Thursday, April 25, 2024
HomeBloggingNofollow Aur Dofollow Links Kya Hai Or Dono Me Kya Fark hai

Nofollow Aur Dofollow Links Kya Hai Or Dono Me Kya Fark hai

Nofollow Aur Dofollow Links Kya Hai Or Dono Me Kya Fark hai-हेल्लो दोस्तों आज हम आपको दो Links के बारें में बताएँगे जो की है Nofollow Aur Dofollow लिंक्स है और इन दोनों के बीच क्या अंतर है इसके बारें में बताएँगे तो दोस्तों हम सुरु करते है –

Nofollow Links क्या है ?

Nofollow Aur Dofollow Links Kya Hai Or Dono Me Kya Fark hai-Nofollow लिंक एक HTML attribute होता है, जो वेब पृष्ठ पर एक लिंक को निर्देशित करता है कि यह निर्देशित पृष्ठ को follow नहीं करना चाहिए। यह एक विशेष प्रकार का लिंक होता है जो वेब क्रॉलर या बॉट को यह बताता है कि इस लिंक के माध्यम से निर्दिष्ट पृष्ठ को अनुसरण नहीं करना चाहिए।




इसका उपयोग विभिन्न कारणों से किया जाता है, जैसे स्पैम कम करने के लिए या सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के लिए। इसके द्वारा, वेबसाइट संबंधी अन्य वेबसाइटों पर बैकलिंक जोड़ने से पहले उनकी विश्वसनीयता की जाँच की जा सकती है। नो-फॉलो लिंक का उपयोग जब आप एक वेबसाइट से एक बैकलिंक प्राप्त करते हैं, लेकिन उस वेबसाइट के लिए पृष्ठ रैंक करना नहीं चाहते हैं, तो इसका उपयोग कर सकते हैं।

Dofollow Links क्या है ?

Dofollow लिंक एक HTML attribute होता है, जो वेब पृष्ठ पर एक लिंक को निर्देशित करता है कि यह निर्देशित पृष्ठ को follow करना चाहिए। यह एक विशेष प्रकार का लिंक होता है जो वेब क्रॉलर या बॉट को यह बताता है कि इस लिंक के माध्यम से निर्दिष्ट पृष्ठ को अनुसरण करना चाहिए।

Dofollow लिंक का उपयोग विभिन्न कारणों से किया जाता है, जैसे सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के लिए। जब किसी वेब पेज पर एक डो-फॉलो बैकलिंक विस्तारित किया जाता है, तो वेब क्रॉलर उस बैकलिंक के माध्यम से अन्य पृष्ठों तक पहुँचता है जो आमतौर पर उस पृष्ठ से अधिक जानकारी प्रदान करते हैं। इससे वेबसाइट का पेज रैंकिंग बढ़ती है और अधिक ट्रैफिक आता है।

Also Read:-

Best SEO Blogging Tools In Hindi – Best SEO Tools For Website In Hindi  

High CPC Niche For Blogging 2023 हिंदी

Google Trends क्या है और Blogging के लिए ये कैसे फायदेमंद है?

Nofollow और Dofollow Links में अंतर क्या है ?

Nofollow और Dofollow Links में निम्नलिखित अंतर है जिसे –

  • फॉलो और अनुभव की भूमिका: Dofollow लिंक अनुभव के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं जबकि nofollow लिंक अनुभव के लिए उतने महत्वपूर्ण नहीं होते हैं।
  • विशिष्ट उपयोग: Dofollow लिंक आपके वेबसाइट के विपणन और पेज रैंकिंग के लिए महत्वपूर्ण होते हैं जबकि nofollow लिंक यह दर्शाते हैं कि आपका वेबसाइट उस दूसरे वेबसाइट के साथ संबंधित नहीं है।
  • पेज रैंकिंग: Dofollow लिंक आपकी पेज रैंकिंग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं जबकि nofollow लिंकों का कोई दिशानिर्देश प्रभाव नहीं होता है।
  • इंटरनल और एक्सटर्नल लिंक: Dofollow लिंक आपके वेबसाइट के अंदरीय और बाहरी लिंकों के लिए इस्तेमाल किया जाता है, जबकि nofollow लिंक सभी तरह के लिंकों के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं।
  • गूगल अल्गोरिथ्म: Dofollow लिंक आपकी साइट को ज्यादा संबंधित माना जाता है जबकि nofollow लिंक आपके पेज में दूसरी website को लिंक के जरिए जोड़ता है।

RELATED ARTICLES
5 6 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular