You are currently viewing GMail Ka New Feature : क्या आपने जीमेल पर नया कॉलिंग विकल्प देखा

GMail Ka New Feature : क्या आपने जीमेल पर नया कॉलिंग विकल्प देखा

GMail Ka New Feature : क्या आपने जीमेल पर नया कॉलिंग विकल्प देखा एक्सपायरी मोड से लेकर पासकोड तक सेंड किए गए ईमेल को रिकॉलिंग के लिए बिना इंटरनेट कनेक्शन के मेल सेंड करने तक गूगल ने इस प्लेटफॉर्म में कई नए फीचर्स शामिल किए हैं। यहां हम आपको Gmail के कुछ ऐसे शानदार फीचर्स के बारे में बता रहे हैं, जिनके बारे में आप शायद ही जानते होंगे।

Gmail दुनियाभर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली ईमेल सर्विस में से एक है। डाटा के मुताबिक, Google की ईमेल सर्विस के साल 2021 के शुरू में 1.5 बिलियन एक्टिवेट यूजर्स थे। GMail Ka New Feature : क्या आपने जीमेल पर नया कॉलिंग विकल्प देखा एक्सपायरी मोड से लेकर पासकोड तक सेंड किए गए ईमेल को रिकॉलिंग के लिए बिना इंटरनेट कनेक्शन के मेल सेंड करने तक गूगल ने इस प्लेटफॉर्म में कई नए फीचर्स शामिल किए हैं। यहां हम आपको Gmail के कुछ ऐसे शानदार फीचर्स के बारे में बता रहे हैं, जिनके बारे में आप शायद ही जानते होंगे।
एक एक्विट ईमेल थ्रेड आपको परेशान कर सकता है। GMail Ka New Feature अगर यह सीधे तौर पर आपको प्रभावित नहीं करता है। Gmail में एक फीचर है जो यूजर्स को ऐसे थ्रेड्स से बाहर आने की अनुमति देता है। इस फीचर को म्यूट कहा जाता है। आपको बस ईमेल थ्रेड खोलना है और टॉप में दाई ओर थ्री डॉट पर टैप करना है और म्यूट ऑप्शन चुनना है। यह कंवर्सेशन को अर्काइव में ले जाएगा और नया रिप्लाई आने पर भी वहीं रहेगा। अगर आप बाद में थ्रेड में कुछ चेक करना चाहते हैं तो आप आर्काइव सेक्शन में जाकर उसे अनम्यूट कर सकते हैं।
एंड्राइड और आई-फोन पर सुविधा , कैसे उठाएं इस सुविधा का लाभ एंड्राइड और आई-फोन में जीमेल (Gmail new feature) एप की मदद से कॉल करना बेहद आसान है।

GMail Ka New Feature 

GMail Ka New Feature : क्या आपने जीमेल पर नया कॉलिंग विकल्प देखा – दोस्तों, ऐसा लगता है की आज Email के बिना Life अधूरी सी हो जाएगी कोई भी काम हो किसी को कोई जरुरी Document भेजना हो या कोई Business Proposal हो, कोई Form भरना हो, Job के लिए Apply करना हो, Play Store, Youtube का उपयोग करना हो आदि आदि.

Email क्या है (What is Email in Hindi)

Email का पूरा नाम इलेक्ट्रॉनिक मेल (Electronic Mail) है जो Internet के माध्यम से Mail भेजने की प्रक्रिया है. ईमेल का invention 1971 में हुआ जिसका श्रेय Ray Tomlinson को दिया जाता है. GMail Ka New Feature  इस बीच 1978 में, एक 14 वर्षीय भारतीय (अमेरिका निवासी) लड़के, Shiva Ayyadurai ने University of Medicine and Dentistry of New के लिए एक Email System ‘जर्सी’ पर अपना काम शुरू किया।

उनका कार्य Electronic रूप से Paper-Based मेल प्रणाली का अनुकरण करना था और 1982 में, उन्होंने अपना “EMAIL” नामक Software Develop किया. Email एक सीधा सा उदाहरण  Post Office को लिया जा सकता है.

जिस प्रकार आप किसी को ख़त लिखने के बाद Post Office में डाकिया को देते हैं उसी प्रकार Email में जो सुचना आपको भेजनी है उसे Type करना है और किसी Email ID पर भेज देना है. वह सन्देश जिसे आपने भेजा है उस व्यक्ति तक 3 से 4 सेकंड में पहुच जायेगा.

Email और Gmail में यह अंतर है की किसी भी Electronic Device से भेजा गया हर एक मेल Email कहलाता है, और Gmail Google कंपनी के द्वारा बनाया गया एक Website है जो हमें मुफ्त में Email ID बनाने और Free Email Service का इस्तेमाल करने की सुविधा देती है. इसका मतलब Email के अंतर्गत Gmail और Yahoo Mail जैसे वेबसाइट आते हैं.

जीमेल में अकाउंट कैसे बनाएं और मेल कैसे भेजें? (How make Gmail account in Hindi)?

जीमेल (G-mail) अकाउंट बनने के लिए आप आपने फोन से या कंप्यूटर से भी बना सकते हैं। इसके लिए आपको जीमेल पर जाना है, उसके बाद अप से जो भी इन्फॉर्मेशन यानी जानकारी पूछे भरिए, और सारी जानकारी भरने के बाद आपका अकाउंट वेरिफाई हो जायेगा यानी बन कर तैयार हो जायेगा। GMail Ka New Feature  अब बात आती है की इससे अगर मेल यानी ईमेल कैसे भेजा जाय तो इसके लिए इन स्टेप्स को फॉलो करिए। सबसे पहले आपके सामने एक पेज ओपन होगा जब आपका अकाउंट बनकर तैयार हो जायेगा।

GMail Ka New Feature  इसे इनबॉक्स (inbox)  कहते हैं जहां अपको ईमेल मिलेंगे। तो इसी पेज पर अपको नीचे पेन की आकृति दिखेगी जहां आप टच करिए
इसके बाद जो दूसरा पेज ओपन होगा यहां आपको टू (to) दिखेगा जहां पर आप जिसको भी मेल करना हैं, GMail Ka New Feature  , उसकी मेल आईडी भरिए इसके बाद सब्जेक्ट (subject) यानी विषय भरिए फिर कंपोज (Compose) मेल मे जो भी लिखना वो या तो उपर एक अटैच का साइन होगा उसपे क्लिक कर के भी फाइल या जो भी अपलोड करना है करिए बस अब मेल को भेज दीजिए।

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments