You are currently viewing Graphic Tablet Kya Hai In Hindi ,और कैसे काम करता है?

Graphic Tablet Kya Hai In Hindi ,और कैसे काम करता है?

Graphic Tablet Kya Hai In Hindi: हेलो दोस्तों स्वागत है आपका आपकी website पर आज हम आपको बताने वाले है की Graphic Tablet Kya Hai In Hindi दोस्तों काफी लोगो को इसके बारे में जानना होता है पर नहीं पता होता इसलिए यह post only आपके लिए लेकर आये है और आपको All Information आपको आपकी website jugadme से मिल जाएगी आपको किसी और website पर जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी। तो आज हम आपसे इस post में बात करेंगे। computer  की अनेक प्रकार की input device होती है जिसकी help से हम computer को आदेश दे सकते हैं और computer उसी के अनुरूप result हमें output device  में देता है. इसी प्रकार से computer की एक input device है जिसका नाम है Graphic Tablet. आप में इस device के बारे में शायद कम ही लोग जानते होंगें क्योकि इसका use important कामों के लिए ही होता है.Graphic Tablet Kya Hai In Hindi





Graphic Tablet क्या है (What is Graphic Tablet in Hindi)

Graphic Tablet Kya Hai In Hindi: Graphic Tablet जिसे कि Drawing Tablet या Pen Tablet के नाम से भी जाना जाता है, यह computer में एक विशेष प्रकार का input device  है जिसका use computer या laptop के साथ किया जाता है.Graphic Tablet Pad की तरह होता है और इसके साथ एक device मिलता है जो बिलकुल pen की तरह होता है, इस device को Stylus कहते हैं. user Stylus का use pen, Pencil या पेंटब्रश के रूप में कर सकते हैं. Stylus की help user tablet पर drawing कर सकते हैं या कुछ लिख सकते हैं. Graphic Tablet का use Drawing करने के साथ – साथ user के Signature को Capture करने के लिए भी किया जाता है. जिस आप Pencil या pen की help से paper पर लिख सकते हैं उसी प्रकार से Stylus की help से tablet पर लिखा जा सकता है.

Graphic Tablet का इतिहास

पहला Drawing Tablet 1888 में Elisha Gray के द्वारा Patent करवाया गया था. इसे Telautograph कहा जाता था. यह पहला हाथ से लिखने वाला Device था. Graphic Tablet Kya Hai In Hindi1957 में बना Stylator पहला tablet था जो handwritten पहचान के लिए computer के द्वारा use किया जाता था. इसके बाद 1964 में बना The Rand को पहला digital drawing device माना जाता है.1979 में Apple Graphic Tablet Existence में आया और इसी year utopia graphic device बनाया गया जो कि first color graphics system है.Graphic Tablet Kya Hai In Hindi 1998 में Wacom ने Graphic Tablet के क्षेत्र में एक new standard स्थापित किया. Wacom आज बहुत ही Advance Graphic Tablet बनाता है.

Graphic Tablet में हुए सुधार निम्न प्रकार से हैं –

1888 – Telautograph
1957 – Stylator
1964 – The Rand
1979 – Apple Graphic Tablet
1979 – Utopia Graphic Device
1998 – Wacom Intuos
2005 – Wacom Cintiq
2015 – Apple IPad Pro

Graphic Tablet कैसे काम करता है

Graphic Tablet को एक USB Port के द्वारा computer से connect किया जाता है. और इसी प्रकार से Stylus tablet से जुड़ा रहता है. जब user tablet में कुछ draw करता है तो drawing tablet में नहीं दिखाई देती है बल्कि यह एक Signal पैदा करती है जो tablet पर चलने वाले wiring के Vertical Grid पर जाती है. Graphic Tablet Kya Hai In Hindi touchscreen  tablet में user जब Drawing करता है तो वह सीधा Monitor में दिखाई देता है. pen या Stylus battery से चलने वाला भी हो सकता है या इसमें कोई card भी लगा हो सकता है.

जब user Stylus की help से कोई line खींचता है तो Coil Circuit Signal को Stylus के अन्दर Main Circuit में Transfer करता है. यह line और length को मापता है और दबाव pressure sensitive capacitor को मापता है.Graphic Tablet Kya Hai In Hindi tablet में एक censor board लगा होता है, जो Stylus के द्वारा generated data Signal को tablet में लगे wiring के grid के द्वारा पता करता है. tablet के Horizontal और Vertical तार Transmitting और Receiving Coil के रूप में काम करते हैं. Graphic Tablet Kya Hai In Hindi tablet एक विद्युत चुम्बकीय Signal generated करता है जो कि Stylus में एक Circuit के द्वारा प्राप्त होता है. Stylus एक antenna के रूप में work करता है जो की Signal प्राप्त करता है और एक अन्य विद्युत चुम्बकीय क्षेत्र पैदा करता है जो की tablet से connect होता है. इन विद्युत चुम्बकीय signals का use करके tablet lines को computer screen पर Transfer करता है.

Graphic Tablet का Use

Graphic Tablet को ठीक उसी प्रकार से use कर सकते हैं जैसे हम pen की help से paper पर कोई Picture बनाते हैं. Graphic Tablet का use अलग – अलग areas में किया जाता है जैसे कि –

Graphic Tablet का use artist painting बनाने के लिए करते हैं.
education के area में Graphic Tablet का use teacher Online Teaching के लिए करते हैं.Graphic Tablet Kya Hai In Hindi Picture, Photographer और Graphic designer के लिए Graphic Tablet बहुत ही use होता है.
architect और engineer Building का Map ready करने के लिए Graphic Tablet का use करते हैं. Graphic Tablet Kya Hai In Hindi इसके अलावा भी Graphic table का use बहुत सारे areas में होता है जैसे की cartoon, fashion designing etc..

Graphics tablet कौन सा device है?

Graphics tablet एक input device होता है। Graphic tablet an input device. जैसे की कोई भी device computer से connect होकर हमें input data provide करता है, उसे input device कहा जाता है, उसी तरह Graphic tablet एक input device है।Graphic Tablet Kya Hai In Hindi

ग्राफिक्स tablet के प्रकार

storage space, किसी भी Operating System के साथ अनुकूल होना, एक rechargeable battery की presence, एक high-resolution screen की presence या नहीं, या यहां तक ​​कि Processor power ऐसे कई feature है जो Graphics tablet के लिए use की जाने वाली प्रकार होते हैं Graphic Tablet Kya Hai In Hindi

  • Active tablet
  • Passive tablet
  • Optical tablet
  • Capacitive tablet
  • Acoustic tablet
  • Active Tablet

Active tablets में जो Styles use होता है उसमे self powered electronic होते हैं जो tablet को signal generated और transmitted करते हैं। ये Styles अपनी शक्ति के लिए tablet के बजाय एक आंतरिक battery पर निर्भर करते हैं।Graphic Tablet Kya Hai In Hindi tablet यहाँ pen को pen को power देने की आवश्यकता नहीं होती है तो इसका result ऐसी tablet pen signal को लगातार सुन सकती हैं, क्योंकि उन्हें transmitted और receive mode के बीच Alternative करने की आवश्यकता नहीं होती है। ऐसे tablet vibration काम करती है।

Passive Tablet

Passive Tablets विशेष रूप से Wacom द्वारा बनाया गया electromagnetic induction technology का use करते हैं, जहां tablet के horizontal और vertical wire transmission और प्राप्त करने वाले coil दोनों के रूप में काम करते हैं। Graphic Tablet Kya Hai In Hindi tablet एक electromagnetic signal generated करता है,जो Styles में LC circuit द्वारा प्राप्त किया जाता है।tablet में तार फिर receiving mode में बदल जाता है और Styles द्वारा generated signal को पढ़ता है। Styles में मौजूद इस information के लिए Electronics के साथ Modern systems pressure sensitive और एक या अधिक button भी प्रदान करती हैं।

Optical Tablet

Optical tablet Styles में एक बहुत छोटे digital cameras द्वारा संचालित होते हैं, और फिर paper की Image पर pattern मिलान करते हैं। Optical tablet का सबसे successful example Anoto company द्वारा विकसित तकनीक है।

Capacitive tablet

Capacitive tablet एक Styles या मानव द्वारा electrostatic या Capacitive signal का पता लगाकर काम करते हैं। Capacitive touchscreen का use अक्सर smartphone और tablet computer में किया जाता है, Capacitive तकनीक computer mouse के बाद सबसे popular प्रकार का use होने वाला input device होता हैं। हालांकि, graphic tablet में इनका use शायद ही कभी किया जाता है क्योंकि accurateता की कमी और कई अन्य विशेषताएं इन्हें कम use बनाती हैं। लेकिन कई मल्टी-टच tablet Capacitive सेंसिंग का use करते हैं

Acoustic tablet

Acoustic Tablet graphic tablet के शुरुआती model हैं। Styles में एक छोटा sound generator लगा होता है, और sound को सतह के पास रखे दो Microphones आवाज़ को लेता है।Graphic Tablet Kya Hai In Hindi graphic tablet को digital artwork को easy और अधिक accurate बनाने के लिए design किया गया है, mouse के साथ Picture बनाना शायद ही कभी easy और accurate होता, लेकिन graphic tablet के कुछ Advantages और Disadvantagesहै चलिए जानता है :

Advantages of Graphics Tablet |

एक graphic tablet काफी smooth curve generated कर सकता है, और एक mouse की तुलना में छोटे, complex shape को अधिक easy से बनाता है।
mouse के बजाय pencil type implement Styles से diagram बनाना कहीं अधिक स्वाभाविक है। accurate का एक बड़ा स्तर हासिल किया जा सकता है।
Graphics tablet workforce और productivity बढ़ा सकता है।Graphics tablet envelopment के अनुकूल होते हैं, यह हमे paper का use कम से कम करने की Permission देते है।Graphic Tablet Kya Hai In Hindi

Disadvantages of Graphics Tablet |

  • Graphics  tablet सामान्य use के लिए उपयुक्त नहीं हैं।
  • general selection work के लिए वास्तव में उपयुक्त नहीं है, जैसे menu item को pointing करना और click करना, drag करना इत्यादि।
  • Graphics tablet mouse की तुलना में बहुत अधिक expensive होते हैं।
  • Graphic tablet चलाने के लिए आपके पास drawing skill होना जरुरी है
    graphic tablet electoral कुछ Software में ही चलते है।

Also Read:  







For Article Writing Service 

Call/ WhatsApp : 9289262048

SEO , Social Media Marketing , Graphic Designing and Facebook Ads

2 2 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

1 Comment
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
Sana
1 month ago

Best