You are currently viewing Gandhi Jayanti Kyu Manaya Jata Hai। गांधी जयंती मनाने का रहस्य इन हिंदी

Gandhi Jayanti Kyu Manaya Jata Hai। गांधी जयंती मनाने का रहस्य इन हिंदी

Gandhi Jayanti Kyu Manaya Jata Hai, गांधी जयंती मनाने का रहस्य इन हिंदी, भारत में गांधी जयंती कैसे मनाई जाती है,अंग्रेजो से लोहा लिया लिया लेकिन बिना हथियार उठाए ही उन्हें झुका दिया।


आइए जानते है Gandhi Jayanti Kyu Manaya Jata Hai। गांधी जयंती मनाने का रहस्य इन हिंदी: 2 अक्टूबर 1869 में गुजरात के पोरबंदर में महात्मा गांधी का जन्म हुआ था। और उनका पूरा नाम मोहनदास करमचंद गांधी था। महात्मा गांधी ने सत्य और अहिंसा के रास्ते पर चलकर अंग्रेजो को हराया है।इसी कारण इन्हे देश के सभी निवासी सम्मान देते है । Gandhi Jayanti Kyu Manaya Jata Hai। गांधी जयंती मनाने का रहस्य इन हिंदी महात्मा गांधी भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन के नेता थे जिन्होंने हिंसा न करके अंग्रेजो के खिलाफ आवाज उठायी। महात्मा गांधी भारत एवं भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के एक प्रमुख राजनीतिक एवं आध्यात्मिक नेता थे.





 

अंग्रेजो से लोहा लिया लिया लेकिन बिना हथियार उठाए ही उन्हें झुका दिया।

इस दिन राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का जन्म हुआ था। देश को आजादी दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले महात्मा गांधी सत्य और अहिंसा के रास्ते पर चलते थे।Gandhi Jayanti Kyu Manaya Jata Hai। गांधी जयंती मनाने का रहस्य इन हिंदी उन्होंने अंग्रेजो से लोहा लिया लेकिन बिना हथियार उठाए ही उन्हें झुका दिया। और इस अवसर पर इस देश के सभी शैक्षिक संस्थान वाद-विवाद, भाषण और निबंध लेखन जैसे प्रतियोगिता का आयोजित करते हैं।

गांधी जयंती क्यों मनाई जाती है?

महात्मा गांधी जी का पूरा नाम मोहनदास करम चंद गांधी है और उनका जन्म 2 अक्टूबर, 1869 को पोरबन्दर, गुजरात में हुआ था. उन्हें राष्ट्रपिता, बापू के नाम से भी संबोधित किया जाता है. महात्मा गांधी वह व्यक्ति थे जिन्होंने भारत की स्वतंत्रता के लिये सत्य और अहिंसा के रास्ते पर चलकर अंग्रेजो को हराया है।

उनका लक्ष्य अहिंसा, ईमानदार और स्वच्छ प्रथाओं के माध्यम से एक नए समाज का निर्माण करना था. Gandhi Jayanti Kyu Manaya Jata Hai। गांधी जयंती मनाने का रहस्य इन हिंदी  हमारे प्रिय मोहनदास करम चंद गांधी का यह कहना था की अहिंसा एक दर्शन है, एक सिद्धांत है और एक अनुभव है जिसके आधार पर समाज का बेहतर निर्माण करना संभव है.

उनके अनुसार समाज में रहने वाले प्रत्येक व्यक्ति को समान दर्जा और अधिकार मिलना चाहिए भले ही उनका लिंग, धर्म, रंग या जाति किसी भी प्रकार का भेदभाव नहीं किया करते थे Gandhi Jayanti Kyu Manaya Jata Hai। गांधी जयंती मनाने का रहस्य इन हिंदी उनका जीवन अपने आप में एक प्रेरणा है. इसलिए ही उनके जन्मदिन पर यानी 2 अक्टूबर को गांधी जयंती राष्ट्रीय अवकाश के रूप में मनाई जाती है.

भारत में गांधी जयंती कैसे मनाई जाती है?

महात्मा गांधी की समाधि पर राष्ट्रपति और भारत के प्रधानमंत्री की उपस्थिति में प्रार्थना आयोजित की जाती है, Gandhi Jayanti Kyu Manaya Jata Hai। गांधी जयंती मनाने का रहस्य इन हिंदी जहां उनका अंतिम संस्कार किया गया था.उनका सबसे पसंदीदा और भक्ति गीत रघुपति राघव राजा राम उनकी स्मरति में गया जाता है. पूरे भारत में इस दिवस को अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में भी आयोजित किया जाता है








गांधी जयंती 2018 विशेष: 2 अक्टूबर का रहस्य, जिसने बदल दी देश की हवा | Hari Bhoomi

गांधी जयंती मनाने का रहस्य इन हिंदी

एक प्रसिद्ध इतिहासकार जेड एडम्स ने अपनी पुस्तक ‘Gandhi: Naked Ambition’ में कई ऐसी बातों का खुलासा किया है, जो काफी विवादास्पद रही हैं। इसमें कोई संदेह नहीं है कि किताब में लिखी गई बातों को जानने के बाद जनता और मीडिया में खासा बवाल मचा था, Gandhi Jayanti Kyu Manaya Jata Hai। गांधी जयंती मनाने का रहस्य इन हिंदी लेकिन इस किताब के बाद गांधी की सच्चाई के बारे में लोगों के मन में भी कई सवाल उठे और उन्हें इन बातों पर विश्वास भी नहीं हो रहा था।किताब में लिखा गया कि गांधी युवा लड़कियों के साथ नहाते और सोते थे, जिस पर कई लोग आसानी से विश्वास करने वाले नहीं थे। किताब के अनुसार, गांधी के बारे में इस तरह की जानकारी उनके जीवनकाल में ही जान ली गई थी, लेकिन गांधी को ‘राष्ट्र पिता’ के तौर पर ऊपर उठाने की प्रक्रिया के दौरान या उनकी मौत के बाद इन विवादास्पद तथ्यों को दबा दिया गया था।

यह भी जानिए।

3 2 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments