You are currently viewing Digital Marketing Se Paise Kaise Kamaye 2023

Digital Marketing Se Paise Kaise Kamaye 2023

Digital Marketing Se Paise Kaise Kamaye 2023 दोस्तों डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए कुछ चीजे आपको फॉलो करनी होगी , ऑनलाइन मार्केटिंग में पैसे कामना इतना आसान नहीं है क्युकी आजकल हर कोई वीडियो देख कर ये समझने लगते है की वो करलेंगे लेकिन सच बताऊ तो में खुद डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाए जा सकते है मगर काम भी करना पड़ता है 

तो आज के इस blog में आप लोगों को बहुत अच्छी सी जानकारी मिलेगी डिजिटल मार्केटिंग क्या है डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए डिजिटल मार्केटिंग जो आज की डेट में काफी ज्यादा जरूरी हो चुका है क्योंकि आज की डेट में हमारे जितने भी कार्य हैं जो भी काम हम करते हैं वह सभी ऑनलाइन हो रहे हैं Digital Marketing Se Paise Kaise Kamaye 2023 क्योंकि कोविड-19 के बाद सभी लोग अपने घर में बंद थे इस वजह से इतने अच्छे से बाहर नहीं निकल पा रहे थे और इस वजह से घर से ही काम घर से ही चीजें करने के कारण डिजिटल मार्केटिंग भारत और पूरी दुनिया में काफी तेजी से बढ़ चुका है





Learn Digital Marketing Course (All Over India)

WhatsApp – 9355261428

डिजिटल मार्केटिंग Offline Marketing से ज्यादा Successful होती है। जितनी भी बड़ी कम्पनिया होती है, उन्हें मार्केटंग करने के लिए एक ख़ास तरीके की Strategy का इस्तेमाल करा पड़ता है। अगर यह मार्केटिंग ऑफलाइन की जाएँ, तो इसके अंदर ज्यादा लगत आती है, और इतनी ज्यादा सफलता भी नहीं हासिल होती है। लेकिन अगर हम Online marketing की बात करें तो यह कम लागत में अच्छा मुनाफा करती है। तो आइये जानते है, डिजिटल मार्केटिंग क्यों जरुरी है। SEO यह डिजिटल मार्केटिंग करने का एक बहुत अच्छा way है, जिससे आपकी website पर अधिक से अधिक traffic या Viewers बढ़ने में मदद मिलती है। लेकिन इसके लिए आपको अपने blog या website के लिए high quality keywords और SEO guidelines की मदद लेना बहुत जरूरी होता है और इससे आपकी वेबसाइट first page पर या search result में भी सबसे पहले दिखाई देती है।

डिजिटल मार्केटिंग Kya hai 

Digital Marketing Se Paise Kaise Kamaye 2023 आज से कुछ years पहले लोग अपनी वस्तुओं को बेचने के लिए difference types के तरीके जैसे पोस्टर,टेम्प्लेट, विज्ञापन, अखबारों द्वारा अपनी वस्तुओं की मार्केटिंग करते थेऔर ग्राहकों तक पहुंचाते थे। लेकिन ये सब क्रियाएं (साधन) बहुत ही कम ग्राहकों को लुभा पाती थी, इसलिए व्यापारियों ने अपनी चीजों की मार्केटिंग का way बदला और आजकल हर कोई ऑनलाइन खरीदारी, पैसे भेजने हो या लेने हो, पढ़ाई से जुड़े विभिन्न प्रकार के कोर्स आदि अपने फोन या लैपटॉप से आसानी से कर सकते हैं।डिजिटल मार्केटिंग के जनक कौन है। “डिजिटल मार्केटिंग के जनक,” फिलिप कोटलर को अक्सर ऐसा कहा जाता है। वह एक अमेरिकी प्रोफेसर हैं जिन्हें अकादमिक अनुशासन के रूप में मार्केटिंग की स्थापना का श्रेय दिया जाता है और उन्होंने 60 से अधिक मार्केटिंग पुस्तकों का निर्माण किया है।

डिजिटल मार्केटिंग क्या है? अपनी वस्तुएं और सेवाओं की डिजिटल साधनो से मार्केटिंग करने की प्रतिक्रिया को डिजिटल मार्केटिंग कहते है । डिजिटल मार्केटिंग internet के माध्यम से करते हैं । internet, कंप्यूटर, मोबाइल फ़ोन , लैपटॉप , website adertisements या किसी और applications द्वारा हम इससे जुड सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग, यह शब्द years 2000 के बाद ज्यादा लोकप्रिय होना शुरू हुआ। जब internet में सर्च इंजन मार्केटिंगसोशल मीडियाऐप्स आदि का विकास हुआ तब से यह शब्द लोगों के लिए आम बन गया। डिजिटल मार्केटिंग वह है जिसमें हम अपने मोबाइल और कंप्यूटर जैसे डिजिटल उपकरणों द्वारा अपने product को विश्व स्तर पर प्रचार कर सकते हैं।

कई Search Engine बनाये गए। इसके अलावा कई ऑनलाइन डिस्क की स्टोरेज भी बढ़ाई गयी, जिसकी मदद से आज हम अपना बहुत सारा डाटा ऑनलाइन सेव कर पाते है। डिजिटल मार्केटिंग internet से जुड़ी है, इसलिए इसे internet मार्केटिंग भी कहते है। इसके द्वारा कम्पनिया अपने product की इनफार्मेशन को नए ग्राहकों को कम समय में पहुँचती है।

Digital Marketing Se Paise Kaise Kamaye 2023

Digital Marketing kya hai जानने के साथ-साथ यह जानना भी important है कि यह क्यों आवश्यक है,, डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए कई तरीके हैं Digital Marketing Se Paise Kaise Kamaye 2023 जैसे कि एफिलिएट मार्केटिंग, वेबसाइट और एप डेवलपमेंट, फेसबुक, यूट्यूब, गूगल एड्स, कंटेंट मार्केटिंग, ईमेल मार्केटिंग, स्टॉक फोटोग्राफी सेलिंग, लोगो डिजाइनिंग, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, आदि। इन तरीकों की मदद से आप बहुत आसानी से डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमा सकते हैं। जो इस प्रकार हैं:

  1. यह दौर टेक्नोलॉजी का है और इस आधुनिक समय में हर वस्तु में टेक्निकल विकास हुआ है, internet भी इसी आधुनिकता का part है।
  2. आज का समाज समय की कमी से परेशान है, इसलिए यह यह काफी आवश्यक हो गया है।
  3. जनता internet द्वारा अपनी सुविधा अनुसार अपना मनपसंद व आवश्यक सामान आसानी से प्राप्त कर सकती है ।
  4. कोरोनावायरस के दौर में लोग बाज़ार जाने से बचते हैं ऐसे में यह बिज़नेस को अपने product्स और सर्विसेज लोगों तक पहुंचाने में मदद करती है।
  5. यह कम समय में एक ही वस्तु के कई types दिखा सकता है और उपभोक्ता को जो पसंद है वे तुरंत उसे ले सकता है। इस माध्यम से उपभोकता का बाज़ार जा कर वस्तु पसंद करने व आने-जाने में जो समय लगता है वो बच जाता है।
  6. इसके द्वारा व्यापारी भी  कम समय में अधिक लोगो से जुड़ सकता है और अपने उत्पाद की खूबियाँ उपभोक्ता तक पहुँचा सकता  है।
  7. यह तो आप सबको पहले से ही पता है किchange जीवन का rule है ,पहले के समय में और आज के जीवन में कितना बदलाव हुआ है और आज internet का जमाना है।
  8. इसकी की मांग वर्तमान समय में बहुत ही मजबूती से देखने को मिल रही है। व्यापारी जो अपना सामान बना रहा है,वो बिना किसी तीसरे व्यक्ति के अपने सामानों को आसानी से ग्राहकों तक पहुंचा रहा है। इससे व्यापार को बढ़ावा मिल रहा है ।
  9. Digital Marketing Se Paise Kaise Kamaye 2023 आज के समय में हर व्यक्ति Google, Facebook और YouTube आदि use कर रहा है, जिसके द्वारा व्यापारी अपने उत्पाद ग्राहकों को दिखाता है।

डिजिटल मार्केटिंग द्वारा पैसे कैसे कमाएं?

ऐसे बहुत से तरीके हैं जिनके द्वारा कोई भी डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से पैसा कमा सकता है जैसे कि –

  • Content Marketing
  • Blogging
  • SEO
  • Website Designing
  • Social Media Marketing
  • Affiliate Marketing
  • Mobile Marketing
  • Email Marketing

Digital Marketing Se Paise Kaise Kamaye 2023 डिजिटल मार्केटिंग करने के लिए internet एकमात्र साधन है, इसके प्रकार नीचे दिए गए हैं-

  • सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO): सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन यह एक बहुत बड़ा शब्द है लेकिन यह एक बहुत ही सरल तरीका है ऑनलाइन पैसे कमाने का एक बार जब आप बारीकियों को जानते हैं. एसईओ का मुख्य उद्देश्य Search Field में आपकी साइट की Visibility को बढ़ाना है. प्रत्येक सर्च इंजन बॉक्स में टाइप किए गए Search Query के कुछ Keywords या Key Phrases के आधार पर एक परिणाम देता है और सबसे अधिक प्रासंगिक परिणाम शीर्ष पर होता है
  • सोशल मीडिया: सोशल मीडिया कई प्रकार की वेबसाइटों जैसे Facebook, Twitter, Instagram, LinkedIn आदि से मिलकर बना है। सोशल मीडिया के माध्यम से व्यक्ति अपने विचारों, भावों को हजारों लोगों के सामने रख सकता है। जैसा कि आप सब ने देखा होगा कि जब हम ये साइटों को देखते हैं, तो इस पर थोड़ी-थोड़ी देर में विज्ञापन दिखते हैं यह विज्ञापन आपकी पसंद से जुड़े हो भी सकते हैं और नहीं भी।
  • ईमेल मार्केटिंग: ईमेल मार्केटिंग हर प्रकार से हर कंपनी के लिए आवश्यक है क्योंकि कोई भी कंपनी नये प्रस्ताव और छूट ग्राहकों को समय अनुसार इसके द्वारा देते हैं जिसके लिए ईमेल मार्केटिंग, डिजिटल विपणन का एक सुगम रास्ता है। किसी भी कंपनी द्वारा अपने उत्पादों को ईमेल द्वारा पहुंचाने को ईमेल मार्केटिंग कहते है।
  • यूट्यूब चैनल: यूट्यूब, सोशल मीडिया मार्केटिंग का एक ऐसा माध्यम है जिसमे उत्पादक अपने product्स को लोगों के सामने सीधा पहुंचा सकता है। Like : Allexamshelp
  • एफिलिएट मार्केटिंग: वेबसाइट, ब्लॉग और लिंक्स के माध्यम से उत्पादों के विज्ञापन करने को एफिलिएट मार्केटिंग कहा जाता है। इसके अन्तर्गत आप अपना लिंक बना कर अपने उत्पाद को उस लिंक पर अपलोड करते हैं। जब ग्राहक उस लिंक द्वारा आपका उत्पाद खरीदता है तो आपको उस पर मेहनताना मिलता है।
  • एप्स मार्केटिंग: internet पर अलग-अलग प्रकार के एप्स बनाकर लोगों तक पहुंचने और उन एप्स द्वारा अपने उत्पाद का प्रचार करने को ही एप्स मार्केटिंग कहते हैं । आजकल बड़ी संख्या में लोग स्मार्टफोन्स का use कर रहे हैं। बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने एप्स बनाती हैं और एप्स को लोगों तक पहुंचाती है।

Affiliate Marketing se paise kaise kamaye

Digital Marketing Se Paise Kaise Kamaye 2023 – Affiliate Marketing डिजिटल मार्केटिंग का एक part है, या फिर हम इसे Internet मार्केटिंग भी कह सकते है। यह एक product को बेचने की रणनीति होती है। जिसमे कम्पनी के मालिक द्वारा अन्य लोगो को कुछ product available कराये जाते है, जिन्हे वह लोग बेचकर अपनी कमिशन लेते है।

अगर हम सीधी बात करें तो Affiliate Marketing का मतलब होता है, किसी भी product को सोशल मिडिया, वेबसाइट या किसी ब्लॉग के ऊपर शेयर करके product को बेचना। Affiliate Marketing एक अच्छा सोर्स है, इनकम करने का, कंपनी समय समय पर कमीशन में बदलाब भी करती रहती है। कुछ product ऐसे भी होते है, जिन पर product की कीमत का 5 % से लेकर 50 % तक भी मिलता है। यह मार्केटिंग Strategy आपको एक अच्छी इनकम दे सकती है। आपको एक बार Affiliate Marketing क्या है, इसके बारे में जरूर पढ़ना चाहिए।

Email Marketing से पैसे कमाए

Email Marketing का use बहुत ज्यादा किया जाता है। हालाकिं Email Marketing का Conversion Rate ज्यादा नहीं होता है। लेकिन फिर भी ज्यादातर Business इसका use कर रहे है। ऐसे में आप ईमेल मार्केटिंग सीखकर पैसे कमा सकते है। या फिर अगर आपके पास आपका अपना कोई product है, तो आप उसको भी ईमेल मार्केटिंग के जरिये प्रमोट कर सकते है। साथ ही कुछ लोग अपना एफिलिएट product भी ईमेल मार्केटिंग के द्वारा प्रमोट करके अच्छे पैसे कमा रहे है।


Content Writing se paise kaise kamaye

डिजिटल मार्केटिंग का एक बहुत ही अच्छा way content writing  है। Digital Marketing Se Paise Kaise Kamaye 2023 जिसके अंतर्गत आपको न्यूज़ वेबसाइट, ब्लॉग, और कई अन्य तरह के कंटेंट लिखने होते है। जिसके द्वारा आप अच्छे पैसे कमा सकते है। इस तरीके को Content Marketing कहते है। एक अच्छा कंटेंट राइटर बनने के लिए आपको Keyword Research आना बहुत जरुरी है। जब आप कंटेंट में Keyword को अच्छी तरह से Add करना सीख जाते है, तो आप एक अच्छे कंटेंट राइटर बन सकते है।

Social Media Marketing se paise kaise kamaye

Digital Marketing Se Paise Kaise Kamaye 2023 सोशल मीडिया मार्केटिंग आज के समय सबसे ज्यादा use की जाने वाली मार्केटिंग Strategy है। ऐसे में अगर सोशल मीडिया मार्केटिंग सीख लेते है, तो आप यहाँ से भी अच्छा पैसा कमा सकते है। इसके अंतर्गत कई ऐसी कंपनियां आती है, जो की अपने सोशल मीडिया अकाउंट को हमेशा एक्टिव रखती है, इसके लिए उन्हें ऐसे लोगो की जरुरत होती है, जो प्रतिदिन सोशल मीडिया पर पोस्ट कर सकता है। Digital Marketing Se Paise Kaise Kamaye 2023  अगर आपको सोशल मीडिया प्लेटफार्म हैंडल करने आते है, तो आप Indeed Website पर जाकर Social Media की जॉब ढूंढ़कर घर बैठे पैसे कमा सकते है।

Ebook बेचकर पैसे कमाए

अगर आप किसी क्षेत्र में बहुत ज्यादा एक्सपर्ट है, तो आप उससे सम्बंधित एक पूरा कोर्स EBook में डालकर उसके द्वारा भी पैसे कमा सकते है। साथ ही आप अपनी Ebook को Amazon और Flipkart जैसी कई वेबसाइट पर डालकर उसे बेच सकते है, और अच्छे पैसे कमा सकते है।

YouTube से पैसे कमाए

YouTube भी डिजिटल मार्केटिंग का ही एक part है। यूट्यूब की मदद से आज कई लोग महीने के लाखो रूपये कमा रहे है। अगर आपको भी यूट्यूब से पैसे कमाए है, तो आपको सबसे पहले एक यूट्यूब चैनल बनाना होगा। Digital Marketing Se Paise Kaise Kamaye 2023 इसके बाद आप उसमे अपनी खुद की बनाई हुई video को upload करके उसे Google AdSense से Monetize कर सकते है, इसके बाद आपके यूट्यूब चैनल से पैसे आना शुरू हो जाते है। हालाकिं YouTube Channel को Google AdSense से Monetize करने के लिए आपके यूट्यूब चैनल पर 4 हजार घंटे का Watch Time और 1 हजार Subscriber होने जरुरी है, इसके बाद ही अपने अपने यूट्यूब चैनल से पैसे कमा पाओगे।

ONLINE PR

Online PR को हम हम एक तरह से digital PR भी कहते है जो की किसी भी वेबसाईट पर एक रचनात्मक सामग्री के टुकड़े को बनाना कहते है जिसे हम लिंक बिल्डिंग या फिर कहे बैकलिंक का नाम भी देते है। Digital Marketing Se Paise Kaise Kamaye 2023 इसका स्तेमाल Online Coverage को secure करने हेतु कीया जाता है जो किसी भी कंटेन्ट तथा वेबसाईट को गूगल या अन्य सर्च इंजन मे खोज रैंक मे ऊपर स्थान प्राप्त होने मे मदद मिलती है।

Freelancer bankar paise kamaye

फ्रीलांस काम शुरू करने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपके पास अपने शस्त्रागार में आवश्यक उपकरण हैं। जब कॉपी राइटिंग की बात आती है तो बाजार में available कुछ बेहतरीन टूल्स में शामिल हैं, copy.ai, Peppertype.ai और Wordhero, और यदि आप एक वीडियो संपादक हैं, तो बहुत सारे मुफ्त वीडियो संपादन सॉफ़्टवेयर हैं जो आपके सभी बुनियादी संपादन की जरूरत है। Digital Marketing Se Paise Kaise Kamaye 2023 ऐसी साइटें हैं जहां आप एक फ्रीलांस के रूप में पंजीकरण कर सकते हैं और आप अपने खाते में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। एक फ्रीलांसर के रूप में freelancer.com, elance.com या upwork.com जैसी वेबसाइटों पर एक खाता बनाएं और अपनी सेवाएं प्रदान करें।

 

Website Se Paise Kaise Kamaye

Digital Marketing Se Paise Kaise Kamaye 2023 यहाँ मैं आपको कुछ genuine ways के बारे में बताने वाला हूँ – Website से पैसे कैसे कमाये। ये तरीके थोडा समय तो लेते है लेकिन कार्य अवश्य करते है। इनमें से कई को शुरू करने के लिए कुछ पैसे Invest करने की आवश्यकता पडती है।

Sponsored posts के समान, आप अपनी साइट पर Paid reviews लिखकर पैसा कमा सकते हैं। आप अपनी साईट पर उन product्स का review करें जो आपके niche से relevant हो और विजिटर को जिसमें interest हो।

आप Paid reviews के लिए खुद कंपनियों से contact कर सकते हैं। बहुत सी वेबसाइटें हैं जो paid review पर आपको पैसे देती है।

 

Online Courses बेचें

Online course बेचना पैसा बनाने का एक और शानदार way है।Digital Marketing Se Paise Kaise Kamaye 2023  Courses आमतौर पर Ebook के मुकाबले बहुत अधिक मूल्य पर बेचे जाते हैं। आप अपनी expertise के लिए प्रीमियम चार्ज कर सकते हैं।

एक बार अपना courses तैयार हो जाने के बाद, आप अपने readers को lesson देने के लिए learning management system (LMS) plugin का use कर सकते हैं। हम आपको LearnDash या MemberPress प्लगइन का use करने की सलाह देंगे।

अपनी खुद की Digital Consulting Business शुरू करें

Consulting आपके ब्लॉग से ऑनलाइन पैसा बनाने और अपनी expertise शेयर करने का एक और way है। Digital Marketing Se Paise Kaise Kamaye 2023अपनी services की पेशकश के बजाय, एक सलाहकार के रूप में अपने advice और strategy ऑफर कर सकते है।

साथ ही, आप अपने मौजूदा ब्लॉग पर consulting service शुरू कर सकते हैं। बस आपको एक form बनाना होगा ताकि Consulting के लिए आप से कॉन्टेक्ट कर सकें। Form बनाने के लिए आप WPForm plugin का use कर सकते है।

ECommerce Business se paise kamaye

यदि आप खुद products बनाते है, तो आप एक online store शुरू कर सकते है। WooCommerce plugin का use कर WordPress पर आसानी से आप अपना एक खुद का online store बना सकते है और अपनी Product बेच सकते है।

MobiKwik se Recharge Kaise Kare Full Information In Hindi , MobiKwik Se Paise Kaise Kamaye Earn Upto 5000Rs ,₹9,999Google Task Mate Referral Code कैसे मिलेगा? , Teachers Day Kyu Manaya Jata HaiWhatsapp Se Paise Kaise Bheje – WhatsApp से पैसे कैसे भेजे 2023


घर बैठे लाखों रुपए कैसे कमाए?

अगर आप घर बैठे लाखों रुपए कमाना चाहते हैं, तो सबसे बढ़िया तरीका होगा एफिलिएट मार्केटिंग करना। क्योंकि यहां पर आपको बिल्कुल भी इन्वेस्टमेंट करने की need  नहीं पड़ती है। Digital Marketing Se Paise Kaise Kamaye 2023 जहां ब्लॉगिंग जैसे तरीकों में आपको 2 से 3 हजार रुपए तक की में investment करनी पड़ती है और वेबसाइट बनाने में भी पैसे लगाने पड़ते हैं।

वहां पर आप एफिलिएट मार्केटिंग में बिना पैसा खर्च करें मुफ्त में ही अमेजॉन, फ्लिपकार्ट या फिर स्नैपडील जैसी बड़ी कंपनियों के प्रोडक्ट बेच कर लाखों रुपए कमा सकते हैं और यही डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने का सबसे बेहतरीन तरीका है।

 

क्या डिजिटल मार्केटिंग सिखने के बाद में बिना जॉब के पैसे कमा सकता हूँ?

जी हाँ, अगर आपने डिजिटल मार्केटिंग के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर ली है, तो आप बिना जॉब के भी ऑनलाइन पैसे कमा सकते है। इसके लिए आपके पास कई अवसर होते है। Digital Marketing Se Paise Kaise Kamaye 2023 डिजिटल मार्केटिंग के बाद आप खुद की वेबसाइट बनाकर या फिर स्वतंत्र (Freelancing) से पैसे कमा सकते है।

क्या डिजिटल मार्केटिंग एक मज़ेदार जॉब है?

इसमें कोई शक नहीं है, की डिजिटल मार्केटिंग एक मजेदार जॉब है। जिन लोगो को चुनौतियां लेना पसंद है, उनके लिए यह एक मजेदार जॉब है। जब आप अपना कार्य करते है, तो उसमे कुछ समस्याएं जरूर आती है। उन सभी समस्याओं को अगर आप हल कर देते है, तो आपको बहुत अच्छा लगता है, जो की एक मजेदार अनुभव होता है।

Digital Marketing Se Paise Kaise Kamaye 2023 डिजिटल मार्केटिंग से हम लाखो रूपए कमा सकते है फरक सिर्फ इतना है की कई लोग इसे शरू करते है Jugadme और बिच में ही चोर देते है जिससे वही बात है जब तक लगे नहीं रहोगे पैसा कहा से आएगा में आपको बताऊ तो कई ऐसे लोग है जैसे सतीश जी , पवन अग्गरवाल एंड हर्ष अग्गरवाल के तो ,

अपने ब्लोग्स देखे ही होंगे इसके अलावा ईमेल मार्केटिंग , एफिलिएट मार्केटिंग एंड क्रिप्टोकोर्रेंसी से भी पैसे कमाए जा सकते है , डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कामना बोहोत आसान है बस आपको ये पता होना चाहिए आप को करना क्या है , डिजिटल मार्केटिंग से आप लाखो रूपए कमा सकते है , मेरा खुद काम पूरा का पूरा डिजिटल मार्केटिंग से है , तो दोस्तों अआपने जाना की कैसे हम डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमा सकते है







 

5 1 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments