You are currently viewing Digital Marketing Course Kaise Kare in Hindi 

Digital Marketing Course Kaise Kare in Hindi 

Digital Marketing Course Kaise Kare in Hindi  , Digital Marketing Me Career Kaise Banaye दोस्तों डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए कुछ चीजे आपको फॉलो करनी होगी , ऑनलाइन मार्केटिंग में पैसे कामना इतना आसान नहीं है Digital Marketing Course in Hindi | Digital Marketing Course Kaise Kare | Google Free Digital Marketing Course in Hindi | Complete Digital Marketing Course in Hindi  क्युकी आजकल हर कोई वीडियो देख कर ये समझने लगते है की वो करलेंगे लेकिन सच बताऊ तो में खुद डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाए जा सकते है मगर काम भी करना पड़ता है 

Digital marketing course क्या है और कैसे करें? तो आज के इस blog में आप लोगों को बहुत अच्छी सी जानकारी मिलेगी डिजिटल मार्केटिंग क्या है डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए डिजिटल मार्केटिंग जो आज की डेट में काफी ज्यादा जरूरी हो चुका है क्योंकि आज की डेट में हमारे जितने भी कार्य हैं Digital Marketing Kya Hai | Kaise Kare जो भी काम हम करते हैं वह सभी ऑनलाइन हो रहे हैं Digital Marketing Course Kaise Kare in Hindi क्योंकि कोविड-19 के बाद सभी लोग अपने घर में बंद थे इस वजह से इतने अच्छे से बाहर नहीं निकल पा रहे थे और इस वजह से घर से ही काम घर से ही चीजें करने के कारण डिजिटल मार्केटिंग भारत और पूरी दुनिया में काफी तेजी से बढ़ चुका है





Learn Digital Marketing Course (All Over India)

WhatsApp – 9355261428

डिजिटल मार्केटिंग Offline Marketing से ज्यादा Successful होती है। जितनी भी बड़ी कम्पनिया होती है, उन्हें मार्केटंग करने के लिए एक ख़ास तरीके की Strategy का इस्तेमाल करा पड़ता है। अगर यह मार्केटिंग ऑफलाइन की जाएँ, तो इसके अंदर ज्यादा लगत आती है, और इतनी ज्यादा सफलता भी नहीं हासिल होती है। लेकिन अगर हम Online marketing की बात करें तो यह कम लागत में अच्छा मुनाफा करती है। तो आइये जानते है, डिजिटल मार्केटिंग क्यों जरुरी है। SEO यह डिजिटल मार्केटिंग करने का एक बहुत अच्छा way है, जिससे आपकी website पर अधिक से अधिक traffic या Viewers बढ़ने में मदद मिलती है। लेकिन इसके लिए आपको अपने blog या website के लिए high quality keywords और SEO guidelines की मदद लेना बहुत जरूरी होता है और इससे आपकी वेबसाइट first page पर या search result में भी सबसे पहले दिखाई देती है।

डिजिटल मार्केटिंग Kya hai 

Digital Marketing Course Kaise Kare in Hindi आज से कुछ years पहले लोग अपनी वस्तुओं को बेचने के लिए difference types के तरीके जैसे पोस्टर,टेम्प्लेट, विज्ञापन, अखबारों द्वारा अपनी वस्तुओं की मार्केटिंग करते थेऔर ग्राहकों तक पहुंचाते थे। लेकिन ये सब क्रियाएं (साधन) बहुत ही कम ग्राहकों को लुभा पाती थी, इसलिए व्यापारियों ने अपनी चीजों की मार्केटिंग का way बदला और आजकल हर कोई ऑनलाइन खरीदारी, पैसे भेजने हो या लेने हो, पढ़ाई से जुड़े विभिन्न प्रकार के कोर्स आदि अपने फोन या लैपटॉप से आसानी से कर सकते हैं।डिजिटल मार्केटिंग के जनक कौन है। “डिजिटल मार्केटिंग के जनक,” फिलिप कोटलर को अक्सर ऐसा कहा जाता है। वह एक अमेरिकी प्रोफेसर हैं जिन्हें अकादमिक अनुशासन के रूप में मार्केटिंग की स्थापना का श्रेय दिया जाता है और उन्होंने 60 से अधिक मार्केटिंग पुस्तकों का निर्माण किया है।

डिजिटल मार्केटिंग क्या है? अपनी वस्तुएं और सेवाओं की डिजिटल साधनो से मार्केटिंग करने की प्रतिक्रिया को डिजिटल मार्केटिंग कहते है । डिजिटल मार्केटिंग internet के माध्यम से करते हैं । internet, कंप्यूटर, मोबाइल फ़ोन , लैपटॉप , website adertisements या किसी और applications द्वारा हम इससे जुड सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग, यह शब्द years 2000 के बाद ज्यादा लोकप्रिय होना शुरू हुआ। जब internet में सर्च इंजन मार्केटिंगसोशल मीडियाऐप्स आदि का विकास हुआ तब से यह शब्द लोगों के लिए आम बन गया। डिजिटल मार्केटिंग वह है जिसमें हम अपने मोबाइल और कंप्यूटर जैसे डिजिटल उपकरणों द्वारा अपने product को विश्व स्तर पर प्रचार कर सकते हैं।

कई Search Engine बनाये गए। इसके अलावा कई ऑनलाइन डिस्क की स्टोरेज भी बढ़ाई गयी, जिसकी मदद से आज हम अपना बहुत सारा डाटा ऑनलाइन सेव कर पाते है। डिजिटल मार्केटिंग internet से जुड़ी है, इसलिए इसे internet मार्केटिंग भी कहते है। इसके द्वारा कम्पनिया अपने product की इनफार्मेशन को नए ग्राहकों को कम समय में पहुँचती है।

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स क्या है?

Digital marketing course किसी भी बिजनेस और कंपनी को डिजिटल तरीके से मार्केटिंग करने में मदद करता है। कंपनी की सर्विस या प्रोडक्ट को ऑनलाइन तरीके से सोशल मीडिया के जरिए और इंटरनेट के जरिए सेल करवाता है और लोगों तक कंपनी और बिजनेस के विज्ञापन पहुंचाता है।
Digital Marketing course fees , digital marketing course free with certificate , digital marketing course near me , free online digital marketing courses with certificates by google , free digital marketing course , digital marketing course in hindi free , digital marketing course google , digital marketing course online

Digital Marketing Course Kaise Kare in Hindi

Digital Marketing kya hai जानने के साथ-साथ यह जानना भी important है कि यह क्यों आवश्यक है,, डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए कई तरीके हैं Digital Marketing Course Kaise Kare in Hindi जैसे कि एफिलिएट मार्केटिंग, वेबसाइट और एप डेवलपमेंट, फेसबुक, यूट्यूब, गूगल एड्स, कंटेंट मार्केटिंग, ईमेल मार्केटिंग, स्टॉक फोटोग्राफी सेलिंग, लोगो डिजाइनिंग, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, आदि। इन तरीकों की मदद से आप बहुत आसानी से डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमा सकते हैं। जो इस प्रकार हैं:

  1. यह दौर टेक्नोलॉजी का है और इस आधुनिक समय में हर वस्तु में टेक्निकल विकास हुआ है, internet भी इसी आधुनिकता का part है।
  2. आज का समाज समय की कमी से परेशान है, इसलिए यह यह काफी आवश्यक हो गया है।
  3. जनता internet द्वारा अपनी सुविधा अनुसार अपना मनपसंद व आवश्यक सामान आसानी से प्राप्त कर सकती है ।
  4. कोरोनावायरस के दौर में लोग बाज़ार जाने से बचते हैं ऐसे में यह बिज़नेस को अपने product्स और सर्विसेज लोगों तक पहुंचाने में मदद करती है।
  5. यह कम समय में एक ही वस्तु के कई types दिखा सकता है और उपभोक्ता को जो पसंद है वे तुरंत उसे ले सकता है। इस माध्यम से उपभोकता का बाज़ार जा कर वस्तु पसंद करने व आने-जाने में जो समय लगता है वो बच जाता है।
  6. इसके द्वारा व्यापारी भी  कम समय में अधिक लोगो से जुड़ सकता है और अपने उत्पाद की खूबियाँ उपभोक्ता तक पहुँचा सकता  है।
  7. यह तो आप सबको पहले से ही पता है किchange जीवन का rule है ,पहले के समय में और आज के जीवन में कितना बदलाव हुआ है और आज internet का जमाना है।
  8. इसकी की मांग वर्तमान समय में बहुत ही मजबूती से देखने को मिल रही है। व्यापारी जो अपना सामान बना रहा है,वो बिना किसी तीसरे व्यक्ति के अपने सामानों को आसानी से ग्राहकों तक पहुंचा रहा है। इससे व्यापार को बढ़ावा मिल रहा है ।
  9. Digital Marketing Course Kaise Kare in Hindi आज के समय में हर व्यक्ति Google, Facebook और YouTube आदि use कर रहा है, जिसके द्वारा व्यापारी अपने उत्पाद ग्राहकों को दिखाता है।

 

डिजिटल मार्केटिंग द्वारा पैसे कैसे कमाएं?

ऐसे बहुत से तरीके हैं जिनके द्वारा कोई भी डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से पैसा कमा सकता है जैसे कि –

  • Content Marketing
  • Blogging
  • SEO
  • Website Designing
  • Social Media Marketing
  • Affiliate Marketing
  • Mobile Marketing
  • Email Marketing

Digital Marketing Course Kaise Kare in Hindi डिजिटल मार्केटिंग करने के लिए internet एकमात्र साधन है, इसके प्रकार नीचे दिए गए हैं-

  • सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO): सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन यह एक बहुत बड़ा शब्द है लेकिन यह एक बहुत ही सरल तरीका है ऑनलाइन पैसे कमाने का एक बार जब आप बारीकियों को जानते हैं. एसईओ का मुख्य उद्देश्य Search Field में आपकी साइट की Visibility को बढ़ाना है. प्रत्येक सर्च इंजन बॉक्स में टाइप किए गए Search Query के कुछ Keywords या Key Phrases के आधार पर एक परिणाम देता है और सबसे अधिक प्रासंगिक परिणाम शीर्ष पर होता है
  • सोशल मीडिया: सोशल मीडिया कई प्रकार की वेबसाइटों जैसे Facebook, Twitter, Instagram, LinkedIn आदि से मिलकर बना है। सोशल मीडिया के माध्यम से व्यक्ति अपने विचारों, भावों को हजारों लोगों के सामने रख सकता है। जैसा कि आप सब ने देखा होगा कि जब हम ये साइटों को देखते हैं, तो इस पर थोड़ी-थोड़ी देर में विज्ञापन दिखते हैं यह विज्ञापन आपकी पसंद से जुड़े हो भी सकते हैं और नहीं भी।
  • ईमेल मार्केटिंग: ईमेल मार्केटिंग हर प्रकार से हर कंपनी के लिए आवश्यक है क्योंकि कोई भी कंपनी नये प्रस्ताव और छूट ग्राहकों को समय अनुसार इसके द्वारा देते हैं जिसके लिए ईमेल मार्केटिंग, डिजिटल विपणन का एक सुगम रास्ता है। किसी भी कंपनी द्वारा अपने उत्पादों को ईमेल द्वारा पहुंचाने को ईमेल मार्केटिंग कहते है।
  • यूट्यूब चैनल: यूट्यूब, सोशल मीडिया मार्केटिंग का एक ऐसा माध्यम है जिसमे उत्पादक अपने product्स को लोगों के सामने सीधा पहुंचा सकता है। Like : Allexamshelp
  • एफिलिएट मार्केटिंग: वेबसाइट, ब्लॉग और लिंक्स के माध्यम से उत्पादों के विज्ञापन करने को एफिलिएट मार्केटिंग कहा जाता है। इसके अन्तर्गत आप अपना लिंक बना कर अपने उत्पाद को उस लिंक पर अपलोड करते हैं। जब ग्राहक उस लिंक द्वारा आपका उत्पाद खरीदता है तो आपको उस पर मेहनताना मिलता है।
  • एप्स मार्केटिंग: internet पर अलग-अलग प्रकार के एप्स बनाकर लोगों तक पहुंचने और उन एप्स द्वारा अपने उत्पाद का प्रचार करने को ही एप्स मार्केटिंग कहते हैं । आजकल बड़ी संख्या में लोग स्मार्टफोन्स का use कर रहे हैं। बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने एप्स बनाती हैं और एप्स को लोगों तक पहुंचाती है।

Affiliate Marketing se paise kaise kamaye

Digital Marketing Course Kaise Kare in Hindi – Affiliate Marketing डिजिटल मार्केटिंग का एक part है, या फिर हम इसे Internet मार्केटिंग भी कह सकते है। यह एक product को बेचने की रणनीति होती है। जिसमे कम्पनी के मालिक द्वारा अन्य लोगो को कुछ product available कराये जाते है, जिन्हे वह लोग बेचकर अपनी कमिशन लेते है।

Email Marketing से पैसे कमाए

Email Marketing का use बहुत ज्यादा किया जाता है। हालाकिं Email Marketing का Conversion Rate ज्यादा नहीं होता है। लेकिन फिर भी ज्यादातर Business इसका use कर रहे है। ऐसे में आप ईमेल मार्केटिंग सीखकर पैसे कमा सकते है। या फिर अगर आपके पास आपका अपना कोई product है, तो आप उसको भी ईमेल मार्केटिंग के जरिये प्रमोट कर सकते है। साथ ही कुछ लोग अपना एफिलिएट product भी ईमेल मार्केटिंग के द्वारा प्रमोट करके अच्छे पैसे कमा रहे है।


Content Writing se paise kaise kamaye

डिजिटल मार्केटिंग का एक बहुत ही अच्छा way content writing  है। Digital Marketing Course Kaise Kare in Hindi जिसके अंतर्गत आपको न्यूज़ वेबसाइट, ब्लॉग, और कई अन्य तरह के कंटेंट लिखने होते है। जिसके द्वारा आप अच्छे पैसे कमा सकते है। इस तरीके को Content Marketing कहते है। एक अच्छा कंटेंट राइटर बनने के लिए आपको Keyword Research आना बहुत जरुरी है। जब आप कंटेंट में Keyword को अच्छी तरह से Add करना सीख जाते है, तो आप एक अच्छे कंटेंट राइटर बन सकते है।

Social Media Marketing se paise kaise kamaye

Digital Marketing Course Kaise Kare in Hindi सोशल मीडिया मार्केटिंग आज के समय सबसे ज्यादा use की जाने वाली मार्केटिंग Strategy है। ऐसे में अगर सोशल मीडिया मार्केटिंग सीख लेते है, तो आप यहाँ से भी अच्छा पैसा कमा सकते है। इसके अंतर्गत कई ऐसी कंपनियां आती है, जो की अपने सोशल मीडिया अकाउंट को हमेशा एक्टिव रखती है, इसके लिए उन्हें ऐसे लोगो की जरुरत होती है, जो प्रतिदिन सोशल मीडिया पर पोस्ट कर सकता है। Digital Marketing Course Kaise Kare in Hindi  अगर आपको सोशल मीडिया प्लेटफार्म हैंडल करने आते है, तो आप Indeed Website पर जाकर Social Media की जॉब ढूंढ़कर घर बैठे पैसे कमा सकते है।

 

Website Se Paise Kaise Kamaye

Digital Marketing Course Kaise Kare in Hindi यहाँ मैं आपको कुछ genuine ways के बारे में बताने वाला हूँ – Website से पैसे कैसे कमाये। ये तरीके थोडा समय तो लेते है लेकिन कार्य अवश्य करते है। इनमें से कई को शुरू करने के लिए कुछ पैसे Invest करने की आवश्यकता पडती है।

Sponsored posts के समान, आप अपनी साइट पर Paid reviews लिखकर पैसा कमा सकते हैं। आप अपनी साईट पर उन product का review करें जो आपके niche से relevant हो और विजिटर को जिसमें interest हो।

आप Paid reviews के लिए खुद कंपनियों से contact कर सकते हैं। बहुत सी वेबसाइटें हैं जो paid review पर आपको पैसे देती है।

 

Free Digital Marketing Course कैसे करें

Digital Marketing Course Hindi और English दोनों भाषा में किया जा सकता है। हलाकि भारत में ज्यादातर लोग हिंदी भाषा को पढ़ना पसंद करते है। अगर आपकी अंग्रेजी अच्छी नहीं है, तो आप इस कोर्स को हिंदी में भी कर सकते है। आपको अगर Free कोर्स करना है, तो आपको इंटरनेट पर बहुत सारी ऐसे वेबसाइट और पोर्टल मिल जाएंगे जो आपको Free Digital Marketing Course सिखाते है।

Free Online Digital Marketing Course in Hindi

अभी तक हमने डिजिटल मार्केटिंग कोर्स से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियों के बारे में जाना है। अब हम जानते है, उन सभी प्लेटफार्म के बारे में जो फ्री डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कराते है। Digital Marketing Course Kaise Kare in Hindi  इन सभी वेबसाइट में हम सबसे पहले गूगल के बारे में जानते है। फ्री गूगल डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कैसे करें –

1. Google Free Digital Marketing Course in Hindi

गूगल ने डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करने के लिए अपना एक अलग प्लेटफार्म बनाया है, जिसका नाम Google Digital Garage है। यहाँ पर आपको कई Online Course मिल जाते है। जिसमे Career Development और Business Development जैसे कई कोर्स है। वर्तमान में Google Digital Garage में 152 कोर्स है। लेकिन यह समय के साथ साथ बढ़ते रहते है।

so सकता है, आने वाले समय में गूगल कोई और नया कोर्स लॉन्च कर दे। Digital Marketing Course Kaise Kare in Hindi  आपको बता दें की Complete Digital Marketing Course करने के लिए Google से अच्छा प्लेटफार्म कोई नहीं हो सकता है, क्योकिं यहाँ पर आपको सभी कोर्स With Certificates के मिलते है। यहाँ पर आपको डिजिटल मार्केटिंग से सम्बंधित सभी कोर्स की List और Duration बताने जा रहे है, आप यह सभी कोर्स गूगल से कर सकते है। जो की इस प्रकार है –

Course Name Course Duration
Fundamentals of Digital Marketing 40 Hours
Get a Business Online 3 Hours
Make Sure Customers Find You Online 4 Hours
Promote a Business With Online Advertising 3 Hours
Promote a Business With Online Advertising 3 Hours
Expand a Businsess to Other Countries 1 Hours
Connect With Customers Over Mobile 2 Hours
Promote a Business With Content 3 Hours
Understand Customers Needs and Online Behaviours 1 Hours
Understand Customers Needs and Online Behaviours 1 Hours
Understand Customers Needs and Online Behaviours 1 Hours
How to Enhance and Protect Your Online Capmiagn 7 Hours
How to Enhance and Protect Your Online Capmiagn 7 Hours
How to Enhance and Protect Your Online Capmiagn 7 Hours
Customer Segmentation and Prospecting 10 Hours
Content, Advertising & Social Imc 8 Hours
Marketing in a Digital World 90 Hours
What Is Social 9 Hours
Marketing Analytics 10 Hours
Understading the Web 4 Hours
Host a Design Thingnikgn Workshop 15 Hours
Use Digital Tools for Everday Tasks 7 Hours
Google Ads Search 3 Hours
Google Ads Display 2 Hours
Google Ads Measurement 3 Hours
Shopping Ads 3 Hours
Google Ads Video 3 Hours
Learn How to Create Google Search Campaigns 2 Hours
Create and Manage Google Ads Video Campaigns 3 Hours
Learn How to Create and Optimize Google Display Ads Campaigns 1 Hours

 

अगर आपको डिजिटल मार्केटिंग से related बिल्कुल भी जानकारी नहीं है, तो आप गूगल से यह सभी कोर्स कर सकते है। जिसमे आपको सभी Fundamantel जानकारी मिल जाएगी। Digital Marketing Course Kaise Kare in Hindi  इसके अलावा डिजिटल मार्केटिंग और भी कई अन्य कोर्स है। आप अपनी आवश्यकता के अनुसार कोर्स को चुन सकते है। यहाँ पर बताये गए सभी कोर्स वो है, जिनकी डिजिटल मार्केटिंग जॉब के दौरान सबसे ज्यादा जरुरत पड़ती है।


MobiKwik se Recharge Kaise Kare Full Information In Hindi , MobiKwik Se Paise Kaise Kamaye Earn Upto 5000Rs ,₹9,999Google Task Mate Referral Code कैसे मिलेगा? , Teachers Day Kyu Manaya Jata HaiWhatsapp Se Paise Kaise Bheje – WhatsApp से पैसे कैसे भेजे 2023


Semrush Academy Digital Marketing Course in Hindi

SEMRUSH एक बहुत बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी है। जो की Digital Marketing Tools बनती है। लेकिन अब SEMRUSH ने अपने सभी Users के लिए एक Free Digital Marketing Courses लॉन्च किया है। जिसे Semrush Academy के माध्यम से आप बिल्कुल फ्री में कर सकते है। यहाँ पर आपको डिजिटल मार्केटिंग से सम्बंधित कोर्स को करना है, जो की कुछ इस प्रकार है –

Course Name Course Duration
Competitive Analysis and Keyword Research Course 1 Hour
On-Page and Technical SEO Course 1 Hour
Link Building Course 1 Hour
Rank Tracking Course 30 Minutes
Mobile, International, and Local SEO Course 1 Hour
SEO Fundamentals Course with Greg Gifford 4 Hours
Keyword Research Course with Greg Gifford 1 Hour
Backlink Management Course with Greg Gifford 1 Hour
PPC Fundamentals Course 5 Hours
PPC Automation Course with Navah Hopkins 1 Hour

 

Free Semrush Academy Courses करने के लिए क्लिक करें

Free Semrush Academy All Courses

 

Udemy Digital Marketing Course in Hindi

Udemy एक अमेरिकन कंपनी है, जो की Online Course कराती है। यहाँ पर आपको कई प्रकार के Free और Paid कोर्स मिल जाता है। अगर हम डिजिटल मार्केटिंग की बात करें, तो यहाँ पर आप Beginner से लेकर Advanced Digital Marketing Course Online कर सकते है। इस वेबसाइट में सबसे अच्छी बात यह है, की अगर आप english language को अच्छी तरह नहीं जानते है, तो यहाँ पर आपको हिंदी डिजिटल मार्केटिंग कोर्स भी मिल जाते है। Udemy में आपको डिजिटल मार्केटिंग से सम्बंधित इन विषयो के कोर्स को करना है –

  • PPC – Pay Per Click
  • Creating Backlinks
  • Google Ads
  • LinkedIn Marketing
  • WordPress CMS Setup
  • Email Marketing
  • Search Engine Marketing
  • YouTube Marketing
  • Facebook Ads
  • Social Media Marketing
  • Google Analytics

Learn Free Udemy Digital Marketing Course

Learn Digital Marketing Course (All Over India)

WhatsApp – 9355261428

 


घर बैठे लाखों रुपए कैसे कमाए?

Digital Marketing Course Kaise Kare in Hindi 2023 अगर आप घर बैठे लाखों रुपए कमाना चाहते हैं, तो सबसे बढ़िया तरीका होगा एफिलिएट मार्केटिंग करना। क्योंकि यहां पर आपको बिल्कुल भी इन्वेस्टमेंट करने की need  नहीं पड़ती है। Digital Marketing Course Kaise Kare in Hindi जहां ब्लॉगिंग जैसे तरीकों में आपको 2 से 3 हजार रुपए तक की में investment करनी पड़ती है और वेबसाइट बनाने में भी पैसे लगाने पड़ते हैं।

वहां पर आप एफिलिएट मार्केटिंग में बिना पैसा खर्च करें मुफ्त में ही अमेजॉन, फ्लिपकार्ट या फिर स्नैपडील जैसी बड़ी कंपनियों के प्रोडक्ट बेच कर लाखों रुपए कमा सकते हैं और यही डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने का सबसे बेहतरीन तरीका है।

Digital Marketing Job Kaise Kare ?

डिजिटल मार्केटिंग की जॉब करना बहुत ही आसान है लेकिन इसके पहले आपको डिजिटल मार्केटिंग आना चाहिए अगर आपको डिजिटल मार्केटिंग आती है तब आप अपने नजदीकी इलाके में गूगल पर जाकर डिजिटल मार्केटिंग जॉब्स नियर मी लिख कर सर्च कर सकते हैं.

वहां पर आपको कई सारी डिजिटल मार्केटिंग की वैकेंसी दिखाई देंगी जहां पर आप अप्लाई कर के डिजिटल मार्केटर जॉब कर सकते हैं लेकिन अगर आपको डिजिटल मार्केटिंग नहीं आती तो आपको डिजिटल मार्केटिंग सीखनी पड़ेगी.

अपने नजदीक Ditigal Marketing कि Job को ढूढने के लिए नीस दिए गए बटन को दबाए इससे आपके सामने आपके आस पास कि सभी डिजिटल मार्केटिंग कि नौकरियां दिखाई देने लगेगी .

Learn Digital Marketing Course (All Over India)

WhatsApp – 9355261428

क्या डिजिटल मार्केटिंग सिखने के बाद में बिना जॉब के पैसे कमा सकता हूँ?

जी हाँ, अगर आपने डिजिटल मार्केटिंग के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर ली है, तो आप बिना जॉब के भी ऑनलाइन पैसे कमा सकते है। इसके लिए आपके पास कई अवसर होते है। Digital Marketing Course Kaise Kare in Hindi डिजिटल मार्केटिंग के बाद आप खुद की वेबसाइट बनाकर या फिर स्वतंत्र (Freelancing) से पैसे कमा सकते है।

क्या डिजिटल मार्केटिंग एक मज़ेदार जॉब है?

इसमें कोई शक नहीं है, की डिजिटल मार्केटिंग एक मजेदार जॉब है। जिन लोगो को चुनौतियां लेना पसंद है, उनके लिए यह एक मजेदार जॉब है। जब आप अपना कार्य करते है, तो उसमे कुछ समस्याएं जरूर आती है। उन सभी समस्याओं को अगर आप हल कर देते है, तो आपको बहुत अच्छा लगता है, जो की एक मजेदार अनुभव होता है।

क्या Digital Marketing Course करने के लिए English ज़रूरी है?

समझने तक, आपको Classes और Tutorials को समझने के लिए थोड़ी बहुत English आनीं चाहिए | क्योंकि अधिकांश Courses को अंग्रेजी में ही पढाया जाता है | भविष्य में कोई समस्या न हो इसलिए इस भाषा को सीख लेना बेहतर है |

Digital Marketing Course Kaise Kare in Hindi डिजिटल मार्केटिंग से हम लाखो रूपए कमा सकते है फरक सिर्फ इतना है की कई लोग इसे शरू करते है Jugadme और बिच में ही चोर देते है जिससे वही बात है जब तक लगे नहीं रहोगे पैसा कहा से आएगा में आपको बताऊ तो कई ऐसे लोग है जैसे सतीश जी , पवन अग्गरवाल एंड हर्ष अग्गरवाल के तो ,

अपने ब्लोग्स देखे ही होंगे इसके अलावा ईमेल मार्केटिंग , एफिलिएट मार्केटिंग एंड क्रिप्टोकोर्रेंसी से भी पैसे कमाए जा सकते है , डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कामना बोहोत आसान है बस आपको ये पता होना चाहिए आप को करना क्या है , डिजिटल मार्केटिंग से आप लाखो रूपए कमा सकते है , Digital Marketing Course Kaise Kare in Hindi 2023 मेरा खुद काम पूरा का पूरा डिजिटल मार्केटिंग से है , तो दोस्तों अआपने जाना की कैसे हम डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमा सकते है







 

4 3 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

4 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
Kiran
1 month ago

Besttt mam

Neha
1 month ago

Good

Rahul
1 month ago

Best

Pratibhabanik
1 month ago

👍👍