेबसाइट का मुख्य पृष्ठ दिखायी देगा, यहाँ पर आपको दो विकल्प प्रदर्शित होंगे |

(1) शिकायत रजिस्टर करें (2) शिकायत की जानकारी देखें

  • यहाँ पर आपको रजिस्ट्रेशन टैब पर क्लिक करना है |
  • यदि उपभोक्ता नयी शिकायत दर्ज करना चाहता है, तो शिकायत रजिस्टर पर क्लिक करे |
  • अगर आपने पहले से ही शिकायत दर्ज कर रखी है, तो आपको शिकायत की जानकारी देखें पर क्लिक करना है |
  • शिकायत के समय आपको फ़ीस का भुगतान करना होता है, इसकी जानकारी शिकायत करने वाले पेज पर रहती है |
  • शिकायत लिखने में आपको अपनी शिकायत का पूरा ब्यौरा लिखना होगा | इसमें आपको कितनी हानि हुई और उसके सारे सबूत भी देने होंगे |
  • आपको अपनी शिकायत में उस कंपनी/ व्यक्ति का पूरा नाम, पता और फ़ोन नंबर की जानकारी देनी होगी | इसके साथ आपको पक्का बिल, वारंटी या गारंटी के कागज़ और उपभोक्ता को हुए मानसिक, शारीरिक, आर्थिक नुकसान सबूतों के साथ देना होगा |
  • सारी जानकारी देने के बाद आपको सबमिट पर क्लिक करना है |
उपभोक्ता फोरम के प्रकार |

किसी दुकानदार द्वारा धोखाधड़ी के मामले में उपभोक्ता कितना प्रभावित हुआ है। इस बात को ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा तीन प्रकार के कंजूमर कोर्ट बनाए गए हैं। जो कि इस प्रकार हैं।राष्ट्रीय उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग

राज्य उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग

जिला उपभोक्ता फोरम

District Consumer Forum में 20 लाख तक की मुआवजे का दावा पेश किया जा सकता है। और इस फोरम में केस दायर करने की फीस आप डिमांड ड्राफ्ट द्वारा भर सकते हैं।

Consumer Forum में किसके खिलाफ शिकायत कर सकते हैं?

यह सवाल आपके दिमाग में जरूर आता होगा। कि आप उपभोक्ता फोरम ने किसके खिलाफ शिकायत कर सकते हैं। Consumer Forum में आप निम्नलिखित व्यक्तियों के खिलाफ शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

  • दुकानदार
  • मैन्युफैक्चरर्स
  • डीलर
  • सर्विस प्रोवाइडर

डिस्ट्रिक्ट उपभोक्ता फोरम (District Consumer Forum)

यदि शिकायत में 1 करोड़ की राशि तक का विषय है, तो आपको डिस्ट्रिक्ट उपभोक्ता फोरम के पास शिकायत करनी होती है।

स्टेट उपभोक्ता फोरम (State Consumer Forum)

यदि शिकायत में 1 करोड़  से 10 करोड़ की राशि तक का विषय है, तो आपको स्टेट उपभोक्ता फोरम के पास शिकायत करनी होती है |

नेशनल उपभोक्ता फोरम (National Consumer Forum)

यदि शिकायत में 10 करोड़ से अधिक राशि तक का विषय है, तो आपको नेशनल उपभोक्ता फोरम के पास शिकायत करनी होती है |

उपभोक्ता फोरम शिकायत टोल फ्री नंबर

यदि आप किसी भी तरह की शिकायत और सहायता प्राप्त करना चाहते हैं तब ऐसी स्तिथि में आप सरकार द्वारा जारी किये गए टोल फ्री नंबर पर सम्पर्क कर सकतें हैं। और अपनी शिकायत सम्बन्धी सलाह ले सकतें हैं। हेल्प लाइन नंबर इस प्रकार हैं –

TOLL FREE 1800-11-4000 or 14404
SMS 8130009809
OFFICIAL SITE consumerhelpline.gov.in

  • उपभोक्ता फोरम के तहत कौन से उपभोगता या कस्टमर नहीं आते?
  • उपभोक्ता फोरम में उन कस्टमर को शामिल नहीं किया जाता है, जो फ्री में सामान प्राप्त करते है.

 

कंजूमर हेल्पलाइन नंबर क्या है?
  • फ़ोन काल के माध्यम से शिकायत दर्ज कराने के लिए आपको कंजूमर हेल्पलाइन नंबर 1800-11-4000 or 14404 पर कॉल करना होगा।
  • उपभोक्ता फोरम पहेली बार कब शुरू किया गया था?
  • उपभोक्ता फोरम पहली बार ग्रहको के हितो और सुरक्षा को ध्यान में रखकर 24 दिसम्बर 1986 में प्रधानमंत्री राजीव गाँधी जी के द्वारा शुरू किया गया था.
  • वर्तमान समय में उपभोक्ता फोरम देश के बड़े बड़े 79 जिलों में उपलभ्ध है. जो उपभोगताओ की समस्या का समाधान देने का काम करती है

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सधन्यवाद


Q. उपभोक्ता फोरम पहेली बार कब शुरू किया गया था?

उपभोक्ता फोरम पहली बार ग्रहको के हितो और सुरक्षा को ध्यान में रखकर 24 दिसम्बर 1986 में प्रधानमंत्री राजीव गाँधी जी के द्वारा शुरू किया गया था.

Q. उपभोक्ता फोरम के तहत कौन से उपभोगता या कस्टमर नहीं आते?

उपभोक्ता फोरम में उन कस्टमर को शामिल नहीं किया जाता है, जो फ्री में सामान प्राप्त करते है.

Q. कंजूमर हेल्पलाइन नंबर क्या है?

फ़ोन काल के माध्यम से शिकायत दर्ज कराने के लिए आपको कंजूमर हेल्पलाइन नंबर 1800-11-4000 or 14404 पर कॉल करना होगा।

Q. Consumer Forum को हिंदी में क्या कहते हैं?

Consumer Forum को हिंदी में उपभोक्त फोरम कहते हैं


 

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