Open Source Software kya hai और इसके फायदे

Open Source Software kya hai ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर क्या है (Open Source Software in Hindi), ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर के फायदे और नुकसान (Open Source Software Benefits, Fayde, Nuksan in Hindi), ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर लिस्ट (Open Source Operating System List in hindi ) वैसे तो हम अपने इस ब्लॉग में आप लोगों के लिए बहुत सारी कंप्यूटर से रिलेटेड जानकारी लेकर आते रहते हैं जिसका फायदा उम्मीद है आप लोगों को मिल रहा है If आपको हमसे किसी भी तरह की और ज्यादा जानकारी चाहिए तो आप हमें WhatsApp कर सकते हैं या हम से Content कर सकते हैं कुछ तो बात करें open souce software की तो यह बहुत जरूरी है अगर हमें अपना कुछ काम करना है जैसे आज की डेट में बहुत सारे ऐसे सॉफ्टवेयर है जो हमारा बहुत सा काम आसान करते हैं और उनको बनाने वाले जो हैं उनको भी लोग ज्यादा नहीं जानते लेकिन उनके सॉफ्टवेयर को बहुत अच्छे से इस्तेमाल करते हैं हम बहुत सारे सॉफ्टवेयर से जानकारी लेते हैं और उन पर अपने कार्य करते हैं लेकिन हमें पता है कि यह चाहिए किस तरह के होते हैं यह नहीं मालूम है






Open Source Software क्या है और इसके फायदे

Open source software generally free software होते हैं जिन्हें की आप अपने काम में USE कर सकते हैं. Open source developers ये जानबुझकर ही इन्हें बनाते हैं, इस पर ये इसकी source code को publicly available करवा देते हैं, ताकि दुसरे लोगों का इससे भला हो सके.कोई भी व्यक्ति इन सॉफ्टवेयर को डाउनलोड कर सकता है और इसमें कुछ जोड़ सकता है और कुछ हटा भी सकता है मतलब अपने अनुसार eidt कर सकता है ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर का सोर्स कोड और लाइसेंस दोनों डेवलपर द्वारा फ्री में Available कराए जाते हैं।

जब इन जैसे सॉफ्टवेयर को  publish करते एक open source license के साथ – जिसका मतलब की दुसरे developers भी आपके code को देख सकते हैं और इनमें कुछ add भी कर सकते हैं. उदाहरण के लिए, Open Office, Mozilla Firefox, Wikipedia, वहीँ GNU/Linux operating system और इसकी derivative Android, एक ऐसा operating system जो की mobile devices में USE होता है.

Open Source Software kya hai Open source software (OSS) ऐसे software को कहा जाता है जिसकी source code पूरी तरह से viewable और changeable होती है public के द्वारा. ऐसे कहें तो ये open होती है. वहीँ जब source code viewable और changeable नहीं होती है public के द्वारा, तब ऐसे softwares को closed या proprietary सॉफ्टवेर कहा जाता है.

RELATED LINK :- Google Web Stories kya hai Complete Guide

ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर का Meaning

मुक्त स्रोत सॉफ्टवेयर (OSS) एक ऐसा software होता है जिसे की distribute किया जाता है source code के साथ, जिसे कोई भी user read or modify कर सकता है. OSS community generally agree करते हैं उन open-source software को जो की ये following criteria का पालन करते हैं :

  • ये program को freely distribute किया जा सकता हो.
  • Source code को program में include करना होता है.
  • कोई भी इसके source code को modify करने में सक्षम होना चाहिए.
  • वहीँ source code के Modified versions को redistribute भी करना होता है

वहीँ एक open-source software license किसी दुसरे software के operation में interfere नहीं करनी चाहिए.

 

ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर और Other सॉफ्टवेयर के बीच क्या अंतर है?

कुछ software में source code को केवल कुछ लोग, team, या organization जो की उन्हें create किये हुए होते हैं, बस उन्ही के पास ही इनका control होता है — और वो उनका exclusive control भी maintain करते हैं — उन्हें modify कर सकते हैं. ऐसे type के software को “proprietary” या “closed source” software कहा जाता है Open source technology और open source thinking दोनों ही programmers और non-programmers के लिए बहुत उपयोगी है.

चूँकि पहले के inventors Internet को बनाने में ज्यादातर open source technologies का USE किये हुए हैं — जैसे की Linux Operating System और Apache Web server application— इसलिए कोई भी user जो की internet का USE कर रहा हो वो इन open source software का ही उपयोग कर रहे है अपने इस्तेमाल के लिए ये सभी लोगो के लिए जरुरी है

OSS(Open source software) Community आमतौर पर सहमत है कि ओपन-सोर्स सॉफ़्टवेयर को निम्नलिखित मानदंडों को पूरा करना चाहिए:

  • Program को स्वतंत्र रूप से वितरित किया जाना चाहिए
  • स्रोत कोड को Program के साथ शामिल किया जाना चाहिए
  • किसी को भी स्रोत कोड को संशोधित(Modified) करने में सक्षम होना चाहिए
  • स्रोत कोड के संशोधित संस्करणों(Modified version) को पुनर्वितरित(revised) किया जा सकता है

ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर के लाइसेंस क्या हैं?

Open Source Software kya hai Normally open-source projects में बहुत सारे Licences का use होता है, ये इस बात पर निर्भर करता है की developers अपने programs के लिए किन्हें ज्यादा prefer कर रहे हैं.

GPL, या GNU (General Public License), का सबसे अच्छा बहुत से open-source projects, जैसे की Linux में होता है. ऊपर बताये गए open-source के definition के साथ, GPL के terms में साफ तोर से specify होता है की, अगर कोई किसी open-source program को modify करता है और साथ में एक derivative work को distribute भी करता है तब उन्हें उसके साथ उसका source code भी distribute करना होता है.

इसे आसान भाषा में समझें तब कोई भी व्यक्ति किसी भी open-source code को लेकर, उसक USE कर यदि कोई closed-source program तैयार करता है – तब उन्हें उस modified version को release करने के बाद community को वापस भी करना होता है. अन्यथा उसे इसके लिए penalty नही पड़ सकती है.

वहीँ कुछ दुसरे licenses भी हैं, जैसे की BSD license, जो की developers के ऊपर कम ही restrictions डालते हैं. अगर कोई एक program BSD license के अंतर्गत आता है, तब वो किसी open source program का source code USE कर अपने हिसाब से Software तैयार कर सकता है।

Proprietary Software के comparison में इन open source software में लोगों का ज्यादा control होता है. यहाँ पर वो code को खुद examine कर सकते हैं, वहीँ अपने हिसाब से इसमें जरुरत के modifications भी कर सकते हैं. वहीँ non-programmers भी इनका USE अपने हिसाब से कर सकते हैं.

 

Training

दुसरे लोग जो की इन्हें पसदं करते हैं Open Source Software kya hai और इसके फायदे  इसलिए क्यूंकि इनका USE का वो बेहतर programmers बन सकते हैं. BECAUSE इनके source code publicly accessible होते हैं इसलिए students इन्हें आसानी से read सकते हैं और इनसे बहुत कुछ सीख भी सकते हैं और बेहतर software बनाने के लिए.

वहीँ Students अपने modified work को दूसरों के साथ share भी कर सकते हैं जिससे की वो उनका point of view जान सकें, जिससे वो अपने developing skills को बढ़ा सकें.

 

Security

Open Source Software kya hai कुछ लोग इन softwares को इसलिए पसंद करते हैं क्यूंकि उन्हें ये ज्यादा secure लगता है क्यूंकि उन्हें ये ज्यादा secure लगता है proprietary softwares की तुलना में. इसमें समय समय पर updates आते रहते हैं जहाँ पर इसके errors को ठीक का publish किया जाता है. इसलिए उन्हें ये ज्यादा पसदं हैं.

 

Stability

ज्यादातर users prefer करते हैं इन software का USE करना अपने महत्वपूर्ण long-term projects के लिए. ऐसा इसलिए क्यूंकि ऐसा करने से उन्हें अपने software के source code को लेकर चिंता करने की कोई भी जरुरत नहीं होती है.

क्यूंकि proprietary softwares के cases में यदि original creator कभी काम करना बंद कर दिया तो उन्हें इसके लिए बहुत परेशानी हो सकती है भविष्य में. वहीँ open source software काम करती है दोनों incorporate और operate करती है open standards के accordingly.

 

Open Source Software  के  kya फायदे है 

चलिए Open Source Software के advantages के विषय में जानते हैं.

  1. ये generally free होते हैं – ये estimate किया गया है की ये open source software collectively save करते हैं businesses जिसकी value हैं लगभग $60 billion a year. अभी के समय में आपको प्रत्येक paid proprietary software system के जगह में एक उसकी एक open source version आसानी से मिल सकती है.
  2. ये continually evolve होते रहते हैं real time में क्यूंकि developers इसमें बहुत सी चीज़ें add करते हैं और modify करते रहते हैं, जिसका मतलब है की ये ज्यादा बेहतर quality की होती है और ज्यादा secure भी होती है, वहीँ इसलिए इनमें bugs होने की संभावनाएं बहुत ही कम होती है proprietary systems की तुलना में.
  3. इन open source software का USE करना ये भी जाहिर करता है की आप किसी एक particular vendor के systems को USE करने में restricted नहीं होते हैं जो की केवल उनके ही devices में काम करते हैं.
  4. आप इन softwares को modify और adapt भी कर सकते हैं अपने requirements के हिसाब से, जो की शायद उतना ज्यादा मुमकिन न हो proprietary systems के साथ.

 

ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर के नुकसान

अब चलिए Open Source Software के Disadvantages के बारे में जानते हैं

  1. Because इसमें कोई भी requirement नहीं होती है इसे एक commercial product बनाने के लिए जिससे की money generate हो सके, इसलिए open source software ज्यादा develop करती हैं अपने हिसाब से न की users के requirements के हिसाब से.
  2. यही मेन कारण है है की ये बहुत ही कम “user-friendly” होती हैं, क्यूंकि इसके user interface में ज्यादा महत्व नहीं दिया जाता है.
  3. इनमें अक्सर support न के बराबर होता है. जिससे यदि कोई problem हो जाती है तब आपको इनके forum और community के ऊपर ही निर्भर करना पड़ता है उस problem का solution पाने के लिए. जो की थोडा irritating हो सकता है.
  4. वैसे तो ये open source software अपने आप में mostly free होते हैं, लेकिन इनमें कुछ indirect costs भी involved होती हैं, जैसे की आपको external support के लिए pay करना पड़ सकता है.
  5. एक Open System होने के कारण से इसमें बहुत से लोग involve होते हैं जो की इसके bugs को ढूडने में काफी मदद करते हैं. वहीँ कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जो की software की इन vulnerabilities (कमजोरी) का गलत USE भी कर सकते हैं.

प्रोपराइटर सॉफ्टवेयर क्या है?

Proprietary सॉफ्टवेयर प्रोग्राम ऐसे application होते हैं जिनमें developer या प्रकाशक के पास सभी अधिकार होते हैं। … मालिकाना कार्यक्रमों को डेवलपर या प्रकाशक द्वारा परिभाषित विशिष्ट शर्तों के तहत अंतिम उपयोगकर्ताओं को लाइसेंस दिया जाता है। ये शर्तें अक्सर software के उपयोग, वितरण और संशोधन को प्रतिबंधित करती हैं।

 

ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर लिस्ट या मुक्त और खुला स्रोत सॉफ्टवेयर के उदहारण – Open Source Software List in Hindi

Open Source Software kya hai ऐसे बहुत से सॉफ्टवेयर हैं जिन्हें हम उपयोग करते हैं लेकिन हमे पता नहीं हैं कि ये ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर ही हैं। इसलिए हम कुछ ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर की लिस्ट लेकर आये हैं जिसे देखकर आप जानेंगे कि आप पहले से ही ओपन सोर्स सॉफ्टवेर प्रयोग कर रहे हैं। ओपन सोर्स ऑपरेटिंग सिस्टम लिस्ट या मुक्त और खुला स्रोत सॉफ्टवेयर के उदहारण इस प्रकार है –

BitTorrent Blender Debian
Draw Freely DRBD
Drizzle Drupal Ethereal
Evergreen Finnix FreeBSD
Gentoo Git GNOME GNU
Fladoop ImageMagick lnkscape
Jenkins Joomla jQuery
KDE Kodi Linux
LSB midPoint Milos
MinGW Mozilla Firefox Mozilla Thunderbird
Mycroft MySQL NetBSD
Nmap OpenOtfice.org OpenStack
OpenStreetMap OpenSUSE OpenWrt
ownCloud Perl phpMyAdmin
pkgsrc Python Qt
ReactOS Selenium Sendmail
SpamAssassin Subversion Sugar on a Stick
Tor TriSano Ubuntu
VNC Wine Wireshark
XBMC XFS

Open Source Software kya hai फ्री सॉफ्टवेयर, जिसे सॉफ्टवेयर लिबरे या ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर के रूप में भी जाना जाता है आज आपको इससे रिलेटेड बोहोत जानकारी मिली







 

2 1 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments