You are currently viewing Pulse Oximeter Kya Hai Or Kaise Use kar sakte hai 

Pulse Oximeter Kya Hai Or Kaise Use kar sakte hai 

Pulse Oximeter Kya Hai Or Kaise Use kar sakte hai 

Pulse Oximeter kya hai नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारी वेबसाइट पर आज में आपको बताने वाली हूँ की Pulse Oximeter kya hai और इसका इस्तेमाल व्यक्ति कैसे कर सकते है।  और दोस्तों इसका ज्यादातर कोरोना काल इस्तेमाल कर रहे क्योकि कोविद पॉजिटिव आने पर ऑक्सीजन लेवल चैक करने के लिए जिससे मरीजों की जान भी बच सकती है।  कोरोना के दौरान मरीज़ो में ऑक्सीजन की कमी हो जाती है।  और दोस्तों इसकी सम्पूर्ण जानकारी आपको देते है आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।  और बिना वक़्त गुज़ारे शुरू करते है। 

Pulse Oximeter kya hai

पल्स ऑक्सीमीटर कपड़े की क्लिप के समान एक छोटा सा उपकरण होता है। इसे पोर्टेबल ऑक्सीमीटर भी कहा जाता है। क्योंकि यह क्लिप के समान एक छोटा सा डिजिटल उपकरण होता है Pulse Oximeter kya hai  जिसे यहां से वहां अपने साथ आसानी से ले जाया जा सकता है। ऑक्सीजन का स्तर मापने के लिए इसे हांथ की उंगली में फंसाया जाता है और कुछ एक सेकेंड में यह व्यक्ति के ऑक्सीजन स्तर को रीडिंग के माध्यम से स्क्रीन पर शो कर देता है। साथ ही यह शरीर में होने वाले छोटे से छोटे बदलाव को भी पकड़ लेता है।

एक स्वस्थ व्यक्ति का ऑक्सीजन स्तर 95 से 100 के बीच होना चाहिए। Pulse Oximeter kya hai यदि कोरोना संक्रमित मरीजों का ऑक्सीजन स्तर 92, 93 आता है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है, लेकिन इस दौरान आप अपने डॉक्टर्स को तुरंत सूचित करें और शहर में ऐसे अस्पताल की खोजबीन जारी कर दें जहां पर ऑक्सीजन सिलेंडर और वेंटीलेटर उपलब्ध है। ताकि स्थिति गंभीर होने से पहले संक्रमित व्यक्ति को अस्पताल में भर्ती कराया जा सके और सही इलाज मिल सके। कोरोना संक्रमित व्यक्तियों को हर एक घंटे पर ऑक्सीमीटर द्वारा ऑक्सीजन स्तर की जांच करनी चाहिए।

कैसे इस्तेमाल कर सकते है

पल्स ऑक्सीमीटर में, हांथ की उंगली फंसाते ही खून में ऑक्सीजन की उपलब्धता की जांच करता है। इससे यह मालूम चलता है कि लाल रक्त कोशिकाएं (आरबीसी) कितना ऑक्सीजन ह्रदय से शरीर के अन्य भाग में पहुंचा रही हैं। इसमें फोटो इलेक्ट्रिक उपकरण होता है जो ऑक्सीजन सैचुरेशन के साथ धरकन को भी चेक करता है

ध्‍यान रखें क‍ि आप एक ही उंगली को ऑक्‍सीमीटर में फंसा कर ऑक्‍सीजन लेवल की जांच करें। जांच के दौरान ऑक्‍सीमीटर में अपनी उंगली ठीक से सेट करें। ऐसा न करने पर रीड‍िंग गलत हो सकती

पल्स ऑक्सीमीटर की कीमत क्या है

अब तक बहुत ही कम लोग ही घर पर पल्स ऑक्सीमीटर का इस्तेमाल करते होंगे। Pulse Oximeter kya hai  जो लोग heart  से संबंधित बीमारी, ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं, रेस्पिरेटरी समस्या से ग्रस्त हैं, वे इसे चाहें तो घर पर रख सकते हैं। इस कोरोना महामारी में आज घर-घर में पल्स ऑक्सीमीटर की मांग बढ़ गई है। ऐसे में अब मार्केट में भी यह जल्दी मिल नहीं रही है। आमतौर पर इसका इस्तेमाल हॉस्पिटल में ही होता है। यदि आप लोकल पल्स ऑक्सीमीटर खरीदेंगे, तो यह 600 से 800 में भी मिल जाएगी, लेकिन अच्छी कंपनी का लेने से यह लगभग 1 हजार से 3 हजार रुपये के बीच मिल जाती है। पल्स ऑक्सीमीटर से ऑक्सीजन सैचुरेशन लेवल के साथ ही हृदय गति को भी जान सकते हैं।

पल्स ऑक्सीमीटर से जांच करते समय किन बातों का रखना चाहिए।

पल्स ऑक्सीमीटर से जब आप ऑक्सीजन सैचुरेशन लेवल मापें, तो अपनी उंगली को गीला ना रखें। उंगली सूखी हो। नाखून साफ हो। महिलाएं नेलपॉलिश या रंग ना लगा रखी हों। आपके नाखून भी छोटे हों। हथेलियों को थोड़ा रब कर लें। हाथ गीले ना हों। लेट कर ऑक्सीमीटर से रीडिंग ना लें। शरीर का रक्त प्रवाह सही हो।

पल्स ऑक्सीमीटर रीडिंग को मतलब जाने।
  • ‘SpO2 ‘के अंतर्गत संख्या आपके रक्त में ऑक्सीजन का प्रतिशत बताती है। ‘‘PR bmp’ के तहत संख्या आपकी हृदय गति है।
  • %SpO2 के लिए सामान्य पल्स ऑक्सीमीटर रीडिंग 95% से 100% तक होती है।

यदि आपके ऑक्सीजन का स्तर 93 या 94% है, तो जल्द से जल्द चिकित्सा सलाह लें। Pulse Oximeter kya hai  यदि आपका ऑक्सीजन स्तर 92% या उससे कम है, तो आपातकालीन चिकित्सा सहायता लें।

घर पर एक पल्स ऑक्सीमीटर का उपयोग करने के फ़ायदे और नुक़सान

फ़ायदे

  • यह आपको और शीघ्र चिकित्सा प्राप्त करने में मदद कर सकता है
  • अपने रीडिंग की जाँच से आपको मानसिक शांति मिल सकती है

नुक़सान

  • रीडिंग कभी-कभी खराब या गलत हो सकती हैं
  • पल्स ऑक्सीमीटर की क़ीमत

दोस्तों इससे जुडी सभी जानकारी आपको दी है उम्मीद है आपको अच्छे से समझ आ चूका होगा और आपको इससे जुडी और नयी जानकारी आपको चाहिए तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते है।

धन्यवाद।

Related Link:

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments