You are currently viewing Google Hindi Input Tools Download Offline Installer

Google Hindi Input Tools Download Offline Installer

Google Hindi Input Tools Download Offline Installer Google इनपुट उपकरण आपके जरिये  चुनी गई भाषा में वेब पर कहीं भी लिखना आसान बनाता है. Google Hindi Input Tools Download Offline Installerऔर जानें इसे आज़माने के लिए, नीचे अपनी भाषा और इनपुट उपकरण चुनें और लिखना आरंभ करें

गूगल हिंदी इनपुट नेट से डाउनलोड करने की सुविधा गूगल ने समाप्त कर नई सेवाएं ऑनलाइन शुरू कर दी है। Google Hindi Input tool for downloading services stopped by Google now and new addon for chrome or online typing and voice typing. Google Hindi Input Tools Download Offline Installer जहां पर आपके पास कंप्यूटर नेट की सुविधा के साथ हो वहां पर यह google hindi input offline full installer डाउनलोड कर लें तथा इसे पेन ड्राइव या सीडी के माध्यम से किसी भी कंप्यूटर में जहां नेट की सुविधा न हो सीधे इंस्टाल कर लेगे।

यहां पर हिंदी के साथ साथ अन्य भारतीय भाषाओं के लिए भी google input offline installer हैं जो आप उपयोग में ले सकते हैं। इनको ऑफलाइन इंस्टालेशन की सुविधा के लिए एक पैकेज के रूप में तैयार कर सकते हैं। Google Hindi Input Tools Download Offline Installer ऑफलाइन पूर्ण डाउनलोड के लिए इसे तैयार करने विभिन्न फाइलों से एकल पैकेज कर दिया गया है। भारतीय भाषाओं तथा विशेष रूप से हिंदी का प्रचार करने के उद्देश्य से यह काम किया गया है तथा इसका पहला निर्माण करने का श्रेय गूगल को ही जाना चाहिए। Google Hindi Input Tools Download Offline Installer इससे आगे की सुविधा के लिए एक इंस्टालर बनाया गया है जो मात्र 360 केबी का है डाउनलोड कर कंप्यूटर पर चला देवें यह स्वतः ही समस्त इंस्टालेशन का काम कर देगा।

Google Input Tools क्या है?और  Google Input Tool Downloads कैसे कर सकते हैं।

Google Input Tools Download करके Hindi Typing या अन्य किसी भी भाषा मे typing कैसे करे? दोस्तों ,गंगाज्ञान पर आपका फिर से स्वागत करते है आज के इस पोस्ट में हम बात करेंगे  की Google Input Tools Hindi के बारे में जिसकी सहयता से हम किसी भी भाषा टाइपिंग कर सकते है। Google Hindi Input Tools Download Offline Installer जब बात आती है typing की तो चाहे कंप्यूटर हो या मोबाइल हो English भाषा मे टाइपिंग तो हर कोई कर लेता है। लेकिन जब दूसरे किसी स्थानीय भाषा मे जैसे – Hindi, Urdu, Tamil, China, Telugu, Marathi, Gujarati, Malayalm या अन्य किसी दूसरे language में टाइपिंग करनी हो तो काफी  सारे लोग सोच में पड़ जाते है। Google Hindi Input Tools Download Offline Installer और ये सभी भाषाओं में टाइपिंग करना काफी  मुश्किल भी होता है।

आज  हम इस पोस्ट में हम ऐसा निवारण लेकर आये है जिसकी सहायता से आप किसी भी सरल भाषा मे आसानी से टाइपिंग कर सकते है।Google Hindi Input Tools Download Offline Installer जी हां Google ने एक Google Input for Windows नामक ऐसा Tool लांच किया है जिसकी मदद से हम किसी भी भाषा मे टाइपिंग कर सकते है। Google Hindi Input Tools Download Offline Installer तो चलिए हम जानते है इस tool के बारे में।

Google Input Tools Online का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं

Google Input tool online का उपयोग  आप तभी कर सकते है जब आपके पास इंटरनेट हो। यदि आप किसी छोटे अनुच्छेद को टाइप करना चाहते हैं Google Hindi Input Tools Download Offline Installer ,और कभी-कभार आपको english के अलावे अन्य  सरल भाषा में टाइप करने की जरूरत पड़ती है तब आप इसके Online Tool का प्रयोग कर सकते है।

इसके लिए आप Google Input Online Tool वेबसाइट पर जाकर जिस भाषा मे टाइप करना चाह रहे है उस भाषा का चुनाव करके टाइप कर सकते हैं।नीचे फ़ोटो में आप उदाहरण देख सकते है Google Hindi Input Tools Download Offline Installer जिसमे हिंदी भाषा को टाइप कर के दिखाया गया है। Google Hindi Input Tools Download Offline Installer

Google Input Tool Offline

यदि आप ज्यादा लंबा पैराग्राफ टाइप करना चाहते है तथा निश्चित तौर पर इस टूल का प्रयोग आधिक कामो के लिए करना चाहते है या अपने कार्यालय इत्यादि के काम के लिए दस्तावेज की टाइपिंग करना चाहते है Google Hindi Input Tools Download Offline Installer तो आप अपने computer में Google Input Offline Tool को Download करके Install कर कीजिये जिससे आपको टाइपिंग करने में आसानी होगी इसके आलावा  इंटरनेट की बचत के साथ यह online tool के अपेक्षा ज्यादा fast कार्य करता है।

इंटरनेट पर बहुत सारे google input tools offline इंस्टालर मिल  जाएंगे जिसकी सहयता  से आप आसानी से Google input tool Download कर Install कर सकते है। जब यह टूल आपके कंप्यूटर में इनस्टॉल हो जाता है तब Computer Screen के Task bar पर Right Side में आपको Google Input का एक Tool दिखाई देगा जिसपर क्लिक करके आप उस भाषा को सेट कर सकते है जिस भाषा मे आपको टाइप करना है। Google Input Tools को हर Window पर उपयोग  किया जा सकता है जैसे Windows XP, Windows 7, Windows Vista, Windows 8 तथा Windows 10 हर Windows के लिए Google Input Tools को तैयार किया जा चूका है।

Google Input Tools को Android Phone में कैसे प्रयोग कर सकते हैं।

इंटरनेट और मोबाइल के उपयोग को बढ़ते देख Google ने google input tool को Mobile के लिए भी पूर्ण रूप से तैयार किया है।Google Hindi Input Tools Download Offline Installer क्योंकि कंप्यूटर के साथ-साथ मोबाइल डिवाइस में भी social media जैसे whatsapp, facebook पर अलग-अलग भाषाओं में टाइपिंग की डिमांड अब के समय में काफी बढ़ हैं। इसलिए google input को बिल्कुल mobile friendly बनाया गया है। आप मोबाइल में इस टूल का प्रयोग करने के लिए Google Play Store में जाकर Google Indi Keyboard को install कर सकते है। Google Hindi Input Tools Download Offline Installer Google Indi Keyboard को install करने के बाद आपको अपने फोन में कुछ settings करनी होती है। इसके लिए नीचे के step को follow करें।Google indi keyboard install होने के बाद आप अपने फ़ोन के setting में जाएं।Google Hindi Input Tools Download Offline Installer अब आप setting menu से Language and Input विकल्प का चुनाव करे। अब आप keyboard विकल्प का चुनाव करे। यहां keyboard में आपको Google Indi Keyboard को select करना है। अब आप setting से बाहर निकल जाएं और कहीं भी जाकर typing करने की कोशिश करे इसके लिए आप whatsapp में भी जा सकते है।Google Hindi Input Tools Download Offline Installer जब आप पहली बार typing करने की कोशिश  करेंगे तभी आपसे भाषा चुनाव के लिए पूछा जाएगा, यहां से आप किसी एक भाषा का चुनाव कर

Google Hindi Input Tools को Install कैसे करें

  1. Indic कीबोर्ड को download करने के बाद इसे install करने के लिए installer पर डबल क्लिक करे और राइट क्लिक करके ओपन करे।
  2. Installer खुल जायेगा अब Run पर क्लिक करिये
  3. इसके बाद परमिशन मागेगा allow करने के लिए Yes पर क्लिक कर दें
  4. इंस्टॉल होते ही Finish पर क्लिक करें
  5. Google Input Tools सेटअप Wizard कम्पलीट हो गया
  6. फिर से पर्मिशन मागेगा Yes कर दीजिये
  7. इंस्टॉल होने के बाद फिर Finish पर क्लिक कर दीजिये

ये tools आपको PC के Taskbar में राइट हैंड साइड में दिखेगा। नीचे में EN लिखा होगा उसपर क्लिक करके Hindi (India) को सेलेक्ट करिये और टाइपिंग करना शुरू करें। इस प्रकार से आपका ‘Google Input Tools Hindi’ का offline version Windows XP, 7, 8 और 10 में download और install हो जायेगा इसके बाद आप हिंदी में टाइप कर सकते हैं।

Google Inputs Tools क्या है?

Google Input Tools एक प्रकार का Typing Tool है जिसे Google ने बनाया है। इस tool में कुल 22 भाषाएं उसमे मौजूद है। इन 22 भाषाओं को इस tool की सहायता से आसानी से टाइप किया जा सकता है।Google Hindi Input Tools Download Offline Installer यह टूल English Keyboard की भाषा के आधार पर Automatic दूसरे भाषा मे टाइप कर देता है।

जैसे यदि आपको हिंदी में “क्या है” लिखना है तो आप इस टूल से हिंदी भाषा का चुन कर के अपने keyboard से “कब और कहा हैं , टाइप करेंगे तो automatic यह टूल आपको हिंदी में “क्या है” शब्द बना कर दे देता है।

आज के दौर के जमाने में कंप्यूटर और इंटरनेट का काफी उपयोग  ज्यादा बढ़ गया है और हर कार्यालय में अब सभी दस्तावेज कंप्यूटर पर ही तैयार किया जाता हैं।  जिसे तैयार करने के लिए टाइपिंग का अनुभव होना बहुत जरूरी है। साथ ही Social Media Network जैसे Facebook, Whatsapp, Twitter, Instagram, Messenger इत्यादि पर भी मित्रो बात-चीत करने के लिए अलग-अलग भाषाओं में टाइपिंग की मांग बढ़ती गई।

Related Link:

बहुत सारे लोग तो Hindi Font Kruti dev तथा Unicode Mangal font इत्यादि का प्रयोग करके मुश्किल से हिंदी भाषा में तो टाइप कर लिया करते है परंतु कोई अन्य स्थानीय भाषा टाइप करने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता था। इसी परेशानी को दूर करने के लिए Google ने Google input tools for Windows को बनाकर लोगो के सामने प्रस्तुत किया है। इस टूल की सहायता से किसी भी भाषा मे टाइप करना बहुत सरल है।

Hindi Input Tools के क्या फायदे हैं।

  1. यह टूल पूरी तरह से ऑफलाइन है इससे लिखे के लिए इंटरनेट की कोई जरुरत नहीं है
  2. गूगल इनपुट की मदद से आप English to Hindi (Hinglish से हिंदी) में टाइप कर सकते है
  3. टाइपिंग के दौरान आपको हिंदी और अंग्रेजी शब्दों का सुझाव मिलता है
  4. आप Character Picker का प्रयोग (Ctrl + K ) दबा कर कर सकते हैं
  5. गूगल इनपुट की सहायता से आप मंगल फॉन्ट में लिख सकते हैं
  6. Ctrl+G key एक साथ दबा कर भाषा को तुरंत बदल सकते हैं
  7. सेटिंग में जाकर Font को बदल कर भी लिख सकते हैं
  8. English में लिखने के लिए भी आप फॉन्ट बदल सकते हैं
  9. इस इनपुट टूल्स में आप Macros को manage कर सकते हैं जैसे कोई अक्षर को आप जोड़ सकते है और उसका टारगेट सेट कर सकते हैं. अब जब आप उस अक्षर (letter या character) को कीबोर्ड में प्रेस करेंगे तो वो आपका टारगेट शब्द या अक्षर दिखायेगा suggestion में.

Google Input Tools Chrome Extension

जब हम इंटरनेट पर कोई फॉर्म आदि भरते है या अन्य भाषा की वेबसाइट पर कुछ कार्य  करते है तो हो सकता है कि आपको English भाषा के आलावे किसी दूसरे भाषा मे कुछ डेटा टाइप कर के भरना पड़े ईसके लिए आप google chrome में Input Tool का Extension Download कर के लगा सकते है। Google Input Chrome Extension की सहायता  से आप चाहते हैं तो जहां आप चाहते किसी भी वेबसाइट पर अन्य किसी भाषा मे टाइप कर सकते है। यह कार्य आप Google Input Online Tool तथा Google Input Offline Tool की सहायता से भी कर सकते है।

Bonus Tips

आज इंटरनेट और social media के जमाने में हम अलग-अलग जगहों से काफी दोस्त बनाते रहते है ऐसे में हो सकता है कि आपका कोई दोस्त English के अलावे केवल स्थानीय भाषा जैसे- Hindi, Tamil, Gujarati, Mathi या अन्य कोई समझता हो। तो उनके लिए भी आप Google Input Tools की मदद से उनकी भाषा मे मैसेज टाइप कर के उन्हें भेज सकते है।

Windows 10 में कैसे Install कैसे करें?

Hindi Input Tools को Windows 10 में ऊपर के ही विधि के द्वारा install कर सकते हैं। बहुत से लोगों को typing के दौरान square box का error आता है या font problem होती है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है नीचे से all Hindi Unicode fonts के zip file को download करके install कर लीजिए, इसके बाद square box का error नहीं आएगा Zip file को डाउनलोड करने के बाद उसे extract करने के लिए नीचे में दिए गए password को डालिये।Zip file xtract करने के बाद All Unicode Font के folder को open कर लीजिए और सारे Hindi fonts को select all करिए और फिर right click करके install पर क्लिक कर दीजिए। अब आपको Windows 10 में Google Input Tools से typing के समय square box error (problem) नहीं आएगा।Google Hindi Input Tools Download Offline Installer

Google Input Tools से संबंधित जानकारी दी हैं और आशा हैं की आपको यह हमरै पोस्ट पसंद आयी होगी।आप इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ शेयर कर के हमारा मनोबल बढ़ा सकते है ताकि इसी तरह और भी नई-नई जानकारी हम आपके लिए लिख सके। Google Hindi Input Tools Download Offline Installer ऐसे ही मिलेंगे और नयी जानकारी के साथ।

सधन्यवाद। 

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments