You are currently viewing MSW Course Details In Hindi IGNOU

MSW Course Details In Hindi IGNOU

MSW Course Details In Hindi IGNOU हेल्लो दोस्तों स्वागत है आपका हमारी वेबसाइट पर आज हम आपको  बातएंगे की MSW Course kaise kare दोस्तों ज्यादातर लोग 12th after बेचलर डिग्री  BSW And मास्टर्स डिग्री में MSW में यह कोर्स करते है और दोस्तों इसकी क्या Eligibility क्या हैMSW Course Syllabus ,msw course fees , msw full form , msw course in government colleges ,msw course details in hindi ignou ,msw syllabus in hindi pdf , एमएसडब्ल्यू करने के फायदे , एमएसडब्ल्यू college , मास्टर ऑफ सोशल वर्क जॉब्स इन गवर्नमेंट और अगर आपने अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री सोशल वर्क के विषय से की गई है तो ये आर्टिकल आपके लिए काफी जरुरी  है। आज इस पोस्ट में हम MSW Course  के बारे में जानेंगे।





 

MSW Course Details In Hindi IGNOU In Hindi 

अगर आपको सोशल वर्क जैसे विषय में बहुत ही दिलचस्पी है और आप सामाजिक कल्याणकारी कार्यों में जोड़ना चाहते हैं और ऐसे ही क्षेत्र में अपना एक अच्छा भविष्य बनाना चाहते हैं तो आज की इस आर्टिकल आपके लिए बहुत ही फायदेमंद है और तो शुरू कर लेते है।

MSW Course Details In Hindi IGNOU

MSW (Masters in Social Work) सामजिक कार्यों में एक प्रोफेशनल मास्टर डिग्री है । इस कोर्स की अवधि 2 वर्ष है। इसका उद्देश्य मानव कल्याण के लिए काम करना और एक ज़रूरत मंद इंसान, समुह और समुदाय के जीवन की योग्यता में सुधार करना है। MSW Course Details In Hindi IGNOU न की वे केवल विद्यार्थियों को एक प्रोफेशनल सामाजिक कार्य करता  है, बल्कि संचार , नेतृत्वता, टीम वर्क और समस्या सुलझाने की क्षमता जैसी स्किल्स विकसित करने में भी मदद करती है। विशेष रूप से उन युवाओं के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो कल्याण और विकास के क्षेत्रों में काम करने की इच्छा रखते हैं और इसके अंतर्गत उन्हें सोशल साइंस , सोशियोलॉजी , साइकोलॉजी , पोलिटिकल साइंस , इकोनॉमिक्स के विषयों में उन सभी पहलुओं के साथ ट्रेन किया जाता है। साथ ही पब्लिक हैल्थ , कम्युनिटी डेवलपमेन्ट और लॉ डिस्ट्रिक्ट , राज्य और राष्ट्रीय लेवॅल पर मौजूद विभिन्न मुद्दों और समस्याओं को हल करने के लिए विशेष शिक्षा दी जाती है। MSW Course Details In Hindi IGNOU यह पंक्ति सामाजिक कार्यों के सार को बहुत अच्छी तरह से परिभाषित करती है। MSW यानी कि मास्टर ऑफ सोशल वर्क समाज सेवा से संबंधित एक विशेष और महत्पूर्ण विषय है। जिसका मुख्य उद्देश्य उम्मीदवारों को समाज और सामाजिक समस्यायों से अवगत कराना और समाज के बारे में गहन समझ प्रदान करना होता है। वर्तमान समय मे इसमे कैरियर के काफी अच्छे अवसर उपलब्ध हैं। दुनिया के लिए निस्वार्थ भाव से काम करने की इच्छा रखने वाले लोगो के लिए सामजिक कार्य एक अच्छा करियर है। MSW Course Details In Hindi IGNOU सामजिक कार्यो में मास्टर्स की डिग्री हैं जो भविष्य के सामजिक कार्यकर्ताओं के निमार्ण में एक अहम भूमिका निभाती है।

MSW क्यों चुनें ?

MSW को चुनने के कुछ महत्वपूर्ण फायदे निम्न हैं :-

बैचलर डिग्री के बाद यदि आप अपना भविष्य इसी फील्ड में देखते हैं और इसी में बेहतर करने का विचार रखते हैं MSW Course Details In Hindi IGNOU तो मास्टर डिग्री के लिए MSW एक बेहतरीन विकल्प है। MSW Course Details In Hindi IGNOU सामाज सेवी भाव के साथ यदि आप समाज में अपनी पहचान भी एक समाज सेवी रहकर ही बनाना चाहते हैं तो इस डिग्री को चुनना एक सेफ ऑप्शन भी माना जा सकता है।

डिग्री आपको एक सिक्योरिटी प्रदान करती है जिसके चलते आप अपने क्षेत्र में नई बातें जान्ने के साथ साथ इसी के द्वारा एक अच्छी नौकरी पाने के हक़दार रहते हैं।MSW Course Details In Hindi IGNOU प्रैक्टिकल एक्सपोज़र के साथ सोशल साइंस , सोशियोलॉजी , साइकोलॉजी , पोलिटिकल साइंस , इकोनॉमिक्स के विषयों में जानकारी आपके भविष्य को एक राह देती है और सामजिक कार्यो को बेहतरी से समझने में मदद करती है।

Related Link:

पात्रता किसी मान्य युनिवर्सिटी से कम से कम सेकेंड डिविज़न के साथ बैचलर डिग्री होनी ज़रुरी है।
प्रवेश प्रक्रिया युनिवर्सिटी द्वारा आधारित एंट्रेंस टेस्ट के माध्यम से
MSW के बाद नौकरी चाइल्ड वेलफेयर सोशल वर्कर , सबस्टांस एब्यूज कॉउंसलर , मेडिकल सोशल वर्कर आदि।
MSW के बाद अपेक्षित शुरुआती सैलरी   2.42 लाख से 3 लाख सालाना ( Payscale.com के अनुसार )
डिग्री का नाम Master of Social Work (MSW)
डिग्री फुल फॉर्म हिंदी मास्टर ऑफ़ सोशल वर्क
समय 2  साल
डिग्री लेवल पोस्टग्रेजुएट
कोर्स टाइप सामाजिक कार्य

MSW कोर्स सिलेबस

MSW सिलेबस को 4 सेमेस्टर्स में बांटा गया है, जिसमें मुख्य रूप से शिक्षा सिद्धांतो और छात्रों की लीडरशिप अबिलिटीज़ परध्यान केंद्रित करने वाले विषय शामिल हैं। यह मल्टी-डिसिप्लिनरी प्रोग्राम छात्रों को विभिन समुदायों और लोगों से वार्तालाप करने और काम करने के लिए शिक्षित करता है MSW Course Details In Hindi IGNOU ताकि समाज में सकारात्मक बदलाव लाए जा सकें।

सेमेस्टर 1

  • प्रैक्टिकल –I (स्ट्रक्चर्ड एक्सपीरियंस लेबोरेटरी एंड रिसर्च मेथोलॉजी प्रैक्टिकल
  • सोशल वर्क प्रैक्टिकल-II (स्किल डेवलपमेंट अस्सेस्मेंट
  • IT इन सोशल सैक्टर
  • हिस्ट्री एंड फिलॉसोफी ऑफ सोशल वर्क
  • सोशल प्रॉब्लम एंड सोशल डेवलपमेंट
  • सोशल वर्क रिसर्च एंड क्वांटिटेटिव एनालिसिस
  • मेथड्स ह्यूमन ग्रोथ एंड डेवलपमेंट

सेमेस्टर 2

  • सोशल वर्क प्रैक्टिकल-III (कंकररेंट फील्डवर्क – कम्युनिटी प्लेसमेंट)
  • सोशल वर्क प्रैक्टिकल -IV (लर्निंग सोशल वर्क थ्रू पार्टिसिपेटरी अप्रोच)
  •  कम्युनिटी इन्टर्वेंशन एंड एंटरप्रेन्योरशिप डेवलपमेंट
  • सोशल एक्सक्लूशन एंड इंक्लूसिव पॉलिसी
  •  रिहैबिलिटेशन एंड रिसेटलमेंट
  • सोशल वर्क मेथड्स
  •  विज़ुअल कल्चर

Related Link:

सेमेस्टर 3 सेमेस्टर 4
आइडियोलॉजी एंड एथिक्स ऑफ़ सोशल वर्क सोशल वर्क एडमिनिस्ट्रेशन
सोशल लेजिस्लेशन एंड लेबर वेलफेयर कॉर्पोरेट सोशल रेस्पॉन्सिबिलिटी
वल्नरेबल चिल्ड्रन एंड डेवलपमेंट ट्राइबल एंथ्रोपोलॉजी एंड सोशल वर्क  
इलेक्टिव -I इलेक्टिव-II
सोशल वर्क प्रैक्टिकल-V (कंकररेंट फील्डवर्क – एजेंसी प्लेसमेंट) फंडामेंटल ऑफ़ मेडिकल सोशल वर्क
सोशल वर्क प्रैक्टिकल -VI (माइक्रो लेवल स्टडी ऑन सोशल एक्सक्लूज़न) ब्लॉक फील्ड वर्क प्लेसमेंट

MSW स्पेशलाइज़ेशन

कई स्पेशलाइज़ेशन ऑफर करता है। जिसके अंतर्गत फैमिली और चाइल्ड वेलफेयर, मेडिकल और साईकायट्रिक सोशल वर्क , अर्बन और रूरल कम्युनिटी डेवलपमेंट और भी बहुत कुछ शामिल हैं। MSW Course Details In Hindi IGNOU आइए इन स्पेशलाइज़ेशन के बारे में विस्तार से जानते हैं।

फैमिली और चाइल्ड वेलफेयर : इस स्पेशलाइज़ेशन के अंतर्गत फैमिली और चाइल्ड वेलफेयर से जुड़े मुद्दों के बारे में पढ़ाया जाता है। उम्मीदवारों को ऐसे मुद्दों से निपटने और स्वस्थ पारिवारिक जीवन को बनाए रखने में लोगों की मदद करने के लिए प्रशिक्षण दिया जाता है।MSW Course Details In Hindi IGNOU इस स्पेशलाइज़ेशन में, उम्मीदवारों को फैमिली एथिक्स , समस्यायों का समाधान निकालने हेतु टेक्निक्स के बारे में भी सिखाया जाता है।

मेडिकल और साईकायट्रिक सोशल वर्क : यह एक प्रकार का मेडिकल सोशल वर्क है। इसके अंतर्गत मानसिक बीमार या मानसिक मार्गदर्शन की आवश्यकता वाले व्यक्तियों को सहयोग देना और उनकी देखभाल करना शामिल है।MSW Course Details In Hindi IGNOU इस स्पेशलाइज़ेशन का मुख्य ध्यान लोगों को मानसिक बिमारी से निपटना सिखाना है और उन्हें ठीक करने में उनकी मदद करना है।

अर्बन और रूरल कम्युनिटी डेवलपमेंट : इस स्पेशलाइज़ेशन के अंतर्गत वंचित आबादी के जीवन दृष्टिकोण और जीवन स्थिति में सुधार करना सिखाया जाता है।MSW Course Details In Hindi IGNOU इसमें समुदाय की आर्थिक और गैर आर्थिक ज़रूरतों को पूरा करना भी शामिल है।

क्रिमिनोलॉजी एडमिनिस्ट्रेशन : इस स्पेशलाइज़ेशन में आपराधिक गतिविधियों से प्रभावित परिवार का सहयोग करना सिखाया जाता है। इस स्पेशलाइज़ेशन के छात्रों को जीवित बचे लोगों को कानूनी प्रक्रिया के माध्यम से रिपोर्टिंग से लेकर मुकदमे तक और उसके बाद भी सहायता प्रदान करने के बारे में अच्छी तरह से सिखाया जाता है।          

MSW के लिए टॉप युनिवर्सिटीज़

दुनिया में किया जाने वाला एक विशेष प्रोफ़ेशनल कोर्स है। कई प्राइवेट और गवर्मेंट यूनिवर्सिटीज़ सोशल वर्क में करियर बनाने के इच्छुक छात्रों के लिए MSW कोर्स प्रदान करता हैं। MSW कोर्स के लिए दुनिया की टॉप युनिवर्सिटीज़ की लिस्ट नीचे दी गई है।

भारत में MSW के लिए एंट्रेंस एग्ज़ाम

कुछ टॉप यूनिवर्सिटीज़ अपना विशेष Entrance Exam आयोजित करते हैं। आइए नीचे दिए गए टेबल के जरिये से कुछ टॉप यूनिवर्सिटीज़ और उनके द्वारा आयोजित एंट्रेंस एग्ज़ाम के बारे में जानते हैं।

Related Link:

MSW एंट्रेंस एग्ज़ाम स्वीकार करने वाले कॉलेज
AISECT Joint Entrance Exam (AJEE) AISECT यूनिवर्सिटीज़ ,रबीन्द्रनाथ टैगोर युनिवर्सिटी ,डॉ सी वी रमन युनिवर्सिटी
Central Universities Common Entrance Test (CUCET) सेंट्रल युनिवर्सिटी ऑफ़ केरला ,सेंट्रल युनिवर्सिटी ऑफ़ कर्नाटका
Kurukshetra University Entrance Exam फैकल्टी ऑफ़ सोशल साइंस ,कुरुक्षेत्र युनिवर्सिटी
Goenkan Aptitude Test for Admission (GATA) जी.डी गोएंका युनिवर्सिटी ,गुडगाँव
Common Post Graduate Entrance Test (CPGET) पलमुरु युनिवर्सिटी , तेलंगाना
NIMS Entrance Exam (NIMSEE) NIMS युनिवर्सिटी , जयपुर
Ajeenkya DY Patil University Common Entrance Test (ACET) एपेक्स युनिवर्सिटी , जयपुर
Integral University Entrance Test (IUET) इंटीग्रल युनिवर्सिटी , लखनऊ
Manav Rachna National Aptitude Test (MRNAT) फैकल्टी ऑफ़ बिहेवरल एंड सोशल साइंस , मानव रचना युनिवर्सिटी , फरीदाबाद
Shri Venkateshwara University Common Entrance Test (SVUCET) श्री वैंकटेश्वर युनिवर्सिटी , उत्तर प्रदेश

दोस्तों आज हमने सीखा की MSW Course Details In Hindi IGNOU और कैसे कर सकते है। उम्मीद है आपको अच्छे से समझ आ चूका होगा ,msw course fees , msw full form , msw course in government colleges ,msw course details in hindi ignou ,msw syllabus in hindi pdf , एमएसडब्ल्यू करने के फायदे , एमएसडब्ल्यू college , मास्टर ऑफ सोशल वर्क जॉब्स इन गवर्नमेंट और दोस्तों ऐसे ही और नयी जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताये।  और अपने दोस्तों तक जरूर सांझा करे। 

धन्यवाद







 

3 3 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

2 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
Neha
4 months ago

Best content

Rahul
4 months ago

Unique content