You are currently viewing ड्रीमहोस्ट पर वर्डप्रेस वेबसाइट को कैसें इंस्टॉल करें | How to install WordPress Website on Dreamhost in hindi

ड्रीमहोस्ट पर वर्डप्रेस वेबसाइट को कैसें इंस्टॉल करें | How to install WordPress Website on Dreamhost in hindi

 

How to install WordPress Website on Dreamhost in hindi : हेलो दोस्तों स्वागत है आपका आपकी website पर आज हम आपको बताने वाले है की How to install WordPress Website on Dreamhost in hindi दोस्तों काफी लोगो को इसके बारे में जानना होता है पर नहीं पता होता इसलिए यह post केवल आपके लिए लेकर आये है और आपको All Information आपको आपकी website jugadme से मिल जाएगी आपको किसी और website पर जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी। तो आज हम आपसे इस post में बात करेंगे।





 

ड्रीमहोस्ट पर वर्डप्रेस वेबसाइट को कैसें इंस्टॉल करें | How to install

WordPress Website on Dreamhost in hindi

 
How to install WordPress Website on Dreamhost in hindi  WordPress install करने से पहले वैसे तो WordPress एक open-source softwere है, जिसका means है की आप WordPress को फ्री में install और use  कर सकते हैं। लेकिन अगर आप एक website बनाना चाहते हैं या फिर कोई blog start करना चाहते हैं तो आपको एक Domain Name और एक Web Hosting purchase पड़ेगा। Domain Name purchase के लिए मैं हमेशा GoDadddy का सुझाव देता हूँ। GoDaddy एक बहुस्त ही अच्छा और विश्वसनीय Domain ragistrar है, How to install WordPress Website on Dreamhost in hindi  अगर आप अपने website या blog के लिए कोई new domain name purchase चाहते हैं तो हमारे पोस्ट Domain Name कैसे और कहाँ से purchase देख सकते हैं। अगर हम web hosting की बात करें तो शुरुवात में आप एक Shared Hosting के साथ जा सकते हैं। यहाँ मैं A2 Hosting से web hosting purchase की सुझाव दूंगा। WordPress website या blog के hosting के लिए A2 Hosting एक बहुत ही अच्छी hosting company है जिसे आप easyly  ले सकते हैं।

WordPress को Manually कैसे Install करें

वैसे तो अगर आपने गलत hosting purchase लिया है और उसमें 1-Click WordPress Installation नहीं है तो मैं तो की आप अपनी hosting ही बदल लें।  जिसमे आपको 1-Click WordPress Installation भी मिलता है और आप बहुत ही easyly से कुछ ही mint में WordPress को install कर सकते हैं। How to install WordPress Website on Dreamhost in hindi लेकिन अगर आप अपने hosting से खुश हैं तो सिर्फ 1-Click WordPress Installation ना होने की वजह से आपको अपनी hosting बदलने की जरुरत नहीं है। थोड़ा time लगता है पर आप मैन्युअली भी अपने hosting में WordPress को install कर सकते हैं और हाँ ये भी काफी आसान होता है।

Dreamhost की hosting का Use कब करें?

Unlimited website owners को dreamhost का use करने के बारे में सोचना चाहिए। यह कम कीमतों में उच्च गुणवत्ता वाली service provide करती है। इसमें कुछ ऐसी important है जो इन दिनों hosting की india में खोजना बहुत difficult है। dreamhost बहुत सस्ता और economical है यह hosting के साथ साथ बहुत सारी और service भी देता है। जानते है इनके benefits ,  How to install WordPress Website on Dreamhost in hindi

Dreamhost के फायदे 

मनी-बैक गारंटी:–

यदि 97 days  के use के बाद,आप उनकी service से नाखुश हैं, तो आप उसे वापस कर सकते हैं। यह एक बाद plus point है ।

E- mail account –

share starter plan के लिए e-mail account का अलग से भुगतान किया जाता है, लेकिन वे काफी economical भी हैं। परन्तु अगर आप unlimited share hosting लेते हैं तो यह service आपको फ्री में मिलती है ।

Costom Support-

यह 24 घंटे live chatकी service provide नहीं है, केवल 3:00 पूर्वाह्न से 9:30 बजे तक की चैट service देता है । उन hours के बाद आपको टिकट के साथ छोड़ दिया जाता है, जो काफी धीमा है।

Dreamhost की hosting का use कब करें?

unlimited website owners को dreamhost का use करने के बारे में सोचना चाहिए। यह कम कीमतों में उच्च गुणवत्ता वाली service provide करती है। इसमें कुछ ऐसी important है How to install WordPress Website on Dreamhost in hindi  जो इन दिनों hosting की india में Search करना बहुत difficult है।

Web hosting कैसे work करता है? 

जब आप कोई वेब hosting plan purchase करते हैं, तो Web Hosting Company आपकी website/blog को अपनी surver पर store कर लेते हैं और उसे एक खास DNS Assign करती हैं। DNS ऐसा Address है जो india भर के लोगों को आपकी website access करने में help करता है। यह खास Address इसलिए ज़रूरी है ताकि लोग आपकी blog/website को देख सकें।

GET HOSTING HOSTINGER

कैसें करें domain setup ? (How to setup Domain in Dreamhost
  1. dreamhost पर domain setup करना बहुत ही आसान है और इसके लिए आपको किसी Technology दक्षता की जरूरत नहीं है.
  2. इसके लिए आपको सबसे पहले manage domain screen पर जाना होगा और उस पर click करने के बाद आपको add new  domain/सब domain पर ​click करना होगा.
  3. यह आपको एक new window पर ले जाएगा, जहां आपको अपने domain का name लिखना होगा. यह work करते हुए आपको एक बात का ध्यान रखना है कि आप अपने domain के नाम से पहले http:// या WWW न लिखे, सिर्फ अपना domain fill करें.
  4. अगले option  में आपको हम अपने domain के पहले WWW चुनने की advice देते हैं, जहां आपको 3 में से “Do you want the www in your URL?” एक option मिलेगा.
  5. इससे benefits यह होगा कि अगर कोई आपके domain नेम से पहले WWW type करेगा तो वह सीधे आपकी website तक पहुंच जाएगा.
  6. FTP User  window में ड्राप डाउन में option आएंगे, लेकिन इसे default settings पर छोड़ देने की advice दी जाती है. web Directory भी अपने आप ही fill हो जाती है जैसे ही आप पहले window में अपना domain नेम fill करते हैं. इसलिए इससे भी आपको छेड़छाड़ करने की जरूरत नहीं है.
  7. वेब option को भी इसी तरह छोड़ देना ठीक होगा और defult settings में कोई बदलाव करने की जरूरत नहीं है. google hosted service को भी default settings पर छोड़ देना चाहिए. हमारी एक और advice है कि e-mail ID के तौर addresses @yourdomain.com का use करने की बजाय अपनी Gmail service का use करें. इसके दो बड़े benefits हैं, एक तो आपको दो e-mail check नहीं करने पड़ेंगे और दूसरा अपने domain पर e-mail setup करने की problems से भी आप बच जाएंगे. कैसे बनाये अपना Gmail account यहाँ पढ़ें.
  8. इसके ​बाद आप ‘Fully host this domain’ बटन पर click करें और success हो जाने का Messages आते ही आपका domain, bluehost पर set हो जाएगा.  सिर्फ dreamhost के surver पर domain name set करने भर से यह domain नेम आपका नहीं हो जाता है, इसके लिए आपको domain नेम का registration करवाना होता है.
    अगर आपने पहले से domain नेम का registration करवा रखा है तो आपको अपने domain नेम प्रोवाइडर के खाते में login करके, वहां नेम surver  dreamhost नेम surver की तरफ point करना होगा.

dreamhost कैसे शुरू करे  (How to get started with Dreamhost)

dreamhost की website पर जाकर अपने अनुकूल hosting plan purchase अगर आपको बिलकुल starting से website बनाने का तरीका को जानना है तो लेख पढ़ें. हमने इसमें 50 dolar की छुट का offer भी दिया है इसके बाद जब आप membership प्राप्त करने में success हो जाए तो अपने dreamhost account में login करें और नीचे दिए गए निर्देशों के अनुसार wordpress install करने की प्रक्रिया को पूरा करें wordpress install करने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपका domain नेम setup हो चुका है अगर सूची में आपके domain का नाम दिखाई दे रहा है तो आप wordpress setup का work आगे बढ़ा सकते हैं, लेकिन कहीं आपका domain setup पूरा नहीं है तो इसे आपको surver पर सेट करना होगा.

Related Link:

 

Dreamhost  पर WordPress Website को कैसें Installकरें (How to install WordPress Website on Dreamhost in hindi)

  • अब जबकि आपने dreamhost पर अपना domain install कर लिया है तो आपको अब अपनी website भी यहां install करनी होगी और इसके लिए wordpress बहुत अच्छा option है.
    इसके लिए आपको ‘1 click install’ पर click करना होगा, जो dreamhost के बांयी तरफ के nevigation menu में दिखाई देगा.
  • इस पर click करते ही आपके सामने एक नई window खुल कर आएगी जिसे ‘वन click install menu’ कहते हैं.
    इस menu को तब तक scroll करते रहिए जब तक आपको wordpress का लोगो न दिखाई दे जाए. wordpress के लोगो पर mouse ले जाते ही यह आपको dreamhost वन click install: wordpress का option देगा.
  • इस पर click करते ही एक पॉप अप window खुलेगी जिसमे wordpress के बारे में संक्षिप्त जानकारी दी गई होगी, और वहीं आपको एक बटन भी दिखाई देगा जिसपर costom install options लिखा हुआ होगा. इस पॉप अप window मे आपको wordpress install options  के लिए कुछ प्रक्रियाओं को पूरा करना होगा. सबसे पहले आपको वह domain चुनना पड़ेगा, जिसको host करने के लिए आप wordpress install कर रहे हैं.
  • आपने अभी थोड़ी देर पहले ही जो domain setup किया था वह आपको scroll डाउन window में दिखाई देगा.
    यहां आपको एक ‘Please be sure there are no files there now’ जैसी warning भी दिखाई देगी, लेकिन इससे आपको घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि आप यह पहली बार करने जा रहे हैं और निश्चित रूप से कोई और file यहां मौजूद नहीं है.
    domain नेम वाले column को खाली ही छोड़ दें और selecter detabase option में जाकर automatically create detabase का option चुन ले, और अगर कहीं बाय defult यह option आ रहा है तो इसे ऐसे ही रहने दें. 
  • हमारी आपको advice है कि आप wordpress install option में डिलक्स install का option चुने क्योंकि इस option में आपको wordpress की 100 से ज्यादा थीम free मिलती है जिसमें से आप अपने fav theme को अपने website के ले out के लिए चुन सकते हैं.
    इसके बाद install it for me now पर click करें. इसके बाद आपको install options  पूरा होने के लिए कुछ सेकण्ड का wait करना होगा.
  • install option पूरा होते ही success install का Messages आपकी screen पर दिखाई देने लगेगा. जैसे ही यह work पूरा होगा, उसके कुछ समय बाद आपको अपने e-mail ID पर एक Messages प्राप्त होगा जिसमें आपको अपने wordpress deshboard तक जाने का link मिलेगा. जो कुछ इस तरह दिखाई देगा. http://yourdomain.com/wp-admin/install.php .
  • इस पर click करते ही आपको wordpress में login करने का option देगा जहां आप login करके अपनी website setup करने का work start कर सकते हैं.

Web Mail क्या होता है ?

Simple Words में कहें तो web mail आपका e-mail adress ही है, जो आपके domain नाम से जुड़ा होता है । मान लीजिये आपने एक domain purchase  जिसका वेब एड्रेस है example.com अब आप चाहते हैं कि आपके इसी domain के साथ अपने स्वयं का या आपके business का एक e-mail बन जाए । How to install WordPress Website on Dreamhost in hindi जैसे कि [email protected] या [email protected] या [email protected] यह कुछ भी हो सकता है ।

web mail आपकी website के लिए क्यों जरूरी है ?

जब आप एक Webmail बनाते हैं, तो आप अपने Brand को और भी बेहतर ढंग से दर्शाते हैं । इससे आपके या आपके business की एक अलग पहचान बनती है ।

Web 3.0 Kya Hai ? कैसे इससे ये कंपनिया डूबेगी जानिए.

CDN Kya Hai Or Website ke Liye Labhdayak Hai 

Gmail अथवा Webmail

Google के free service में Gmail बहुत ज्यादा Use किया जाने वाला सबसे बड़ा मेल service है, जहाँ इसे आप free में access और इसका use कर सकते हैं । जब web mail के लिए आपको domain की जरूरत होती है जिसके लिए आपको Domain Provider को पैसे देने होते हैं । How to install WordPress Website on Dreamhost in hindi यदि आप domain प्रदाता से web mail लेते हैं तो इसके लिए आपको extra charges भी pay करने पड़ सकते हैं ।

आप अपने Webmail को Gmail से Free में Configure कर सकते हैं और अपने Gmail Account से ही सब Access कर सकते हैं । आजकल ज्यादातर Hosting Companies अपने वेब hosting plan के साथ Free Webmail Accounts create करने का option भी देती हैं । DreamHost भी अपने वेब hosting Services के साथ Free Web Mail की service देती है आइये जानते हैं कि आप यहाँ फ्री में account कैसे खोल सकते हैं और इसका use कर सकते हैं ।

सबसे पहले इस link (panel.dreamhost.com ) पर click करके dreamhost के Control Panel के login page पर जाएँ और अपना Registered Email Id और Secret Password भरकर Sign in के बटन पर Click करें । जब आप DreamHost के Control Panel में Login करते हैं तो वहां Left side में Mail का एक option मिलता है, जब आप उस पर Click करते हैं तो वहां आपको Manage Email का एक Link मिलता है, आपको उस पर click करना है । उसके बाद आपको Create New Email Address पर click करना है। अब आपके सामने Fully Hosted Email का एक नया Page open हो जाएगा । How to install WordPress Website on Dreamhost in hindi यहाँ आपको अपना Email Address बनाना है, आप जिस भी नाम से e-mail बनाना चाहते हैं उसे आपको यहाँ भरना है । Email के आगे आपको अपना Primary Domain नाम दिख रहा होगा । यहाँ सभी Information भरकर Create Account के बटन पर click करें ।

DreamHostसाल की सबसे बड़ी बिक्री!

.com, .xyz, .online, .store, .io, .art, और .shop पर 94% तक बचाएं!
hosting पर 79% तक की बचत करें!
वेब design, site , optimization, costom वेब devlopment, और बहुत कुछ सहित services पर 10% तक की बचत करें







3 1 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments