You are currently viewing ISO Full Form & Meaning In Hindi – ISO Standard VS Camera

ISO Full Form & Meaning In Hindi – ISO Standard VS Camera

ISO Full Form & Meaning In Hindi – ISO Standard VS Camera

 

ISO Full Form & Meaning In Hindi : आज हम ISO के  बारे में जानने वाले है की आखिर  ISO का मतलब  क्या होता  है  तो आज के इस पोस्ट में सबसे पहले  में आपको बता देती हूँ की ISO शब्द के दो अर्थ होते है पहला तो प्रमाणपत्र से जुड़ा होता है  और दूसरा Camera ISO  से सम्बंधित  होता है । दोनों ISO  एक दूसरे से काफी अलग होते  है। आज के इस पोस्ट में हम  आप लोगो को  दोनों   तरह के  ISO के बारे में बताएँगे ।   आप भी अगर कोई प्रोडक्ट MANUFACTURE करते है  तो आपको भी  ISO Certificate की जरुरत पड़ेगी,और आप में  से बहुत  से लोगो को ISO  के बारे में पता नहीं होगा जिस वजह से आप अपने प्रोडक्ट के लिए ISO Certificate नहीं बनवा पाएंगे। जिस वजह से आपको कई मुस्किलो का सामना करना पढ़  सकता है। सबसे पहले आपको यह समझना होगा की ISO होता क्या है और (iso certificate ) कैसे बनाया जाता है ।   .

आज के इस मॉडर्न समय मे सभी को  Social Media पर Photos और  Videos इंटरनेट द्वारा  अपलोड करने होते है। तो आजकल  थोड़ा बहुत  महंगा  Smartphone लेने से  भी अच्छी खासी  Camera Quality मिल जाती है। पर जो बात  DSLR Camera की होती है वो और किसी कैमरा की नहीं चाहे कितना भी महंगा स्मार्टफोन ही क्यों  न हो। आपने अगर  पहले कभी कैमरा Use किया हो तो आपने Exposure का नाम तो  सुना ही  होगा।  Exposure का मतलब होता है फोटो की  Brightness बढ़ाना। Exposure तीन चीज़ो पर निर्भर करता है (Aperture, Shutter Speed & ISO) और इन  तीनो को मिलकर बनता है  Exposure Triangle।  तो आज हम आपको ISO के बारे मे पूरी जानकारी देंगे। और साथ ही साथ  ये भी बताएँगे की कैमरा मे ISO का   मतलब क्या होता है ।

अगर आप भी ISO  के बारे मे पूरी जानकारी चाहते है तो हमारे इस पोस्ट को आखिर तक  जरूर पढ़े। मैंने पूरी कोशिश की है की मैं  ISO और (ISO in  कैमरा) के बारे मे आप तक पूरी जानकारी  पहुंचा सकूँ।

ISO Full Form In Hindi 

ISO Certificate का फुल फॉर्म आपको निचे दिया गया है  और साथ ही साथ  ISO Certificate क्या होता है और उसके क्या फायदे होते है वो भी बताया गया है  ।  तो आप हमारे इस पोस्ट को आखिर तक जरूर पढ़िएगा।

  • ISO Full Form:- International Organization for Standardization
  • ISO Meaning In Hindi- अंतरराष्ट्रीय मानकीकरण संगठन

ISO Certificate क्या होता है?

ISO 165 National Standard Bodies के साथ काम करता है, और एक स्वतंत्र, गैर-सरकारी अंतरराष्ट्रीय संगठन है जो की  23 फरवरी 1947 जेनेवा (स्विट्ज़रलैंड) में स्थापित किया गया था, ISO  164 देशो में माना जाता है ।  यह संगठन किसी भी product  की गुणवत्ता को जांच करके एक certificate प्रदान करता है।

ISO Full Form & Meaning In Hindi: इस certificate को दुनिया भर में स्वीकार किया जाता है। बहुत से प्रोडक्ट पर आपने ISO 9001:2008 या ISO 9001:2015 छपा हुआ देखा  होगा।   इसका  मतलब यह होता है की उस प्रोडक्ट की International Organization for Standardization द्वारा जांच की गयी है। ISO की जाँच का मतलब ये होता है की उसके  प्रोडक्ट की क्वालिटी उच्च स्तर की है ,जिस वजह से उसको  ISO Certificate दिया गया है। ऐसे प्रोडक्ट जिनको  ISO Certificate दिया गया  हो , उन प्रोडक्ट्स  पर विस्वास कारण आसान होता है। ISO Certificate का मतलब ही यह होता है की customer उस product की गुणवत्ता के बारे में सच्चाई जान सके इसीलिए ISO Certificate को बनाया जाता है।  ऐसे उत्पाद जिन्हे  ISO Certificate प्राप्त हो चूका हो उन्हें आप दुनिया भर में  कही भी बेच सकते है।

ये संगठन हर वर्ष आपके प्रोडक्ट  की गुणवत्ता को check करके ISO Certificate को Renew करता है।   को अगर आपके  उत्पाद में ISO को कोई भी कमी लगती है तो उसके बारे में आपको ISO द्वारा बताया जाता है। गुणवत्ता के साथ-साथ ये भी देखा जाता है की आप किस तरह आपने प्रोडक्ट को तैयार कर रहे है और उसकी पूरी प्रक्रिया की  जांच की  जाती  है ।

ALSO CHECK:

ISO Certificate के फायदे:

  • आपने जो भी प्रक्रियाओं का मूल्यांकन मानकीकरण और कर्मियों को चुना है उन्हें समझाया जाता है।
  • नए कर्मचारियों को काम सीखाना आसान हो जाता है।
  • ISO सर्टिफिकेट से जल्दी समस्या का पता चल जाता है , और जल्द से जल्द समाधान निकला जा सकता है।
  • ISO Certificate से ग्राहकों को  QUALITY की  संतुष्टि रहती है।
  • CUSTOMER की हर जरूरत को अच्छे से  समझा जा सकता है।
  • जो भी कर्मचारि आपकी कंपनी में काम करता है उसे आपकी कंपनी के बारे में बेहतर तरीके से जानकारी मिल पाती है।
  • आपकी कंपनी मे जितने भी कर्मचारी काम करते है उनकी भागीदारी में सुधार होता है।
  • ISO Certificate होने से आपके उत्पाद की विस्वश्नीयता मार्किट में  बढ़ जाती है।
  • अगर आपके प्रोडक्ट या  उस प्रोडक्ट की   प्रक्रिया में कोई भी कमी रहती है तो उसके बार में आपको पता चल जाता है फिर आप  उससे  अपने उत्पाद की गुणवत्ता को और बेहतर करकर उसमे सुधार कर सकते ह।
  • अगर आपके पास ISO Certificate है तो आप अपने उत्पाद को पूरे देश-विदेश में कही पर भी बेच सकते है। क्योंकि ISO Certificate होने से आपके प्रोडक्ट पर लोगो का  विश्वास और बढ़ जाता है।

ISO Certificate कितने प्रकार के होते है?

  1. ISO 9001 2008:- Quality Management
  2. ISO 9001:2015 – Quality Management Systems
  3. ISO 14001:2015 – Environmental Management Systems
  4. ISO 22000:2005 – Food Safety Management Systems
  5. ISO 27001:2013 – Information Security Management System etc.
  6. ISO 20000-1 – IT Service Management System
  7. ISO 50001 – Energy Management
  8. ISO 29990 – Learning Services for Non-formal Education & Training
  9. ISO 10012:- Measure Management System

ISO Camera Meaning In Hindi

ISO Full Form & Meaning In Hindi: तो चलिए अब बात करते है  ISO Camera के बारे में ,आप में से बहुत से लोग  DSLR Camera को Manual Mode में ही  इस्तेमाल करते होंगे , और आप मे से बहुत से लोगो को ये नहीं पता होगा की   Exposure Triangle यानी (Aperture, Shutter Speed & ISO) का क्या काम होता है। जब भी  आप अपने Camera से  फोटो क्लिक करते है और Brightness कम  या ज्यादा करना चाहते है   तो आप  Exposure Triangle के सहायता से कर सकते है।

ISO आपके कैमरा की Sensitivity को define करता है और बताता है की आपका कैमरा  Sensor Sensitive है या नहीं, जब भी आप कोई फोटो क्लिक करते है और Brightness  बढ़ाना चाहते है तो आप ISO   को बढ़ा कर brightness बढ़ा सकते है , जितना ISO आप बढ़ाओगे उतनी ही Brightness बढ़ती जाएगी।  अगर आपका   फोटोशूट कहीं ऐसी जगह पर हो रहा है जहाँ अंधेरा है तब भी आप ISO का इस्तेमाल कर सकते है और अपनी फोटो मे brightness बढ़ा सकते है।  यदि आप किसी भी Moving Object की फोटो ले रहे है तो आप tripod का इस्तेमाल करकर फोटो ले सकते है।

ISO की  शुरुवात  100 से  होती है और  आपके DSLR Camera के हिसाब से बढ़ती  जाती  है। अधिकतर Camera में आपको 3200 या 6400 का ISO मिलता है।  ISO को जरुरत से ज्यादा बढ़ाना भी सही नहीं होता ,ऐसा करने से आपकी  फोटो में Grains या Noise आ जाते है। जिससे आपकी फोटो की  Quality  भी  ख़राब हो  सकती  है।  ISO को हमेशा 10-200 के बिच में ही रखना चाहिए।   महंगे  DSLR Camera  से आप  High Exposure में भी अच्छे Photoshoot कर सकते है।

RELATED POSTS: 

ISO का इस्तेमाल कब करें?

ISO को हमें कैसे इस्तेमाल करना चाहिए ? सबसे पहले Low ISO का इस्तेमाल उस जगह पर करना चाहिए जहाँ Lighting Source काफी अधिक हो ,जैसे की जब आप Outdoor Shoot करते है तो ऐसी जगह पर आपको ISO को कम कर देना चाहिए क्यूंकि वहां पर अधिक धुप होती है जिससे की  फोटो सही से नहीं आ पाती है।

अब जानते है की  High ISO को किस स्थिति मे करना चाहिए ? जैसे आप indoor shoot कर रहे है या फिर किसी ऐसी  वस्तू की फोटो ले रहे है जहां पर रोशनी की कमी है ,  तो वहां पर High ISO करकर आप  अपनी फोटो मे  Brightness कर सकते है। उसके बाद आपको किसी भी तरह की रौशनी करने की जरुरत नहीं पड़ेगी। एक बात का ध्यान हमेशा रखे की ज्यादा High ISO ना करे ऐसा करने से आपकी फोटो मे noise  या grains  आ सकते है ।

ISO Full Form & Meaning In Hindi: इससे अलग iso का इस्तेमाल अगर आप करना चाहते है ? तो आप किसी चलते हुए वाहन की फोटो खिंच  ले और  उसमे  Shutter Speed को बढ़ा दें , उससे ये होता है की आप एक ही बार मे कई फोटो अलग-अलग फ्रेम्स में   ले सकते है।  पर फोटो खींचते वक़्त  समस्या ये आती है  कि फोटो में Light कम होने लगती है तो तब हम  ISO का इस्तेमाल करते है पर अब समस्या ये आती  है की Photo Shake होने लगती है। तो इस समस्या को दूर करने के लिए आप Tripod का इस्तेमाल कर सकते है। इससे आपकी फोटो बहुत अच्छी  आएंगी और आपकी सारी परेशानिया दूर हो जाएँगी।

आप यह बहुत अच्छे से जानते होंगे कि आजकल के इस समय में हमारे मोबाइल के कैमरे भी आधुनिक टेक्नोलॉजी के मदद से बहुत ही अधिक Improve हो चुके हैं जिस तरह से आप अपने Digital Camera में ISO Control करते हैं ठीक उसी प्रकार से मोबाइल में भी इसको किया जा सकता है.

Mobile Camera में ISO Control कैसे करे

अब आप चाहते है की आपके मोबाइल में  ही Pro Level की फ़ोटो क्लिक  हो जाये , तो उसके लिए आपके मोबाइल में  Pro Camera Mode होना चाहिए। Pro Camera Mode आपने मोबाइल में ON करने के लिए आपको Camera Application को खोलना है ।  उसके बाद Camera Timeline के OPTION  मे जाना है वहां      आपको MORE का ऑप्शन दिखेगा उस पर  क्लिक करना है। उसके बाद आपको बहुत सारे ऑप्शन देखने को   मिलेंगे वहां पर आपको  Pro Camera भी लिखा हुआ मिलेगा।  आप जैसे ही PRO CAMERA के ऑप्शन को क्लिक करेंगे  आप के मोबाइल में ISO के साथ-साथ और भी अन्य चीजें जैसे कि White Balance, Shutter Speed  के ऑप्शन खुल जायेंगे। इन सब OPTIONS को USE करकर आप एक अच्छी  फोटो क्लिक कर सकते है ।

अगर आपके मोबाइल में Pro Camera वाला फीचर नहीं है , तो आप Google Play Store से जाकर ProCam X App Download कर सकते हैं। इस App मे आपको बहुत सारे  फीचरस  देखने को  मिलते है।   जो कि एक PROPER DSLR Camera में  होते हैं।

मुझे पूरी उम्मीद है  कि आप लोगों को हमारा यह पोस्ट पसंद आया होगा  इसमें  हमने आपको ISO Certificate & ISO Camera और ISO Full Form In Hindi के बारे में पूरी जानकारी दी है। यदि आपको कुछ  भी पूछना हो तो आप कमेंट करकर पूछ सकते है। आपको जवाब जरूर दिया जायेगा  ।

 

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments