You are currently viewing Online Home Loan Ke Liye Apply Kaise Kare

Online Home Loan Ke Liye Apply Kaise Kare

Online Home Loan Ke Liye Apply Kaise Kare: हेलो दोस्तों स्वागत है आपका आपकी website पर आज हम आपको बताने वाले है की Online Home Loan Ke Liye Apply Kaise Kare दोस्तों काफी लोगो को इसके बारे में जानना होता है पर नहीं पता होता इसलिए यह post only आपके लिए लेकर आये है और आपको All Information आपको आपकी website jugadme से मिल जाएगी आपको किसी और website पर जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी Online Home Loan Ke Liye Apply Kaise Kare जब आप अच्छा खासा पैसा कमाने लगते है। तो सभी लोगो का मन मे यह सवाल आ जाता है की जब आप किसी अपने दोस्त को अपने खुद के घर में ख़ुशी जीवन बिताते है ,तो आप भी चाहते है की आपका भी अपना खुद का एक घर हो और आप भी उनके तरह सुखी जीवन व्यतीत करे।

और ऐसे आप किराये के घर में रहते है तो आप आपका भी यह सवाल आ ही जाता है और पर आपके पास पैसे न होने की वजह से आप घर नहीं ले पाते और ऐसे में आपको बतादूँ की आपको सबसे अच्छा मौका है Online Home Loan Ke Liye Apply Kaise Kare आप बैंक के जरिये आसानी से Home Loan ले सकते है। और यदि आप अपने सैलेरी से पैसे बचा के इकट्ठा करने में काफी समय लग जाता है और तो मैं आपको आज इस टॉपिक पर विस्तार से बताने वाली हूँ।

Home Loan लेने के लिए कुछ जानकारी होना जरुरी होता है जैसे Home Loan लेने पर कितना ब्याज लगेगा और किस किस डॉक्यूमेंट की जरुरत पड़ जाती है। इसमें आप ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके से भी आप अप्लाई कर सकते है। Online Home Loan Ke Liye Apply Kaise Kare आप ऑनलाइन तरीके से आसानी से अप्लाई कर सकते है और किसी न किसी को घर लेने के लिए घर बनवाने के लिए इकट्ठा नहीं कर पाते तो आप आसानी से Home Loan ले सकते है।





Home Loan क्या होता है?

लोन के कई प्रकार होते है। और उसमे से एक Home Loan होता है और यह लोन केवल उन्ही लोगो को मिलता है जिसे अपना नया घर लेना होता है उन्हें आसानी से लोन मिल सकता है। या फिर आपको अपना घर को दुबारा से बनवाना होतो आप लोन ले सकते है। Online Home Loan Ke Liye Apply Kaise Kare

और यदि आपको लोन लेना है तो आपकों मैं इस पोस्ट में पूरा प्रोसेस बताने वाली हूँ। होम लेने के लिए कुछ शर्ते होती है अगर आप उन सभी को पूरा करते है तो आपको भी Home Loan लेने में बहुत आसानी हो सकती है.

SBI Home Loan

SBI का Home Loan में देश का कोई भी नागरिक अप्लाई कर सकता है

  • कम इंटरेस्ट रेट
  • कम प्रोसेसिंग फीस
  • कोई छुपा हुआ चार्ज नहीं
  • किसी भी तरह की Pre पेमेंट पेनलिटी नहीं
  • 30 सालो तक का रीपेमेंट प्लान
  • Eligibility
  • भारत के नागरिक को ही यह लोन सुविधा मिल सकता है
  • इसके लिए कम से कम 21 साल की उम्र होनी चाहिए

Online Home Loan कैसे मिलेगा?

Online Home Loan Ke Liye Apply Kaise Kare यदि आपने पहले भी आपने ऑफलाइन तरीके से लोन लिया है या आपने Try किया है। तो आपको यह तो मालूम होगा की लोन लेने के लिए कितने चक्कर काटने पड़ जाते है। पर आप घर बैठे भी लोन अप्लाई कर सकते है। Home Loan लेने के लिए सबसे जरुरी यह है की आपको यह जानना है की Home Loan लेने पर कितना ब्याज कितना होगा और इससे जुडी जानकारी लेना भी जरुरी है। Online Home Loan Ke Liye Apply Kaise Kare कई ऐसे ऋणदाता भी मिल जायेंगे जो आपको Home Loan तो आसानी से दे देंगे मगर उन पर आपको ब्याज दर 11-13% या इससे भी ज्यादा देनी पड़ सकती है जबकि उठा ही लोन बाकी ऋणदाता कम ब्याज दर में ही दे देते। तो इसी वजह से आपको Interest Rate Compare करने के बाद ही Online Home Loan के लिए Apply करना चाहिए। कुछ स्टेप्स है जिसे आपको समझना होगा।

Step 1:- ऑनलाइन Home Loan लेने के लिए आपको https://homeloans.sbi/ इस वेबसाइट पर जाना होगा.

Step 2:- इसके बाद सबसे पहले Home Loan के लिए अपना एलिजिबिलिटी चेक करना होगा और फिर दिए गए फॉर्म को ध्यान पूर्वक भरना होगा ताकि प्रॉसेस को जल्दी से जल्दी पूरा किया जा सके

Step 3:- अब आपको Home Loan पर Select करना होगा फिर आप अपने अनुसार जो भी चीज़े इनमे से आपके पास है उन पर Tick कर दीजिये.

Step 4:- अब आपको अपना ITR (Income Tax Return) और Bank Statement Upload करना पड़ेगा.

Step 5:- इसके बाद आपको अपनी Basic Details देनी है और जो पहले Loan लिए हुए है उन सभी की जानकारी देनी पड़ेगी और इसके बाद आपका Profile Ready हो जाएगा।
Step 6:- फिर आप जिस प्रकार का लोन लेना चाहते है उस पर क्लिक कर दीजिये जैसे कि हमे Home Loan लेना है तो हम उस पर Select करेंगे अब कितने रूपए का लोन चाहिए उसे भी लिख देना होगा.

Step 7:- जितने भी बैंक आपको Home Loan देने के लिए तैयार है उन सभी की लिस्ट आ जायेगी Interest Rate Compare करने के बाद आप जिस भी बैंक से लोन लेना चाहते है उसके सामने वाले Proceed Button पर क्लिक कर दीजिये.

Step 8:- अब आपको ये चुनना है कि आप उस बैंक के किस Branch से लोन लेना चाहते है तो आप अपने नजदीकी Branch को चुन सकते है तो इस तरह से आपके सामने Final Letter आ जाएगा जिसमे सभी जानकारी लिखी होती है। आपका कितने रूपए का Loan Approve हुआ है, Interest Rate कितना है और हर महीने कितनी EMI जाया करेगी इस तरह की सभी जानकारी उसी लैटर में लिखा होगा.

इस लैटर को Print करवाकर और इसके साथ में अपने सभी जरुरी Documents जो उसी लैटर के अन्दर ही लिखे होंगे वो सभी आपको बैंक के Branch में लेकर जाने होंगे। जब सभी चीज़े Verify कर दी जायेंगे तब आपको आपका Home Loan वाला अमाउंट भी कुछ दिनों के बाद आपके बैंक अकाउंट में जमा हो जाएगा।

Home Loan की विशेषताएं और लाभ

ब्याज दर शुरू हो रही है 7.70% से>

बजाज फिनसर्व Home Loan रु. 713/लाख तक की EMI से शुरू होता है*. लंबे समय तक cost effective लोन के लिए आज ही हमारे साथ Home Loan के लिए ऑनलाइन अप्लाई करें.

रु. 5 करोड़ की फंडिंग>

अन्य कारकों के साथ अच्छे क्रेडिट इतिहास और स्थिर आय वाले पात्र एप्लीकेंट के लिए लोन राशि का लाभ उठाया जा सकता है.

30 वर्षों की पुनर्भुगतान अवधि>

हम सुविधाजनक पुनर्भुगतान अवधि प्रदान करते हैं ताकि आपकी EMI cost effective रहे और आपकी जेब पर दबाव न पड़े.

रु. 1 करोड़ का टॉप-अप>

जब आप मौजूदा हाउसिंग लोन पर बैलेंस राशि हमें ट्रांसफर करते हैं, तो आप किसी अन्य फाइनेंशियल ज़रूरत के लिए एक बड़े टॉप-अप लोन का लाभ उठा सकते हैं.

48 घंटे में डिस्बर्सल>

आसान अनुभव सुनिश्चित करने के लिए, हम सबसे कम टर्नअराउंड टाइम्स के लिए प्रयास करते हैं. वेरिफिकेशन के तुरंत बाद हमारे Loan disbursement किए जाते हैं.

शून्य प्री-पेमेंट और फोरक्लोज़र शुल्क>

Floating Rate of Interest वाले Home Loan की अवधि समाप्त होने से पहले बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के अपनी सभी या लोन राशि का हिस्सा चुन सकते हैं

बाहरी बेंचमार्क लिंक्ड लोन>

हम बाहरी बेंचमार्क जैसे रेपो Rate से जुड़ी ब्याज दरों के साथ Home Loan भी प्रदान करते हैं.

आसान प्रोसेसिंग>

हम प्रोसेसिंग के माध्यम से और उससे परे अनुभव प्रदान करने का प्रयास करते हैं. हमारे पात्रता मानदंड आसान हैं और Documentation की आवश्यकताएं न्यूनतम हैं.

सभी बैंकों की Home Loan ब्याज दर 2022
ऋणदाता का नाम 30 लाख रूपए तक पर  30 से 75 लाख रूपए तक पर  75 लाख रूपए से अधिक पर 
SBI 8.05% – 9.05% 8.05% – 8.95% 8.05% – 8.95%
HDFC 8.10% – 9.50% 8.35% – 9.75% 8.45% – 9.85%
LIC Housing Finance 8.00% – 9.35% 8.00% – 9.55% 8.00% – 9.75%
ICICI Bank 8.10% – 9.00% 8.10% – 9.00% 8.10% – 9.10%
Kotak Mahindra Bank 7.99% से आगे 7.99% से आगे 7.99% से आगे
PNB Housing Finance 7.99% -16.75% 7.99% -16.75% 8.10% – 10.70%
Punjab National Bank 7.95% – 9.35% 7.90% – 9.05% 7.90% – 9.00%
Bank of Baroda 7.95% – 9.45% 7.95% – 9.45% 7.95% – 9.70%
Union Bank of India 7.90% – 9.65% 7.90% – 9.85% 7.90% – 9.85%
IDFC First Bank 7.95% से आगे 7.95% से आगे 7.95% से आगे
L&T Housing Finance 7.70% – 8.70% 7.70% – 8.70% 7.70% – 8.70%
Bajaj Housing Finance 7.70% से आगे 7.70% से आगे 7.70% से आगे
Godrej Housing Finance 7.94% – 10.99% 7.94% – 10.99% 7.94% – 10.99%
Tata Capital 8.10% से आगे 8.10% से आगे 8.10% से आगे
Federal Bank 9.05% – 9.10% 9.10%-9.15% 9.10% – 9.20%
Home Loan लेने के लिए जरुरी Documents
  • Address Proof
  • पहचान प्रमाण
  • रोजगार की विस्तृत जानकारी
  • आय का स्रोत
  • पिछले तीन वर्षों का आयकर रिटर्न
  • संपत्ति ब्यौरा
  • बैंक कथन
  • गारंटर

इन सभी चीजों के साथ में आपका Cibil Score भी अच्छा होना चाहिए तभी जाकर आपको Home Loan Verify हो पायेगा।







 

यह भी सीखे।

 

2 1 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments