You are currently viewing Keyword Kya Hota Hai और यह कितने प्रकार का होता है?

Keyword Kya Hota Hai और यह कितने प्रकार का होता है?

Keyword Kya Hota Hai? और यह कितने प्रकार का होता है?

 

Keyword Kya Hota Hai: जो  लोग केवल  इन्टरनेट से  जानकारी लेते है , उन लोगो ने keyword  का नाम नहीं सुना होगा , पर अगर आप जानकारी के आलावा  blogging करते है या digital  marketer है तो  आपने Keyword शब्द जरुर सुना होगा।

आपने और भी कई जगह पर keyword  के बारे मे पढ़ा होगा की कीवर्ड क्या होता है ? और बहुत सी videos  भी देखी होंगी। फिर भी आपको  लगता है कि आपको समझ नहीं आ पाया है की  keyword  क्या होता है ?  keyword  के प्रकार कितने है , keyword  research क्या है ? तो आप हमारे इस पोस्ट को आखिर तक जरूर पढ़े आपके सारे doubt  दूर हो जायेंगे।

इस पोस्ट मे हमने आपको कीवर्ड के बारे मे पूरी जानकारी दी है वो भी बहुत ही आसान भाषा मे। मुझे पूरा यकीन है की पोस्ट के आखिर तक पहुँचने से पहले ही आपके जितने भी doubts  keyword  से रिलेटेड है वो दूर हो जायेंगे।आईये शुरु करते है आजका ये आर्टिकल

कीवर्ड क्या होते हैं (What is Keyword in Hindi)

जब भी हम इंटरनेट पर जानकारी खोजते हैं तो हम सर्च कुछ इस प्रकार करते हैं –

Best Redmi Smart Phone , Best Smart Phone Under 10000 , Best HP  Laptop,  Keyword Kya  Hai , Chicken  Biryani Recipe आदि. यह सभी keyword kehlate है ?

जब भी हम कोई जानकारी खोजने की कोशिश करते है , तो हम सब का ही अलग अलग तरीका होता है। हर कोई अलग अलग शब्दों का इस्तेमाल करकर जानकारी  हासिल करता  है ।  जब हज़ारो लोग एक जैसे शब्दों मे सर्च करते है ,तो वो एक कीवर्ड बन जाता है।

कीवर्ड को कई अलग-अलग तरीके से DEFINE  किया जा सकता है।

ALSO CHECK :

कीवर्ड की परिभाषा (Definition of Keyword)

Keyword Kya Hota Hai: जब भी कोई  व्यक्ति कोई जानकारी इंटरनेट पर खोजने की कोशिश करता है ,और उस जानकारी तक पहुँचने के लिए जिन भी शब्दों का प्रयोग करता है ,उन  शब्दों को कीवर्ड कहते हैं.

कीवर्ड के प्रकार (Types of Keyword in Hindi)

कीवर्ड के 6 प्रकार होते  हैं। कीवर्ड के और भी कई प्रकार होते है पर मुख्या प्रकार सिर्फ 6  है जो हमने आपको नीचे समझाये है-:

1)  Trending Keyword या Fresh Keyword

ये कीवर्ड वो होते है जो  कुछ समय के लिये बहुत अधिक सर्च किये जाते हैं, जो भी TOPIC ट्रेंडिंग पर चल रहा होता है और उसको जिन शब्दों मे सर्च किया जा रहा होता है उन शब्दों को FRESH KEYWORD  या TRENDING KEYWORD  कहते है।

जैसे आजकल HARNAAZ SANDHU कौन Hai ? , Brahmāstra का Trailer काफी ज्यादा सर्च किये जा रहे है। लेकिन जरुरी नहीं की यही कीवर्ड लंबे समय तक सर्च किये जाये। क्यूंकि ये कीवर्ड्स सिर्फ कुछ  समय के लिए ही ट्रेंडिंग है।

2) Ever Green Keyword

ये कीवर्ड वो है जो हमेशा से सर्च किये जा रहे  हैं. ऐसे KEYWORD पहले भी सर्च किये जाते थे, आज भी सर्च किये जा रहे हैं और आगे भी सर्च किये जायेंगे इसलिए इन्हे एवरग्रीन कीवर्ड के नाम से जाना जाता है ।

जैसे – HOW TO EARN MONEY , Best University in India आदि। इस तरह के Keyword हमेशा आपने  Search Volume को मेन्टेन करके रखते हैं इसलिए ही  Ever Green Keyword कहलाते है।

3)  Area Targeting Keyword

इस तरह के कीवर्ड वो होते है जिसमे किसी भी एरिया को टारगेट किया जाता है इसीलिए उन्हें Area Targeting Keyword कहा जाता है ।

जैसे – pink line Metro Route, Jobs in india, MBBS DEGREE in Mumbai , SOFTWARE  ENGINEERING  course in Delhi  इस तरह के कीवर्डस  को ही Area Targeting Keyword के नाम से बुलाया जाता है।

4) Customer Targeting Keyword

इस तरह के कीवर्ड वो होते है , जिनमे किसी एक चीज़ या किसी विशेष कस्टमर को टारगेट किया जाता है।

जैसे – Best office  Bag for women, Best brand for sports Shoes , Season  Cricket Ball for U-18 Boys, best bags for womens इस तरह के कीवर्डस को Customer Targeting Keyword के नाम से बुलाया जाता है।

5) Product Targeting Keyword

इस तरह के कीवर्ड वो होते है , जिनमे किसी एक विशेष प्रोडेक्ट को टारगेट किया जाता है।  .

जैसे – joker and whitch Watches For women, moto rola smartphone, SG Cricket Ball इस तरह के कीवर्डस को Product Targeting Keyword  के नाम से बुलाया जाता है।

6)  LSI Keyword ( Latent Semantic Indexing )

इस तरह के कीवर्ड वो होते है , जिनका सीधा सम्बन्ध  हमारे Main Keyword से होता हैं,और इनको  LSI  कीवर्ड के नाम से जाना जाता है।  Latent Semantic Indexing को इस्तेमाल करने का मुख्या कारण यह होता है कि हमारा आर्टिकल इन कीवर्ड पर भी रैंक करें, और  अच्छा ट्रैफ़िक हमारी वेबसाइट पर आ सके। LSI Keywords को  सेकेंडरी कीवर्ड के नाम से भी जाना जाता है।

यह कीवर्ड आर्टिकल को रैंक करने मे  बहुत महत्वपूर्ण होते हैं।  इसलिये  इन कीवर्डस का istemaal हमें जरूर  करना चाहिए।

RELATED LINKS:

Keyword Research क्या होता है ?

Keyword Kya Hota Hai: अगर आपने इस आर्टिकल को यहाँ तक ध्यान से पढ़ा  होगा तो आप समझ गए होंगे की कीवर्ड  क्या  होता  है तो चलिए अब जानते हैं की कीवर्ड रिसर्च क्या है? अगर आप भी ब्लॉगर बनना चाहते हो तो आपको कीवर्ड रिसर्च के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए।

अगर आप भी एक ब्लॉगर बनना चाहते है तो आपके लिए कीवर्ड रिसर्च बहुत महत्वपुर्ण है ।  जब भी आप किसी  टॉपिक पर आर्टिकल लिखते हैं तो आपको  पहले अच्छे तरीके से कीवर्ड रीसर्च करना होता है। आपको पहले ये देखना होगा की जो कीवर्ड आपने सेलेक्ट किया है उसे सर्च करने वाले कितने लोग हैं। पहले आपको ये देखना होगा की जो भी  keyword आपने सेलेक्ट किया है उस पर कितना  CPC मिल रहा है और Competition कैसा  है।

अगर आपकी कीवर्ड रीसर्च अच्छी होती है तो आपकी वेबसाइट पर ज्यादा  ट्रैफिक आता है ।  जब आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक होगा तभी आप ब्लॉगिंग से पैसे कमा पाएंगे।

अगर आप  कीवर्ड रिसर्च अच्छे से  नहीं करोगे तो आपके blog में  ट्रैफिक नहीं आएगा और फिर चाहे आप कितनी भी मेहनत कर  लो उसका कोई फायदा नहीं होगा क्यूंकि जब आप ऐसे कीवर्ड पर काम कर रहे हो जिसमे लोगो की  सर्च ही नहीं है तो ऐसा आर्टिकल लिखना मतलब वक़्त की बर्बादी।

आपको कीवर्ड रिसर्च करने के लिए इंटरनेट पर काफी सारे रिसर्च टूल मिल जायेंगे। जिसकी मदद से आप अच्छे से कीवर्ड रिसर्च कर सकते है।  For  example  :  Ubersuggest , Wordtracker  ETC .

कीवर्ड रिसर्च  के आधार पर कीवर्ड के प्रकार

Keyword Kya Hota Hai: जब भी हम कीवर्ड रिसर्च करते हैं तो 3 प्रकार के कीवर्ड को ढूढते हैं –

1) Short Tale Keywords

ये कीवर्ड  1 से 3 शब्दों के लिए इस्तेमाल होता है इसलिए इन्हे Short Tale Keyword कहते हैं। Short Tale Keywords में Search Volume बहुत अधिक होता है और ऐसे कीवर्डस  पर Competition भी बहुत अधिक हो जाता  है।

अगर आप अभी नए नए blogger बने हो और आप चाहते हो की आपकी वेबसाइट जल्दी से रैंक हो तो आपको   शॉर्ट टेल कीवर्ड का इस्तेमाल नही करना चाहिए। शॉर्ट टेल कीवर्ड का प्रयोग अधिकतर वे ब्लॉगर करते हैं जो ब्लॉगिंग में एक्सपर्ट हैं।

Example–  BEST LAPTOP  , REDMI SMARTPHONE,  MOTO  ROLA , Mutton Biryani Recipe इस प्रकार के सारे कीवर्ड को Short Tale Keywords कहा जाता है।

2) Mid Tale Keyword

ये कीवर्ड  वो होते है जो  3 से 5 शब्दो से बने होते है उन्हें  Mid Tale Keyword कहते हैं।  Mid Tale कीवर्ड मे Search Volume और Competition दोनों Short Tale Keyword की comaprison  में कम होता है।

Example – Smart Phone Under Price 7000 , Top 5  Redmi Phone , चिकन कोरमा कैसे बनाते है इस प्रकार के कीवर्ड को Mid Tale Keyword कहते हैं।

3) Long Tale Keyword

Keyword Kya Hota Hai: ये कीवर्ड  वो होते है जो  5 से अधिक शब्दों का इस्तेमाल करकर बने होते है। ऐसे कीवर्ड को  Long Tale Keyword कहते हैं। Long Tale Keyword में कम्पटीशन भी काम होता है और Search Volume भी कम होता है। अगर आप भी अपने ब्लॉग को रैंक कराना चाहते हो तो  आपको भी  लॉन्ग टेल कीवर्ड पर काम करना चाहिए।  अगर आप भी एक नए ब्लॉगर है तो आप के लिए लॉन्ग टेल कीवर्ड ज्यादा अच्छा है।

Example – Best रेडमी Smart Phone Under 7000 in India , moto rola Price in India etc। ये सब  लॉन्ग टेल कीवर्ड कहलाते है।

अगर आपने ये आर्टिकल पूरा पढ़ा है तो आपके keywords और KEYWORD  research  से related  सारे doubt clear हो गए होंगे। और आपको ये पता चल गया होगा की कैसे आप अपनी वेबसाइट की रैंकिंग को सुधार सकते है।

मुझे पूरी उम्मीद है  कि आप लोगों को हमारा यह पोस्ट पसंद आया होगा।  इसमें  हमने आपको कीवर्ड और  कीवर्ड रिसर्च क्या होता है इन सब के बारे  में पूरी जानकारी दी है। यदि आपका कोई  भी doubt रहता हो तो आप कमेंट करकर पूछ सकते है। आपको जवाब जरूर दिया जायेगा  ।

 

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments