You are currently viewing क्रिप्टो स्कैम : निवेशकों से क्रिप्टोकरेंसी के नाम पर कैसे ठगे गए 1,200 करोड़ रुपये, समझें पूरा मामला

क्रिप्टो स्कैम : निवेशकों से क्रिप्टोकरेंसी के नाम पर कैसे ठगे गए 1,200 करोड़ रुपये, समझें पूरा मामला

Crypto scam how 1200 crore rupees were cheated from investors in the name of cryptocurrency

क्रिप्टो स्कैम : निवेशकों से क्रिप्टोकरेंसी के नाम पर कैसे ठगे गए 1,200 करोड़ रुपये, समझें पूरा मामला ,

Cryptocurrency Fraud को जानने के लिए आप हमारी वेबसाइट के ब्लोग्स को follow कर सकते है Cryptocurrency आज दुनिया के हर देश की अपनी एक करेंसी (मुद्रा) होती है और हर करेंसी का एक मूल्य (Value) है जिस प्रकार हमारे देश भारत की करेंसी रुपया है, और अमेरिका की करेंसी डॉलर है. ठीक इसी प्रकार इन्टरनेट की दुनिया में भी एक currency है जिसे हम वर्चुअल करेंसी या डिजिटल करेंसी कहते है। Cryptocurrency हमारे IT industries को उस प्रकार से change होनेवाला है जैसे की open-source software ने एक बहुत समय पहले काम किया था. क्रिप्टो स्कैम : निवेशकों से क्रिप्टोकरेंसी के नाम पर कैसे ठगे गए 1,200 करोड़ रुपये, समझें पूरा मामला  जिस तरह से Linux करीब एक दशक से modern application development का मूल रहा है, उसी तरह से ठीक वैसे ही Blockchain भी आने वाले समय में एक बहुत ही बेहतरीन जरिया बनने वाला है किसी भी इंफॉर्मेशन को एक दूसरे तक पहुंचाना , और जो की lower cost होगा और बड़ी आसानी से इसे implement किया जा सकता है क्रिप्टो में निवेश करने वाले सावधान, लोगों को 1200 करोड़ का चूना लगा चुका है ये आदमी, अब हुई सख्त कार्रवाई!

Important Cryptocurrency Links :

क्रिप्टो स्कैम : निवेशकों से क्रिप्टोकरेंसी के नाम पर कैसे ठगे गए 1,200 करोड़ रुपये, समझें पूरा मामला कुछ हीं सालों में लोगों ने अपने पैसे को क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करना शुरू किया है. एक रिपोर्ट की माने तो क्रिप्टोकरेंसी नें लोग को रातो/रात करोड़पति भी बनाया हैं, ऐसा इसलिए क्योंकि क्रिप्टोकरेंसी बाज़ार में अगर आप अभी निवेश करते हैं तो अगर आने वाले कुछ महिनों में उस क्रिप्टोकरेंसी या क्रिप्टो कॉइन की कीमत बढ़ती है तो आपकों भी काफी अच्छा रिटन मिलता हैं।

Cryptocurrency Trading – सबसे पॉपुलर और क्रिप्टो करेंसी से पैसे कमाने के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला तरीका है। क्रिप्टो करेंसी की ट्रेडिंग जहां पर होती है उन्हें हम Cryptocurrency Exchange कहते हैं जैसे Binance, Wazirx, CoinDCX, Coinswitch Kuber आदि।
Crypto Mining – क्रिप्टो करेंसी की माइनिंग शुरू करने के लिए you have पावरफुल कंप्यूटर हार्डवेयर यानी कि माइनिंग रिग होनी चाहिए। क्रिप्टो स्कैम : निवेशकों से क्रिप्टोकरेंसी के नाम पर कैसे ठगे गए 1,200 करोड़ रुपये, समझें पूरा मामला और यदि आपके पास नहीं है तो महंगे दामों में खरीदना पड़ेगा , जब आपके पास माइनिंग rig आ जाती है। तब आपको अपने कंप्यूटर में उस सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल करना है जिस सॉफ्टवेयर की मदद से आप क्रिप्टो माइनिंग करना चाहते हैं जैसे – CGMiner, BFGMiner, MultiMiner, Nicehash आदि ।


यें टॉप 10 सबसे सस्ती क्रिप्टो करेंसी कीमत और लिस्ट है

Underdog (DOG) ₹0.56
(SHIB) SHIBA INU ₹0.00239
(TRX) TRON ₹6.135
(DOGE) DOGECOIN ₹13.020
(CRO) CRYPTO.COM COIN ₹39.82
(XRP) XRP ₹63.22
(BUSD) BINANCE USD ₹75.12
(USDC) USD COIN ₹76.03
(USDT) TETHER ₹76.08
(DAI) DAI ₹75.05
तो पहले जान लेते है क्रिप्टोकरेंसी का मुख्य work होता हैं एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में like money ट्रांसफर करना. और यह कार्य किया जाता हैं, ब्लॉकचैन के माध्यम से. ब्लॉकचैन बैंक की तरह कार्य करती है. इसमें जो भी लेनदेन किये जाते हैं, उसका पूरा रिकॉर्ड इस ब्लॉकचैन में होता है, जिससे धोखाधड़ी की संभावना काफी कम हो जाती हैं

क्रिप्टो में निवेश करने वाले सावधान, लोगों को 1200 करोड़ का चूना लगा चुका है ये आदमी, अब हुई सख्त कार्रवाई ,

  • केरल के एक कारोबारी ने क्रिप्टोकरेंसी की पेशकश के नाम पर निवेशकों से करीब 1,200 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की थी
  • अब ईडी ने सख्त कार्रवाई करते हुए इस कारोबारी निशाद की करीब 36.72 करोड़ रुपये की संपत्तियां जब्त कर ली हैं
  • निशाद और उसके सहयोगियों पर ‘मॉरिस कॉइन क्रिप्टोकरेंसी’ योजना लाकर जमाकर्ताओं को कथित तौर पर लुभाकर ठगने का आरोप है

क्रिप्टोकरेंसी के नाम पर केरल के एक शख्स ने कई लोगों से कथित तौर पर 1,200 करोड़ रुपये की ठगी की थी. इस मामले में आरोपी शख्स का नाम निशाद है. निशाद और उसके परिवार पर आरोप है

क्रिप्टोकरंसी के नाम पर लोगों को लगाया चूना – प्रवर्तन निदेशालय ने कहा कि धनशोधन रोधक अधिनियम (पीएमएलए) के तहत केरल के इस कारोबारी की संपत्तियां जब्त करने का अस्थायी आदेश जारी किया गया है। जब्त की गई संपत्तियों का कुल मूल्य 36.72 करोड़ रुपये से अधिक है। ईडी ने कहा कि निशाद ने अपनी कंपनियों के जरिये निवेशकों से क्रिप्टोकरेंसी दिए जाने के नाम पर करोड़ों रुपये इकट्ठा किए। इस रकम को निशाद और उनके सहयोगियों द्वारा संचालित कंपनियों के जरिये इधर-उधर खपा दिया गया।

जनवरी 2022 में 1,200 करोड़ रुपये का क्रिप्टो स्कैम सामने आया था. इसमें ईडी ने केरल के निशाद के. को मास्टरमाइंट बताया था. पुलिस ने इसे गिरफ्तार भी किया था लेकिन जमानत पर बाहर आने के बाद ये देश छोड़कर चला गया. हालांकि, लोगों के मन में सवाल था कि आखिर यह स्कैम हुआ कैसे था.

निशाद और उसके परिवार ने आईसीओ (इनिशियल कॉइन ऑफर) के नाम पर कथित तौर पर कई लोगों से रुपये जुटाए थे. इसका नाम उन्होंने मॉरिस कॉइन क्रिप्टोकरेंसी रखा था. आईसीओ को क्रिप्टोकरेंसी के आईपी  के रूप में समझा जा सकता है. जैसे कोई कंपनी बाजार से पैसा जुटाने के लिए आईपीओ लाती है वैसे ही अगर कोई व्यक्ति नया क्रिप्टो कॉइन, ऐप या सर्विस लॉन्च करना चाह रहा हो तो आईसीओ लाता है. लोग नया टोकन प्राप्त करने के लिए इसमें निवेश करते हैं.

निशाद ने लोगों से पैसा जुटाकर पहले अपने बैंक खाते में भेजा और फिर वहां से फर्जी कंपनियों में ट्रांसफर कर दिया. उसने ये पैसा वैध तरीके से रियल इस्‍टेट में निवेश किया. ज्‍यादातर निवेश केरल, तमिलनाडु और कर्नाटक में किया गया.

ईडी की कार्रवाई

ईडी ने कई एफआईआर दर्ज होने के बाद निशाद के खिलाफ मामला दर्ज कर उसे गिरफ्तार किया था. इसके बाद पीएमएलए के तहत उसकी 14 करोड़ की संपत्ति जब्त की गई. ईडी ने एक उससे संबंधित एक हॉस्पिटल के बैंक अकाउंट में रखी संपत्ति और तमिलनाडु में 52 एकड़ कृषि योग्य भूमि जब्त कर ली.

बेंगलूरु की कंपनियों Long Rich Technologies, Long Rich Trading और Long Rich Global शुरुआत में ऑनलाइन एजुकेशन एप के नाम पर निवेशकों को लुभाया था। उन्होंने Morris coin को अपने क्रिप्टो कॉइन के रूप में प्रोजेक्ट किया था। लेकिन जब निवेशकों को उनका रिटर्न नहीं मिला तो उन्होंने पुलिस में शिकायत की। बाद में निशाद केरल हाई कोर्ट से अग्रिम जमानत लेने के बाद विदेश भाग गया।

Cryptocurrency Me invest Kaise Kare

Cryptocurrency me invest करने के लिए पहले आपको क्रिप्टो के एक्सचेंज प्लेटफार्म पर अपनी ID create करनी होगी जिसके बाद आप अपनी खुदकी कोई भी क्रिप्टोकोर्रेंसी खरीद सकते है दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे की क्रिप्टो के coins खरीदना बहुत ही आसान है जिसके जरिये आप लाखो रूपए कमा सकते है | क्रिप्टो स्कैम : निवेशकों से क्रिप्टोकरेंसी के नाम पर कैसे ठगे गए 1,200 करोड़ रुपये, समझें पूरा मामला बिटक्वाइन, इथेरियम, डॉजक्वाइन, कार्डानो सहित ज्यादातर करेंसी अपने हाई से 30 फीसदी से ज्यादा टूट चुकी हैं. बहुत सारे निवेशक इस गिरावट में निवेश का मौका देख रहे हैं. वहीं, नए निवेशकों में अभी क्रिप्टो के प्रति आकर्षण बना हुआ है.

Stepwise Process स्टेपवाइज प्रॉसेस – 

  • क्रिप्टो करेंसी की वेबसाइट पर जाकर साइन अप करिए.
  • फिर ई-मेल वेरिफिकेशन के बाद सिक्योरिटी पेज आएगा जिसमें ऐप, मोबाइल एसएमएस या कोई सिक्योरिटी विकल्प न चुनने का विकल्प आएगा.
  • सिक्योरिटी विकल्स को ओके करने के बाद देश चुनने और केवाईसी चुनने का विकल्प मिलेगा. केवाईसी के तहत पर्सनल और कंपनी में से किसी एक को चुनना होता है जो बाय डिफॉल्ट पर्सनल पर होता है.
  • केवाईसी के लिए अपनी व्यक्तिगत जानकारियां जैसे कि नाम, जन्म तिथि, पता, पैन कार्ड, आधार (ड्राइविंग लाइसेंस या पासपोर्ट) की डिटेल्स के साथ पैन कार्ड की फोटो, आधार कार्ड के फ्रंट व बैक साइड के साथ सेल्फी अपलोड करनी होती है.
  • क्रिप्टो स्कैम : निवेशकों से क्रिप्टोकरेंसी के नाम पर कैसे ठगे गए 1,200 करोड़ रुपये, समझें पूरा मामला अकाउंट वेरिफाई होने के बाद आप क्रिप्टो में खरीदारी कर सकते हैं और इसका भुगतान अपने बैंक खाते से करना होगा.निवेश से पहले इन बातों का ध्यान रखना जरूरी
    क्रिप्टो में निवेश करने की शुरुआत से पहले क्रिप्टोकरेंसी का अध्ययन करना और समझना बहुत महत्वपूर्ण है. क्रिप्टो बाजार में आसन्न जोखिमों की जानकारी अवश्य रखें. शुरू में कितना निवेश करना है इसका निर्णय व्यक्ति को निवेश के पैमाने पर आधारित होना चाहिए. शुरू कम निवेश से स्टार्ट करें.

क्रिप्टोकरेंसी से पैसे कैसे कमाए ?

1. Crypto Trading क्रिप्टोकरेंसी से पैसे कमाने के लिए आप cryptocurrency में trading कर सकते है। इसके लिए आप cryptocurrency Exchange जैसे Binance, Wazirx, coinswitch आदि पर अकाउंट को create करके ट्रेडिंग शुरू कर सकते है।
इसके अतिरिक्त
2. Crypto Mining
3. NFT खरीदे और बेचे
4. Blockchain-based Blogging Platform जैसे Steemit आदि।
5. Referral Earning

क्या क्रिप्टो स्कैम : निवेशकों से क्रिप्टोकरेंसी के नाम पर कैसे ठगे गए 1,200 करोड़ रुपये, समझें पूरा मामला ?

Bitcoin से पैसे कैसे कमाए?

बिटकॉइन से पैसे कमाने के लिए आप बिटकॉइन में ट्रेडिंग कर सकते है और दोस्तों फ्री में इस दुनिया में कुछ नहीं मिलता किसी चीज को पाने के लिए कुछ ना कुछ तो करना पड़ता है। लेकिन बिटकॉइन से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले Cryptocurrency और Crypto Trading के बारे में अच्छे से जानकारी लेनी होगी।

बिटकॉइन फ्री में कैसे कमाए?

यदि आप बिटकॉइन कमाना चाहते है तो इसके लिए आप cryptocurrency Exchange जैसे Binance, Wazirx, coinswitch, coinDCX आदि का referral program ज्वाइन कर सकते है।

Cryptocurrency News in Hindi क्रिप्टोकरेंसी asset के लिए यह साल उतार-चढ़ाव भरा रहा है. इस इंडस्ट्री से जुड़े विशेषज्ञों के साल की शुरुआत में किए गए अनुमानों को दर-किनार करते हुए एक के बाद एक हुई दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं की श्रृंखला ने इस इंडस्ट्री को हिट किया है. इसे ध्यान में रखते हुए, हमने उन कुछ भविष्यवाणियों की सूची तैयार की जिससे क्रिप्टो निवेशकों और इसमें दिलचस्पी रखने वाले लोगों के लिए, साल 2022 के बचे हुए महीनों के बारे में अनुमान लगाया जा सकता है. हालांकि, यहां वे किसी खास क्रम में नहीं हैं.

Cryptocurrency Se Paise कैसे कमाए को आप जान चुके हो , तो यह पर हम उम्मीद करते है की आपको यह सब समझ आ गया होगा और आपको इससे काफी मदद मिली होगी । क्रिप्टो स्कैम : निवेशकों से क्रिप्टोकरेंसी के नाम पर कैसे ठगे गए 1,200 करोड़ रुपये, समझें पूरा मामला से आप काफी ज्यादा अपना पैसा बढ़ा सकते है और उससे अच्छा खासा income generate कर सकते है। तो आगे भी हमारे इस पोस्ट को अपने दोस्तों से शेयर करे।

Crypto Fraud : निवेशकों से क्रिप्टोकरेंसी के नाम पर कैसे ठगे गए 1,200 करोड़ रुपये, समझें पूरा मामला ? क्रिप्टो स्कैम : निवेशकों से क्रिप्टोकरेंसी के नाम पर कैसे ठगे गए 1,200 करोड़ रुपये, समझें पूरा मामला हमें आने वाले टाइम के लिए अभी से अपने आप को प्रीपेड करना है cryptocurrency एक मात्र फ्यूचर है जैसे कंप्यूटर टेक्नोलॉजी था और आज आप देख सकते हैं जिन लोगों ने भी कंप्यूटर आज से 5-6 साल पहले सीख लिया था तो आज मैं इसका इस्तेमाल बहुत अच्छे से कर पा रहे हैं
Ecommerce बिजनेस कर रहे हैं , Online selling कर रहे हैं , Online Study भी कर रहे हैं इसमें बहुत बड़ा उदाहरण है Byjus जो सबसे बड़ा ऑनलाइन कोर्स का प्लेटफार्म है सबसे अच्छा cryptocurrency 2022 में निवेश करने के लिए , इंडियन क्रिप्टो करेंसी कौन सी है, क्रिप्टो करेंसी रेट टुडे, प्राइवेट क्रिप्टो करेंसी कौन सी है, क्रिप्टो करेंसी कहां से खरीदें, बिटकॉइन का भविष्य २०२५, क्रिप्टो करेंसी भारत में होगी बैन, क्रिप्टो करेंसी लिस्ट

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments