MAC Address Kya Hota Hai और इसे चैक करने की पूरी जानकारी हिंदी में

MAC Address Kya Hota Hai: आइए जानते है MAC Address  क्या होता है तो आपको अगर Computer चलाने और उसके बारे जानकारी है तो आपको यह तो जरूर मालुम की Computer की हेल्प से सभी Network नहीं चलते इसमें कई सारे Device होते है जिसकी मदद से Network कई तेजी से वृद्धि हो रही है।





और इसमें कई सारे Device होते है और यदि एक Device दूसरे Device को पहचानने में दिक्कत कर देता है। और इसी लिए इन Device के अलग अलग Number दिया जाता है और आज के समय इन्हे Number कहते है और पहले के समय में इन्हे Address के नाम से जाना जाता था। तो में आज आपको इस टॉपिक पर बात करने वाली हूँ

MAC Address Kya Hota Hai

MAC Address Kya Hota Hai यह एक Unique Number होता है जो किसी Network Device को allot किया जाता है. MAC Address Kya Hota Hai इन Number को manufacturer company के द्वारा किसी भी Device की Memory में या फिर या ओर किसी Other Method के द्वारा से Device में Install कर सकते है।इस Address को किसी भी Network के network interface card को allotted किया जाता है और यह हर एक Device में अलग अलग होता है. MAC Address Kya Hota Hai इस MAC address को IEEE 802 Network के किसी भी अन्य sub networks में Use किया जा सकता है

जैसे bluetooth, wifi ethernet यह सभी शामिल है. और शायद कई लोगो को यह मालूम भी नहीं है MAC Address Kya Hota Hai इस IEEE 802 की Data Link के layer के 2 अन्य भाग होते है जिसमे पहला logical link control ओर दूसरा access control इसमे शामिल है.

जानिए

< Repeater kya hai Or Kaise kaam kar sakta hai in hindi

< CDN Kya Hai Or Content delivery Network के प्रकार और फायदे

किसी भी Network से जुड़े हर एक Device में अलग अलग MAC address यानी Universal Unique होता है.MAC Address Kya Hota Hai यह MAC Address ही इन Device की पहचान निश्चय करते है. Media access address MAC की Full Form है ओर इस Device को ही भौतिक Device कहते है. MAC address के अन्य नाम Networking Hardware Address, Burned-in Address (BIA) , Ethernet Hardware Address (EHA) etc..

Gorilla Glass Kya Hai कितने प्रकार का होता हैं | Gorilla Glass Kya Hain In Hindi

MAC ADDRESS की सरंचना

आज के समय के Networks गिनना काफी मुश्किल है क्योंकि यह काफी ज्यादा होते है और यह हर एक Network Device को अलग अलग MAC address assign करना होता है. MAC Address Kya Hota Hai एक MAC Address 48 बिट में 12 अंको का एक unique code होता है जिसमे 2 अलग अलग हिस्सों में बाटा जाता है। और इन्हे 6 – 6 करके अंको में बाटा जाता है एक MAC address में 12 अंको में से 6 अंक तो मेन्युफैक्टरर्स की पहचान के होते है वही बाकी 6 अंक IEEE दुवारा registered authority committee दुवारा assign किया हुआ एक कोड होता है.

कुछ महत्वपूर्ण OUI पहचान और उनके नाम 

  • FC:F8:AE – INTEL
  • FC:F1:36 – SAMSUNG
  • FC:CF:62 – IBM
  • 3C:5A:B4 – GOOGLE INC.
  • 3C:D9:2B – HP (HEWLET PACKARD)
  • CC:46:D6 – CISCO
  • 00:9A:CD – HUAWEI TECHNOLOGY
  • 00:14:22 – DELL
  • FC:FC:48 – APPLE INC.
  • BC:83:85 – MICROSOFT INC

MAC ATTACK: How to Spoof your MAC Address - Electronics For You

इस MAC Address में बाकी के 6 अंक NIC network interface card के होते है जो manufacturer company अपनी allot करती है.

MAC ADDRESS के प्रकार 

Window operating system में MAC address का पता लगाएं

  • Step 1 – आप अपने Computer की Screen पर Start button पर Click करे. आप Keyword से window key press कर के भी Start button open कर सकते है.
  • Step 2 – Window में Search Button पर Click करने के बाद आप cmd पर Click करे जिसके बाद एक console Screen खुल जाएगी. window key + r बटन को दबाएंगे तो run program open हो जाएगा जिसके बाद आप उसमे cmd Type कर के console option open कर सकते है.
  • Step 3 – console Screen में आपको यह कमांड करना है (ipconfig/all) ध्यान रहे कि आपसे कोई गलती न हो स्पेलिंग में .
  • Step 4 – उसके बाद आप जैसे ही enter key press करते है तो आपको उसी black console Screen पर अपने Computer से जुड़े Device के MAC address की लिस्ट दिखाई जाएगी.

< Open Source Software kya hai और इसके फायदे

< Cyber Security kya hai In Hindi

Android device operating system में MAC address का पता लगाएं

  • Step 1 – अपने Mobile के setting वाले option को open करे. हर Mobile में Settings का option अलग अलग होता है
  • Step 2 – setting वाले option पर आने के बाद आपको about phone वाले option पर जाना होगा. हर Mobile में Settings का option ओर उसमे about phone का option अलग अलग होता है
  • Step 4 – About phone पर आने के बाद आपको status open पर जाना होगा.
  • Step 5 – यहाँ पर आपको Wi-Fi Address या फिर WLAN Address दिखाई देगा. यही आपके स्मार्टफोन का MAC Address है. यहाँ पर अपने Device की बाकि जानकारी भी चैक कर सकते है.







निष्कर्ष

मुझे आशा है की मैंने आप लोगों को MAC Address Kya Hota Hai और इसके फायदे के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करती हूँ की आप लोगों को MAC Address  के बारे में एक अच्छे से समझ आ गया होगा. ऐसे ही यहाँ तक मेरा यह पोस्ट अच्छा लगा होगा और आपको ऐसे ही आर्टिकल्स पढ़ने है। तो आपको Notifications allow करे और सपोर्ट करते रहे मेरा आप सभी निवेदन है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ. में मुस्कान आपसे नेक्स्ट पोस्ट में मिलती हूँ

5 1 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments