8+ Free Open Ai Tools हिंदी – कैसे Use करे

8+ Free Open Ai Tools हिंदी – कैसे Use करे  OpenAI आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) से संबंधित विभिन्न प्रकार के टूल और Model विकसित और Open Source  करता है, जिनका Use researchers, developers, and businesses  द्वारा Artificial Intelligence  के क्षेत्र को आगे बढ़ाने और नए Application बनाने के लिए किया जा सकता है। 

Open Ai Tools हिंदी – कैसे Use करे


ओपनएआई natural language processing और machine learning के लिए विभिन्न प्रकार के उपकरण प्रदान करता है, जिनमें निम्न शामिल हैं:

  1. GPT (Generative Pre-training Transformer) – एक लैंग्वेज जनरेशन मॉडल जिसे विभिन्न प्रकार के कार्यों जैसे भाषा अनुवाद, प्रश्न उत्तर और टेक्स्ट सारांश के लिए ठीक-ठीक किया जा सकता है।
  2. GPT-2 और GPT-3 – और भी अधिक क्षमताओं के साथ GPT के उन्नत संस्करण।
  3. DALL-E – एक मॉडल जो प्राकृतिक भाषा पाठ विवरण से छवियां उत्पन्न करता है।
  4. ओपनएआई प्लेग्राउंड – एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म जहां उपयोगकर्ता उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफेस में जीपीटी-3 और अन्य मॉडलों के साथ प्रयोग कर सकते हैं।
  5. OpenAI जिम – सुदृढीकरण सीखने के एल्गोरिदम के विकास और तुलना के लिए एक टूलकिट।
  6. OpenAI Baselines – सुदृढीकरण सीखने के एल्गोरिदम के उच्च-गुणवत्ता वाले कार्यान्वयन का एक सेट।
  7. द हगिंग फेस ट्रांसफॉर्मर्स लाइब्रेरी – एक लाइब्रेरी है जिसमें GPT-2 और GPT-3 सहित प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण कार्यों के लिए पूर्व-प्रशिक्षित मॉडल शामिल हैं।
  8. ओपनएआई एपीआई – एक एपीआई सेवा जो एक साधारण एपीआई के माध्यम से जीपीटी-3 और अन्य मॉडलों तक पहुंच प्रदान करती है, जिससे डेवलपर्स अपने अनुप्रयोगों में भाषा निर्माण क्षमताओं को आसानी से एकीकृत कर सकते हैं।

8+ Free Open Ai Tools हिंदी – कैसे Use करे  ये कुछ famous tools हैं जो OpenAI प्रदान करता है, वे अपने द्वारा किए गए अनुसंधान और विकास के आधार पर और अधिक tools जोड़ते रहते हैं।

Open Ai क्या है


OpenAI एक शोध कंपनी है जिसका उद्देश्य मित्रवत AI को इस तरह से विकसित और बढ़ावा देना है जिससे मानवता को समग्र रूप से लाभ हो। इसकी स्थापना दिसंबर 2015 में एलोन मस्क, सैम ऑल्टमैन, ग्रेग ब्रॉकमैन, इल्या सुतस्केवर, वोज्शिएक ज़रेम्बा और जॉन शुलमैन द्वारा की गई थी। OpenAI का शोध विभिन्न क्षेत्रों पर केंद्रित है, जिसमें मशीन लर्निंग, कंप्यूटर विज़न और प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण शामिल हैं। कंपनी GPT (जनरेटिव प्री-ट्रेनिंग ट्रांसफॉर्मर) और GPT-3 जैसे विभिन्न प्रकार के टूल और मॉडल भी विकसित और ओपन-सोर्स करती है, जिनका व्यापक रूप से AI समुदाय में उपयोग किया जाता है।

OpenAI का मिशन यह सुनिश्चित करना है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) को इस तरह से विकसित किया जाए जो सुरक्षित, लाभकारी और सभी के लिए सुलभ हो। कंपनी ने अपने अनुसंधान और models को Open Source  करने की प्रतिबद्धता जताई है, जो दूसरों को एआई की स्थिति को बनाने और आगे बढ़ाने की अनुमति देता है। OpenAI जिम्मेदार AI प्रथाओं को भी बढ़ावा देता है और help और education share करने को बढ़ावा देने के लिए व्यापक AI समुदाय के साथ सक्रिय रूप से जुड़ता है।

Chat GPT के पीछे की Technology


Chat GPT पाठ के biggest डेटासेट पर एक गहरे neural netwrok को पूर्व-प्रशिक्षित करके काम करता है और फिर विशिष्ट कार्यों पर इसे ठीक करता है, जैसे प्रश्नों का उत्तर देना या पाठ उत्पन्न करना। नेटवर्क इंटरकनेक्टेड लेयर्स, या “ट्रांसफॉर्मर ब्लॉक्स” की एक structure से बना है, जो इनपुट टेक्स्ट को process करता है और आउटपुट के लिए एक भविष्यवाणी उत्पन्न करता है

तो दोस्तों अपने लोगो से इस पोस्ट को जरूर शेयर करे जिससे हमे आगे और ऐसी जानकारी लेकर आयंगे

4.7 3 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments