You are currently viewing High Quality Content Kaise Likhe – SEO Friendly Blog Post कैसे लिखे 2023

High Quality Content Kaise Likhe – SEO Friendly Blog Post कैसे लिखे 2023

High Quality Content Kaise Likhe दोस्तो अगर आप ब्लॉगिंग सीख रहे है so आपको सबसे ज्यादा ब्लॉग कैसे लिखें के बारे में सीखना चाहिए कि कैसे best High quality content लिखा जाता है Because ये ब्लॉग SEO Post ही आपके ब्लॉग की पहचान होते है High Quality Content Kaise Likhe 2023 ,  SEO Friendly Blog Post कैसे लिखे 2023 जिसकी बदौलत आप गूगल में रैंक करते है और अपने ब्लॉग पर ट्रॉफिक लाते है।





वैसे तो ब्लॉग लिखने का आसान सा meaning है किसी टॉपिक के बारे में विस्तार से info लिखना लेकिन अगर आप बिना SEO के कितनी भी अच्छी info लिख लें उस ब्लॉग SEO Post को आप गूगल में रैंक नही करा सकते है

High Quality Content Kaise Likhe इसके अलावा ये ऐसी information होती हैं जिसे लोग अपने जीवन में इस्तमाल कर सकते हैं, जिन्हें वो दूसरों के साथ Share कर सकते हैं, इन्हें quote कर सकते हैं SEO Friendly Blog Post कैसे लिखे 2023 और ऐसे बहुत कुछ कर सकते हैं. वहीँ इसके अलावा भी ये Content अपने आप में पूर्ण हो या Complete Content हो.

Meaning में Quality Content + Complete Content हैं

SEO Friendly Article क्या होता है?

So SEO का meaning तो Search Engine Optimization से है जिसको आप आसान भाषा में सेटिंग भी कह सकते है उसी तरह Friendly का meaning होता है अनुकूल या मित्रतापूर्ण सभी को मिलाकर देखा जाय।

तो SEO Friendly Blog Post का meaning है एक ऐसी ब्लॉग SEO Post जो Search Engine के साथ मित्रतापूर्ण व्योहार करे ऐसी SEO Post को हम High Quality Content Kaise Likhe कहते है।

Benefits of High Quality Content

  1. Search Engine मे रेंकिंग बढ़िया मिलती है।
  2. ज्यादा views मिलेंगे।
  3. Organic Traffic को बढ़ाता है।
  4. ज्यादा User को Attract  करता है।
  5. Domain Score and Alexa Rank को improve करता है।
  6. Adsense Ads की CPC को improve करता है।
  7. Website के value को improve करता है।

Quality Content लिखते time किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए?

Quality Content लिखते time Aap को बहूत सारी चीजों का ख्याल रखना होगा। SEO Friendly Blog Post कैसे लिखे 2023 ऐसे बहोइओट से चीजों है जो की compulsory ही है की Aapp Quality Contents लिखते time उनका ध्यान देना चाहिए।

मैं कुछ ऐसे ही Reasons नीचे बताया हूँ जो की निमनलिखित है:-

  1. जो भी आप Contents लिखते हो उसे लिखने का Aapको उदेश्य लोगों को Value देना होना चाहिए।
  2. जो भी आप Contents लिखते हो वह Contents आप किसके लिए लिखते हो?
  3. जो भी आप Contents लिखते हो क्यों वह Users के लाभदायक है या नहीं?
  4. जो भी आप Contents लिखते हो क्यों वह उस Topic के बारे मे पूरी info देता है?
कीवर्ड रिसर्च किसी भी ब्लॉग को लिखने के लिए बहुत ही जरूरी होता है। कीवर्ड के बगैर आप अपना ब्लॉग कभी भी गूगल पर आसानी से रैंक करा सकते हैं। कीवर्ड रिसर्च के लिए सबसे पहले आपको यह निर्णय लेना है कि आपको किस टॉपिक पर लिखना है। इसके बाद आप टॉपिक के लिए कीवर्ड खोज सकते है।

High Quality Blog Post कैसे लिखे 2023 ?

So बहुत से नये ब्लॉगर को मन में यह बात आती है कि high quality ब्लॉग SEO Post लिखना बहुत मुश्किल कार्य होगा लेकिन आपकी info के लिए यह ज्यादा tough work  नही है इसे आप easily से कर सकते है।

SEO Friendly Article लिखने के लिए आपको अपने WordPress या Blogger में बहुत से ऑप्शन मिलते है जिनका आप use करके अपने ब्लॉग SEO Post को high quality बना सकते है जिसमें हेडिंग से लेकर, बोल्ड करने, आइटैलिक करने, लिंक Add करने और Images Add करने जैसे बहुत से ऑप्शन होते है।

Keyword Research करे

दोस्तो SEO Friendly Blog Post लिखने की शुरूआत Keyword Research से होती है जिसके बारे में आप आर्टिकल लिखते है अब आपके मन में यह सवाल होगा कि Keyword क्या होता है? तो title (keyword) का आसान शब्दो में meaning होता है Question जिसके बारे में आप ब्लॉग SEO Post लिखते है और उस प्रश्न का उत्तर देते है।

उदाहरण के लिए आप गूगल पर जो कुछ भी searching करते है वह एक title (keyword) होता है जैसे ब्लॉग कैसे बनाये, ब्लॉग लिखना कैसे शुरू करें या ब्लॉग कैसे लिखें यह सभी title (keyword) कहलाते है जिनका आपको रिsearching करना है।

Long Tail Keyword – यह वह title (keyword) होते हैं जो थोड़े लम्बे होते है जैसे SEO Friendly Blog Post Kaise Likhe in Hindi या WordPress Par Mobile Se Blog Kaise Banaye.

Short Tail Keyword – यह वह title (keyword) होते है जो छोटे होते है जैसे – Blog Kaise Likhe या Blog Kaise Padhe

अब सवाल यह आता है कि आपको किस तरह के title (keyword) चुनना चाहिए तो आप नये ब्लॉगर हो या पुराने आपके लिए Long Tail Keyword ज्यादा बेस्ट है जिसपर आप आसानी से रैंक कर सकते है।

Keyword को Title में रखे

Title (keyword) researching के बाद आपको ब्लॉग लिखना शुरू करना है High Quality Content Kaise Likhe जहाँ आप सबसे पहले अपने ब्लॉग Title लिखना है SEO Friendly Blog Post कैसे लिखे 2023 जिसमें आपको अपना title (keyword) जरूर लिखना है साथ ही कुछ पावर वर्ड Use कर सकते है और अपने टाइटल को ज्यादा बेहतर बना सकते है।

अगर आपका title (keyword) ज्यादा बड़ा है तो आप टाइटल में सिर्फ title (keyword) लिख सकते है लेकिन आपके टाइटल में आपका मेन title (keyword) होना ही चाहिए जैसे मैं अगर यह SEO Post ब्लॉग लिखने के बारे लिख रहा हूँ तो इसका मेन title (keyword) अपने टाइटल में जरूर लिखा हूँ और उसके साथ टाइटल को बेहतर बनाने के लिए कुछ और वर्ड भी Use किया है।

अपने पहले Paragraph में Keyword का इस्तेमाल करे

दोस्तो यह स्टेप भी title (keyword) place का है जैसे आपने टाइटल में title (keyword) रखा meaning प्लेस किया उसी तरह आपको अपने ब्लॉग के first para में अपना main Focus Keyword Use करना है लेकिन टाइटल और पैराग्राफ में title (keyword) Add करना दो अलग बातें है।

जहाँ आप टाइटल में आसानी से सिर्फ title (keyword) लिख सकते है वैसे ही आप पैराग्राफ में title (keyword) नही लिख सकते है यहाँ पर आपको title (keyword) Add करते समय आगे और पीछे के शब्द भी ऐसे लिखना जहाँ आपका title (keyword) नेचुरल लगे ना कि जान बुझकर फालतु का Add किया गया title (keyword)।

जैसे मैने इस SEO Post में अपना title (keyword) कुछ इस ढंग से Use किया है कि नमस्कार दोस्तो, आज की SEO Post हम जानेंगे कि SEO Friendly Blog Post कैसे लिखे? जो आसानी से गूगल में रैंक करे? तो इस तरह आपको भी अपना title (keyword) Add करना होगा।

Heading और Subheading (H2 और H3 Tag) का प्रयोग करे

High Quality Content Kaise Likhe दोस्तो Heading और Subheading ब्लॉग SEO Post के SEO के लिए बहुत जरूरी है जो आपके SEO Post की रैंकिंग के लिए काफी important है और इससे User को यह पता चलता है कि ब्लॉग SEO Post के अंदर क्या – क्या info दी गयी है।

यहाँ पर आप हेडिंग के रूप में अपने title (keyword) Use कर सकते है जिसमें फोकस title (keyword) के साथ गूगल सजेशन के title (keyword) use कर सकते है जिसको एलेसाई title (keyword) के नाम से भी जानते है।

जब आप किसी SEO Post एलेसाई title (keyword) Use करते है तो यह आपकी SEO Post को काफी हद तक रैकिंग में हेल्फ करता है साथ ही आप जिस title (keyword) टारगेट करके SEO Post लिखकर वो रैंक करता ही है High Quality Content Kaise Likhe  साथ ही और भी कई title (keyword) पर आपकी SEO Post रैंक करती है जहाँ से आपको ज्यादा ट्राफिक मिलता है।

So many people Heading और Subheading में भी फोकस title (keyword) Use करते है जो गलत भी नही है लेकिन आपको Heading और Subheading Focus Keywords  same एक जैसा use नही करना चाहिए उसमें कुछ change लाकर आप फोकस title (keyword) use करना चाहिए।

Important और Related Keyword को Bold करे

दोस्तो यह कार्य बहुत ही छोटा सा पार्ट जरूर है लेकिन SEO Friendly Blog Post लिखने का एक important पार्ट है जिसमें आपको कुछ Important Keyword साथ कुछ Related Keyword को बोल्ड करना होता है।

High Quality Content Kaise Likhe  – Bold करने से वो सभी title (keyword) Google और User की नजर में आता है जिससे गूगल को आपकी SEO Post समझने और रैंक करने में आसानी रहती है और User का भी वहाँ ध्यान जाता है जिससे उसे लगता है कि हाँ इसे अच्छे से पढ़ना है जिससे User आपकी ब्लॉग SEO Post पर ज्यादा देर तक रूकता है जो रैकिंग के लिए बहुत फायदे मंद है।

1 से 2 Keyword को Italic करें

जिस तरह आप कुछ title (keyword) को बोल्ड करते है High Quality Content Kaise Likhe  उसी तरह आपको उन्ही title (keyword) में से 1 से 2 Keyword को Italic करना होता है जो बोल्ड करने जैसा ही काम करता है।

जब आप ब्लॉग लिखना शुरू करते है तो बहुत बार SEO Post में ऐसी जगह भी आती है जहाँ आपके SEO Post एक ही जगह एक से ज्यादा बार title (keyword) use होता है ऐसे में आप एक title (keyword) को बोल्ड कर सकते है और दूसरे को Italic कर सकते है जो SEO Friendly Blog Post लिखने का बेहतर बिकल्प होगा।

Outbound Link To High Quality Sites

So Friends for High Quality Content Kaise Likhe गूगल के रैंकिंग फैटर में बैंकलिंक का एक अहम रोल होता है जैसा शायद आप जानते ही होगे जिसमें किसी साइट से बैकलिंक लेना और दूसरी किसी साइट को बैंकलिंग देना दोनो ही ब्लॉग के लिए SEO का काम करते है इसी लिए आपके ब्लॉग SEO Post में कम से कम एक Outbound Link होना जरूरी है।

लेकिन यहाँ पर आपको किसी Waste site को Outbound Link meaning बैकलिंक नही देगा because गूगल के नियम अनुसार सबसे अच्छा Outbound Link वो होता है जो आपकी SEO Post से रिलेटेड हो जैसे – so  इस में वहाँ Outbound Link दूंगा जहाँ SEO Friendly Blog Post लिखने के बारे में बताया होगा।

इस समय सबसे ज्यादा लोग Wikipedia पर Outbound Link देते है High Quality Content Kaise Likhe  because यह बहुत बड़ी साइट है High Quality Content Kaise Likhe जहाँ आपको हर एक तरह के ब्लॉग SEO Post मिल जायेगा जिसको आप Outbound Link दे सकते है।

दोस्तो यह छोटा सा लिंक भी कई बार टॉप पोजिशन पर रैंक करता है जहाँ आपकी ब्लॉग SEO Post भी शायद ना रैंक करें ये बात बहुत से लोगो को मजाक लगेंगी लेकिन मेरे ब्लॉग में ऐसी कई SEO Post है।

SEO Friendly Blog Post कैसे लिखे 2023 इसके अलावा भी आप बहुत सी साइट को बैंकलिंक दे सकते है जैसे – Facebook , Microsoft, Apple आदि

क्यूँ Quality Content जरुरी है आपके ब्लॉग के लिए

High Quality Content Kaise Likhe  सबसे मुश्किल है की किसी के attention को अपनी तरफ लाना. ये काम और भी ज्यादा कठिन हो जाता है अगर आपके पास high quality content नहीं है तब. मैंने कुछ कारणों को निचे दरसाया है.

    • आप जितनी भी कोशिश कर लो लेकिन google को उल्लू नहीं बना सकते. अगर आपके पास quality content नहीं है तब आपको Google से कोई नहीं बचा सकता क्यूंकि Google आपके blog पे हो रहे सभी गतिविधियों को ध्यान से analyze करता है और उसे बड़ी आसानी से ये बात पता चल जाएगी.
    • Google उन्ही post को अछि rank देती है जो original content लिखते है। High Quality Content Kaise Likhe इसलिए जब आप एक post लिखने के लिए start करते हो तो आप जो post लिख रहे हो उसकी पूरी info होनी चाइये।Original contain का meaning ये नही की जो इंटरनेट पर नही only वही SEO Post आपको लिखना है। Original contain का meaning बिना किसी ब्लॉग या website से copy करके जो खोद ही लिखा SEO Post हो और जिसमे जिस बारे में लिखा है उसकी simple तरीके से details में info हो तो आप उसे original content केह सकते है।
    • High Quality Content Kaise Likhe  आपके Content Quality से ही आपके आपकी Brand Valuation होती है. और अगर आपको अपनी leadership बजाय रखनी है तब आपको आपके competitors से बेहतर quality content प्रस्तुत करने होंगे.
    • एक single high quality content से आपके valuation पर काफी असर पड़ता है. और इसी content के आधार पर आप और भी अच्छे content लिखने को प्रोत्साहित होते हैं.
    • Reseach से ये पाया गया है की ज्यादा content के बजाय high quality content में ज्यादा return value होता है. जिसका meaning है की users high quality content ज्यादा पसंद है ज्यादा Content के बजाय.

High Quality Content Idea Kha se le ?

1. Google

Google में आपको सभी प्रकार के Content Ideas देखने को और पढने को मिल जायेंगे. आपको जिस भी topic पर article लिखना है उसके विषय में search करें गूगल पर. High Quality Content Kaise Likhe 2023  इससे आपको वो सभी लोगों के articles पढने को मिल जायेगा जिन्होंने की उस topic पर article लिखा है. अब आपको उन सभी articles को ध्यान से पढना होगा और अपने शब्दों में उनसे बेहतर quality content तैयार करना होगा.

2. Question Answer Sites

Question Answer Sites जैसे की Quora, Reddit में आपको बहुत से लोगों के genuine सवाल देखने और पढने को मिलेंगे. वहीँ एक topic पर आपको संभावित बहुत से सवाल पढने को मिल जायेंगे जिन्हें की आप अपने article में उनके जवाब प्रदान कर सकते हैं.

3. YouTube

YouTube का content थोडा बहुत भिन्न होता है Blog के content के तुलना में. असल में इसके content का representation थोडा अलग होता है. इससे आप जरुर से ये अंदाजा लगा सकते हैं की आप अपने article में किस प्रकार के चीज़ों को cover कर सकते हैं.

High-Quality Content कैसे लिखे?

आज में आप लोगों को कुछ ऐसे tips बताने जा रहा हूँ जिसका इस्तमाल कर के आप बहुत ही अच्छे high quality content post लिख सकते हैं.

1. पहले अपने Readers को जानो

So Articles लिखना बड़ी बात नहीं है, ये तो हर कोई कर सकता हैं लेकिन आपको वही लिखना है जो की आपके readers को पसंद है. तो सबसे पहले अपने readers को जानो की उन्हें क्या चाहिए, उसके सवालों के उत्तर दो, उन्ही सवालों या उनके comments को ध्यान से पढो और जानो की उन्हें क्या चाहिए और उसी के हिसाब से लिखो.

2. उन्ही के भाषा में बात करो

कहते हैं की keyword research सबसे ज्यादा important है, ये बात तो correct

 

 

भी है लेकिन इसे खोजने के लिए आपको किसी tools की जरुरत नहीं है बल्कि आपको बस आपनी आँखें खोलने की जरुरत है, इसके लिए आप दुसरे group या forum में देख सकते हो की आकिर लोग क्या पूछ रहे हैं या वो क्या comment दे रहे हैं उसी के हिसाब से अपने article को लिखो तो वह automatically optimize हो जायेगा और आपके visitors को भी अपना जवाब मिल जायेगा.

3. Focus readers पे होना चाहिए 

सबसे पहले अपने readers के साथ अपने trust को बढाओ फिर business अपने आप ही होने लगेगा. अपने blog post के मदद से readers की सभी सवालों का जवाब दो ताकि उनका विस्वास आपके ऊपर अधिक हो, याद रहे की ये आपका blog आपके सम्बंद को मजबूत करने का एक जरिया है इसमें business कर के इसके बर्बाद न करो.

4. Focus Topic

जब भी आप कोई article लिख रहें हैं High Quality Content Kaise Likhe  तब ये ध्यान में रखें की आप अपने topic के आस पास के topic के बारे में भी कुछ अंतराल के बाद लिखें ताकि आप बहुत ही अच्छी तरीके से अपने customers के सवालों का जवाब दे सकते हैं.

5. नियमित अंतराल में article लिखो

जितना नियमित आप article लिखोगे उतना ज्यादा अच्छा तरीके से आपके post भी रैंक होंगे. इसके साथ साथ आपके ऊपर आपके viewers का ट्रस्ट बढेगा जो की बाद में आपके लिए फायेदेमंद साबित होगा.

6. Think Unique and Different 

यदि आपको अपने competitors को पीछे छोड़ना है तब आपको कुछ अलग सोचना होगा. जिससे की viewer ज्यादा आपके पास आयेंगे क्यूंकि उन्हें आपके पास कुछ हट के मिलेगा जो की उन्हें चाहिए. थोडा creative बनो और बहुत ही
high quality content देना प्रारंभ करो.

Do Proper On-Page SEO

हाई क्वालिटी कंटेंट का मतलब होता है की reader कंटेंट को पूरी रुचि के साथ आखिर तक पढ़ें, लेकिन आपका ये हाई क्वालिटी कंटेंट यूजर्स तक पहुंचेगा कैसे? इसके लिए आपको On-Page SEO पर काम करना होगा।
High Quality Content Kaise Likhe
जैसा कि मैंने ऊपर बताया कि, एक हाई क्वालिटी कंटेंट वही होता है जो रीडर्स के साथ-साथ सर्च इंजन के लिए भी optimize हो। ताकि आपका कंटेंट सर्च इंजन पर रैंक कर सकें और यूजर्स तक पहुंच सकें।
आर्टिकल लिखते समय उस पेज पर आप जो भी optimization करते हैं, उसे on page seo कहते हैं। जैसे – title, meta description, keywords, permalink, image alt tag, h1, h2, h3, interlinking, etc.

Engage Your Audience

आपको अपने ब्लॉग पर यूजर्स को engage करके रखना होगा। मतलब ये कि जो भी यूजर आपके ब्लॉग पर आए, तो वो ज्यादा समय तक आपके ब्लॉग पर रुके रहें। और interlinking के through अलग अलग आर्टिकल्स को read करते रहें।
अगर readers आपके ब्लॉग पर आए और 10-20 सेकंड में ही चले जाते हैं, तो इसका मतलब है कि आपका content engaging नहीं हैं। इससे bounce rate increase होता है और आर्टिकल की रैंकिंग भी down होती है।
आपको अपने आर्टिकल को more engaging बनाने के लिए इन सभी स्टेप्स को follow करने होंगे, और अपने आर्टिकल में ऐड करने होंगे। तभी visitors आपके आर्टिकल को पूरा पढ़ेंगे।
  • आर्टिकल के Title को ज्यादा Attractive रखें।
  • आर्टिकल में 1 Heading और Multiple Subheadings का यूज करें।
  • आर्टिकल को छोटे छोटे paragraph में लिखें जिससे यूजर्स को पढ़ने में आसानी हो।
  • आर्टिकल का पहला paragraph सबसे बेस्ट होना चाहिए।
  • जरूरत पड़ने पर बीच बीच में images यूज कर सकते हैं।
  • जरूरत पड़ने पर quotes भी यूज कर सकते हैं।
  • अपने आर्टिकल में वीडियो का इस्तेमाल भी जरूर करें।
  • आर्टिकल के लास्ट में QnA सेक्शन भी रख सकते हैं।

High Quality Content Kaise Likhe अपने ब्लोग्स देखे ही होंगे इसके अलावा ईमेल मार्केटिंग , एफिलिएट मार्केटिंग एंड क्रिप्टोकोर्रेंसी से भी पैसे कमाए जा सकते है , डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कामना बोहोत आसान है बस आपको ये पता होना चाहिए आप को करना क्या है , डिजिटल मार्केटिंग से आप लाखो रूपए कमा सकते है , मेरा खुद काम पूरा का पूरा डिजिटल मार्केटिंग से है , तो दोस्तों अआपने जाना की कैसे हम डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमा सकते है







 

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments