You are currently viewing Hostinger Se Hosting Kaise Kharide| Hostinger Review in Hindi 2022?

Hostinger Se Hosting Kaise Kharide| Hostinger Review in Hindi 2022?

Hostinger Se Hosting Kaise Kharide : दोस्तों स्वागत है आपका हमारे website पर आज हम आपको बताने वाले है की Hostinger Se Hosting Kaise Kharide (Buy Kare) 2022? दोस्तों पूरा आर्टिकल hosting के ऊपर है और यदि आप चाहते है की work value पर Best Hosting तो बिलकुल सही website आप आये है आपको यह information mostly जरुरी है तो शुरू करते है





 

Hostinger Se Hosting Kaise Kharide| Hostinger Review in Hindi 2022?

Hostinger एक बहुत पुराना Hosting Company है जिसकी शुरूआत 2004 में हुई थी ये पहले free में Hosting प्रोवाइड करती थी जो पहले Hosting Media के नाम से शुरू हुई थी। Hostinger Se Hosting Kaise Kharide san 2011 में इस Company के 1 million user हो गये फिर इस Company ने अपना नाम Hostinger बदल दिया और साथ ही अपने free hosting को paid में बदल दिया। क्योकिं अक्सर नए Bloggers अपनी Website या Blog तो बना लेते है, लेकिन उन्हें यह नहीं पता होता है, की उनकी website के लिए कौन सी hosting सही है, जिसकी वजह से वह wrong Web Hosting purchase लेते है, और जैसे जैसे website पर visiter बढ़ते है, तो उनकी hosting में परेशानियां आना शुरू हो जाती है। आज आपको इस article में hosting का मतलब क्या होता है यह कितने प्रकार की होती है, कहाँ से purchase करनी चाहिए। अगर आपकी website hindi में हो तो कौन सी hosting आपके लिए सबसे Best है, यह सभी information आपको इस post में हम देने वाले है

Web Hosting kya hai

Web hosting एक प्रकार का Web surver होता है, जो की website को Internet पर जगह देता है। जब आप अपनी website को Hosting के साथ Connect कर देते है, तो इससे आपकी website को दुनिया के किसी भी हिस्से में Internet के जरिये देखा जा सकता है। Hostinger Se Hosting Kaise Kharide web surver आपकी Website को कैसे जगह provide करता है, तो आपको बताते है की आपकी website में जितनी भी Images Videos Files आदि Data सेव होता है, वह इसी Web surver यानी की Hosting में Save होता है। Hostinger Se Hosting Kaise Kharide जिस जगह पर आपका यह सभी Data रहता है, वह computer 24×7 Internet से जुड़ा रहता है, जिसकी वजह से User आपकी website को देख पाते है। Web Hosting सेवा कई company provide करती है, जिनमे से कुछ main इस प्रकार है – Hostinger, Bluehost, GoDaddy, और Hostgator आदि। Hostinger Se Hosting Kaise Kharide इन सभी company से hosting purchase ने के लिए हमें इन्हे पैसे देने होते है, क्योकिं यह जो जगह हमारी website के लिए Provide कराती है, यह एक प्रकार का किराये का house होता है। जब तक हम इन्हे पैसे देते है, तब तक हमारी website इनके surver में Store रहती है। अगर हम अपनी Hosting को Renew नहीं करते है, तो यह हमारी website को बंद कर देते है।

Web hosting के प्रकार

अभी तक आपको Web hosting के बारे में बहुत सी informations मिल गयी है। जिसमे आपको यह भी पता चल गया है, लेकिन क्या आपको पता है Web hosting कितने प्रकार की होती है। आपको बता दे की मुख्यतौर पर Web hosting चार प्रकार की होती है, जिसमे Shared Hosting, VPS (Virtual Private Server) Hosting, Dedicated Hosting, और Cloud Hosting शामिल है। आइये जानते है, इन सभी hosting के बारे में विस्तार से – Hostinger Se Hosting Kaise Kharide

Shared Hosting
जिस तरह से एक hostel या house में बहुत सारे लोग एक साथ रहते है। Hostinger Se Hosting Kaise Kharide इसी तरह से share hosting में भी एक Web surver पर हजारो website को Store किया जाता है, इसलिए इसे Shared Hosting कहते है।

Shared Web Hosting शुरूआती Bloggers के लिए सबसे अच्छी होती है। क्योकिं शुरूआती दिनों में नए blogर की website पर ज्यादा traffic नहीं आता है, तो उनके लिए यह hosting अच्छी होती है। इसके साथ ही इसका दूसरा सबसे बड़ा benefits यह भी होता है, की यह अन्य hosting की अपेक्षा सस्ती होती है। जब आपकी website पर traffic बढ़ना शुरू हो जाएँ, तो आप Shared Hosting को बदल कर दूसरी hosting purchase सकते है।

इसके साथ ही share hosting सस्ती होने के साथ साथ इसे सेटअप करना बहुत आसान होता है। आपको अपनी website को इस hosting के साथ control करने में भी किसी तरह की Problem नहीं आएगी। Hostinger Se Hosting Kaise Kharide क्योकिं इस hosting का control penal बहुत ही Basic होता है।

Related Link

 

इसके कुछ benefits होने के साथ साथ कुछ harm भी होते है। हालाकिं इतने ज्यादा harm नहीं लेकिन फिर भी आपको पता होना आवश्यक है, share hosting में आपको कुछ company Support provide नहीं करती है।Web Hosting kya hai इसके अलावा कभी कभी आपकी website की Speed ऊपर निचे हो सकती है। Hostinger Se Hosting Kaise Kharide  share hosting के साथ आपको अपनी website की Security के लिए कुछ अन्य Plugin का Use करना चाहिए। क्योकिं इसकी Security इतनी ज्यादा बेहतर नहीं होती है।

GET HOSTING HOSTINGER

VPS (Virtual Private Server) Hosting
share hosting से बिलकुल अलग होती है। इसमें hosting company किसी भी अन्य website को नहीं Connect कर सकती है। यह only आपकी होती है। इसकी security बहुत strong होती है। इसके अंदर Visualization Technology का use किया जाता है,  जो की Server को Virtually अलग अलग हिस्सों में कर देता है। जिसकी वजह से आपकी website को strong security provide होती है।Web Hosting kya hai

VPS Hosting में प्रत्येक surver के लिए अलग Resource का use किया जाता है। जिस आपकी website को only उतना ही Resource मिलता है, जितनी उसको जरुरत होती है। Hostinger Se Hosting Kaise Kharide इससे आपकी website की Speed और Security दोनों बेहतर होती है। लेकिन इस hosting के Price Shared Hosting से ज्यादा होते है। अगर आप अपने blog से Earning कर रहे है, तो आप इस hosting को purchase सकते है

VPS Hosting के बारे में तो आपने जान लिया आपको इसके benefits के बारे में भी जान लेना चाहिए। , VPS Hosting में आपको Dedicated Hosting की तरह फुल Control मिलता है। यह Dedicated Hosting से कम value में आपको मिल जाती है।

यह आपकी website को Best Performance and Security provide करती है। VPS Hosting के किसी भी तरह के कोई harm नहीं होते है। बस आपको इस hosting को उपयोग करने के लिए थोड़ी Information का होना जरुरी है। Hostinger Se Hosting Kaise Kharide

Dedicated Hosting
यह hosting भी होती है। इस hosting में only एक ही website को होस्ट किया जाता है। इसके किसी दूसरे व्यक्ति की website का कोई भी साझा नहीं होता है।

You Will Definitely Like

Web Stories Par Huge Traffic Kaise Laaye

Google Web Stories kya hai Or Kaise Banaye? 

CDN Kya Hai Or Website ke Liye Labhdayak Hai 

जिस तरह से share hosting में बहुत सी website होस्ट होती है, लेकिन Dedicated Hosting उसका पूरा उल्टा है, यहाँ पर पूरी hosting का surver only एक ही website को Run करता है। इस hosting का Server बहुत Fast work करता है, लेकिन इसका Price भी बहुत expensive होता है, क्योकिं इसकी पूरी value एक ही व्यक्ति को भरनी पड़ती है।

यह hosting उन website के लिए होती है, जिनकी website पर महीने में Millions में Traffic आता है। आमतौर पर Dedicated Hosting का उपयोग E Commerce Website के लिए किया जाता है। जिनमे Flipkart, Myntra, Snapdeal आदि शामिल है।  Hostinger Se Hosting Kaise Kharide Dedicated Hosting expensive तो होती है, लेकिन इसके benefits भी बहुत होते है। इस hosting के साथ अगर आप अपनी website को Host करते है, तो आपकी Website पूरी तरह से Secure होती है। आप अपनी Website के Server को पूरी तरह से Control कर सकते है। इस hosting का Use करने के लिए आपको थोड़ी सी Techbical Knowledge का होना जरुरी है।

Cloud Hosting
Cloud Hosting कई Multiple Remote Servers के साथ work करती है। जिसमे प्रत्येक Server की अपनी Responsibilities होती है। अगर कोई भी surver धीरे कार्य करता है, तो यह website को अन्य surver के साथ कनेक्ट कर देता है। अगर आप अपनी website को cloud surver पर Host करते है, तो आपकी website की speed और Performance दोनों चीजे बहुत Best हो जाते है। यह अन्य Hosting की अपेक्षा expensive होती है। Cloud Hosting का surver बहुत Secure होता है। इसका Sever कभी भी Down नहीं होता है। इस hosting पर आप ज्यादा से ज्यादा Traffic वाली website को भी Add कर सकते हो। Hostinger Se Hosting Kaise Kharide यह ज्यादा से ज्यादा Traffic को भी आसानी से संभाल लेती है।

Web Hosting Features

जब भी आप अपने blog या website के लिए एक hosting purchase करते है, तो निचे दिए गए कुछ Web Hosting Features का जरूर ध्यान से पढ़े।यह सभी Web Hosting Features प्लान के और Web Hosting Company के अनुसार अलग अलग होते है।  Hostinger Se Hosting Kaise Kharide लेकिन निचे बताये गए सभी Features आपको Basic Plant में भी मिलते है।

Disk Space / Storage

Web hosting purchaseते समय आपको Disk Space / Storage का विशेष ध्यान रखना चाहिए। यह आपके डाटा के लिए hosting पर लिया गया एक surver होता है। आप जो भी Data अपनी website पर upload करते है, वह सभी hosting की Storage में Save रहता है। जब भी कोई visiter आपकी website पर आकर कुछ सर्च करता है, तो वह सके सामने सर्च रिजल्ट में आ जाता है। hosting purchaseते समय storage का विशेष ध्यान रखे। हमेशा थोड़ी ज्यादा Storage की Hosting Buy करे।

Bandwidth

Bandwidth website पर आये visiter के बिच में transfer Data की समय सीमा को बताता है। अगर आपने hosting purchaseते समय Low Bandwidth का चुनाव किया है, तो यह आपकी website पर अधिक visiter को नहीं handle कर सकता है। जब भी आपकी website पर ज्यादा visiter आ जाते है, तो आपकी website की speed कम हो सकती है। वही अगर आप High Bandwidth का चुनाव करते है, तो यह आपके website पर आये सभी Visitor को handle कर सकता है। जिससे Website की Speed पर भी किसी तरह का कोई असर नहीं पड़ेगा।

Uptime

Uptime प्रत्येक hosting Provider Company देती है। जो की एक important Features में से एक है। Uptime का मतलब होता है, की आपकी website 99.9% के समय तक visiter के लिए उपलब्ध रहेगी। सभी hosting company Guaranteed Uptime का दावा करती है। कुछ Hosting Company 24 x 7 Support भी देती है।

Control Panel Features

hosting का control penal user friendly होना बहुत जरुरी है। क्योकिं अगर आपकी एक website है, तो उसमे आपको सबसे ज्यादा work Control Panel का पड़ता है। जिसमे आपको Web Page Upload करना, Domain और Subdomain को Manage करना आदि। website को spam से बचाना आदि सभी कार्य Control Panel द्वारा ही किये जाते है।

Email

जिस hosting company से आप hosting Buy करते है, उससे आप Email Hosting भी purchase सकते है। यह आपकी company का Custom Email Address बनाने के बहुत work आती है। जिससे आपका सभी work Professional हो जाता है। इसमें आपको कई Extra Features भी मिल जाते है। Hostinger Se Hosting Kaise Kharide

Backups

Web Hosting purchaseते समय इस बात का विशेष ध्यान रखे की hosting provider आपको Backups का Option दे रहा है या नहीं। क्योकिं कभी कभी आपकी Website में कुछ Problem हो जाती है। जिसकी वजह से आपको पूरी website Delete करनी पड़ती है। अगर आपके पास Backups सुविधा है,Hostinger Se Hosting Kaise Kharide  तो आप फिर से अपनी website को Restore कर सकते है।

Customer Support

Web Hosting purchaseने से पहले Customer Support के बारे में भी पूरी information लेना बहुत जरुरी है। क्योकिं कई बार जब हमारी hosting में कोई problems आ जाती है, तो वह हमें hosting company के Customer Executive से ठीक करनी होती है। क्योकिं उनके पास बहुत सारे rights होते है। जो बहुत ही कम समय में आपकी problems को सुलझा देते है। तो आपको हमेशा hosting purchaseने से पहले company की Customer Support कैसी है, यह देखना बहुत जरुरी है।

आज Hostinger दुनियाँ भर के 178 देशो में अपनी services provide करती है जिनमें इनके user की संख्या करोड़ो में है।
आज मै इस hosting Company के बारे में इस post  में विस्तार से बताऊंगी जिसमें इसके benefits और harm दोनो के बारे में बात करेंगे

Hostinger से hosting purchase ने के harm क्या है?
  • दोस्तो Hostinger से Hosting कैसे purchase का process जानने से पहले इसके harm भी जान लेते है hosting में आपको Daily Backup करने का option नही मिलता है जो मुझे लगता है यह होना ही चाहिए था।
  • यदि आप अपने blog का Daily Backup लेना चाहते है Hostinger Se Hosting Kaise Kharide तो plugin install करनी होगी ये अपने बड़े plan premium Webhosting में Daily Backup देते है अगर आप Single Web Hosting लेते है तो आपको Weekly Backup मिलता है।
  • इनका Support system भी बहुत अच्छा नही है इनका कोई mobile number नही है, कोई WhatsApp number नही है only hosting में massage का option है और उसका भी reply पाने में काफी समय लगाता है।
  • hosting में जब आप कोई hosting या domain purchase करते है आपको काफी सस्ता मिल जायेगा जब Renew करने का समय आयेगा उसके दाम बढ़ जाते है कुछ चीजो में इतना बढ़ जाता है आप Renew नही कर सकते है।
  • जैसे मैने एक domain purchase है blogkaisebanaye.tech जो 103 रूपये में purchase अब मुझे Renew का 2500 रूपये देना है।
  • इसमें Money Back Guarantee की बात करे तो 30 दिन के पहले आपना पैसा ले सकते उसके बाद नही वो भी only hosting अगर आपने कुछ और भी purchase  है तो वो आपको नही मिलेगा।
    बहुत सी hosting में आपको free domain मिलता है Hostinger Se Hosting Kaise Kharide ये भी देते है लेकन ये Single Web Hosting में आपको free domain नही देते means 2000 खर्च करने के बाद भी आपको domain नही मिलेगा अलग से लेना पढ़ेगा।

तो सबसे पहले हम बात करते है Shared Web Hosting के बारे में

Shared Web Hosting

इस hosting में भी आपको तीन तरह के plan मिलते है

Single Web Hoosting

जो 79रूपये/माह से शुरू होती है जिसमें आप only एक website host कर सकते है इसमें free का domain नही मिलता है और कई सारी limit हैं।

Premium Web Hosting

ये आपको 179रूपये पतिमाह में मिल जायेगी जिसमें आप 100 website host कर सकते है इसमें free का domain मिलता है जिसमें monthly 25000 को ये hosting समाल सकती है।

Business Web Hosting

ये hosting थोड़ी expensive है 279 रूपये/माह इसमें भी आप 100 website host कर सकते है इसमें भी free का domain है और ये 100000 traffic समाल सकती है इसमें आपको बहुत सी चीजे मिल जायेगी

WordPress Hosting India इसमें भी आपको तीन तरह की hosting मिलती है
Single WordPress Hosting

यह 99 रूपये/माह से शुरू होती है इसमें आप केवल एक ही website को host कर सकते है
इसमें free का दोमेन नही मिलता है इसकी और बहुत सी limit है।

WordPress Starter Hosting

यह 199 रूपये/माह से शुरू होती है इसमें आप 100 website के होस्ट कर सकते है इसमें free का domain है और यह 25000 monthly traffic ले सकती है इसमें कई फिचर है जो आपको hosting के साथ free मिल जायेगा।

Business WordPress Hosting

यह 299 रूपये/माह से शुरू होती है इसमें आप 100 website host कर सकते है इसमें free का domain भी है और ये 100000 monthly traffic समाल सकती है इसमें आपको hosting की सब सुविधा मिल जायेगी

तो इस तरह आप Hostinger में कितने तरह की hosting है, उनकी value क्या है उसमें आपको feature क्या मिलेगा सभी के बारे में समझ चुके है आइए अब Hostinger से Hosting कैसे purchase के तरीके के बारे में जानते है।

Hostinger से hosting purchaseने के benefits क्या है?

दोस्तो Hostinger से Hosting कैसे purchase के तरीके जानने से पहले इसके benefits जानते है – Hostinger की सबसे खास बात है आपको कम दाम में अच्छी hosting मिल जाती है जो काफी fast भी होती है।

  1. और नये user को भी सेटअप करने कोई दिक्कत नही आती है इसके feature भी काफी अच्छे है जिसे आप only 59 रूपये /माह से purchase सकते है इनके पास छोटे – बड़े सब प्लान है ताकि आप बाद अपग्रेट भी कर सके।
  2. hostingर की hosting speed के मामले में भी काफी तेज है उदाहरण के लिए मेरे blog की speed चेक कर सकते हैं इसमें speed बढाने के लिए भी कई tools दिये गये हैं जैसे click installer, git support, php7 support, optimized for wordpress, cutting edge nginx caching, http/2, lite speed cache इत्यादि।
  3. इसमें यदि आप 179/माह की premium hosting भी लेते है तो free का domain मिल जाता है जिसे एक साल free में use कर सकते है इसमे costumer support की बात करे तो कुछ समय 10 से मिनट समय लगाता लेकिन आपकी problem पूरी तरह से ये लोग ठीक कर देंते है।
  4. ये खास करके उन लोगो के लिए और बेहतर है जिनको English नही आती है वो hindi में massage कर सकते है लेकिन reply आपको English में ही मिलेगा।
  5. इसमें Zyro Website Builder भी मिलता है जिससे बहुत आसानी से अपना blog बना सकते है इसमें बहुत से ऐसे feature हैं जिनका उपयोग आप free में कर सकते है।
  6. दोस्तो कुल मिलकर देखा जाय तो इस hosting में जितनी कमियाँ है उससे कही ज्यादा अच्छी चीज भी है इतने कम पैसे में इतनी अच्छी hosting आपको नही मिलेगी।
  7. इसको only नये user ही नही बड़े – बड़े blog भी use करते है जिनके blog पर लॉखो का traffic आता है।
  8. मैं भी इसे 6 महीने से use कर रहा हूँ और अभी तक कोई दिक्कत नही आयी एक बार दिक्कत आई क्योकि मैने Cloudflare का नेम surver चेंज किया था।
  9. बाद में hostingर से बात तो उन लोगो ने बताया कि आपके hosting में Cloudflare है तो बाहरी Cloudflare का उपयोग क्यो कर रहे हो फिर मैने उनका Cloudflare सेटअप किया जिससे मेरी speed 1 सेकेंड से भी कम हो गयी।

hosting से hosting कैसे purchase का पूरा तरीका 

दोस्तो Hostinger से Hosting कैसे purchase (Buy Kare) के तरीके कुछ इस प्रकार हैं जिसको पहले ध्यान से पढ़े इसके बाद इसका उपयोग करें।

1. सबसे पहले अपने Crome Browser में टाइप करें hostinger.in और सर्च करें या इस लिंक पर click करें दोस्तो लिंक पर click करने से फायदा होगा कुछ % डिस्काउंट मिल जायेगा।

2. जैसे ही आप इस Hostinger की साइट पर जाते है आपको यहाँ कुछ इस तरह के option दिखाई देंते है।
अब जो web hosting आपको purchase करनी है आप उसपर click करेंगे कि premium Hosting ही purchase जिसमें आपको Domain free मिल जायेगा जिसमें आप एक से ज्यादा Blog भी बना सकते है।

दोस्तो मै यहाँ आपको Single Web Hosting purchase ने का तरीका बताऊंगी इसी तरह आप कोई भी hosting का plan purchase सकते है इस लिए मै यहाँ Single Web Hosting पर click कर रही हूँ।

3. अब मैं यहाँ Single Web Hosting में add to cart पर click करूंगी आपको जो सही लगे आप उस hosting पर click करें और फिर add to cart पर click करें जहाँ आपको इस तरह का option दिखाई देगा।
4. अब आपको अपनी Email Id डालकर Sign Up करना होगा या Google, Facebook से भी Sign Up कर सकते है अगर आपका पहले से hosting पर एकाउंट है तो लॉगइन करें अगर आप पहली बार Sign Up कर रहें हैं तो आपको अपनी कुछ details  देनी होगी।

5. अब यहाँ select करे कि आप कितने दिन के लिए hosting लेना चाहते है मै यहाँ 12 months के लिए select करूँगा आप अपने हिसाब से select करें अगर आप 48 Months के लिए hosting लेंगें तो उसमें आपको ज्यादा benefits होगा अब Checkout Now पर click करें।

6. अब अगले page पर Choose a Payment Method का option आयेगा जिसमें Payment करने के बहुत से option हैं आप जो चाहें वो select कर सकते है मैं यहाँ upi को select करूंगी ।

7. अब अगले step में आपको upi id डालनी होगी आप paytm, Google Pay , Phone Pe किसी का upi id डाल सकते है या फिर यहाँ ये डाइरेक्ट Upi App में जा सकते है।

8. अब आपको उस upi App में जाकर अपना पिन डालकर payment पूरा करना होगा जैसे ही आप payment पूरा करते है आप hostingर से hosting purchase चुके होगें जिसका एक massage आपके Email id पर भी आ जायेगा

तो इस तरह आप समझ गये होंगे Hostinger से Hosting कैसे purchase जाते है इसी तरह आप अपनी hosting purchase सकते है और Blog/Website बनाकर इससे पैसे कमा सकते है। अब यहाँ से आपको थोड़ा नीचे आना है जहाँ आपको जहाँ आपको इसके plan दिखाई देंगे जो इस तरह के होगे।







 

 

2 1 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments