You are currently viewing Microsoft Office Kya Hai? | How to learn Microsoft Office?

Microsoft Office Kya Hai? | How to learn Microsoft Office?

Microsoft Office Kya Hai: हेलो दोस्तों स्वागत है आपका आपकी website पर आज हम आपको बताने वाले है की Microsoft Office Kya Hai दोस्तों काफी लोगो को इसके बारे में जानना होता है पर नहीं पता होता इसलिए यह post only आपके लिए लेकर आये है और आपको All Information आपको आपकी website jugadme से मिल जाएगी आपको किसी और website पर जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी

 Introduction of Microsoft Office

Microsoft Office Kya Hai: Microsoft को MS वर्ड भी कहा जाता है और दोनों का ही एक जैसा Use किया जाता है और इसमें सभी ऑप्शन एक जैसे होता है। और MS वर्ड का पूरा नाम Microsoft वर्ड है और साथ में इसे वर्ड भी कहते है। एक Word Processor है. जो document को Open, Create, Edit, Formatting, Share एवं Print आदि करने का कार्य करता है.एम एस वर्ड को Microsoft द्वारा विकसित किया गया है 

Microsoft Office Kya Hai 

Microsoft Office का एक भाग है. एम एस वर्ड अपने पहले Versions से अब तक अपने area पर राज कर रहा है. MS Word 2007 की Window कुछ इस प्रकार दिखाई देती है.आप भी अपने कम्प्युटर मे MS Word को Open कर इसे देख सकते है. आप अपने Computer मे MS Word को Open करके देख सकते है. यदि आपको MS Word open करना नही आता है तो आप ‘MS वर्ड को open कैसे कर सकते है इसकी shortcut key भी होती है आप window +R करके भी Open कर सकते है Microsoft Office Kya Hai उसपर आप टाइप करके winword लिख सकते है। और आसानी से Open कर सकते है और MS Word की Window को कई भागों में बाँटा गया है.

Introduction to MS Word Home Screen with Tools

 Office Button

Office Button MS Word का एक Main part है. Microsoft Office Kya Hai यह button menu bar में होता है. इस button में MS Word में बनने वाली File या documents के लिए कई option होते है.

Quick Access Toolbar

 यह Toolbar Title bar में होता है. इसे हम Shortcut की तरह use किया जा सकता है इस Toolbar में ज्यादा इस्तेमाल में काम आने वाली commands को add कर दिया जाता है

 Title bar

Title bar MS Word Window में सबसे ऊपर की और इसमें बनायीं गयी या सेव की गयी फाइल्स को जिस नाम से सेव किया हो उसका नाम ऊपर से शो हो जाता है। Microsoft Office Kya Hai और आपकी जानकारी के लिए बतादूँ की जब आप कोई फाइल्स को सेव करते है तो उसमे आप किसी नाम से सेव करते है तो तभी सेव होगी वरना आपकी फाइल्स Document1 के नाम से सेव होगी।

 Ribbon

Ribbon MS Word Window का एक और Part है. यह menu bar से नीचे होता है. इस पाठ मे दिखाई गई MS Word Window में लाल रंग का हिस्सा ही ribbon है. Microsoft Office Kya Hai इस भाग में MS Word tabs (जो option menu bar में होते है options को दिखाया जाता है.

Microsoft Office all over india की all languages में available है, और इसे सभी devices desktop ,laptop taplet smartphone के द्वारा सपोर्ट किया जाता है। Microsoft Office को first 1990 में lunch किया गया था। तब से सब तक इसके कई सारे Versions आ चुके है। इसका latest Versions MS Office 2019 है।

Menu bar

यह बार title बार के नीचे होती है. Microsoft Office Kya Hai इसे tab bar भी बोल सकते है क्योंकि इन्हें अब tab ही बोला जाता है. Menu Bar में कई option होते है और प्रत्येक की अपनी Ribbon होती है.

Ruler bar

यह बार MS Word में दो तरफ होती है. पहली text area के बिल्कुल ऊपर होती है तथा दूसरी text area के बांये तरफ होती है. इससे हमें page margin का पता चलता है.

 Status bar

Text Area के बिल्कुल नीचे मौजूद होती है status bar  इस बार में “Zoom Level” नामक टूल होता है Microsoft Office Kya Hai जिसकी help  से page को zoom in तथा zoom out किया जा सकता है. इसके अलावा भी बहुत से tool इस बार में होते है जैसे; Language, Word Count, Page Number आदि.

Scroll bar

Scroll bar MS Word में right तरफ एक vertically बार होती है जो page को ऊपर-नीचे करने का work करती है.

 Text Area

Text Area MS Word का सबसे Important part है. और यह MS Word Window का सबसे बडा तथा Mid Part होता है. इसी area मे document text को लिखा जाता है.

Microsoft Office का इतिहास

microsoft कॉर्पोरेशन के founder Bill Gates ने 1 अगस्त 1988 को Las Vegas में आयोजित एक Computers expo Trade Shows में पहली बार Microsoft Office की Announcement की थी। जिसके बाद इसका पहला Versions Office 1.0 नवंबर 1990 में launch किया गया। इस Versions में Word, Excel और PowerPoint जैसे tools शामिल थे। Microsoft Office Kya Hai

तब से MS Office के कई all Versions launch हो चुके है। हर new Versions में कुछ न कुछ विशेषताएं होती है और वे पहले के मुकाबले आपको कुछ अधिक देते है। अब तक launch हुए Microsoft Office के few Versions की list  नीचे दी गयी है।

Microsoft 365 क्या है

इसे 2011 में launch किया गया था। इसमें आपको Microsoft Office के सभी tools के latest Versions इस्तेमाल करने को मिलते है। 

Microsoft 365 का Use करने के लिए आपको इसकी official website office.com यह है इसपर जाकर अपना Microsoft अकाउंट से साइन-इन करके अपनी जरूरत के अनुसार इसका प्लान खरीद सकते है। इसका बेनिफिट्स यह है, Microsoft Office Kya Hai कि आपको सभी office tools के प्रीमियम Versions Use करने को मिलते है।

Versions Release Date

< Office 95 August 24, 1995

< Office 97 Jan 16, 1997

< Office 2000 June 7, 1999

< Office XP May 31, 2001

< Office 2003 October 21, 2003

< Office 2007 January 30, 2007

< Office 2010 Jun 15, 2010

< Office 2013 January 29, 2013

< Office 2016 September 22, 2015

< Office 2019 September 24, 2018

Microsoft Office Tools के Examples:

Microsoft Office एक softwere पैकेज है, जिसके अंतर्गत कई सारे Office Tools शामिल है। आइये इसके कुछ main tools का use किया जाता है Microsoft Office Kya Hai और इस विषय को विस्तार से निम्न में समझाया है।

MS Word:

यह एक word processing tool है, जिसे पहली बार 1983 मे launch किया गया था। इसका use हम लोग document बनाने में किया जाता है

MS Excel:

यह एक स्प्रेडशीट प्रोग्राम है, जिसका मुख्य कार्य datasheet ready करना है। फाइनेंस से related works का इस्तेमाल ज्यादातर किया जाता है

MS PowerPoint:

इसका use data और सूचना विजुअलाइजेशन के लिए किया जाता है। PowerPoint के अंदर कई सारे फीचर दिए गए है, Microsoft Office Kya Hai जिनकी help से आप presentitation raedy कर सकते है।

MS Access:

इस first tool 992 में launch किया गया था। यह एक डेटाबेस management softwere है, जो से table form और report etc और raedy करने में काम आता है

MS Outlook:
  • यह ऐसा application है, जिसका main work ईमेल भेजना और recieve करना है। इसमें कैलेंडर, task manager, कांटेक्ट मैनेजर, note making और web browsing जैसी services available है।
  • Outlook को first 1997 में launch किया गया था।
  • MS OneNote: एक प्रकार का digital notebook application है। जिसमे आप अपने विचार और daily works लिखकर स्टोर कर सकते है।
Microsoft Office के Use – Uses of MS Office?
  • Students अपने School Assignment, class notes, project, इत्यादि बनाने के लिए इनका use कर सकते है। इन tool का Use करके हम Report Ready कर सकते है, Resume और latter जैसे Document Create और Edit कर सकते है।
  • कॉन्फ्रेंस या किसी Office Meeting के लिए Presentation Ready कर सकते है।
    फाइनेंस और Accounting के कार्यो में इनका प्रयोग सबसे अधिक होता है।
  • अपनी Files को इनकी help से online store किया जा सकता है। ऐसा करने से आप उस file को कभी भी और कही भी access कर पायेंगे।
  • Microsoft Office के tools की help से एक company  अपने कर्मचारियों और costumer के डेटा को manage  करने के लिए डेटाबेस Create कर सकती है।
  • email भेजने और प्राप्त करने के लिये इनका Use किया जाता है।
  • इतना ही नही Microsoft Office के और कई सारे tools का Use करके हम बहुत चीजें कर सकते है।
  • कुल मिलाकर एक student से लेकर व्यवसायी तक सभी इसका प्रयोग अपने महत्वपूर्ण कार्यो को करने के लिए कर सकते है।

Microsoft Office की विशेषताएं – Features of MS Office

  • ऑफिस tools का इस्तेमाल आप computer के अलावा अपने Mobile phone से भी कर सकते है।
  • अगर आप Microsoft Office के सभी tools का Use करना सीख जाते है। तो यह आपके जॉब आसानी से मिल जाती है
  • Microsoft Office का प्रत्येक tool एक main work के लिए design किया गया है।

Microsoft Office कैसे सीखे?

MS ऑफिस एप्लीकेशन जैसे winword, MS-excel, PowerPoint आदि programMS में कई सारे फीचर्स हैं। जिनकी मदद से आप अनेक चीजें कर सकते हैं। Microsoft Office Kya Hai इसलिए आजकल कई कंपनियों में MS-office सॉफ्टवेयर पर अधिक कार्य होता है तथा यह कंपनियां उन लोगों की तलाश में होती हैं जिनके पास MS office पर कार्य करने की बेहतर skills हो।

Coaching Center

दोस्तों वर्तमान समय में आपके शहर या क्षेत्र में कहीं सारे कंप्यूटर शिक्षण संस्थान होंगे। जहाँ कंप्यूटर के बेसिक कोर्स में MS-ऑफिस के मुख्य प्रोग्राम winword, excel, PowerPoint आदि का इस्तेमाल करना सिखाते हैं। Microsoft Office Kya Hai यह कोर्स लगभग 3 महीने का होता है जिसका सर्टिफिकेट भी आपको मिलता है। तो दोस्तों इस प्रकार आप अपने किसी कोचिंग सेंटर में MS-office सीख सकते है। Microsoft office kya hai?

Online Learning

इसके अलावा आप आजकल घर बैठे ऑनलाइन भी MS ऑफिस का इस्तेमाल करना सीख सकते हैं। आज गूगल तथा youtube पर आपको MS word से संबंधित कई वीडियो tutorials देखने को मिल जाएंगे। Microsoft Office Kya Hai जहां से हम हिंदी भाषा में MS word, excel तथा अन्य MS ऑफिस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना सीख सकते हैं यदि आप फ्री में MS ऑफिस सीखना चाहते हैं तो आप घर बैठे इंटरनेट की सहायता से ऑनलाइन MS ऑफिस सीख सकते हैं। यदि आपके कंप्यूटर Microsoft ऑफिस पैकेज इंस्टॉल है, तो आप अपने कंप्यूटर में Microsoft Office एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि MS-office पैकेज इंस्टॉल नहीं है तो आपको इस लेख के अंत में फ्री में Microsoft Office डाउनलोड करने का तरीका बताया जाएगा।

सबसे पहले आप windows key दबाएँ तथा start पर जाएं। अब आप Microsoft Office कि जिस एप्लीकेशन को Open करना चाहते हैं। Microsoft Office Kya Hai उदाहरण के लिए आप excel Open करना चाहते हैं तो सर्च बारे में excel टाइप कर enter कीजिये।

Microsoft Office के फ़ायदे – Benefits Of MS Office In Hindi

Universal Software

  • microsoft office ने few years पहले Mobile Office लॉन्च किया है जिसके जरिए Users microsoft office application का Use mobile device में कर सकते हैं।
  • इसके साथ ही microsoft office online work करता है। आपको MS word में document create करना है तो आप MS word application के जरिए उस Document को कहीं से भी create कर सकते हैं।

Complete Software Suite

microsoft office में कई सारे Softwere application available हैं। यह सभी application किसी business में आपकी सहायता करता है यदि आप को किसी client को letter लिखना है तो आप MS word का इस्तेमाल कर सकते हैं। client कि सैलरी आदि अन्य डेटा एंटर करने के लिए आप MS excel का इस्तेमाल कर सकते हैं। तथा Microsoft पब्लिशर का इस्तेमाल कर आप बिजनेस विवरणिका (brochur) create कर सकते हैं अर्थात यह सॉफ्टवेयर आपके बिजनेस में सभी जरूरतों को पूरा करता है। और यही कारण है कि विश्व भर में 1.2 बिलियन यूज़र्स MS- ऑफिस का इस्तेमाल करते है।

Microsoft Online Support

  • यदि आपको MS ऑफिस के किसी फीचर या उसकी Useिता के बारे में अंदाजा नहीं है। तो आपकी सहायता Microsoft Office करता है। MS office की ऑफिशियल साइट पर आपको सैकड़ों pages मिल जाएंगे जो Microsoft के एप्लीकेशन के बारे में जानकारी देते हैं।
  • अतः आप किसी सॉफ्टवेयर पर कार्य करते हुए अटक जाते हैं तो यह आपके सवालों का जवाब देकर आपकी सहायता करता है। इसके अलावा ऑटोमेटिक update आपके MS- office सॉफ्टवेयर को bug free बनाता है जिससे आप smoothly इन पर कार्य कर सकें।

Microsoft Office को कब और किसने बनाया?

अप्रैल 1975 में Microsoft Office को bill gates तथा paul allen द्वारा मिलकर बनाया गया Microsoft Office Kya Hai तथा 1980 दशक के मध्य तक Personal computer के market में इसने काफी लोकप्रियता हासिल कर ली थी।

Microsoft Office को फ्री में कैसे डाउनलोड करें?

  • सबसे पहले अपने computer में web Browser को Open कीजिये।
  • और search  bar में www.getintopc.com site Open कीजिये। उसके बाद यहाँ side में search bar में आपको MS office के जिस वर्जन को डाउनलोड करना है उस वर्जन को सर्च बार में टाइप कीजिए। जैसे (MS office 2007)
  • अब आपके सामने एमएस ऑफिस 2007 सॉफ्टवेयर दिखाई देगा उस पर क्लिक कीजिए। उसके बाद अगले पेज में download का एक button दिखाई देगा आप उस पर क्लिक कीजिए।
  • डाउनलोड के बाद proceed पर क्लिक कीजिए तथा कुछ समय का इंतजार कीजिए। अब यहां पर डाउनलोड का एक ऑप्शन आएगा उसको accept कीजिए। और डाउनलोडिंग शुरू हो जाएगी।
Computer में MS ऑफिस डाउनलोड हो जाएगा।

अब आपको इस File को Open कर extract करना होगा। file extract करने के बाद आपको एक folder दिखाई देगा उसे Open करना होगा। और setup पर क्लिक करना होगा। और इस तरह आपके computer में MS office की installing शुरू हो जाएगी।

एमएस ऑफिस कौन सा सॉफ्टवेयर है

Microsoft Office एक ऐसा पैकेज है जिसके द्वारा ऑफिस के सभी कार्य किये जा सकते हैं। हम जानते हैं ऑफिस में कई काम होते हैं जैसे पत्र का प्रारूप Ready करना, गणना, सुचित्रित कार्य, प्रस्तुतीकरण, डाटाबेस प्रबंधन एवं ई-मेल आदि।

Microsoft पावर पॉइंट क्‍या है – What is Microsoft Power Point in Hindi

Microsoft Power Point अगर किसी को आपको बेहतर तरीके से कुछ समझाना हो तो Presentation से बेहतर बिकल्‍प हो ही नहीं सकता Microsoft Power Point एक Presentation program है Microsoft Office Kya Hai जिसमें Slide format में तैयार किया जाता है जिसमें Multimedia (Photo, Sound, Animation, Graphics, Graph, Video और Text ) का प्रयोग करके Presentation तैयार की जाती है Microsoft Power Point किसी भी कार्यालय में Presentation देने में कार्यशाला में Training देने में बहुत काम आता है और सबसे अधिक प्रयोग किया जाता है

Microsoft एक्‍सेल क्‍या है – What is Microsoft Excel in Hindi 

Microsoft excel को MS Excel या Excel के नाम से भी जाना जाता है यह एक Spreadsheet Program है जो Data को Tabular Format में तैयार करने के काम में लायी जाती है MS Word के बाद यह दूसरा और सबसे ज्‍यादा प्रयोग में लाया जाने वाला Software है इसकी विशेषताओं की वजह से यह लाखों Accountant ओर Office Employee की पहली पसंद है Microsoft Office Kya Hai अगर आपको Microsoft Excel चलाना आता है तो आप ऑफिस के कई घण्‍टों का काम मिनटों में कर सकते हैं

Microsoft excel के अन्‍दर ढेर सारे Formulae दिये गये होते हैं Microsoft Office Kya Hai जिसे किसी भी Spreadsheet पर Apply करने पर बडी जटिल Calculation भी मिनटों में Automatic तरीके से की जा सकती है इन Formulas को आप अगर एक बार Sheet में Save कर लेते हैं तो हर महीने Repeat होने वाले कामों को आप चुटकियों में तैयार कर सकते हैं Microsoft Office Kya Hai Microsoft excel में बडी आसानी से Salary chart, Office employee, Database management, Billing Software, stock management Software तैयार किये जा सकते हैं

यह भी सीखे।

 

 

3 1 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

1 Comment
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
Hamzaali
Hamzaali
22 days ago

Bëśť knowledge dear