Wednesday, May 29, 2024
HomeComputer & TechnologyFile System क्या है और कितने प्रकार के होते हैं?

File System क्या है और कितने प्रकार के होते हैं?

फाइल सिस्टम क्या है

File System क्या है और कितने प्रकार के होते हैं-फाइल सिस्टम एक तरह का सॉफ्टवेयर होता है जो कंप्यूटर में उपलब्ध संग्रहण उपकरणों के लिए फ़ाइलों को आयोजित करने और प्रबंधित करने की अनुमति देता है। फाइल सिस्टम द्वारा फ़ाइलों को संग्रहीत करने, जोड़ने, बदलने, हटाने, खोजने और उपयोगकर्ता के अनुमति के बिना उन्हें एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

यह आमतौर पर कंप्यूटर के ऑपरेटिंग सिस्टम से संबंधित होता है जो फ़ाइलों के संग्रहण और प्रबंधन के लिए उपयोग किया जाता है। कुछ उदाहरण फ़ाइल सिस्टमों में विंडोज फाइल सिस्टम (NTFS), फैट 32, एचएफएस (HFS) और यूनिक्स फाइल सिस्टम (UFS) शामिल होते हैं।

फाइल सिस्टम क्या होते हैं?

फाइल सिस्टम एक सॉफ्टवेयर होता है जो कंप्यूटर सिस्टम में उपलब्ध संग्रहण उपकरणों के लिए फाइलों को आयोजित करने और प्रबंधित करने की अनुमति देता है। फाइल सिस्टम द्वारा फ़ाइलों को संग्रहीत करने, जोड़ने, बदलने, हटाने, खोजने और उपयोगकर्ता के अनुमति के बिना उन्हें एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

एक फाइल सिस्टम में फाइलों को अलग-अलग विभिन्न विधियों से आयोजित किया जाता है, जो उन्हें संग्रहीत और पहुँचने में आसान बनाते हैं। ये विधियां जैसे कि फ़ाइलों के नाम, उनकी संख्या, आकार, संरचना, प्रकार, अनुमतियों और संरक्षण विधियों को विवरणों में संग्रहित करती हैं। इस तरह से, फाइल सिस्टम एक संग्रहण उपकरण पर फ़ाइलों को संग्रहित करने और प्रबंधित करने की सुविधा प्रदान करता है।

फाइल सिस्टम आमतौर पर कंप्यूटर के ऑपरेटिंग सिस्टम से संबंधित होता है जो फ़ाइलों के संगठित कर केर रखता है।

फाइल सिस्टम के प्रकार

File System क्या है और कितने प्रकार के होते हैं-फाइल सिस्टम एक सॉफ्टवेयर है जो कंप्यूटर में डेटा को संग्रहित करता है और उपयोगकर्ता को उस डेटा तक पहुंचने में मदद करता है। फाइल सिस्टम में डेटा फाइल नाम के लिए अलग-अलग फाइल नेमिंग कन्वेंशन का उपयोग करते हुए संग्रहित किया जाता है।

विभिन्न प्रकार के फाइल सिस्टम हैं, जिनमें से कुछ निम्नलिखित हैं:

  • FAT (File Allocation Table): यह Microsoft द्वारा बनाया गया एक फाइल सिस्टम है जो बहुत समय पहले DOS (Disk Operating System) के साथ आया था। इसमें फ़ाइलों को अलग-अलग भागों में विभाजित किया जाता है जो फाइल के विभिन्न हिस्सों को संग्रहित करते हैं।
  • NTFS (New Technology File System): यह Microsoft Windows NT, 2000, XP, Vista, 7 और उसके बाद के संस्करणों के साथ आया एक फाइल सिस्टम है। इसमें फ़ाइलों को अलग-अलग भागों में विभाजित किया जाता है जो फाइल के विभिन्न हिस्सों को संग्रहित करते हैं। NTFS एक बड़े फाइल सिस्टम है जो बड़े फाइलों को संग्रहित करने में सक्षम होता है।
  • EXT (Extended File System): यह Linux और अन्य UNIX प्रणालियों के लिए उपयुक्त होता है।




 

Windows File System के प्रकार

Windows में विभिन्न प्रकार के फाइल सिस्टम होते हैं, जिनमें से कुछ निम्नलिखित हैं:

  • FAT (File Allocation Table): यह Windows का पुराना फाइल सिस्टम है जो MS-DOS और Windows 9x के साथ उपयोग किया जाता था। इसमें फ़ाइलों को अलग-अलग भागों में विभाजित किया जाता है जो फाइल के विभिन्न हिस्सों को संग्रहित करते हैं।
  • NTFS (New Technology File System): यह Windows का वर्तमान फाइल सिस्टम है जो Windows NT, 2000, XP, Vista, 7 और उसके बाद के संस्करणों के साथ उपयोग किया जाता है। इसमें फ़ाइलों को अलग-अलग भागों में विभाजित किया जाता है जो फाइल के विभिन्न हिस्सों को संग्रहित करते हैं। NTFS एक बड़े फाइल सिस्टम है जो बड़े फाइलों को संग्रहित करने में सक्षम होता है।
  • exFAT (Extended File Allocation Table): यह Windows Vista और उसके बाद के संस्करणों के साथ आया एक फाइल सिस्टम है। exFAT एक बड़े फाइल सिस्टम है जो बड़े फाइलों को संग्रहित करने में सक्षम होता है। इसमें फाइलों को अलग-अलग भागों में विभाजित किया जाता है जो फाइल के विभिन्न हिस्सों को संग्रहित करता है।

File Systems इतने सारे क्यूँ होते हैं?

फाइल सिस्टम के विभिन्न प्रकार होने के पीछे कई कारण हैं। कुछ मुख्य कारण निम्नलिखित हैं:

  • उपयोग के लिए विभिन्न आवश्यकताएं: विभिन्न उपयोगकर्ताओं द्वारा विभिन्न आवश्यकताओं के अनुसार फाइल सिस्टम के विभिन्न प्रकार होते हैं। जैसे, कुछ फाइल सिस्टम बड़े फाइलों को संग्रहित करने में अधिक सक्षम होते हैं, जबकि कुछ दूसरे सिस्टम छोटी फाइलों को संग्रहित करने के लिए अधिक उपयुक्त होते हैं।
  • विभिन्न ऑपरेटिंग सिस्टम: विभिन्न ऑपरेटिंग सिस्टम भी विभिन्न फाइल सिस्टम का समर्थन करते हैं। जैसे, Windows, Mac OS और Linux आदि अलग-अलग फाइल सिस्टम का समर्थन करते हैं।
  • अनुकूलन: फाइल सिस्टम विभिन्न उपयोगकर्ताओं के अनुकूल होते हैं। उदाहरण के लिए, कुछ फाइल सिस्टम नेटवर्क वर्कफ़्लो में अधिक उपयुक्त होते हैं, जबकि कुछ अन्य फाइल सिस्टम कंप्यूटर के अंतर्निहित नंगी खानों में अधिक उपयुक्त होते हैं।



FAT और NTFS File Systems में क्या अंतर हैं?

FAT (File Allocation Table) और NTFS (New Technology File System) दोनों ही Microsoft Windows ऑपरेटिंग सिस्टम में समर्थित फाइल सिस्टम हैं। इन दोनों फाइल सिस्टम में कुछ महत्वपूर्ण अंतर हैं:

  • विशेषताएं: NTFS फाइल सिस्टम FAT से अधिक विशेषताओं का समर्थन करता है, जैसे बड़े फ़ाइल साइज के समर्थन, फ़ाइल और फ़ोल्डर परमिशन, एन्क्रिप्शन, लिंक ट्रैकिंग और फ़ाइल एट्रिब्यूट जैसी विशेषताएं।
  • फ्रेगमेंटेशन की समस्या: FAT फाइल सिस्टम में फ्रेगमेंटेशन की समस्या होती है, जो फाइल सुविधा गुणवत्ता पर असर डालती है। NTFS फाइल सिस्टम में इस समस्या का समाधान होता है।
  • सुरक्षा: NTFS फाइल सिस्टम एक अधिक सुरक्षित फाइल सिस्टम है जो फाइलों और फ़ोल्डरों के लिए अलग-अलग परमिशन सेट करने की सुविधा देता है। यह फ़ाइलों के अनुमति नियंत्रण करने में मदद करता है।
  • पुराने सिस्टमों में का समर्थन: FAT फाइल सिस्टम कुछ पुराने सिस्टमों में समर्थित होता है, जबकि NTFS फाइल सिस्टम केवल नवीनतम संस्करण के Windows में इनसॉल्ड होता है।
RELATED ARTICLES
5 5 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular