You are currently viewing Net  Banking Kya Hai और कैसे इस्तेमाल करते है

Net  Banking Kya Hai और कैसे इस्तेमाल करते है

Net Banking Kya Hai और कैसे इस्तेमाल करते है 

Net Banking Kya Hai  हेलो  दोस्तों स्वागत है आपका हमारी वेबसाइट पर आज हम आपको एक और नयी जानकरी प्रस्तुत करने वाले है। आशा करते है आपको यह जानकारी अच्छे से समझ आये। Net  Banking Kya Hai  तो आज का हमारा टॉपिक है नेट बैंकिंग क्या है।  इससे जुड़े तथ्य आज हम आपको देने वाले है।  तो दोस्तों नेट बैंकिंग को इंटरनेट बैंकिंग भी कहा जाता है।  और दोस्तों इसकी सुविधा आप किसी भी बैंक से ले सकते है।  तो दोस्तों बिना वक़्त गुजारे शुरू करते है। 





Net Banking Kya Hai 

जिस बैंक में आपका खाता है बैंक में आप अपनी नेट बैंकिंग एक्टिवेट करवा कर नेट बैंकिंग की पूरी सुविधा ले सकते हैं। Net  Banking Kya Hai  नेट बैंकिंग एक ऐसा जरिया है की  जिसके लिए आपको बैंक जाने की जरूरत नहीं  पड़ेगी है। आप किसी भी प्रकार का बैंक का काम करना चाहते हैं जैसे कि किसी को पैसे भेजने हैं या फिर किसी के पैसे आपके पास आने हैं आपका कितना बैलेंस है कोई भी रिचार्ज करना है। घर बैठे आसानी नेट बैंकिंग की सहायता से आप कर सकते हैं Net  Banking Kya Hai या आप कोई भी शॉपिंग करना चाहते हैं यह सब कुछ नेट बैंकिंग की सहायता से घर बैठे आसानी से हो जाएगा। परन्तु दोस्तों आपको नेट बैंकिंग का सही रूप से उपयोग करना नहीं आता तो आपको में आगे इस आर्टिकल में दूगी।  आप इस आर्टिकल अंत तक जरूर पढ़े। 

नेट बैंकिंग का इस्तेमाल कैसे करें

दोस्तों आपने बैंक में जाकर अपना नेट बैंकिंग इंस्टॉल करवा लिया है और आपके पास यदि यूजर नेम और पासवर्ड आ चुका है Net  Banking Kya Hai  तो आप नेट बैंकिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं Net  Banking Kya Hai दोस्तों हम आपको बता दें नेट बैंकिंग हर एक बैंक की हो सकती है उदाहरण के लिए अभी हम आपको बताएंगे की यदि आपने SBI की नेट बैंकिंग ले रखी है और आपके पास अपनी नेट बैंकिंग का यूजर नेम और पासवर्ड है तो आप किस प्रकार से अपनी नेट बैंकिंग को इस्तेमाल करेंगे।

  • आप नेट बैंकिंग को अपने मोबाइल फोन पर इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपके पास नेट बैंकिंग की एप्लीकेशन इंस्टॉल होगी।
  • उस एप्लीकेशन को ओपन करें।
  • एप्लीकेशन को ओपन करने के बाद आपसे वह यूजर नेम और पासवर्ड पूछा जाएगा और फिर लॉगइन का ऑप्शन आएगा आप यूजर नेम और पासवर्ड को भर दे।
  • और लॉगइन बटन पर क्लिक करें ।
  • जैसे ही आप ऐसा करेंगे ।
  • आपकी नेट बैंकिंग ओपन हो जाएगी| |
  • अब आप के पास बहुत सारे ऑप्शन आएंगे जैसे कि  my account,fund transfer, e-deposits, top up recharge,bill payments,upi,quick transfer

my account एप्लीकेशन पर क्लिक करके आप अपना पूरा बैलेंस चेक कर सकते हैं Net  Banking Kya Hai कि आपके पास पासबुक में अमाउंट है और कितना अमाउंट आपने किसी को भेजा है Net  Banking Kya Hai जैसा की आप की पासबुक में डिटेल आती है वैसे ही डिटेल आपकी my account ऐप में आ जाएगी।

quick transfer -एप्लीकेशन से आप कहीं पर भी जिसको भी आप अमाउंट भेजना चाहते हैं उसका अकाउंट नंबर डालकर उसको आप पैसे भेज सकते हैं|

bill payments-इंटरनेट बैंकिंग की सहायता से आप कहीं पर भी बिल पेमेंट कर सकते हो।

नेट बैंकिंग के लाभ

  • नेट बैंकिंग एक बहुत ही अच्छी टेक्नोलॉजी है जिसके लिए हमें बार-बार बैंकों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।
  • हमें बैंकों की लाइन में नहीं खड़ा होना पड़ेगा।
  • हम अपने बैंक की जो भी जानकारी चाहते हैं हमें सब नेट बैंकिंग की सहायता से मिल जाएगी।
  • हम अपने बैंक कितना लेनदेन कर रहे हैं जो भी पासबुक में ब्योरा होता है वह सारा आपका नेट बैंकिंग पर आ जाएगा |
  • आसानी पूर्वक घर बैठे देख सकते हैं |
  • आपको कहीं पर भी शॉपिंग करनी है आपको पेमेंट करनी है तो आप नेट बैंकिंग की सहायता से कर सकते हैं|

 Net banking की मदद से हम बहुत प्रकार का खाता खोल सकते हैं जैसे FD( fixed deposit), RD (recurring deposit) आदि सबसे अच्छी बात ये है की इस तरह के खातों में पैसे deposit करने के लिए भी हमें bank जाने की जरुरत नहीं पड़ती क्योकि net banking हमें auto cut payment की सुविधा देती है Net  Banking Kya Hai जिसके जरिये हमारे account से balance अपने आप ही cut हो कर इन खातों में deposit हो जाती है।

नेट बैंकिंग की सुरक्षा

आज इंटरनेट पर साइबर क्राइम बढ़ रहे है ऐसे मे साइबर सुरक्षा नेट बैंकिंग के लिए महत्वपूर्ण विषय से तो वही बात करे साइबर सुरक्षा की तो बैंक इस बात का पूरा ध्यान रखता है की आपके द्वारा किये गए ट्रांसेक्शन सूरक्षित हो।

बैंक नेट बैंकिंग को दो तरीके से महत्वपूर्ण सुरक्षा प्रदान करता है

User name/Password/TAN

बैंक आपको अपने नेट बैंकिंग इस्तेमाल करने हेतु गुप्त यूजर आइडी तथा पसवॉर्ड प्रवाइड करता है जिसके जरिए आप अपने नेट बैंकिंग को एक्सेस कर सकते है।

transaction authentication number (TAN) एक ऐसा कड़ी है जोकि जिससे आपका transaction  सुरक्षित रहता है TIN एक OTP होता है जो आपके रजिस्टर मोबाईल नंबर पर आता है।

Https

यह SSL (Secured Socket Layer) है जो की एक encryption protocol होता है है जिसका पूरा नाम Hyper Text Transfer Protocol Secured होता है यह आपके Online पेमेंट इत्यादि को सुरक्षा प्रदान करती है।

इंटरनेट बैंकिंग पर सबसे अधिक सूरक्षित माना जाता है यदि कोई घटना घट भी जाती है तो वह ज्यादातर ग्राहकों के कुछ गलती के वहज से होती है।

Step 5 –लॉगिन होने के बाद आपको Payment/Transfer विकल्प पर क्लिक करना है।

Step 6 –इस पेज पर आपको दो विकल्प देखने को मिलता है

  • Quick Transfer
  • Add & Manage Beneficiary

यदि आप किसी को भी दस हजार रूपर तक के अमाउंट को ट्रांसफर करना चाहते है तो Quick Transfer पर क्लिक करे और यदि दस हजार से ज्यादा भेजना है तो Add & Manage Beneficiary चुने ।

हम दस हजार तक के ट्रांसफर को जानते है जिसके लिए Quick Transfer चुने

Step 7 – आपको जिसके भी खाता मे पैसे ट्रांसफर करना उसका डीटेल भरे जो पूछा गया है। जैसे नाम ,खाता संख्या ,IFSC Code, Amount, purpose ,Transfer Mode इत्यादि

Step 8 – सभी विकल्प को भरने के बाद Submit पर क्लिक करे नेक्स्ट पेज मे डीटेल confirm करे

Step 9 – अपने बैंक रजिस्टर मोबाईल नंबर पर आए OTP को डाले और Conform करे आपका पैसा ट्रांसफर हो जाएगा

नेट बैंकिंग करते वक़्त कौन सी बातों का ध्यान रखें।
  • Net banking का इस्तेमाल कभी भी public places जैसे cyber cafe में न करें इससे आपके details leak होने के chances रहते हैं।
  • अपने password को change करते रहे ताकि आपके account के hack होने का डर न रहे।
  • एक unique password रखें जिससे आपका account पूरी तरह से सुरक्षित रहे।
  • हमेसा अकेले में ही net banking का इस्तेमाल करिए ।
  • अपने password किसी भी दुसरे व्यक्ति के साथ share ना करें।
  • एक बात का ध्यान जरुर रखें की जिस device से आप net banking कर रहे हैं |
  • उस device में एक अच्छा anti-virus जरुर install कर लें ।
  • Net banking करते वक़्त आपको कोई भी परेशानी हो या आपको किसी भी तरह का शक हो तो तुरंत अपने bank के branch में संपर्क करें।

Net banking की सुविधा कौन कौन से bank प्रदान करती है?

Net Banking Bank list

Bank Name Website
1.State Bank Of India onlinesbi.com
2.Uco Bank ucobank.com
3.ICICI Bank icicibank.com
4.Punjab National Bank netpnb.com
5.HDFC Bank v1.hdfcbank.com
6.Central Bank of India www.centralbank.net.in
7.Bank of Baroda www.bankofbaroda.in
8.Axis Bank www.axisbank.com
9.Bank of India www.bankofindia.co.in
10.IDFC First Bank idfcfirstbank.com
11.Canera Bank netbanking.canarabank.in

दोस्तों आज हमने आपको बताया की नेट बैंकिंग क्या है।  इससे जुडी पूर्ण जानकारी आज हमने आपको दी है उम्मीद है आपको यह जानकारी अच्छे से समझ आ चुकी होगी।  तो आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताये।  और ऐसे ही और नयी जानकारी आपको चाहिए तो आप हमें कमेंट जरूर बताये।  और आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों तक जरूर शेयर करे।

धन्यवाद  


Q नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग में क्या अंतर है?

नेट बैंकिंग इंटरनेट कनेक्शन के माध्यम से बैंकों द्वारा प्रदान की जाने वाली एक ऑनलाइन सेवा है. ग्राहक शाखा में आए बिना बैंक खाते तक पहुंच सकता है। इसे पहली बार 1999 में ICICI बैंक द्वारा ग्राहकों के लिए पेश किया गया था.

मोबाइल बैंकिंग एक ऐसी सेवा है जो ग्राहकों को मोबाइल उपकरणों के माध्यम से अपने बैंक खाते तक पहुंचने की अनुमति देती है. इसे आमतौर पर मोबाइल ऐप या एसएमएस कमांड के माध्यम से एक्सेस किया जाता है और यह अक्सर आपके फोन पर लेन-देन की तत्काल सूचना के साथ-साथ बिल भुगतान, धन हस्तांतरण और खाता जानकारी जैसी सुविधाएँ प्रदान करता है.

Q नेट बैंकिंग से क्या क्या कर सकते है?

नेट बैंकिंग से ग्राहक अपने खाते की शेष राशि की जांच कर सकते हैं, लेनदेन और भुगतान ऑनलाइन कर सकते हैं. नेट बैंकिंग आपके बैंक शुल्क, क्रेडिट कार्ड बिल और अन्य वित्तीय जानकारी को एक ही स्थान पर ट्रैक करने का एक आसान तरीका भी प्रदान करता है

 


Related Link:







 

2 1 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments