You are currently viewing Machine Learning Kya Hai और कैसे काम करता है?

Machine Learning Kya Hai और कैसे काम करता है?

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका आपकी website पर आज हम आपको बताने वाले है की Machine Learning  Kya Hai दोस्तों काफी लोगो को इसके बारे में जानना होता है पर नहीं पता होता इसलिए यह post only आपके लिए लेकर आये है और आपको All Information आपको आपकी website jugadme से मिल जाएगी आपको किसी और website पर जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी। Machine Learning Artificial Intelligence का एक हिस्सा है, आज के Time में Machine Learning (Machine Learning) World की सबसे trending Technologies में से एक है. Machine Learning  Kya Hai Google से लेकर Facebook तक सभी बेहतर Tech Companies Machine Learning का Use करते हैं. और Machine Learning System का काम होता है Input Data को लेना और उससे कुछ नया सीखकर Output देना. Machine Learning में Machine यानी Computer Program को Input Data देकर Trained किया जाता है की किस तरह का Output Predict करना है.आप Google पर जो भी search करते हैं, Google आपके Data को लेता है और Machine Learning का Use करके आपको उसी के हिसाब से Ads और search result दिखाता है. Machine Learning  Kya Hai  उसी तरह YouTube पर जिस Type की Video देखते हो उसी Type का Video YouTube भी आपको Recommend करता है.





Machine Learning  Kya Hai

अपने Past Experience का Use करके फ़ैसला ले सकता है. ML का सबसे बेहतर उद्देश्य Computer Program को advance बनाना है, बिना किसी Human Intervention के जिस ML System या Porgram को Trained कराया जाता है उसे Machine Learning Model कहा जाता है. किसी भी Machine को Learn कराने के लिए जरुरी है Pattern, Prediction, input और Past Experience. इन सभी का Use करके Machine को ऐसा बनाया जाता है ताकि वे Automatic खुद ही Decision ले सकें (decision लेने के लिए किसी इंसान का Use नहीं किया जाता है Machine Learning  Kya Hai और उसी के हिसाब से Output दे सकें. Machine Learning Model एक Computer Program होता है, यही Input लेता है और फिर Experience से सीखकर Output Predict करता है.

इसी तरह Google, YouTube, और Facebook जैसी companies आपके द्वारा देखे जा रहे Video और search को Machine Learning Model को Input की तरह देतें हैं और Machine Learning को Program लिखकर सिखा दिया जाता है की जब भी इस नाम का User कुछ भी search करेगा उस User को उसी हिसाब से Ads दिखाना और उसी हिसाब से Video भी Recommend करना. Machine Learning  Kya Hai  Machine Learning Model में Raw Data को Input के तौर पर दिया जाता है और फिर Machine Learning Model उस Input Data को समझता है और फिर उसी हिसाब से Output को Predict करता है. उदाहरण के तोर पर समझती हूँ जिससे आप आसानी से समझ सकते है ML Model में Apple का Red Color, भार 20 ग्राम, Shape Round और Height 5 Centimeter को Input के तौर पर दिया और आपने Program लिखकर Machine Learning Model को यह बताया की अगर जब भी कोई Input दिया जाएगा जिसका Red Color, भार 20 ग्राम, Shape Round और Height 5 Centimeter होगा

Machine Learning Algorithm कैसे काम करता है?

Machine Learning Model (ML Model) को बनाने और सिखाने के लिए Algorithm का Use किया जाता. Algorithm ऐसे steps होते हैं जिन्हे देखकर और उसी Algorithm के हिसाब से काम करके ML Model सीखता है. Machine Learning  Kya Hai  Machine Learning Model को सिखाने के लिए वैसे तो कई Algorithms हैं लेकिन इसके सबसे जरुरी तीन Algorithm का Use किया जाता है.

1. Supervised Learning Algorithm

2. Unsupervised Learning Algorithm

3. Reinforcement Learning Algorithm

Supervised Learning Algorithm

ML Model को दो प्रकार का Dataset दिया जाता है पहला है Feature Data और दूसरा है Label Data. इन्ही Data का Use करके Algorithm के जरिये ML Model को यह सिखाया जाता है की किस तरह Output को Predict करना है, Supervised Learning Algorithm का Use करके computer program ML Model को कुछ Dataset (जैसे की Apple का Red Color, भार 20 ग्राम, Shape Round और Height 5 Centimeter) दिए जाते हैं Machine Learning  Kya Hai इन्हीं Dataset का Use करके computer program (ML Model) Output को Predict करता है.  इसके लिए आपको Supervised Learning Algorithm का Use करना होगा. अब आपको उस ML Model को बताना होगा की आम दिखता कैसा है इसके लिए आप ML Model को Feature Data दोगे, जैसे की आम का रंग पीला, Shape Round, और Taste Sweet. इसी के साथ ML Model में आपको Label Data भी देना होगा जैसे की अगर किसी Input में ऐसा कुछ है तो उसका Output आम होगा, आम एक Label Data है.

Feature Data — रंग पीला, Shape Round, और Taste Sweet
Label Data — आम
Supervised Learning Algorithm का Use करके ML Model को Feature Data देकर यह बता दिया है Machine Learning  Kya Hai की अगर किसी Input में किसी चीज़ का रंग पीला, Shape Round, और Taste Sweet दिखाई देगा तो Output का Prediction होगा  आपने इस Machine Learning System को सिखाने के लिए Feature Data और Label Data का Use किया था इसलिए इस Algorithm को Supervised Learning Algorithm कहा जाता है.

Unsupervised Learning Algorithm

हम Supervised Learning Algorithm में Machine Learning Model को Feature Data और Label Data देते थे लेकिन Unsupervised Learning Algorithm में ऐसा नहीं है इसमें हम Machine Learning Model को Feature Data और Label Data नहीं देते हैं. Machine Learning  Kya Hai आपने ML Model को Football और Cricket Ball ये दो प्रकार का Data दिया है, अब Unsupervised Learning Algorithm ML Model को यह सीखा देगा की जिस Ball का आकार बड़ा होगा उसे एक Group A में रखो और जिस Ball का आकार छोटा होगा उसे Group B में रखो. इस Algorithm में Machine Learning System को केवल Input Data दिया जाता है उसी के हिसाब से ML Model Output को Predict करता है.

अगर आप ने ML Model में 100 Ball का Data दिया है जिसमे से 50 Football हैं जिनका आकार बड़ा है और 50 Cricket Ball हैं जिनका आकार छोटा है, तो अब ML Model इन दोनों Ball को दो अलग अलग Group में रख देगा.  आपने ML Model को केवल Input Data दिया था और Unsupervised Learning Algorithm का Use करके आपने ML Model को यह सिखा दिया की किस तरह Football और Cricket Ball में अंतर समझ के Output को Predict करना है. Machine Learning  Kya Hai इसमें आपने ML Model को Feature Data और Label Data नहीं दिया था इसलिए इसे Unsupervised Learning Algorithm कहा जाता है.

Reinforcement Learning Algorithm

Reinforcement Learning Algorithm में Machine Learning Model को आप एक Machine Learning Model को Input दिया जैसे की एक Dog का Image अगर Machine Learning Model इस Dog के Image को नहीं पहचान पाता है अब next जो भी Image पहले वाले Dog के Image से Similar आएगा तो यह Machine Learning Model Output में Dog को Predict करेगा. Machine Learning  Kya Hai आप उसे एक Feedback देंगे जैसे की, आप उसे Reinforcement Algorithm का Use करके यह बताएँगे की अब जो भी इस तरह का Image Input के रूप में आएगा उसे Output में Dog Predict करना है.

Machine Learning Algorithms.
  • Naive Bayes
  • decision tree
  • K-Mean
  • KNN
  • RandomForest
  • SVM
  • LinearRegression
  • Logistic Regression

Artificial Intelligence और Machine learning में क्यां अंतर है।

       ARTIFICIAL INTELLIGENCE               MACHINE LEARNING
  • इसका aim होता है success के chance को बढ़ाना न की उसकी accuracy को  AI का full form होता है Artificial intelligence जहाँ पर intelligence को define किया जाता है एक ऐसी ability जहाँ पर knowledge को acquire और apply किया जाता है
  • और  ये computer program के जैसे workl करते हैं जो की smart work करता हो
  • AI खुद ही decision making होता है ये एक ऐसा system develop करता है जो  इंसानों को mimic कर सके जिससे ये किसी circumstances में ठीक तरीके से respond कर सके AI हमेशा किसी problem का optimal solution ढूंढने में भरोसा करते है और AI Last में intelligence और wisdom की और lead करता है
 

 

  • इसका main goal है किसी certain task से data learn करना जिससे ये machine के performance को maximize कर सके उसी specific task के लिए वहीँ इसका aim होता है और  accuracy को increase करने का और ये success को ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं
  • ML का Full form होता है Machine Learning जिसे define किया जाता है एक प्रकार का feature जिससे experience से knowledge और skill को acquire किया जाता है.
  • ML allows करता है system को जिससे वो data से नयी चीज़ें learn कर सके वहीँ ML (Machine Learning) knowledge की और lead करता है वहीँ ML किसी problem का कोई भी solution चाहे वो optimal हो या न हो ढूंढने में भरोसा करते है इसमें ये ज्यादा involve रहता है self learning algorithms create करने में वहीँ ये एक simple concept machine होती है जो की data ग्रहण करती हैं और उसी से learn करती हैं

 

 

 

Machine Learning का इतिहास

Machine Learning Advance हो गया है लेकिन आज 71 Year पहले ही Machine Learning का वितर्क British mathematician AlanTuring के Mind में आ गया था.

Year 1950 में AlanTuring को यह वितर्क आया है क्या Machine भी इंसानों की तरह सोच सकती हैं, इसके बाद उन्होंने The Imitation Game बनाया जिसमे उन्होंने दो इंसान और एक Computer को तीन अलग अलग Room में बैठा दिया और पहला इंसान Text Message के Form में Question पूछता था Machine Learning  Kya Hai अब एक Robot और एक इंसान ये दोनों पहले वाले इंसान के द्वारा पूछा जाता है। Question का जवाब दे रहे थे, लेकिन अब क्यूंकि तीनों अलग अलग Rooms में हैं इसलिए पहले वाला इंसान जो Question पूछ रहा था उसे यह नहीं समझ आ रहा था की जवाब इंसान दे रहा है या फिर Computer allen touring का मानना था की अगर पहला इंसान यह नहीं समझ पाएगा की जवाब दूसरा इंसान दे रहा है Year 1952 में Computer Scientific Arthur Samuel ने IBM Company में एक Game बनाया जिसका नाम था Seven Checkers इसमें वह Game खुद ही Learn करके काफी अच्छा बन रहा था. या फिर Computer तो यह सिद्ध हो जाएगा की Computer भी इंसानों के तरह सोच सकते हैं.

Year 1958 में Computer Programer Frank Rosenblatt ने एक Perceptron नाम का एक Algorithm बनाया यह Algorithm Pattern को Capture करता था और Pattern Recognize करता था. आज के Finger print lock और Face lock इसी मत पर काम करते हैं.

मशीन लर्निंग का इस्तेमाल

Self Driving Car

Self Driving Car में Machine Learning का Use किया जाता है. Unsupervised Learning Algorithm का Use करके cars को training दिया जाता है जिससे वह कार Driver के बिना ही चल सकती है. आपने Tesla का नाम तो सुना ही होगा यह Company Self Driving Cars को बनाती है और पुरे Market में इसका ही दखल है. Tesla Company के मालिक हैं Elon Musk. Waymo, GMCruise, ArgoAI ये companies भी Self Driving Cars को बनाती हैं. हालाँकि अभी इस technology में और भी Advancement होना बाकी है.Machine Learning  Kya Hai 

Traffic Alert

अगर आप Google Map का Use करते हो तो आपने देखा होगा की, जब आगे रस्ते में Traffic ज्यादा रहता है तब Google map आपको Traffic Alert का Message दिखाता है ये भी Machine Learning से ही possible है. Machine Learning  Kya Hai जब सभी लोग map का Use कर रहे होतें हैं तो Google map सभी के Location, Speed, और Route को process करता है और उसपर Machine Learning Alorithms का Use करके आपको सही Route दिखाता है.

Product Recommendation

आप Amazon पर एक Product खरीदने गए लेकिन अपने उसे ख़रीदा नहीं और अगले दिन आप YouTube देख रहे थे और उसपर उसी same Product का Ad आया जिसे आपने Amazon पर खरीदने गए थे Machine Learning  Kya Hai लेकिन आपने उसे ख़रीदा ही नहीं, फिर आप Facebook पर गए तो वहाँ भी उसी Product का Ad Show हो रहा था.

आपके Online Behaviour को track करके उसपर Machine Learning Algorithm लगाया जाता और फिर आपको वही Ad दिखाया जाता है जिसमे आप Interested हो.

Social Media

जब आप instagram या फिर Facebook पर amount बनाते हो तो आपको ऐसे Friend Suggestions आते हैं जो की आपके contact list में रहते हैं या आप उनसे कभी मिल चुके होते हो ये सभी Machine Learning से ही होता है. Facebook आपके contact list में से आपके दोस्तों का list निकालता है Machine Learning  Kya Hai और फिर आपको नए दोस्त suggest करता है. इसी तरह का Algorithm Instagram पर भी होता है, इसीलिए वह आपको Tag करने के लिए आपके दोस्तों का list दिखाता है.

अगर आपका face किसी और के भी photo में दिखता है तो Facebook उसपर भी Algorithms लगाकर यह समझ जाता है की अगर आप उसके photo में हो इसका मतलब आप पहले मिल चुके हो और आप जिसके photo में थे उसका Friend Suggestion आपको करता है और आपके दोस्त को भी आपके नाम से Friend Suggest करता है.

Virtual Personal Assistance

आपने Google Assistance और Cortana का Use तो किया ही होगा ये सभी Virtual Personal Assistance का उदाहरण हैं. जब भी आप ok google बोलते हो तो GoogleAssistance आपको Reply देता है Machine Learning  Kya Hai और आप जो भी Question पूछते हो उसका जवाब भी देता है. एक Perfect Virtual Personal Assistance बनाने के लिए Speech Recognition, Speech To Text Conversion, Text To Speech Conversion, और Natural Language Processing का Use किया जाता है.

Google Translate

जब भी आपको English से Hindi में किसी sentence को Translate करना होता है तब आप GoogleTransalate का Use करते हो, लेकिन का आपने कभी सोचा है की Google Translate यह सब कैसे कर लेता.

GoogleTranslate का Use करके आप World के कई languages को आपस में Translate कर सकते हो. Google Translate पर Machine Learning किया जाता है, Google Translate पर Natural Language Processing Algorithm को Apply किया जाता है जिससे वह किसी भी languages (English) को किसी other languages (hindi) में आसानी से Translate कर देता है.

Online Video Streaming

अगर आप Netflix का Use करते हो तो आपने यह जरूर Notice किया होगा की Netflix आपको आपके पसंद की मूवी को सही Time पर आपको Recommend करता है. चलिए समझतें हैं की किस तरह Netflix आपके के Behaviour के अनुसार आपको Movies Recommend करता है.

जब भी आप Netflix पर कोई भी series या movie देख रहे होते हो तब Netflix आपके सभी Behaviour को समझता है जैसे की आप किस Time ज्यादा मूवी देखते हो, आप दिनभर में कितना मूवी देखते, आप मूवी को Play और Pause कब करते हो. इस Bahaviour को Machine Learning Algorithm में Put किया जाता है और उसी के हिसाब से आपको Movies या series Recommend किया जाता है Machine Learning  Kya Hai 

Fraud Detection

आज के Time में Online Money फ्रॉड काफी ज्यादा बढ़ गया है, एक रिपोर्ट के हिसाब से Year 2020 में करीब 2.30 लाख करोड़ रूपए का ऑनलाइन फ्रॉड हुआ था. इसको रोकने का सबसे कारगर और अच्छा उपाय है Machine Learning .Machine Learning  Kya Hai  सभी companies अपने ऑनलाइन पेमेंट गेटवे में Machine Learning Model का Use कर रहे हैं. जब भी आप ऑनलाइन कार्ड पेमेंट करते हो तब Machine Learning Model यह Detect करता है की कहीं आपके system में कोई दूसरा Attack करने की कोशिश तो नहीं कर रहा है अगर Machine Learning Model कुछ भी ऐसा Detect करता है तो वह उसे वहीँ पर ब्लॉक कर देता है.

Image Recognition

Machine Learning का Use Image Recognition के लिए भी किया जाता है, जब आप अपने मोबाइल को Face lock से लॉक करते हो तब वह System Machine Learning के Algorithm के हिसाब से आपके Face को पहचानता है Machine Learning  Kya Hai और Unlock करते Time Match करता है.

Email Spam Checking

आपके ईमेल amount में आपने स्पैम वाला फोल्डर तो देखा ही होगा, यहाँ पर सभी ऐसे ईमेल पड़े होतें हैं जो की आपके System को नुक्सान पहुंचा सकता है.Machine Learning  Kya Hai Machine Learning Model कुछ Filter का Use करके ऐसे इमेल्स को पहचानता है जो की spamy हो सकता है. निचे कुछ Filtering के तरीकों के नाम दिए गए हैं.

  • Header Filter
  • Content Filter
  • Rule-Based Filter
  • Permission Filter
  • General Backlists Filter
Computer Kya Hai 

आज के Time में इसका Use काफी ज्यादा हो रहा है और आने वाले Time में यह हमारी ज़िन्दगी पूरी तरह बदल देगा, Google और Tesla जैसे बड़ी टेक companies Self Driving Car जैसी conception हक़ीकत बन रहा है Machine Learning  Kya Hai और दोस्तों जो की पहले possible नहीं लग रहा था.

इसके आलावा भी कुछ ऐसे Area हैं जहाँ पर Machine Learning का Use चालू हो गया और Future में इसकी Demand और ज्यादा बढ़ रही है Machine Learning का Future काफी सुस्पष्ट होगा और यह हमें अच्छा जीवन जीने में मदद करेगा और ऐसे और भी हॉस्पिटल्स में मरीज के अंदर Cancer Cell का पता करने के लिए इसी का ही इस्तेमाल किया जाता है यह काफी मददगार है Machine Learning  Kya Hai  जिससे Time पर मरीज का इलाज होने पर उनका जीवन बचा सकते है और एक नयी जिंदगी मिल जाएगी और आने वाले समय में Use करके कई चीज़ों को Automate कर दिया जायेगा.

और अगर दोस्तों आप एक विद्यार्थी (student) हो तो आपको इसे सीखना जरुरी है और इसके बारे में अध्ययन और काम करना अवश्य जरुरी है और साथ में तो आपके पास topics  की information पहले ही Pre-Requisite होनी चाहिए जैसे की

Machine Learning कैसे सीखें

आप मशीन लर्निंग सीखना चाहते है तो आपके पास दो तरीके है जिससे आप सिख सकते है पहला तरीका आप ऑनलाइन और दूसरा आप ऑफलाइन तरीके से सिख सकते है

  • Online Tutorials

  • Offline Classes

अगर आप Offline तरीके से सीखना चाहते है तो आपको कुछ Fees भी pay करना होता है लेकिन Online के जरिये आप Free में भी Machine Learning को सीख सकते हो. फ्री में सीखने के लिए आपको केवल YouTube पर जाना है और Type करना है Machine Learning in Hindi उसके बाद आप किसी भी चैनल के Tutorial को देख सकते हैं

अगर आप चाहते है की आप एक किसी भी best Institue से Online भी इसका Paid Course कर सकते है .तो में आपको बता दूँ सबसे अच्छा तरीका यही है की कोर्स paid में सीखे जिससे आपको आसानी से सिख सकते है Machine Learning  Kya Hai और आपके mind में कुछ questions आते है तो आसानी से पूछ सकते है। माना की दोस्तों इसमें पैसे जाते है पर अच्छे से सिख सकेंगे तो यह तक ये विषय खत्म होता है और दोस्तों उम्मीद है आपको यह आर्टिकल अच्छे से समझ आ गया होगा और ऐसे ही और जानकारी पाने के लिए आपको मेरी वेबसाइट पर ऐसे बने रहना होगा और में यही चाहती हूँ की मेरे दर्शको को ऐसे ही नयी नयी जानकारी के बारे में पता चलते रहे। तो में मुस्कान आपसे अगले आर्टिकल में मिलूंगी।
धन्यवाद।







 

3.4 5 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments