You are currently viewing Robotic kya hai Aur kaise kaam karta hai 2023 तक दुनिया में मानव चेहरे वाले रोबोट का बाजार में आने की संभावना

Robotic kya hai Aur kaise kaam karta hai 2023 तक दुनिया में मानव चेहरे वाले रोबोट का बाजार में आने की संभावना

JUGADME

Robotic kya hai Aur kaise kaam karta hai 2023 तक दुनिया में मानव चेहरे वाले रोबोट का बाजार में आने की संभावना

Robotic kya hai Aur kaise kaam karta hai: हेलो दोस्तों आज  हम आपके लिए Mostly important information लेकर आये है और जो आज का topic है। रोबोटिक क़्या हैं ,और कैसे  काम करता हैं  ,रोबोट का उपयोग , रोबोट इंसानों पर राज करेंगे , पहला रोबोट कब बनाया गया यह सभी जानकारी आपको दी गयी है और आप इसके बारे में जानना चाहते है तो आप सही वेबसाइट पर आये है। आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।  और दोस्तों अब हम शुरू करने जा रहे है।     





 

Robotic kya hai

रोबोटिक एक machine है और इसमें computer programming और Instructions के जरिये  वह कमांड प्रोग्राम को पूरा करता है। कोई भी रोबोट जितना भी मुश्किल  काम हो वह easily कर लेता हे और neat & clean पुरे तरीके से काम करने में  सक्षम होता है। एक main  रोबोट का विस्तार  मैकेनिकल, सॉफ्टवेयर और इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग के mixture  से बनता है।  रोबोट में मैकेनिकल सॉफ्टवेयर और इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग का पूरा  contribution  होता है और तभी एक रोबोट बिना किसी भूल होने पर भी वह अपना work  पूरा कर लेते हे।  Robotic kya hai Aur kaise kaam karta hai और साथ ही कुछ ऐसे रोबोट होते हैं,की  जिन पर को control होने के बजाय वह  External control device का use किया करते हे और कुछ और भी ऐसे रोबोट होते हैं, जिनके अंदर ही कंट्रोल डिवाइस को Established होता है।  किसी भी रोबोट का size तय नहीं कर पाते है। एक रोबोट का Construction उसके work और  उसके Facility  के  according किया जाता है dear  आपके घरों में electronic Appliances  का use  करते हैं, और एक type का रोबोट ही होता हैं और उनमें उन काम को  करने के लिए programming  की जाती है, जिसके लिए बनाया गया है।आपके ही घरों में ऐसे ही काफी 3 मौजूद होते हैं, जो की रोबोट ही होते हैं,जैसे कि वाशिंग मशीन, माइक्रो ओवन, रेफ्रिजरेटर, एसी और etc. यह चीजे आपके घर रोबोटिक की तरह work करते है।Robotic kya hai Aur kaise kaam karta hai   

2023 तक दुनिया में मानव चेहरे वाले रोबोट का बाजार आने की संभावना

कई वैज्ञानिकों का मानना है कि एमिका ह्यूमनोइड के विकास 2023 तक इसका विकास होगा। और 2023 तक दुनिया में मानव चेहरे वाले रोबोट का बाजार में आने वाले है मानव चेहरे वाले ऐसे रोबोट जिन्हें ह्यूमनोइड कहा जाता है वे मॉल, होटल और एयरपोर्ट पर काम करेंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि मशीन रोबोट जैसे एटीएम, टिकट चैकिंग जैसी जगहों पर लोगों को सब कुछ यांत्रिक सा लगता है। कंपनियां लोगों और उपभोक्ताओं के साथ बेहतर कनेक्ट के लिए ह्यूमनोइड का इस्तेमाल कर सकेंगी।

वैज्ञानिकों का मानना है कि एमिका ह्यूमनोइड के विकास के एक नए दौर की शुरुआत साबित होगा। - Dainik Bhaskar

 मानव के चेहरे वाले रोबोट का बाजार बढ़ने की संभावना है। मानव चेहरे वाले ऐसे रोबोट जिन्हें ह्यूमनोइड कहा जाता है वे मॉल, होटल और एयरपोर्ट पर काम करेंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि मशीन रोबोट जैसे एटीएम, टिकट चैकिंग जैसी जगहों पर लोगों को सबकुछ यांत्रिक सा लगता है। कंपनियां लोगों और उपभोक्ताओं के साथ बेहतर कनेक्ट के लिए ह्यूमनोइड का इस्तेमाल कर सकेंगी।    

नासा ने चंद्रमा पर अपना पहला मोबाइल रोबोट भेजने की घोषणा की

यह मोबाइल रोबोट चंद्रमा की सतह पर और इसके नीचे बर्फ एवं अन्य संसाधनों की खोज करेगा. इस मिशन का उद्देश्य चंद्रमा की सतह के अंदर बर्फ तथा अन्‍य प्राकृतिक संसाधनों की तलाश करना है. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने हाल ही में घोषणा की है कि साल 2023 में वह चंद्रमा पर अपना पहला मोबाइल रोबॉट भेजने जा रही है. नासा ने इसे वोलाटाइल्स इंवेस्टिगेशन पोलर एक्स्प्लोरेशन रोवर (वाइपर) मिशन नाम दिया गया है और इसका उद्देश्य चंद्रमा की सतह के अंदर बर्फ तथा अन्‍य प्राकृतिक संसाधनों की तलाश करना है.

रोबोट कैसे कार्य करते हैं

जब रोबोट का निर्माण किया जाता हे तो  तब उसमें अलग-अलग कार्यों करने के लिए अलग – अलग machine का use किया जाता है।और इसके 5 points हे जोकि हमने आपको निम्न दर्शया है।     







Sensor system :- एक रोबोट में सेंसर सिस्टम को भी स्थापित किया जाता है, जिससे वह सेंसर के माध्यम से कर सकते हे आप उसे क्या कार्य करवाना चाहते हे। और आदेश दिया जाता हे एवं उसके सामने एक नया task आ जाता हे। 

  • Structure body :- किसी भी रोबोट को निर्माण से पहले उसके स्ट्रक्चर यानी की उसके शारीरिक संरचना का पूरा ढांचा की तरह तैयार किया जाता है और फिर उसी के 0हिसाब से उसमें हर प्रकार की मशीनों को स्थापित करना शुरू कर देता हे।
  • Power sources :- जैसा की आप लोगो को मालूम होगा की मनुष्य को भी काम करने के लिए energy की जरुरत पड़ जाती है और ठीक उसी तरह रोबोट को भी काम करने के लिए power सोर्सेज की जरुरत पड जाती है और इसीलिए सभी प्रकार के रोबोट में power रिसोर्सेस स्थापित किया करते है. power  रिसोर्सेज  के माध्यम से रोबोट अपने लिए जरुरी energy ले लेता है और फिर उसी एनर्जी से अपना काम करता है.
  • Muscle system :- एक रोबोट के निर्माण में मसल सिस्टम का भी use  किया करते है, ताकि वह अपना कार्य भूल जाने पर भी अपना work complete हो जाए।
  • Brain system :- जिस प्रकार से एक मनुष्य को किसी भी प्रकार के काम को समझने और उसे करने के लिए लगने वाले सभी प्रकार के Estimate लगाया हैं की समझने के लिए brain का use  किया करते है, और ठीक उसी तरह  से एक रोबोट को भी brain  की जरुरत पड़ जाती  है. एक रोबोट के brain  में उसके कार्यों और उसके दिए गए कार्य को मानने के लिए सारी प्रोग्रामिंग की जाती है और यही उसका main brain  होता है, यदि रोबोट में brain नहीं लगाया जाए तो वह एक blank box हैं

Read Also:

Website Speed Kya Hai Or Kaise Badhaye

Google discover main kaise laaye

रोबोट

रोबोट कितने प्रकार के होते हैं

एक रोबोट कई प्रकार के  रूप में कार्य कर सकता हैं.रोबोट का निर्माण उनके कार्यों और उनके प्रोग्रामिंग के according किया जाता है  और इसी कारण रोबोट का कोई एक प्रकार नहीं  हैं इसके  कई कार्यों के base पर इसका निर्माण होता है Robotic kya hai Aur kaise kaam karta hai और इसे उसी के प्रकार के रूप में नाम भी दिया जाता है  यांत्रिकी के base पर use में  लाए जाने वाले रोबोट इस प्रकार से निम्नलिखित  दर्शाया गया हैं 

  • Swimming robot
  • Flying robot
  • Swarm robot
  • Mobile spherical robot
  • Stationery robot
  • Legend robot
  • Wheeled robot

दोस्तों आज के युग में लगभग सभी जगहों में रोबोट का use होता हे।  robot का use काम काफी आसानी से हो जाता हे और साथ ही काम समय में robot अपना कार्य कर लेता हैं।  इसलिए आज के समय में robot का use हर क्षेत्र  में किया जाता हे। Robotic kya hai Aur kaise kaam karta hai और दोस्तों आने वाले समय में robot हम जैसे आम लोगो की तरह दखाई देगा और आइये जानते हे इस रोबोट के उसे करने के बारे में जो की आपको निम्न  दर्शया गया हैं

  • Military robot :- जैसा की हम लोग जानते है की आज के युग में मिलिट्री भी पुराने तकनीक से ही use किया जाता है और इसीलिए आज मिलिट्री रोबोट का निर्माण किया जा रहा है जिससे वह अपना कार्य कर सके और अनेकों कार्यों को करने के लिए मेट्री में रोबोट का सहारा लिया करते है, परिवहन शोध कार्य बचाव कार्य करने के लिए और आक्रमण जैसे मिलिट्री कार्रवाई में भी रोबोट सहायक होता है। Robotic kya hai Aur kaise kaam karta hai और आने वाले समय पर भी महत्वपूर्ण योगदान देने वाले हैं
  • Industrial robot :- उत्पादन क्षेत्र में भी पहले से ही काफी सहायक है और ज्यादातर ऑटोमोबाइल कंपनियां कई समय पहले से ही अपने उत्पादों के निर्माण और कार्य  करने में रोबोटिक सहारा लिया जाता है। उत्पादन के क्षेत्र में रोबोटिक सहायता लेने से कार्य ज्यादा जल्दी किया है। 

Construction robots :- आज के समय में कंस्ट्रक्शन का भी युग रोबोटिक हो चुका है और आप लोगो ने देखा ही होगा और अब कंस्ट्रक्शन के कामों में कई प्रकार की मशीनें से अपना काम करते हैं और यह सभी मशीनें रोबोटिक ही होती है जो सिर्फ कंस्ट्रक्शन के कार्य को करने के लिए प्रोग्रामिंग और डिजाइन  कराई जाती हैं।  आप सभी लोगों ने कांग्रेस के काम डिमोलिश रोबोट को ज्यादातार लोगो ने देखा और यह सबसे popular  और अत्यधिक use किया जाता है।

Agricultural robot :- आज के समय में कृषि शोध और कार्यों में भी agriculture रोबोट का Use  किया जाता है और साथ ही उसका निर्माण किया जा रहा है.आपने देखा तो होगा ही  कि खेतों में बुवाई और कटाई जैसे  अन्य कार्यो को करने के लिए काफी  सारी मशीनें बजार  में आज आ चुकी है और यह सभी agriculture robot के अंदर ही आते हैं.

Medical robot :- आज के समय में medical line में भी robot  की help के बिना कुछ भी कार्य संभव नहीं है अर्थात आज अमेरिका में

H S B I  नामक एक रोबोट से मनुष्य की Surgery में मदद ली जाती है और यह आने वाले समय में आपको हर एक Medical line  में दिखाई देगा और आने वाले समय में नैनो रोबोट पर काम किया जायेगा और कुछ हाल ही में इस रोबोट पर काम भी कर रहे है और यह रोबोट मनुष्य के अंदर की कोशिकाओं के अंदर आंतरिक रूप से Surgery  करने में अपनी भूमिका निभा रही है। और यह कैंसर सेल को भी खत्मकरने में काफी सहायक है

Sports robot :- आज के समय में sports के क्षेत्रों में भी रोबोट अपनी अच्छी खासी भूमिका को निभा रहे है।  टेनिस खेल मैदानों में मैदान की मार्किंग करने के लिए रोबोट मशीन अपना अच्छी तरह काम करती हैं और यह अब क्रिकेट में बैटिंग करने के लिए खिलाड़ी रोबोटिक बोलिंग का सहारा लिया करते है। 

Other types of robot :- दोस्तों आज इस आर्टिकल में ऊपर जितने भी रोबोट के बारे में  दर्शाया गया है वह आज के समय अपने इलाको  में काम कर रहे हैं और आने वाले समय में आपको हर एक चित्र व पोस्टर में रोबोट के द्वारा काम करते नज़ारा आने वाला है।  और मनुष्य को काम करने  में  सहायता मिल जाएगी।.

Read Also: 

Bitcoin Mining Kya Hai  , Bitcoin Mining कैसे करते हैं

Software कैसे बनाये और Software को कैसे developed करे

दोस्तों आज हमने सीखा की रोबोटिक क्या है और रोबोटिक कैसे कार्य  करता है। और आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताये  और ऐसे ही और नयी जानकारी आपको दी  गयी है आप हमारी वेबसाइट पर जाकर new updates और जानकारियों के बारे में पढ़ सकते है।  आपको इस इस link पर click करे

                                             HOME PAGE 

धन्यवाद

Q. रोबोटिक क्या है?

रोबोट का अध्ययन ही रोबोटिक है. यह इंजिनियरिंग की एक शाखा है जिसमें रोबोट अवधारणा, रचना, उत्पादन तथा संचालन का अध्ययन और शोध होता है. इसमें कम्प्युटर साइसं, बायोटेकनॉलोजी, आर्टीफिशियल इंटेलीजेंट, नैनोटेकनॉलोजी, इलेक्ट्रॉनिक भी शामिल है.

Q. रोबोट और रोबोटिक में क्या अंतर है?

रोबोट एक मशीन है होती है जबकी रोबोटिक एक अधययन शाखा है जिसमें इस स्वचालित बुद्धिमान मशीन के ऊपर शोध और अध्ययन होता है. यह शाखा आर्टिफियल इंटेलिजेंट की एक उपशाखा है

3.8 4 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

5 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
Jespal
Jespal
3 months ago

Best Hai 👈

Naina
Naina
3 months ago

Unique post

Naina
Naina
3 months ago

Unique post dear

Satyapal
Satyapal
3 months ago

Robotic kya ha achha likha hai dear

Tarun
Tarun
3 months ago

Awesome 👍 👏👏👌