You are currently viewing Electronic Diary Kya Hai In Hindi 

Electronic Diary Kya Hai In Hindi 

Electronic Diary Kya Hai In Hindi 

Electronic Diary Kya Hai नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारी Website jugadme.in में आज हम आपको महत्वपूर्ण जानकारी देनी वाली हूँ जिसका नाम है Electronic Diary Kya Hai इससे जुडी सभी जानकारी आपको देंगे और बिना वक़्त गुज़ारे शुरू करते है।





Electronic Diary Kya Hai 

इलेक्ट्रॉनिक डायरी यह एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम है जिसे विशेष रूप से users के लिए उनके दैनिक कार्यक्रम input करने के लिए किए जाने वाले कार्यों की सूची बनाने, नियुक्तियों की व्यवस्था करने और कंप्यूटर नेटवर्क पर सहयोगियों के साथ इस जानकारी को साझा करने के लिए बनाया गया है। Electronic Diary Kya Hai  इस प्रकार की डिजिटल पत्रिका को अक्सर लचीलेपन और सुविधा के मामले में पेपर कैलेंडर या दैनिक योजनाकार पुस्तकों से बेहतर माना जाता है। Electronic Diary उपयोगकर्ता अपने कैलेंडर को विभिन्न समय प्रारूपों में देख सकते हैं क्योंकि उनकी आवश्यकताएं निर्धारित होती हैं, और उन्हें हर साल पेपर कैलेंडर पृष्ठों को बदलने की आवश्यकता नहीं होती है। विभिन्न प्रकार के व्यवसाय इन इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग दिन-प्रतिदिन के कार्यों को सुविधाजनक बनाने और बैठकों या परियोजनाओं के लिए योजनाओं का ट्रैक रखने के लिए करते हैं।

मानक इलेक्ट्रॉनिक डायरी अक्सर एक स्टैंड-अलोन डेस्कटॉप कंप्यूटर अनुप्रयोग होता है जो या तो मालिकाना या ओपन सोर्स सॉफ़्टवेयर हो सकता है। Electronic Diary Kya Hai कई पेशेवरों और कंपनियों के पास अपने इलेक्ट्रॉनिक पत्रिकाओं के लिए एक पसंदीदा ब्रांड है। चूंकि मोबाइल कंप्यूटिंग भी सामान्य है, लैपटॉप कंप्यूटर, सेलुलर फोन और अन्य पोर्टेबल उपकरणों पर उपयोग के लिए कई प्रकार की इलेक्ट्रॉनिक डायरी उपलब्ध हैं।

कुछ प्रकार की पत्रिकाएं स्थापित अनुप्रयोगों के बजाय वेब-आधारित हैं, और ये विकल्प व्यस्त पेशेवरों के बीच लोकप्रिय हैं, जिन्हें अपने सहयोगियों को काम से संबंधित मामलों में अपडेट करने की आवश्यकता होती है क्योंकि वे विभिन्न स्थानों में बैठकों के बीच यात्रा करते हैं। Electronic Diary Kya Hai नेटवर्क वाली पत्रिकाएं आमतौर पर कर्मचारियों के समूहों को एक पासवर्ड के साथ अकाउंट एक्सेस के माध्यम से एक दूसरे के शेड्यूल को देखने की अनुमति देती हैं। इनमें से अधिकांश डिजिटल डायरी ईमेल कनेक्शन के साथ कैलेंडर, सूची और शेड्यूल साझा करने के एक अन्य साधन के रूप में भी शृंगारित हैं।

इलेक्ट्रॉनिक डायरी का अविष्कार किसने किया?

जैसा की आप सभी पता ही है की टेक्नोलॉजी ने आज हमारे पुरे लाइफ को बदल दिया है. जहाँ एक तरफ विज्ञान हर दिन अलग अलग क्षेत्रों में अविष्कार कर रहा है वही टेक्नोलॉजी उस नए अविष्कार को हर दिन पहले के मुकाबले कही ज्यादा बेहतर बना रही है.

दुनिया में वैसे तो बहुत से अविष्कार हुए है, जिनमे से कुछ ऐसे है जिन्होंने पूरी दुनिया भर सकारात्मक प्रभाव डाला है. वही कुछ ऐसे भी अविष्कार हुए है जिसने दुनिया भर में असुरक्षा की भावना को प्रबल बनाया है.

वैसे तो इलेक्ट्रॉनिक डायरी का अविष्कार कोई ऐसा अविष्कार नहीं है, Electronic Diary Kya Hai जिसने पूरी दुनिया पर अपनी बहुत गहरी छाप छोड़ी हो. जैसे की कंप्यूटर और रेल इत्यादि के अविष्कार की तरह, लेकिन फिर भी इलेक्ट्रॉनिक डायरी हमारी कई तरह की जरूरतों को पूरा करती है।

इलेक्ट्रॉनिक डायरी का क्या महत्व है

  • इलेक्ट्रॉनिक डायरी का इस्तेमाल सिर्फ अपने पर्सनल कंप्यूटर में ही कर सकते थे. Electronic Diary Kya Hai  लेकिन आज हम इस इलेक्ट्रॉनिक डायरी का use अपने कंप्यूटर, लैपटॉप, smartphones, tablets इत्यादि में कर सकते है.
  • आज की तारीख में इलेक्ट्रॉनिक डायरी आपको software के अलावा mobile application और website के रूप में भी मिल जाती है. जबकि पहले इस इलेक्ट्रॉनिक डायरी को आप सिर्फ अपने कंप्यूटर में ही इस्तेमाल कर सकते थे ।
  • समय के साथ इलेक्ट्रॉनिक डायरी में बहुत से changes किये गए है. इन्ही का बदला हुआ रूप आज आपको different apps या software के तौर पर देखने को मिलता है अपने कंप्यूटर और smartphone में।
  • जैसे की – Sumsang Note, Google Keep, Google, Docs, MS Word ये सभी इलेक्ट्रॉनिक डायरी के बदले हुए अत्याधुनिक रूप है. जिनका इस्तेमाल आज हम अपने कंप्यूटर और अपने मोबाइल फ़ोन में करते है।
  • यह इलेक्ट्रॉनिक डायरी लगभग हर तरह के ऑपरेटिंग सिस्टम पर अच्छे से काम करता है। ऑपरेटिंग सिस्टम iOS, Android, MacOS या फिर Windows इत्यादि हो, यह इन सभी operating system में अच्छे से काम करता है ।

इलेक्ट्रॉनिक डायरी का अविष्कार सबसे पहले किसने किया था?

मुझे पता ही की आप सब भी ये जानना चाहते हैं की इलेक्ट्रॉनिक डायरी की खोज किसने की या इलेक्ट्रॉनिक डायरी का अविष्कारक कौन है?

इलेक्ट्रॉनिक डायरी का अविष्कार Sam Pitroda ने किया था.

वो इंसान जिसने पारंपरिक डायरी की जगह इलेक्ट्रॉनिक डायरी का अविष्कार किया असल में वो किसी दूर विदेश से नहीं बल्कि अपने ही देश भारत का सदस्य है. यह इलेक्ट्रॉनिक डायरी के भारतीय अविष्कारक है Sam Pitroda का पूरा नाम Satyan Pitroda है, ये एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित दूरसंचार आविष्कारक, उद्यमी, विकास विचारक और नीति निर्माता हैं, जिन्होंने Information Communication Technology (ICT) और इससे संबंधित वैश्विक और राष्ट्रीय विकास में 50 साल बिताए हैं. उनका जन्म पूर्वी भारतीय राज्य ओडिशा में टिटलागढ़ में गुजरती परिवार में हुआ था ,Sam Pitroda को कई लोग Indian Telecom Revolution के पिता के रूप में जाना करते थे। उन्होंने ग्रामीण भारत के सबसे दूरदराज के हिस्सों में भी टेलीफोन उपलब्ध कराने का काम किया, उनका मानना था कि Information Communication Technology (ICT) भी पानी और शिक्षा की तरह ही विकासशील


दुनिया के लिए महत्वपूर्ण है उन्हें 1975 में इलेक्ट्रॉनिक डायरी के आविष्कार के कारण हाथ से आयोजित कंप्यूटिंग के शुरुआती संदेशवाहक  में से एक माना जाता है. Sam Pitroda ने इलेक्ट्रॉनिक डायरी का अविष्कार किया है जो पहला इलेक्ट्रॉनिक्स एंड हैंडहेल्ड उपकरण में से एक था

इलेक्ट्रॉनिक डायरी का इस्तेमाल क्यों करना चाहिए?

इलेक्ट्रॉनिक डायरी परंपरागत चीजों का इस्तेमाल जैसे कागज, कलम, स्याही इत्यादी से लिखने की आवश्यकता के बिना हर दिन अपनी डायरी लिखने का एक उपकरण है।

  1. इसके अलावा यह बहुत अच्छी विशेषताओं के साथ आता है जो आपको अपना समय व्यवस्थित करने में मदद करता हैं, आपके effort को कम करते हैं और आपकी सर्वश्रेष्ठ यादों को visually और audibly याद रखने में सहयता करते हैं।
  2. कागज की डायरी या जर्नल के साथ समस्या यह है कि वे खो सकते हैं या नष्ट हो सकते हैं. एक online इलेक्ट्रॉनिक journal को cloud में सही तरीके से और सुरक्षित रखा जाता है ,आपकी इलेक्ट्रॉनिक डायरी सुरक्षित रूप से online stored की जाती है, इसलिए आप कभी नहीं भूलेंगे कि यह कहाँ छिपा है.
  3. एक पेपर डायरी पर इलेक्ट्रॉनिक डायरी का सबसे महत्वपूर्ण लाभ साझा करने की क्षमता में है. पेपर डायरी को आप online शेयर नहीं कर सकते लेकिन इलेक्ट्रॉनिक डायरी में लिखे गए journals को आप शेयर कर सकते हैं.
  4. इलेक्ट्रॉनिक डायरी में एक उच्च सुरक्षा प्रणाली मौजूद होती है जो आपकी डायरियों को चोरी होने से बचाती है. कोई भी व्यक्ति आपके इजाजत के बिना आपकी personal डायरी पढ़ नहीं सकता क्योंकि वो पासवर्ड से सुरक्षित रहता है लेकिन पेपर डायरी के case में अक्सर दुसरे व्यक्ति डायरी को चोरी छिपे पढ़ लिया करते थे क्योंकि उनमे कोई lock system नहीं हुआ करता है.
  5. इलेक्ट्रॉनिक डायरी पर लिखी गई हर चीज़ का बैकअप लिया जा सकता है ताकि आपको अपनी बहुमूल्य entries को खोने की चिंता न करनी पड़े आप अपनी entries की एक copy बना सकते हैं और उन्हें अपनी हार्ड ड्राइव पर संग्रहीत कर सकते हैं, या आप entries को स्वयं को e-mail कर सकते हैं या उन्हें flash drive पर संग्रहीत कर सकते हैं.
  6. एक डायरी को केवल एक व्यक्ति के लिए डिज़ाइन किया गया है: यानि की आप. दूसरी ओर, एक इलेक्ट्रॉनिक डायरी को आप जितना चाहे उतने लोगों के साथ साझा कर सकते हैं आप अपने आप तक उस पहुंच को सीमित कर सकते हैं या आप अपने मित्रों और परिवार वालो को आपके डायरी access करने की अनुमति दे सकते हैं या अपनी डायरी को आम जनता के लिए उपलब्ध करा सकते हैं.
  7. पारंपरिक डायरी में चित्रों को सम्मिलित करना बहुत निराशाजनक हो सकता है. आपको इसमें या तो हाथ से चित्र बनाना होता है या इसे किसी पत्रिका या अन्य स्रोत से काटकर पृष्ठ से जोड़ना होता है ,ऑनलाइन होने वाली इलेक्ट्रॉनिक डायरियों के साथ, आप अपने text को ऑनलाइन ढेरों मल्टीमीडिया सामग्री के साथ एकीकृत कर सकते हैं, जिसमें चित्र, एनिमेशन और विज्ञापन भी शामिल हैं.
  8. आमतौर पर एक आम डायरी में अगर कुछ गलती हो गई है या उसमे हमें कुछ नया जोड़ना है तो उसे समायोजित करने के लिए एक eraser के साथ मिटाने की आवश्यकता होती है. यह एक थकाऊ और समय लेने वाली प्रक्रिया है.

इलेक्ट्रॉनिक डायरी के साथ, आपको केवल उस text को select करना होगा जिसे आप हटाना चाहते हैं, उसके बाद delete बटन का इस्तेमाल करके उस text को मिटा सकते हैं और फिर एक नई text डाल सकते हैं

दोस्तों हमने आपको आज बताया की डिजिटल डायरी क्या है।  इससे जुडी जानकारी आपको दी है , उम्मीद है आपको यह आर्टिकल अच्छे से समझ  आ चूका होगा।  और दोस्तों आपको और नयी जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट में बताये जिससे हम आपके लिए नया आर्टिकल जरूर लाएंगे

धन्यवाद

 

Related Link:









 

2 1 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments