You are currently viewing Micro Niche Blog Kya Hai  – Micro Niche Blog Ideas 2023

Micro Niche Blog Kya Hai – Micro Niche Blog Ideas 2023

Micro Niche Blog Kya Hai : Micro Niche Blog Ideas 2023 माइक्रो ब्लॉग नीच आइडियाज , आज आपके लिए लेकर आये है इस तरह के कई Micro Niche Blog Kya है कई समाधान जिनसे आपको भी जाने को मिलेगा की हम अपनी वेबसाइट पर इससे कैसे मदद ले सकते है अगर आप Blogging में कम समय और कम Traffic में अधिक पैसा कमाना चाहते हैं तो Micro Niche Blog बनाना आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा.





 

Micro Niche Blog Kya Hai बनाकर आप Affiliate Marketing करके बहुत अच्छी कमाई कर सकोगे. अगर आप नहीं जानते हैं कि Micro Niche Blog Kya Hai और Micro Niche Blog कैसे करते हैं. तो इस लेख में हमने आपको Micro Niche Blog की पूरी Case Study बताई है.

Micro Niche Blog Kya Hai

Micro का मतलब होता है सूक्ष्म (छोटा) और Niche का मतलब होता है विषय (टॉपिक). मतलब Micro Niche Blog Kya Hai एक ऐसा Blog होता है जिस पर एक ही Topic के एक Keyword से रिलेटेड लेख लिखते है उसे Micro Niche Blog कहते हैं.

साथ में ही Some ऐसे Micro Niche Blog Topic Idea के बारे में बताया जिनके ऊपर आप एक Micro Niche Blog बनाकर Blogging में sucess पा सकते हो. तो आइये बिना देरी किये शुरू करते हैं इस blog को.

Micro Niche Blog Kya Hai और Niche Blogging में थोडा सा अंतर यह है की Niche Blogging में हम एक विशेष टॉपिक को लेकर उसके चारों ओर घूमते है यानी उस टॉपिक से सम्बन्धित हर तरह के लेख डालते है लेकिन Micro Niche Blog Kya Hai में हम उस टॉपिक में से किसी एक साइड को पकड़ते है और सिर्फ उसी पर काम करते है.

उधाहरण से समझें तो , मान लीजिये आपका Niche कोई E-Commerce कम्पनी है जो महिलाओं के कपड़े बेचती है तो Micro Niche Blog Kya Hai में आप उस कम्पनी के सभी प्रोडक्ट के बारे में रिव्यु देते है लेकिन Micro Niche Blog Kya Hai में आप उस कम्पनी के किसी एक प्रोडक्ट को चुन कर ही पूरा ब्लॉग तैयार करते है.

Micro Niche Blog Kya Hai किसी प्रोडक्ट को लेकर ही नहीं बल्कि किसी भी तरह Niche topic में की जा सकती है. बस ध्यान रहे हम जिस भी Micro Niche को चुन रहे हैं उस पर हमे अच्छी info हो , हम लोगों को अपनी बात अच्छे से समझा सकें और Keyword Research अच्छे से की गयी हो.

 

Micro Niche Blog कैसे बनाये

Micro Niche Blog Kya Hai अब हम आपको Micro Niche Blog की पूरी Guide करने वाले हैं जिसे अच्छी तरह पढने और समझने के बाद आप एक Successful Micro Niche Blog बना सकते हैं.

Micro Niche Blog Kya Hai बनाने के लिए इन 10 Step को Follow कीजिए

  • Niche Select कीजिए
  • Niche से जुड़ा Domain खरीदें
  • अच्छी Hosting खरीदें
  • Theme Select करें
  • जरुरी Plugin Select करें
  • Keyword Research करें
  • Article लिखना शुरू करें
  • Blog का SEO करें
  • Monetize को Adsense करें
  • High Quality Backlink बनायें
  • पुराने Post को Update करें इत्यादि.

Micro Niche ब्लॉग्गिंग कैसे करें

1 – Micro ब्लॉग्गिंग का Niche Select करें 

Micro Niche Blog बनाने के लिए आपको Niche का चुनाव बहुत सोच समझ कर करना होता है. हमेशा ऐसी Niche का चुनाव करें जिसमे आपको जानकारी हो. या जिस Topic के बारे में आपको जानना पसंद है.

2 – Niche से रिलेटेड बढ़िया Domain खरीदें 

Niche Select करने के बाद आपको एक ऐसा Domain खरीदना जिसमे आपका Main Keyword हो. जैसे आप Fitness पर Micro Niche Blog बनाते हो तो आप Domain में जरुर Fitness Word को इस्तेमाल करें.

3 – Micro ब्लॉग्गिंग के लिए Keyword Research करें 

Domain खरीदने के बाद आपको 50 से 100 Keyword की पूरी List तैयार कर लेनी है जिन पर आप Article लिखोगे. आप सभी Keyword पर Monthly Searches, CPC और Difficulty भी पता कर लें.

Keyword Research करने के लिए आप SEMrush Tool का प्रयोग कर सकते हैं. SEMrush एक बहुत ही Powerful Digital Marketing Tool है जिसकी मदद से आप Micro Niche Blog के लिए पूरी Keyword की List Find कर सकते हैं.

4 – ब्लॉग्गिंग के लिए अच्छी Hosting खरीदें 

Micro Niche Blog बनाने के लिए आपको एक Powerful Hosting की जरुरत होती है जो अच्छा Perform कर सकें. आप A2 HostingCloudwaysBluehost से Hosting खरीद सकते हैं. इनकी Hosting की Speed बहुत अच्छी होती है.

ये Hosting थोड़ी सी महँगी होती है. लेकिन अगर आपको सस्ते दाम में Hosting चाहिए तो आप Hostinger से भी Hosting खरीद करते हैं. India में Hostinger अच्छा Perform करती है.

5 – सही Theme का चुनाव करें 

Micro Niche Blog के लिए हमेशा एक Light Weight Theme को ही चुने क्योकि Micro Niche Blog में Website की Speed बहुत मायने रखती है. और एक Light Weight Theme का प्रयोग करने से आपका आधा काम बन जाता है.

Generatepress WordPress Website के बहुत Best Theme है जो आपके Website के Speed को Boost कर देती है. Generatepress Theme के बारे में अधिक जानने के लिए हमारे Generatepress Theme Review वाले Post को पढ़ें.

6 – माइक्रो निचे के वर्डप्रेस Plugin Select करें 

आपने Blog को किस प्रकार Design करना है उसके लिए सबसे बेहतर Plugin Select कर लें. WordPress में आपको बहुत सारे Plugin मिल जाते हैं जो आपके Blog को एक Professional Look दे सकते हैं.

7 –  Niche से रिलेटेड पहला ब्लॉग लिखना शुरू करें 

यह सब करने के बाद आपके Blog का एक अच्छा Setup बन जायेगा. अब आप अपने Micro Niche Blog के लिए Article लिखना शुरू करें. अपने Article को Well On Page SEO Optimize करें. अपने Focus Keyword को अच्छे से प्रयोग करें. और Black Hat SEO का बिलकुल ही प्रयोग न करें. साथ में ही Image भी SEO Friendly बनायें.

8 – Micro Niche Blog का SEO करें 

अब अपने Blog का SEO करें. वैसे Theme और Hosting Select करने की बाद आपके Blog का 60% Technical SEO Complete हो जाता है. लेकिन इसके बाद भी बहुत सारी Error आते रही हैं. जैसे Broken Link, Negative SEO जो Blog की Ranking Down कर सकती हैं. इसलिए अपने Blog का Complete SEO कर लें और हफ्ते में दो बार जरुर SEO Audit करें.

9 – Micro Blog को Monetize करें 

अब अपने Blog को Monetize करें. आप Google AdSense से भी अपने Blog से पैसे कमा सकते हैं और Affiliate Marketing के द्वारा भी.

अगर आप Micro Niche Blog में Affiliate Marketing करते है तो आप Google AdSense की तुलना में बहुत अधिक पैसे कमा सकते हैं. क्योकि Micro Niche Blog में हमेशा Quality Traffic होता है और Conversion Rate भी अच्छा रहता है.

Read Also : Google EAT Kya Hai और EAT Score कैसे बढ़ाएं


Micro Niche Blog Kya Hai के फायदे

Micro Niche Blog Kya Hai को जानने के बाद अब आपके मन में सवाल आना लाजमी है की इसके क्या फायदे है और यह कैसे की जाती है.

दरअसल , Micro Niche Blog Kya Hai पर यदि आप मेहनत करते है तो जल्द ही अपनी वेबसाइट को रैंक करा सकते है. गूगल हमेशा से ही विशेष टॉपिक पर बनी साईट को अहमियत देता है. ऐसे में आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है जिसके बाद आप आसानी से अपनी वेब पर काफी ट्रैफिक निकाल लेंगे. जिस पर आपको CPC भी काफी अच्छा मिलेगा.

  • Domain Name

Blogging में हम अक्सर ही Domain Name ऐसा रखते है जो दूसरों को आसानी से याद रह सके और वह हमारी साईट पर जल्दी से आ पाए. लेकिन Micro Niche Blog Kya Hai  में हमे अपने Keyword को ध्यान में रखते हुए Domain Name को चुनना होता है. यानी हमारे Domain Name में हमारा मुख्य keyword आना ही चाहिये.

  • Website Setting

Domain Name सेलेक्ट करने के बाद आपको अपनी वेबसाइट की सेटिंग भी ठीक से करनी होती है. आपकी वेबसाइट दूकान की तरह है यदि आपका सामान बिखरा हुआ है तो कोई भी उस दूकान पर आना पसंद नहीं करेगा. वेबसाइट दिखने में अच्छी और दूसरों को समझ आने वाली होनी चाहिये.

  • Planning & Research

Domain Name लेते समय अपने जिस भी Niche पर काम करने का मन बनाया है आपको उस पर और भी Keyword Research करनी है. आप अपने मुख्य Keyword से सम्बन्धित और भी कुछ keywords find लेन जिसे टैग में डालना जरुरी है. जिसके साथ ही आपको planning की भी जरूरत है की आप कैसे कंटेंट पब्लिश करेंगे.

Micro Niche Blog Kya Hai आपका Content दूसरों से बेहतर होना चाहिये. यदि ऐसा नहीं होगा तो आप सफलता हासिल नहीं कर सकते. आपका कंटेंट आपके दूकान में रखा वह सामान है जिसे देख कर ही लोग आपकी दूकान पर रुकना पसंद करते है.

  • Social Media Pages

आपकी वेबसाइट को बेहतर बनाने में Social Media का अहम् योगदान होता है. जिसे काफी लोग नजरअंदाज कर देते है. यदि आप अपनी वेबसाइट को बेहतर बनाना चाहते है तो आप अपने पोस्ट को सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करें जिस से गूगल रैंक में काफी सहायता मिलती है.

  • Spend Time on Your Web

एक बार वेब तैयार हो जाने के बाद आप लापरवाही नहीं कर सकते. यदि आज आप अपनी वेबसाइट को पानी देंगे तो ही वह आगे जा के आपको फल देगी. इसलिए आपको अपनी वेबसाइट समय समय पर Update करनी है. Backlinks बनाने है. Blog Commenting का सहारा लेना है , साथ ही आपको ध्यान रखना है की आपकी वेबसाइट की Loading Speed ज्यादा न हो.

उम्मीद करते है , Micro Niche Blog Kya Hai से जुडी जानकारी आपको पसंद आई होगी. यदि आपके मन में कोई भी सवाल है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है.

Micro Niche Blog  के लिए Keyword  Research  कर के एक ऐसे Niche  को Find करना जो Low competition हो और search volume High हो और अगर Possible  हो सके तो वह Niche  select  करिये जिस में US या UK  का Traffic  ज्यादा आता हो. Micro Niche Blog Kya Hai US  UK  से आये हुए Traffic  में आपको High  CPC  मिलता है साथ ही conversion  rate भी High  होता है.

Read Also : Amazon Par Products Listing Kaise Kare

Micro niche blog ideas 2023

  • Smartphone RAM
  • Video editing hardware
  • Wall decoration
  • Smartphone Camera
  • Coupon Code
  • Temple Tour
  • Yoga
  • Air Purifier
  • VPN
  • Drones

Micro Niche Site Par Traffic Kaise Badhaye

1. Submit On Search Engine

Content create करने के बाद आपको अपने ब्लॉग को सभी search engine पे उसकी site map के साथ submit करने चाहिए।  आप google, bing या अन्य सभी search engine पर उसको submit कर दे Micro Niche Blog Kya Hai,

2. Create Social Media Pages

Social media किसी भी ब्लॉग को promote करने के सबसे बड़ा तरीका है। इस लिए आपको अपने ब्लॉग के सभी social networks पर pages बनाने चाहिए। शुरुआत आप facebook से page बनाने मे करे, उसके बाद instagram, twiiter, linkedin और pinterest sites पर अपने ब्लॉग के लिए accounts बनाए और असपे अपने ब्लॉग का promotion करे।

3. Link Building

Micro niche ब्लॉग को search engine पर ranking प्राप्त करने के लिए बहोत सारे high authority की जरूर पड़ती है। इसके लिए आपको उसके लिए पर्याप्त backlinks बनाना बहोत जरूरी है।
Backlink बनाने के लिए शुरुआत guest posting से करे, अपने ब्लॉग से related ऐसे blogs खोजे जहां पर आपको guest post करने का मौका मिलता हो।
उसके बाद अपने micro niche से related सभी अच्छे blogs पर comment करना start करे, जिससे आपको no follow backlinks मिल सके।

4. Q & A Sites और Forum पर Promotion करे 

Search Engine से organic traffic प्राप्त करने मे समय लगता है, इसलिए आपको अपने blog पर traffic प्राप्त करने के लिए उसका जितना हो सके उतना promotion करना चाहिए।
किसी भी ब्लॉग के लिए targeted audience find करने के सबसे बहेतरीन तरीका है उससे related question and sites और forums।  आप quora जैसी sites को join करे और अपने niche से related questions को find करके उस पे जवाब दे और जहां जरूरत हो वहाँ पर अपनी link share कर दे।

Micro Niche Blog Se Paise Kaise Kamaye

Micro Niche Blog से पैसे कमाने –  affiliate marketing है। आप normal blog से ज्यादा Micro Niche Blog Kya Hai + affiliate marketing से earn कर सकते हो।
इसके अलावा दूसरा तरीका है google adsense, अगर आप high cpc वाले keywords पे ब्लॉग बनाते हो तो आप adsense से बहोत सारी earning कर सकते हो।

1. Micro Niche Blog बनाने मे कितना खर्चा आता है ? 

Ans : Micro Niche Blog Kya Hai अगर आप blogger पे बनाते है तो आपको domain name के 200 से 300 तक का खर्चा आता है। और अगर आप wordpress पर बनाते है तो आपको domain का + hosting का और theme का कुल मिलकर 3000 से 3500 तक का खर्चा लग सकता है।

2. Micro Niche Blog Kya Hai से कितनी कमाई कर सकते है ? 

Ans : इसका सीधा असर आप किस country या language को target कर रहे है उस पर निर्भर करता है। अगर आप India और Hindi मे Micro Niche Blog Kya Hai करते है तो आपकी earning दूसरे county जैसे की USA, UK और English language वाले blog से कम earning हो सकती है।
Micro Niche Blog Kya Hai हमें आने वाले टाइम के लिए अभी से अपने आप को प्रीपेड करना है Blogging एक मात्र फ्यूचर है जैसे कंप्यूटर टेक्नोलॉजी था और आज आप देख सकते हैं जिन लोगों ने भी कंप्यूटर आज से 5-6 साल पहले सीख लिया था तो आज मैं इसका इस्तेमाल बहुत अच्छे से कर पा रहे हैं
Ecommerce बिजनेस कर रहे हैं , Online selling कर रहे हैं , Online Study भी कर रहे हैं इसमें बहुत बड़ा उदाहरण है Byjus जो सबसे बड़ा ऑनलाइन कोर्स का प्लेटफार्म है






4 1 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments