You are currently viewing E-Sharm card kya hai 

E-Sharm card kya hai 

E-Sharm card kya hai हेलो दोस्तों आज हम आपको ई-श्रम कार्ड क्या है हम आपको इस पोस्ट के द्वारा आपको इसकी जानकारी देंगे की आखिर में ई-श्रम कार्ड है क्या वाकई में यह किसानो व आम जनता के लिए लाभदायक है और क्या ई-श्रम कार्ड से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पैसे प्रदान कर रहे है यह सभी जानकारी आपको देंगे तो शुरू करते है

E-Sharm card kya hai 

E-Sharm card kya hai  केंद्र सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए साल 2021 में ई-श्रम पोर्टल की शुरुआत की गई थी। इन सभी लोगों का डेटाबेस तैयार कर, उन्हें आर्थिक सहायता पहुंचाई जा सके। सरकार की इस योजना के तहत अब तक ई-श्रम पोर्टल (e-shram Portal) पर कुल 18 करोड़ लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। वहीं, श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की आधिकारिक ट्वीटर हैंडल से लोगों को लगातार इससे जुड़ी जानकारियां दी जा रही है।E-Sharm card kya hai  अब भी कई लोगों के मन में यह सवाल है कि कौन-कौन इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवा सकता है। श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की आधिकारिक ट्वीटर पर हाल ही में इस सवाल का जवाब भी दिया गया है।

कंस्ट्रक्शन वर्कर भी करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन?

एक कंस्ट्रक्शन वर्कर है ,तो क्या मैं ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर सकता है। इसके जवाब में लिखा गया है कंस्ट्रक्शन वर्कर, प्रवासी श्रमिक, स्ट्रीट वेंडर, घरेलू कामगार, कृषि श्रमिक और दूसरे कोई भी कामगार, जो ईएसआईसी या ईपीएफओ के सदस्य नहीं हैं, ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण कर सकते हैं।E-Sharm card kya hai

ये सभी बनवा सकते हैं ई-श्रमिक कार्ड

ट्यूटर, घर का नौकर – नौकरानी (काम वाली बाई), खाना बनाने वाली बाई (कुक), सफाई कर्मचारी, गार्ड,  ब्यूटी पार्लर की वर्कर, नाई, मोची, दर्ज़ी ,बढ़ई , प्लम्बर, बिजली वाला (इलेक्ट्रीशियन), पोताई वाला (पेंटर), टाइल्स वाला, वेल्डिंग वाला, खेती वाले मज़दूर, नरेगा मज़दूर, ईंट भट्ठा के मज़दूर, पत्थर तोड़ने वाले, खदान मज़दूर, फाल्स सीलिंग वाला, मूर्ती बनाने वाले, मछुवारा, रेजा, कुली, रिक्शा चालक, ठेला में किसी भी प्रकार का सामान बेचने वाला (वेंडर), चाट ठेला वाला, भेल वाला, चाय वाला, होटल के नौकर/वेटर, रिसेप्शनिस्ट, पूछताछ वाले क्लर्क, ऑपरेटर,   हर दुकान का नौकर / सेल्समैन / हेल्पर, ऑटो चालक, ड्राइवर, पंचर बनाने वाला,  चरवाहा, डेयरी वाले, सभी पशुपालक, पेपर का हॉकर,  जोमैटो स्विगी के डिलीवरी बॉय, अमेज़न फ्लिपकार्ट के डिलीवरी बॉय  (कूरियर वाले), नर्स, वार्डबॉय, आया,  मंदिर के पुजारी,  विभिन्न सरकारी ऑफिस के दैनिक वेतन भोगी यानी वास्तव में आपके आसपास दिखने वाले प्रत्येक कामगार का यह कार्ड बन सकता है।E-Sharm card kya hai

e-shram card yojna details

योजना का नाम e shram card yojana
Launch Date 26 अगस्त 2021
Last Date नहीं है
Website https://eshram.gov.in/
helpline number 14434, 011-23389928
मंत्रालय Ministry of Labour & Employment ( श्रम और रोजगार मंत्रालय )
योजना के पात्र असंगठित मजदुर
कितने लोगों ने आवेदन कर दिया 25 करोड़ से अधिक
Registrations type Self/CSC

 

e shram card online registration

यदि आप e shram card का online registration करना चाहते है तो इसके लिए हमने e shram card self registration करने का पूरा प्रोसेस step by step बताया है। इसे तरीके से आप बहुत ही आसानी से अपने श्रमिक कार्ड बना पाएंगे।E-Sharm card kya hai

Step-1 : ई श्रम कार्ड बनाने के लिए सबसे पहले आपको E Shram Portal ( eshram.gov.in ) पर जाना होगा।

Step-2 : पोर्टल ओपन करने के बाद आपको register on e shram पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार self registration की विंडो खुलेगी।

  • सबसे पहले आपको आपने आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर डालने है।
  • इसके बाद जो captcha दिया है उसे भरना है।
  • फिर send otp वाले बटन पर क्लिक करना है।

Step-3 : अब आपने जो नंबर डाला उस पर एक otp आया होगा इस otp को enter करके submit वाले बटन पर क्लिक करना है।

Step-4: अब आपको अपने आधार कार्ड नंबर टाइप करने है और I agree वाले बॉक्स में ✓ करके Submit बटन पर क्लिक करना है ।

Step-5 : अब आपकी कंप्यूटर/मोबाइल स्क्रीन के सामने ई श्रम कार्ड बनाने का फॉर्म खुलेगा जिसके अंदर आपके आधार कार्ड से जुड़ी सभी जानकारी अपने आप आ जाएगी। इसके बाद ये सभी जानकारी step by step भर देनी है।

  1. आधार कार्ड
  2. आपकी व्यक्तिगत जानकारी
  3. पता
  4. एजुकेशन क्वालिफिकेशन
  5. रोजगार, business और कौशल
  6. बैंक डिटेल्स

ई श्रम कार्ड में फोटो वही आएगा जो आपके आधार कार्ड पर है। और अंत में आपको e shram card की pdf को print कर लेना है और लैमिनेट करके आपने पास रख लेना है।E-Sharm card kya hai

16 से 59 साल के श्रमिकों को मिलेगी सुविधा

खास बात ये भी है कि असंगठित क्षेत्र के कामगारों के इसमें नाम दर्ज करवाने के लिए आय का कोई मापदंड (income criteria) नहीं है। वो व्यक्ति टैक्स देने वाला (tax payee ) नहीं होना चाहिए. कोई भी असंगठित क्षेत्र का मजदूर जिसकी उम्र 16 से 59 साल है वो यहां अपना नाम दर्ज करा सकता है. E-Sharm card kya hai जिसके लिए डॉक्यूमेंट के तौर पर आधार नंबर और आधार से जुड़े बैंक अकाउंट की जरूरत पड़ेगी. अगर किसी श्रमिक के पास आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर नहीं है तो वो नजदीकी CSC सेंटर पर बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण (Biometric authentication) के जरिए रजिस्टर करवा सकते हैं.

e-SHRAM card के फायदे

ई-श्रम कार्ड पूरे देश में काफी लोग बनवा रहे और बनवाना भी चाहते है। इसके कई फायदे हैं, रजिस्ट्रेशन के बाद श्रमिकों को दुर्घटना बीमा की भी सुविधा मिलती है। PMSBY के तहत आंशिक विकलांगता पर 1 लाख रुपये और स्थायी विकलांगता पर 2 लाख रुपये तक का बीमा कवर मिलेगा. पोर्टल से जुड़ने वाले श्रमिकों को जहां यूपी सरकार मार्च तक 500 रुपये महीना दे रही है।

ई श्रम कार्ड के नुकसान क्या है?

जिसे प्रकार से किसी चीज से बहुत अधिक फायदे होते है तो उसके कुछ नुकसान भी होते है तो ऐसे में ई श्रम कार्ड के फायदे के साथ साथ नुक्सान के बारे में बात करे तो कुछ भविष्य में हो सकते है है लेकिन इसके ज्यादा नुकसान नहीं है। यदि आप एक असंगठित मजदुर नहीं और आपने ई श्रम कार्ड बना लिए हैE-Sharm card kya hai  तो ऐसे में सरकार के पास जो डाटा इक्क्ठा होगा उसमे असंगठित गरीब मजदूरों के साथ अन्य लोगो का डाटा भी आएगा। तो ऐसे में डाटा को वेरीफाई करने में समय लगेगा।

यदि किसी का pf अकाउंट है और उसने ई श्रम कार्ड बना लिए है तो ऐसे में कही आवेदन करते समय विरोधाभास की स्थिति उत्पन्न होगी। यदि आप एक विद्यार्थी (studdent ) है और आपने ई श्रम कार्ड बना लिए है तो आप असंगठित मजदुर की श्रेणी में आ जायेंगे। और भविष्य में यदि आप संगठित क्षेत्र में जॉब करते हैE-Sharm card kya hai  तो आपका ई श्रम कार्ड किसी काम नहीं आएगा। ई श्रम कार्ड बनाने के बाद यदि आप इसे रद्द करना या delete करना चाहे हो इसका विकल्प नहीं दिया गया है।

किन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत

पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के लिए वर्कर्स को नाम, पेशा, पता, शैक्षणिक योग्यता, स्किल जैसी जानकारियां दर्ज करनी होंगी। रजिस्ट्रेशन के लिए आधार नंबर डालते ही वहां के डाटा बेस से कामगार की सभी जानकारियां अपने आप पोर्टल पर सामने दिख जाएंगी। व्यक्ति को बाकी की जरूरी जानकारियां भरनी होंगी। E-Sharm card kya hai कामगार द्वारा ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेज आवश्यक हैं-

  • आधार से लिंक मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता
  • आधार संख्या
  • यदि किसी कामगार के पास आधार से लिंक मोबाइल नंबर नहीं है, तो वह निकटतम सीएससी पर जा सकता है और बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कर सकता है।

ई-श्रम कार्ड की सभी योजनाएं

ई-श्रम कार्ड के तहत असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को प्रधानमंत्री श्रम योगी मान धन योजना, स्वरोजगार करने वालों के लिए राष्ट्रीय पेंशन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, सार्वजनिक वितरण प्रणाली, अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, राष्ट्रीय सामाजिक सहायता योजना, आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजनाओं का लाभ मिलेगा.E-Sharm card kya hai

E-Shram Portal Toll free Helpline Number

यदि आपको ई श्रम पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने में किसी भी प्रकार की समस्या आ रही है, तो इसके लिए सरकार द्वारा टोल फ्री हेल्प लाइन नंबर जारी किया गया है।E-Sharm card kya hai  आप राष्ट्रीय टोल फ्री नंबर 14434 पर कॉल कर अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं।

e-Shram card बनवाने में कितने पैसे लगते हैं?

e-shram कार्ड सरकार के द्वारा बिलकुल free में बनवाया जाता है E-Sharm card kya hai . इसके लिए कोई पैसे देने की आवश्यकता नहीं पड़ती है.

e-shram card में बीमा की कितनी राशि मिलती है ?

e-shram कार्ड बनवाने के बाद आपको बीमा के तौर पर अधिकतम 2 लाख तक की राशि प्राप्त कर सकते हैं.

आज हमने इस पोस्ट के जरिये आपलोगो को बताया है की E-Shram Card Kya hai? और इ-श्रम कार्ड कैसे बनवाएं? उम्मीद करती हूँ हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अत्यंत पसंद आयी होगी।  यदि आप इस श्रम कार्ड से संबंधित किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहते हैं, तो comment box में पूछ सकते हैं. यदि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए लाभकारी साबित हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों तक जरूर शेयर करे।

धन्यवाद


Related Link:

  1. internet se paise kaise kamaye 
  2. AYUSHMAN BHARAT DIGITAL MISSION KYA HAI
  3. disk brake kya hai 
  4. web hosting kya hai 

 

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments