You are currently viewing Disk brake kya hai or kaise kaam karta hai 

Disk brake kya hai or kaise kaam karta hai 

Disk brake kya hai  दोस्तों आज हम आपको डिस्क ब्रेक के बारे में जानकारी देंगे और दोस्तों यह पोस्ट में हम आपको अच्छे से समझायेंगे की Disk brake kya hai और कैसे काम करता है

Disk brake kya hai or kaise kaam karta hai 

आज के लोग लगभग सभी बाइक्स डिस्क ब्रेक या डिस्क और ड्रम ब्रेक के कॉम्बीनेशन के साथ आती हैं। हालांकि अभी भी कुछ ऐसी सस्ती बाइक्स हैं जिनमें सिर्फ ड्रम ब्रेक दिया जाता है। लेकिन क्या आपको मालूम है कि कौन सा ब्रेक बेहतर है तो चलिए दोस्तों शुरू करते है डिस्क ब्रेक क्या है और कार्य करता है Disk brake kya hai





Disk brake kya hai 

Disk brake kya hai एक ब्रेक जिसमें घर्षण पैड के एक सेट के कारण होता है जो घूर्णन डिस्क के खिलाफ दबाया जाता है। साइकिल पर डिस्क ब्रेक ब्रेक होते हैं जो कि वेल के केंद्र पर स्थित डिस्क पर काम करके बाइक को धीमा करते हैं। यह मानक ब्रेक से अलग है।

ब्रेक डिस्क खरीद सकते हैं

आप विभिन्न दुकानों से ब्रेक डिस्क खरीद सकते हैं। Disk brake kya haiऑटोएनीथिंग, ईबे, जीएसएफ कार पार्ट्स, ऑटो पार्ट्स वेयरहाउस और वॉलमार्ट जैसे स्टोर ब्रेक डिस्क बेचते हैं।

डिस्क ब्रेक के बारे में जानकारियां

HONDA कंपनी ने सन 1975 में बाइक के दोनों बहनों में डिस्क ब्रेक का प्रयोग किया था। जो सफल रहा। कंपनी ने CB750 जैसी महंगी बाइक के दोनों पहियों में डिस्क ब्रेक लगाए थे। बाजार में 1.5 लाख रुपए से ज्यादा कीमत वाली बाइक के दोनों भाइयों में डिस्क ब्रेक लगे हुए आते हैं।यदि आप 100 किलोमीटर प्रति घंटा से कम की स्पीड पर चल रहे हैं तो केवल इमरजेंसी की स्थिति में महंगे डिस्क ब्रेक का प्रयोग करना उचित होगा। ड्रम ब्रेक खराब नहीं होते बल्कि लगातार उपयोग करने पर जल्दी खराब हो जाते हैं (घिस जाते हैं। Disk brake kya hai दुनिया का सबसे पहला डिस्क ब्रेक 1962 में लैंब्रेटा कंपनी के स्कूटर में लगाया गया था। मजेदार बात यह है कि ब्रेक स्कूटर के अगले पहिए में लगाया गया था, ताकि यदि फेल भी हो जाए तो पिछले पहिए का भरोसेमंद ड्रम ब्रेक अपना काम कर सके।

कार डिस्क ब्रेक कैसे काम करता है?

एक डिस्क ब्रेक सबसे आम फ्रंट कार ब्रेक है, और अब अक्सर पीठ पर भी देखा जाता है। इस प्रणाली में रोटर, एक मोटी, चिकनी स्टील डिस्क हब के लिए तय होती है और पहिया के साथ घूर्णन होती है। इस रोटर के एक तरफ इसके हिस्से के चारों ओर एक कैलिपर फिटिंग है और नक्कल (हब माउंटिंग) के लिए तय है। Disk brake kya hai इस कैलिपर में हाइड्रोलिक पिस्टन (अक्सर दो) और दो डिस्क पैड होते हैं। ये स्टील पैड लगभग 3/8 इंच घर्षण सामग्री का सामना कर रहे हैं। इन घर्षण सामग्री पक्ष रोटर पर रगड़ते हैं। जब ब्रेक पेडल के माध्यम से हाइड्रोलिक दबाव लागू किया जाता है, तो यह पिस्टन को तरल पदार्थ को घुमाने के लिए ब्रेक तरल पदार्थ को मजबूर करता है, जिससे उन्हें रोटर पकड़ने का कारण बनता है जो तब धीमा हो जाता है या बंद हो जाता है।यह स्पष्ट रूप से एक बहुत ही सरल है  – आधुनिक प्रणालियों में सभी प्रकार के सुधार और नवाचार हैं Disk brake kya hai

आप डिस्क ब्रेक को कैसे बदल सकते हैं

किसी भी कार पर ब्रेक पैड को प्रतिस्थापित करने के लिए लग्स को छोड़ दें (सभी तरह से नहीं) तो इसे चेक करें। Disk brake kya hai सभी प्रकार के गले को हटा दें, टायर को खींचें, टेरेस 2 एलन कुंजी बोल्ट कैलिपर को पकड़कर उन्हें कैलिपर बंद खींचें और पैड को बाहर गिरना चाहिए। आपको नए पैड प्राप्त करने के लिए ब्रेक सिलेंडर को वापस संपीड़ित करना है ताकि नए पैड रोटर उपयोग क्लैंप पर फिट हो जाएं, फिर इसे सब कुछ एक साथ रख दें।

डिस्क ब्रेक के क्या फायदे है?

1: अधिक क्लैंपिंग शक्ति। दो विरोधक पैड जरिये डिस्क को निचोड़ने का कार्य (ड्रम पर बाहर निकलने वाले दो जूते के विपरीत) “उसी” संपर्क क्षेत्र के लिए मुश्किल होता है।

2: बनाए रखने के लिए आसान न्यूनतम रख -रखाव है। आवश्यक समायोजन हैं जब तक वे पहने जाते हैं और उन्हें स्थानांतरित नहीं करते हैं तब तक आप अपने ब्रेक का उपयोग करते हैं। ड्रम ब्रेक (यहां तक ​​कि स्वयं समायोजन प्रकार) आवश्यकता समायोजन। अधिकतर इसमें जूते की खोज करने के लिए कुछ गति और मजबूती से ब्रेक लगाना शामिल होता है।

3: सुरक्षित: मैं 100% निश्चित नहीं है लेकिन ड्रम ब्रेक एबीएस के साथ हैं। इसके शीर्ष पर, यहां तक ​​कि अगर आप गहरे पानी में ड्राइव करने के लिए एबीएस के साथ ड्रम ब्रेक प्राप्त करने में सक्षम थे, तो संभव है कि ड्रम ब्रेक के अंदर पानी न हो और उस ब्रेक को रोकने के लिए बेकार हो। डिस्क ब्रेक का संचालन किया जा सकता है जबकि गीले becausethe ब्रेकिंग के अधिनियम पानी की फिल्म निचोड़ते हैं और उन्हें जल्दी में beuseful देता है। 4: प्रदर्शन: रेस कार ड्रम ब्रेक का उपयोग नहीं करते हैं। यह आपके बाइक रोटर डिजाइन पर निर्भर करता है। यदि आपके पास बड़ी मोटी रोटर डिस्क है- यह गर्म हो सकती है और ब्रेक फीड की ओर बढ़ने वाली गर्मी को बहाल करने में कठिनाई होती है।

इसके अलावा यदि यह एक बड़ा भारी रोटर है तो यह आपके बाइक हैंडलिंग के लिए एक स्पष्ट जीरोस्कोपिक प्रभाव है-जो सबसे अच्छा नहीं है। एक तरंग रोटर बेहतर ठंडा करने और आम तौर पर कम असंगत द्रव्यमान को बढ़ावा देता है और इसके कई दिखने की तरह। पहियों पर कम कताई वजन बाइक को अधिक उत्तरदायी बना सकता है और धीमा होने के लिए कम द्रव्यमान हो सकता है। हाई स्टॉपिंग पावर ड्रम ब्रेक के मुकाबले डिस्क ब्रेक काफी प्रभावी ढंग से कार्य करता है। इसमें एक फायदा ये भी रहता है कि यदि आपकी बाइक में सिंगल ब्रेक लगा है तो आप उसमें एक और डिस्क ब्रेक भी लगवा सकते हैं।

टेंप्रेचर डिस्क ब्रेक व्हील के बाहर लगे रहते हैं और फ्रेश एयर मिलते रहने से ये जल्दी कुल हो जाते हैं। वहीं दुसरी तरफ ड्रम ब्रेक व्हील के अंदर प्लेस्ड होते हैं जिससे वे ज्यादा गर्म हो जाते हैं और गर्मी में उतने असरदार नहीं होते। इसलिए गर्मी के दिनों में डिस्क ब्रेक और भी जरूरी हो जाते हैं।

मजबूती

मजबूती के मामले में ड्रम ब्रेक बाजी मार ले जाता है। ड्रम ब्रेक पर मजबूत कोटिंग की जाती है। जिससे उनके टूटने का खतरा कम रहता है। वहीं डिस्क ब्रेक पुरी तरह से खुले रहते हैं। इसलिए इनके टूटने की आशंका बनी रहती है।

मेंटेनेंस

डिस्क ब्रेक को मेंटेन करना काफी आसान होता है क्योंकि ये व्हील के बाहर ही लगा होता है। वहीं ड्रम ब्रेक व्हील के अंदर लगा होता है इसलिए इसमें कुछ भी काम करने के लिए पुरा व्हील खोलना पड़ता है।

सस्ते स्पेयर पार्ट

यदि डिस्क ब्रेक का कोई पार्ट या फिर डिस्क ब्रेक खराब हो जाता है तो उसे बदलवाया जा सकता है। वहीं ड्रम ब्रेक व्हील कें अंदर से कनेक्टेड होते हैं और वे कई बार अंदर ही अंदर व्हील को बड़ा नुकसान पहुंचा सकते हैं जो कि ज्यादा महंगा पड़ सकता है। Disk brake kya hai

मजबूती

मजबूती के मामले में ड्रम ब्रेक बाजी मार ले जाता है। ड्रम ब्रेक पर मजबूत कोटिंग की जाती है। जिससे उनके टूटने का खतरा कम रहता है। वहीं डिस्क ब्रेक पुरी तरह से खुले रहते हैं। इसलिए इनके टूटने की आशंका बनी रहती है।

बारिश का प्रभाव

बारिश में जब बाइक के व्हील पूरी तरह से गीले हो जाते हैं, उस समय ब्रेकिंग का विशेष ख्याल रखना पड़ता है। ऐसे में ड्रम ब्रेक जब लगाए जाते हैं, तब ब्रेक शू और लाइनिंग के बीच सही पकड़ नहीं बन पाती और ब्रेक अधिक कारगर तरीके से नहीं लगते।

एबीएस सपोर्ट

ड्रम ब्रेक के साथ एबीएस फिट नहीं किया जा सकता। वहीं डिस्क ब्रेक के साथ एबीएस लगाने पर बाइक की सुरक्षा और भी बढ़ जाती है।

डिस्क ब्रेक के नुकसान

एमरजेंसी में डिस्क ब्रेक लगाने पर व्हील काफी तेजी से फिसल सकता है। हालांकि यदि व्हील में डिस्क के साथ एबीएस लगा हो तो इसकी संभावना कम होती है।

महंगी कीमत

यदि आप डिस्क ब्रेक वाली बाइक खरीदते हैं तो ड्रम ब्रेक वाली बाइक के मुकाबले आपको ज्यादा पैसे चुकाने पड़ते हैं। या फिर अलग से भी डिस्क ब्रेक लगवाते हैं तब पर भी यग ड्रम ब्रेक के मुकाबले महंगे ही होते हैं।


उम्मीद करती हूँ आपको यह पोस्ट पसंद आयी होगी तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों तक जरूर पहुचाये और दोस्तों ऐसे ही मिलते रहेंगे एक नयी जानकारी के साथ

धन्यवाद


Related Link:

  1. co-education kya hai 
  2. gst kya hai 

 







 

 

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments