Thursday, April 25, 2024
Homeखेल खिलाड़ीराहुल द्रविड़ कुल संपत्ति कितनी है? 2023 | Rahul Dravid Net Worth...

राहुल द्रविड़ कुल संपत्ति कितनी है? 2023 | Rahul Dravid Net Worth in Hindi

राहुल द्रविड़ कुल संपत्ति कितनी है? 2023 | Rahul Dravid Net Worth in Hindi, राहुल द्रविड़ का जीवन परिचय, जीवनी, जन्म, शिक्षा, परिवार, गर्लफ्रेंड, संपत्ति (Rahul Dravid Biography In Hindi, Wiki, Family, Education, Birthday, Career, Marriage, Wife, Girlfriend, Age, IPL Teem, IPL-Career, Awards, Hobbies, Favourite Things, Personal Life, Lifestyle, Photos, Sister, Achievement, Rahul Dravid IPl-2023, Net Worth, Controversy)



राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) एक पूर्व भारतीय क्रिकेटर हैं जो 11 जनवरी, 1973 को इंदौर, मध्य प्रदेश में जन्मे थे। वह बल्लेबाज़ और विकेटकीपर थे। राहुल द्रविड़ ने अपने उच्चतम स्तरीय क्रिकेट करियर में भारतीय टीम के लिए 200 टेस्ट मैच, 344 वनडे मैच और 1 टी20 मैच खेले हैं

राहुल द्रविड़ की जीवनी (Rahul Dravid Biography in Hindi)

नाम राहुल शरद द्रविड़
जन्म 11 जनवरी 1973
जन्म स्थान इंदौर
उम्र 48 साल
राष्ट्रीयता भारतीय
स्कूल सेंट जोसेफ बॉयज़ हाई स्कूल, बैंगलोर, कर्नाटक, भारत
कॉलेज सेंट जोसेफ कॉलेज ऑफ कॉमर्स, बैंगलोर विश्वविद्यालय
शैक्षिक योग्यता एमबीएकॉमर्स में स्नातक
व्यवसाय भारतीय क्रिकेटर
अंतर्राष्ट्रीय Debut टेस्ट- 20 जून 1996 बनाम इंग्लैंड लॉर्ड्स मेंवनडे- 3 अप्रैल 1996 बनाम श्रीलंका सिंगापुर में

राहुल द्रविड़ का जन्म और शुरूआती जीवन (Rahul Dravid Birth and Early Life)

राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) एक पूर्व भारतीय क्रिकेटर हैं जो 11 जनवरी, 1973 को इंदौर, मध्य प्रदेश में जन्मे थे।

राहुल द्रविड़ ने अपना टेस्ट क्रिकेट Debut 1996 में इंग्लैंड के खिलाफ किया था। उन्होंने अपने पहले टेस्ट मैच में अर्धशतक बनाया था। राहुल द्रविड़ ने वनडे इंटरनेशनल मैच में भी बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है, और उनका यहां तक कि T20 में भी एक शानदार अंतर्राष्ट्रीय करियर रहा है।

राहुल द्रविड़ को विश्व क्रिकेट में एक सुपरस्टार के रूप में जाना जाता है। वह भारतीय क्रिकेट टीम के लिए कई महत्वपूर्ण रन बनाने और मैदान पर अपनी बहुत सारी बेहतरीन उपलब्धियों के लिए जाने जाते हैं।

राहुल द्रविड़ की माता का नाम पुष्पा और पिता का नाम शरद द्रविड़ है। उनके पिता ने कई बार नेशनल फूटबॉल खेले थे और उन्हें स्पोर्ट्स में रुचि रखने के लिए प्रेरित किया था।

राहुल द्रविड़ ने अपनी क्रिकेट करियर 1996 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में Debut कर शुरू की। उन्होंने इस मैच में अर्धशतक बनाया था। उनकी पहली वनडे इंटरनेशनल मैच 1996 में स्लोवाकिया के खिलाफ हुआ था। राहुल द्रविड़ की पहचान तब हुई जब वह न्यूजीलैंड के खिलाफ 1999 के विश्व कप में एक शानदार श्रृंखला के साथ महत्वपूर्ण रन बनाने लगे।

राहुल द्रविड़ ने अपने करियर में कई महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल की हैं। उन्होंने 200 टेस्ट मैचों में 13,288 रन बनाए और इसमें 36 शतक शामिल हैं

राहुल द्रविड़  का परिवार Rahul Dravid Family

पिता  शरद द्रविड़
माता पुष्पा द्रविड़
भाई विजय द्रविड़
पत्नी विजेता पेंढारकर
बेटा समित द्रविड़ और अन्वय
द्रविड़
शादी की
तारीख
4 मई 2003
वैवाहिक
स्थिति
विवाहित

राहुल द्रविड़ कैरियर (Rahul Dravid Career)

  • राहुल द्रविड़ ने पहली बार एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलने का मौक़ा मिला. ये मैच श्रीलंका के विरुद्ध सिंगापुर में 1996 विश्वकप के बाद खेला गया था.
  • इस मैच में इन्हें विनोद काम्बले की जगह खेला गया था लेकिन अपने पहले विश्वस्तरीय मैच में राहुल महज तीन रन में और गेंद पर आउट हो कर पवेलियन लौट आये.
  • अपनी फ़ील्डिंग का अच्छा प्रदर्शन करते हुए इन्होने इसी मैच में दो कैच पकड़े.और इसी तरह अपने दुसरे एक और दिवसीय मैच में भी हार मिली

जिसमे ये पकिस्तान के ख़िलाफ़ सिर्फ़ 4 रन बनाकर रनआउट हो गये. राहुल की एकदिवसीय खेल की शुरुआत में वह काफी बार हार चुके थे पर इन्हें अपने खेल पर पूरा भरोसा था. इसी वर्ष इनके पिछले लगातार पांच सालों के प्रदर्शन को देखते हुए इन्हें इंग्लैंड टेस्ट के लिए नियुक्त कर लिया गया

राहुल द्रविड़ पुरस्कार और सम्मान (Rahul Dravid Awards and Achievements)

  •  1998 में अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया
  • 2000 में विसडेन क्रिकेटर ऑफ़ दी इयर से सम्मानित किया
  • 2004 में ही टेस्ट प्लेयर ऑफ़ दी इयर से सम्मानित किया
  • 2013 में पद्म-भूषण से सम्मानित किया

सफलताओं-असफलताओं का सफर (Rahul Dravid Career Graph)

राहुल द्रविड़ की क्रिकेट करियर में कई सफलताएं हुईं और उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम के लिए बहुत से महत्वपूर्ण काम किए हैं। उन्होंने वर्ष 2000 में शानदार श्रृंखला बनाकर अपने नाम किया था। उन्होंने विश्व कप में अपने नाम कई महत्वपूर्ण रन बनाए और टीम को जीत में मदद की। उन्होंने 2002 में इंग्लैंड के खिलाफ एक अर्धशतक बनाकर अपने नाम किया।

राहुल द्रविड़ की सफलताओं की एक बड़ी सूची है, लेकिन उनके करियर में असफलताएं भी थीं। वे 2007 में टीम इंडिया के कप्तान बने थे, लेकिन उन्हें यह कप्तानी कुछ समय तक अच्छी नहीं गई। इसके बाद वे कप्तान से हटाए गए थे। उन्होंने 2007-08 के ऑस्ट्रेलिया दौरे में कुछ अच्छे रन नहीं बनाए थे, जिससे उनकी फॉर्म पर प्रश्न खड़े हुए थे। हालांकि, राहुल द्रविड़ के असफलताओं के बावजूद वे एक बहुत ही सफल क्रिकेटर हैं

International Debut

  • ODI Debut – 3 अप्रैल 1996, श्रीलंका के खिलाफ
  • Test Debut – 20 जून 1996, इंग्लैंड के खिलाफ
  • T20I Debut – 31 अगस्त 2011, इंग्लैंड के खिलाफ

Last Match

  • Last Test – 24 जनवरी 2012, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ
  • Last ODI – 16 सितंबर 2011, इंग्लैंड के खिलाफ
  • अंतिम T20 अंतरराष्ट्रीय – 31 अगस्त 2011, इंग्लैंड के खिलाफ

IPL Stats

मैच 89
पारी 82
रन 2174
उच्चतम स्कोर 75
औसत 28.23
शतक 0
अर्धशतक 11
छक्के (6s) 28
चौके (4s) 268

ODI Stats

मैच 344
पारी 318
रन 10889
उच्चतम स्कोर 153
औसत 39.16
शतक 12
अर्धशतक 83
छक्के (6s) 42
चौके (4s) 950

राहुल द्रविड़ कुल संपत्ति कितनी है? 2023 | Rahul Dravid Net Worth in Hindi

राहुल द्रविड़ की कुल संपत्ति तक़रीबन 23 मिलियन डॉलर आंकी गई है जो भारतीय मुद्रा में लगभग 172 करोड़ रु. है।

निष्कर्ष

यह तक दोस्तों आपने सीखा की राहुल द्रविड़ कुल संपत्ति कितनी है उम्मीद है आपको मेरा बताया गया तरीका अच्छा लगा होगा यदि आप ऐसे ही और हिंदी ब्लॉग पढ़ना चाहते हैं तो आप बिलकुल सही वेबसाइट पर आये है में अपने ऑडियंस को हिंदी में और फ्री में जानकारी देती हूँ

यदि आप मेरी इस वेबसाइट के साथ ऐसे बने रहते है तो आपको टेक्नोलॉजी से जुड़े या अन्य जानकारिया ऐसे हिंदी में जानने को मिलेगी इसके लिए आपको सबसे पहले JUGADME को सब्सक्राइब करना होगा जिससे आप तक मेरे बनाये गए पोस्ट आप तक आसानी से पहुंच जाये। और अपने रिश्तेदारों को जरूर शेयर करे। मुझे आपलोगो को सहयोग की अति आवश्यकता है।
धन्यवाद

Other Link:-

RELATED ARTICLES
5 2 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular