You are currently viewing Metaverse Kya hai in Hindi – कैसी होगी वर्चुअल दुनिया

Metaverse Kya hai in Hindi – कैसी होगी वर्चुअल दुनिया

Metaverse Kya hai in Hindi – कैसी होगी वर्चुअल दुनिया ,  Metaverse Kya hai  – Metaverse एक तरह की ड्रीम दुनिया है जहां पर आपको अपने हिसाब से एक्सपेरेंस  होने वाला है। वैसे तो ये एक कम्प्यूटर द्वारा तैयार की गयी दुनिया है लेकिन ये  आपको असली दुनिया के जैसा ही मजा दिलवाएगा Metaverse को इंटर्नेट का अगला दौर कहना ग़लत नहीं होगा।

यह एक ऐसी काल्पनिक दुनिया है जिसे की तैयार किया गया है Advanced AI टेक्नॉलजी जैसे की वर्चूअल और augmented रीऐलिटी को एक साथ जोड़ कर। Metaverse Kya hai in Hindi

एक आपको वर्चूअल दुनिया का एक अलग ही अनुभव प्रदान करने वाले हैं। देखिये Metaverse से हम अपने सभी सपनो को जी पाएंगे , ऐसे ऐसे काम कर पायंगे जो असलियत मी नामुमकिन ही जैसे आपको अंटाकर्टिका में रहना है , बर्फ देखनी है , या हवाई जहाज के ऊपर बैठना है या किसी बड़े पहाड़ से गिरना ऐसा बोहोत से हमारे desires होते है जो real लाइफ में नामुमकिन है

 

Metaverse Kya hai in Hindi

मेटावर्स दो शब्दों से जुड़कर बना हुआ है Meta+Verse, जहां Meta का मतलब है ‘परे’ (Beyond) और Verse शब्द Universe से लिया गया है. जिसका मतलब है ‘ब्रह्मांड‘ (Universe).

 

इस तरह से मेटावर्स का हिंदी में अर्थ हुआ ‘ब्रह्मांड से परे’ (Beyond Universe). ये शब्द दिखाता है कि भविष्य में इंटरनेट और उससे जुड़ी चीजें कैसी होने वाली है.

Metaverse का मतलब ही आपको एक अलग ही प्रकार का यूजर एक्सपेरेंस देना ,  जिसमें आपको लगे की आप किसी दूसरे इंसान के साथ उसके घर पर उपस्तिथ हो। Metaverse, एक ऐसी दुनिया है जिसका कोई अंत नहीं है. यानि यह अंतहीन, सीमाओं से परे आभासी दुनिया होगी  फिर भले ही वो आपको दोस्त आपसे कितनी भी दूर क्यूँ ना रह रहा हो। आप इसमें एक झटके में खुद को teleport कर सकते हैं और जहां चाहें वहाँ पर पहुँच सकते हैं। फिर वो चाहे आपका ऑफ़िस हो, आपके दोस्त का घर हो या किसी फ़िल्म हॉल हो।

Metaverse को आप एक digital intersection समझ सकते हैं social media, augmented reality, virtual reality, gaming, shopping, cryptocurrency, और actual reality (असली दुनिया की)।

 

मेटावर्स शब्द की उत्पत्ति कैसे हुई

Metaverse Kya hai in Hindi  – नील स्टीफनसन जो अमेरिका के एक साइंस फिक्शन उपन्यासकार है, उन्होंने अपनी नोवेल “Snow Crash” में पहली बार मेटावर्स शब्द का उपयोग किया था. इस नोवेल में उन्होंने दर्शाया था कि कैसे लोग अपनी असल दुनिया से वर्चुअल दुनिया में प्रवेश करते है.

इस नोवेल को 1992 में प्रकाशित किया गया. साइंस फिक्शन से जुड़ी चीजों के बारे में जानने के लिए लोग आज भी इस नोवेल को पढ़ना पसंद करते हैं. इसके साथ ही इस नोवेल में साइंस के अलावा क्रिप्टोकरेंसी, धर्म और फिलॉसफी तथा कंप्यूटर से जुड़ी बातें भी बताई गई है.

आपको बताते चले की क्रिप्टोकरेंसी शब्द का सर्वप्रथम इस्तेमाल एक उपन्यास में ही किया गया था और आज तकनीकी क्षेत्र में तेजी के साथ विकास होने के साथ अब क्रिप्टोकरेंसी एक हकीकत है , इसी तरह माना जा रहा है की मेटावर्स भी जल्द ही दुनिया की एक हकीकत होगा ।

 

Facebook का नाम बदल दिया गया है Meta

दोस्तों, आख़िर में Facebook ने अपना नाम हमेशा के लिए बदल दिया है। अब Facebook को हम अपने नए नाम “meta” से पहचानेंगे। Facebook ने अपना नया नाम Meta इस महीने के 28 October को ही रखा है। मार्क जुकरबर्ग ने 28 अक्टूबर 2021 को फेसबुक को Meta नाम से बदला. यह मेटावर्स के ऊपर कई महीनों से अपनी स्पीच और इंटरव्यू में बता रहे थे कि ये फेसबुक को रीब्रांड करना चाहते है यानि कि फेसबुक को सोशल मीडिया नेटवर्क से बदलकर अलग तरह की कंपनी मेटावर्स कंपनी बनाना चाह रहे हैं.

आपने कुछ समय पहले देखा होगा गूगल ने अल्फाबेट के नाम से अपनी पैरंट कंपनी बनाई थी. ठीक इसी तरह से फेसबुक ने एक पैरंट कंपनी Meta बनायीं है और उसी के अंदर सभी कंपनी जैसे फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम काम करेंगी. क्या आपको पता है को रखा होगा कुकी हमारे मार्क भैया भी Metaverse

 

Metaverse कैसा नज़र आने वाला है?

अब जब की हमने ये तो समझ ही लिया की Metaverse क्या है? अब सवाल आता है की आख़िर Metaverse असली में कैसा नज़र आने वाला है। क्या क्या ऐसी चीज़ें होंगी जो की हमें Metaverse Kya hai in Hindi में नज़र आएँगी। चलिए उस विषय में जानते हैं।

Components के भीतर आ जा सकते हैं आज के समय में भी हम कुछ जगहों में metaverse के components का इस्तमाल कर रहे हैं (जैसे की virtual shopping, games, casinos, और concerts), लेकिन फिर भी ऐसी ऐसी प्लाट्फ़ोर्म का अभाव अभी भी है जो की हमें अपने उसी avtar में सभी जगहों में जाने आने की सुविधा प्रदान करे।

 

Metaverse Kya hai in Hindi User Experience

एक बेहतर metaverse User Experience प्राप्त करने के लिए बेहतर टेक्नॉलजी का होना उतना ही आवश्यक होता है। अभी के दौर में हमारे पास जो high-quality virtual reality headsets, better computers, augmented reality, और faster networks उन्हें धीरे धीरे ज़्यादा बेहतर बनाना होगा। इससे हमें बेहतर से बेहतर User Experience मिलने की उम्मीद है।

वहीं हमें ऐसे तरीक़े का इजात करना होगा जिससे की digital twins तैयार किया जा सके – virtual models जो की असल रूप में physical चीज़ें जैसे की कार, buildings या bridges का रूपांतरण हो – और haptic technology, Metaverse क्या है in Hindi जो की एक ऐसै अनुभव पैदा करें जो की यूज़र को touch या motion का आभास कराए।

 

मेटावर्स लाभ/विशेषताएं (Metaverse Features / Benefit)

मेटावर्स की मदद से आप अपने लोगों से वर्चुअली जुड़ पाएंगे।

इसकी मदद से आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ गेट टूगेदर करने की कल्पना भी कर सकते हैं।

मेटावर्स आपको शॉपिंग और बिजनेस करने की सुविधा और प्लेटफार्म भी प्रदान करेगी।

इस प्लेटफार्म से आप अपना खुद का एक वर्चुअल अवतार बना पाएंगे जो कि एक 3D टेक्नोलॉजी की तरह काम करेगा।

मेटावर्स की मदद से आप घर बैठे मीटिंग्स, गेम खेलना, चीजें सीखना इत्यादि सभी चीजों को संभव होता देख सकते हैं।

इसकी मदद से आपको रियल और वर्चुअल वर्ल्ड में बहुत ही कम फर्क नजर आता दिखेगा।

यह अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स और आपसे कई पर होगा जो कि एक एडवांस्ड टेक्नोलॉजी की ओर हमारे जीवन को ले जाएगा।

 

Avatars की तरह होगा मेटावर्स –

Metaverse Kya hai in Hindi आपको अवतार की तरह नजर आने वाला है, जिसका अर्थ है- 3D रिप्रेजेंटेशन या प्रतिरूप, मेटावर्स के उपयोगकरता अपने हिसाब से अपने अवतार को कस्टमाइज कर सकेंगे, वही किसी फिजिकल कैरेक्टरस्टिक और पर्सनालिटी को धारण कर पाएंगे। मेटावर्स में आपके अवतार दूसरे अवतार से इंटरेक्ट भी कर सकेंगे।

 

मेटावर्स के नुकसान

जब भी किसी नई टेक्नोलॉजी का आविष्कार होता है, जहाँ हमें इसका भरपूर फायदा होगा वही इसके हानिकारक प्रभाव भी भविष्य मे सामने आएंगे. लोग अपने दिन का अधिकतर समय यही बिताएंगे, वही निजी जिंदगी मे लोगों के बीच दूरियां भी हो जाएगी. इसके अलावा और भी कई खतरनाक प्रभाव देखने को मिलेंगे.

मेटावर्स का निर्माण करना काफी चुनौतियों से भरा रहेगा. इस तकनीक के लिए जिस प्रकार के बुनियादी ढांचे की जरूरत है वर्तमान समय में वह हमारे पास नहीं है.

आज के समय में इस्तेमाल किया जाने वाला इंटरनेट एक डिजाइन तक ही सीमित है. मेटावर्स के लिए हमें इंटरनेट स्पीड को बढ़ाना होगा. अभी के समय में तेज नेटवर्क के रूप में 4G ही उपलब्ध है, जब लाखों-करोड़ों लोग मेटावर्स एक साथ ऑनलाइन होकर मीटिंग करेंगे या गेम खेलेंगे तो सब कुछ संभालना थोड़ा मुश्किल होगा.

 

Metaverse के कुछ उदाहरण

Metaverse Kya hai in Hindi चूँकि अब आपको Metaverse क्या है और कैसे दिखने वाला है के बारे में बहुत कुछ मालूम हो गया होगा। अब चलिए जानते हैं की ऐसे ही कुछ उदाहरण जहां की आपने पहले ही Metaverse को इस्तमाल होते हुए देख लिया है।

 

Ready Player One

यह असल में एक किताब है जो की काफ़ी चर्चित भी हुआ था। इसमें लेखक ने metaverse जैसे एक virtual दुनिया का ज़िक्र किया था। वहीं इसके ऊपर एक फ़िल्म भी बन चुकी है, नीचे आप उसकी ट्रेलर देख सकते हैं। एक ऐसी गेम जिसमें की आपको कुछ ऐसी ही प्रकार की दुनिया देखने को मिलेगी

 

Fortnite

पिछले कुछ वर्षों में, Fortnite के CEO, टिम स्वीनी ने, Fortnite को केवल एक खेल से अधिक के रूप में स्थापित करने के लिए स्पष्ट संदर्भ दिए हैं। 2020 में, Fortnite के भीतर रैपर ट्रैविस स्कॉट के वर्चुअल कॉन्सर्ट में 12.3 मिलियन लोगों ने भाग लिया, जिससे यह खेल का अब तक का सबसे बड़ा कार्यक्रम बन गया।

 

Facebook’s Horizon

Facebook अपनी विस्तारित VR दुनिया, क्षितिज (वर्तमान में बीटा में) के साथ खुद को मेटावर्स की ओर बढ़ा रहा है। फेसबुक क्षितिज को “एक सामाजिक अनुभव के रूप में वर्णित करता है जहां आप वीआर में दूसरों के साथ एक्सप्लोर कर सकते हैं, खेल सकते हैं और बना सकते हैं।

  • Metaverse से जिंदगी में बदलाव कैसे लाये ?
  • क्या हम Metaverse से इतिहास में जा सकते है ?

मेटावर्स पर कौन सी कंपनियां काम कर रही है

Metaverse Kya hai in Hindi – मेटावर्स एक आभासी दुनिया है, जिसे बनाने के लिए कई टेक्नोलॉजी कंपनियां जैसे Google, Microsoft, NVIDIA, Fortnite, Roblox Crop एक साथ मिलकर इस तकनीक का विकास करने में लगी है. एपिक गेम्स, मेटावर्स के स्थापना के लिए $1 बिलियन खर्च करने का पैसा जोड़ा है.

 

FAQ

Q : क्या फेसबुक का नाम बदला जा चुका है?

Ans : नहीं, अब तक इसका नाम नहीं बदला गया है। इसके लिए कुछ साल लग सकते हैं।

 

Q : क्या मेटावर्स के माध्यम से हम गेट टूगेदर कर सकेंगे?

Ans : हां।

 

Q : क्या मेटावर्स के माध्यम से हम बिजनेस से जुड़े काम कर पाएंगे?

Ans : हां।

 

Q : क्या मेटावर्स 3D टेक्नोलॉजी की तरह काम करेगा?

Ans : हां।

 

Q : क्या मेटावर्स में हम अपना खुद का अवतार बना पाएंगे?

Ans : मेटावर्स में हम खुद का एक अवतार बना सकते हैं जिससे हम दूसरों के अवतार से कनेक्ट कर पाएंगे।

4 1 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

1 Comment
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
Sushmit
Sushmit
8 months ago

Metaverse in new thing