You are currently viewing Google discover main kaise laaye

Google discover main kaise laaye

Google Discover Kya Hai Aur Google discover mein kaise  laaye

दोस्तों आज हम आपको महत्वपूर्ण information देने वाले है। और आज का जो Topic है। वह है Google Discover Kya Hai और Google discover main kaise  laaye दोस्तों उम्मीद है आपको यह इनफार्मेशन जरूर पसंद आएगी क्योकि दोस्तों यह जो आर्टिकल है काफी easy language में हमने आपके लिए यह लिखा है।और दोस्तों आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े। तो अब हम शुरू करने जा रहे है।





 

Google Discover Kya Hai 

Since 2018 के September के month में google ने google feed को फिर से नया नाम और नया brand के साथ update किया गया है और इसका नाम भी google discover कर दिया और यह google का सबसे जरूरी prodect है और जो user को वह content provide करता है Google Discover Kya Hai और साथ में वे किसी keyword को enter करने से पहले ही आप search करे Google Discover Kya Hai गूगल के next 20 Years’ यानि की next  20th years के लिए जो भी खोज करी है उसमे change लाने के लिए google के विजन के है रूप में और विशेष रूप से गूगल टर्म – ‘The shift from queries to providing a query less way to get to information’  मतलब यह है की हर प्रश्नो से हटकर जानकारी लेने के लिए एक प्रश्न का तरीका provide करना

Related Link:

Google Discover की विशेषताएं क्या हैं एवं यह

कैसे कार्य करता है?

नया नाम सबसे बड़ा change है यह केवल google ने यह किया है और इसका नाम google feed से गूगल discover कर दिया गया था।  और ऐसा इसलिए किया गया था की क्योकि google ने यह feel  किया की  यह नाम इसलिए जरुरी है की क्योकि यह users के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है क्योकि यह users के लिए सबसे ज्यादा matter वाले fresh और interesting content को प्रकाशित करके दर्शया जाता है। Google Discover Kya Hai New लुक (टॉपिक हैडर एवं डिस्कवर Icon :- Google ने इसे और ज्यादा attractive एवं relevant बनाने के लिए Google feed को फिर से डिज़ाइन किया जाता है और फिर इसके  noticeable look topic header और discover icon है।  वे इसके जरिये  से अब हम बतायेगे कि आप किसी special card क्यों देखते है और यदि आपको इससे अधिकतर content चाहिए तो आप इससे related ज्यादा stories को देखने के लिए header पर click करे। आप इस पर click करते हैं, तो जब आपके discover page  में बार-बार  update मिलता रहेगा और start हो जायेगा। गूगल ने यह कहा हैं की तुरंत  ही आप इन discover icon को अपने search में देखना शुरू करदे और फिर इसका मतलब यह भी है कि आप SERPs से सीधे किसी  भी topic को tap और follow कर सकते हो। 

Update Content :- Google ने अपने Discover Page पर नए तरीके के content भी add करे हैं। पहले Google Feed में अधिकतर content समाचार related content ही trending में है और Feed में हर एक  User के Base पर content का mixture है। Google के इस mixture में Ever Green content मतलब यह है की ऐसा content  जो वेब पर नहीं हैं परन्तु आपके लिए नया हैं वह भी शामिल है और  example के लिए जब आप अपनी कोई trip बना सकते है और discover में आपको खाने के लिए और इसके अलावा देखने के लिए best place कौन सा होना चाहिए। इससे जुड़े एक लेख दर्शाया जा सकता है| इसके बावजूद भी Google एक sure  topic के साथ-साथ खुद के अनुभव के जगह पर और इसके आधार पर भी content को दिखया जा सकता है|

More Control :- Google के इस फीचर में एक अन्य क्राउड प्लेसर update किया गया है| जिसमे Users द्वारा देखे जाने वाले control का leval  हैं।  और हर एक  card के निम्न में आपको  left side की ओर आपको एक Control icon दिखेगा| और साथ जब आप इसे tap करते हैं तो यह आपको signal देगा फिर इसमें आप अपने according किसी भी विशेष प्रकार के content को less then करके  (more or less) देखा जा सकता है। 

Homepage पर Discover: अभी तक Google Discover केवल Google के Mobile App पर उपलब्ध है परन्तु अभी Google के जरिये की गई announcement में यह बताया गया हैं कि Google Discover सभी google.com Mobile Browser के लिए आया है।  इससे Users को अपने Feed के साथ बातचीत करना पहले से भी अधिक सरल हो सकता है| हाल ही मेंअभी तक Desktop पर Google Discover available नहीं है| और इसकी Google ने अब तक कोई Plan भी नहीं बनाया गया है। Google एक ऐसा करने के लिए thought जरुर कर रहा है

Google Discover के फायदे 

Google Discover एक ऐसी चीज जिससे दोनों को काफी benefits मिलता है  user को भी और साथ ही  Publisher को भी। User को उनके Interest और Preferences के हिसाब से कई सारे Relevant Content suggestion देखने को मिलते है । जो शायद ही  उनके knowledge में भी ना हो की ऐसा भी हो सकता है additional information के तरह। और जो कंटेंट creator होते है  Google Discover Kya Hai जिनका भी ब्लॉग आर्टिकल ट्रैफिक मिल जाता है क्योकि इनका content google के जरिये उनका एक relevant audience को दिखाया जाता है

Google Feed की विशेषताएं क्या है?

गूगल और उसके SERPs Search query के आधार पर कार्य करते हैं मतलब यह है की जब कोई User एक query type करता हैं तो Google सबसे ज्यादा relevant results दिखाता हैं लेकिन दूसरी ओर Google Feed आपके जरिये और search करने से पहले आपको जानकारी देने के लिए बनाया गया था। Google Discover Kya Hai आप एक बार जब किसी भी Topic के बारे में सर्च करते हैं, तो उसके बाद यह Google Feed आपके Interest को अपने अंदर Feed कर लेता हैं| और इसके बाद आपके search करने के पहले ही आपको उस चीज के बारे में बताता है जिसे आप सर्च करने वाले होते हैं। यहाँ तक कि जब आपके मन में उससे related कोई query नहीं भी होती हैं तब भी वह आपको इससे related जो भी update मिलता हैं वह show  करता हैं।  इसे काफी लोगों के द्वारा पसंद किया करते है इसी कारण इसमें ज्यादा निवेश के साथ इसकी रिब्रांडिंग करते हुए इसे फिर से update करने का decision Google ने लिया।

Blog को Google Discover में कैसे लाये?

अपने Blog को Google Discover में featured करना चाहते है तो Blogger के लिए यह एक god blessing की तरह है क्योकि यह Blog में earning भी सबसे ज्यादा तब ही होगी जब आपका ब्लॉग monetize हो जाता है और आपके blog में अधिकतर के Relevant Traffic आ जाते है Google Discover Kya Hai  और जब आपका Blog Google discover में launched किया जाता है तो तब Google खुद आपके Blog में कई सारे Organic traffic आ जाते है। 

अपने Blog को google discover में लाने के लिए आप को वही करना होगा जो आप अपने blog की ranking के लिए अब तक करते आये है जैसे ही SEO और Quality content, best user experience आये फिर detail मे समझे की आखिरकार इसमें के है और अपने ब्लॉग को गूगल डिस्कवर में कैसे ला सकते है

तो दोस्तों आपको मेने कुछ points को आपको निचे define किया है आप ध्यान से पढ़कर आप समझे।

Content

Blogging की दुनिया में ज्यादातर content is the King सब कुछ content के all around घूमता है और फिर अगर आपका content  जो आप अपने ब्लॉग में publish कर रहे है high quality है, यूजर के Experience increase होता है और fresh content है तो आप के blog articles भी google discover में आ जाते है। बस आप थोड़ा try करे फिर आप लोगो से ज्यादा content  अपने user को provide कर सकते है।

Work Regularly

 आप अपने Blogging और Content publishing के काम में consistent रहना होगा ।और फिर अगर आप blogging में सफल successful  होना चाहते है तो consitency  काफी जरुरी है। Google Discover Kya Hai आपको अपने blog Content को publish करने का एक fixed समय होगा और उसी समय में आप अपने articles को daily publish करिये।

Be Strategic

Content Writing Policy में आपको काफी strategic रहना होगा आपको देखना होगा की आपके competitors किस तरह का Content Publish कर रहे है ? क्यों उनका कंटेंट गूगल डिस्कवर में फीचर्ड हुआ उन्होंने ऐसा क्या किया की वे डिस्कवर में आये ? आपको रिसर्च करना होगा की आपके user आपके niche के हिसाब से किस तरह की Queries को search करा है Google Discover Kya Hai और उनके जवाब में आपको बहुत ही user friendly articles को publish करना है । जो उनके सर्च को Satisfied करे।

Related Link:

Web Stories

Web stories सब से बढ़िया और सब से आसान तरीका है अपने blog को Google Discove में लाने का और आज कल तो वेब स्टोरीज google discover page पर बहुत तेजी से popular  हो रही है अगर आप अभी web stories बनाना चालू करेंगे तो बस दो से तीन दिन के अंदर आपका blog google discover में आ जा सकता है

Website Speed and Design

सब कुछ सही होने पर भी अगर आपके वेबसाइट की speed कम है और design सही नहीं तो वह आपके user experience को ख़राब करेंगे और फिर आपके blog की ranking के साथ आपके blog के google discover में आने के chances भी  काफी कम हो जाते है। Google Discover Kya Hai आपको अपने ब्लॉग में mobile responsive और light weighted theme का use करना चाहिए और ब्लॉग डिज़ाइन भी neat और  clean हो जिस से आपके यूजर को आपके ब्लॉग को पढ़ने में परेशानी न आये।  

For Article Writing Service 

Call/ WhatsApp : 9289262048

SEO , Social Media Marketing , Graphic Designing and Facebook Ads







 

2.5 2 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments