You are currently viewing Shopify pe website kaise banaye in hindi

Shopify pe website kaise banaye in hindi

Shopify pe website kaise banaye in hindi

Shopify pe website kaise banaye in hindi हेलो दोस्तों स्वागत है आपका आपकी website पर आज हम आपको बताने वाले है की Shopify pe website kaise banaye in hindi दोस्तों काफी लोगो को इसके बारे में जानना होता है पर नहीं पता होता इसलिए यह post only आपके लिए लेकर आये है और आपको All Information आपको आपकी website jugadme से मिल जाएगी आपको किसी और website पर जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी। तो आज हम आपसे इस post में बात करेंगे।





Shopify Dropshipping क्या है?

Shopify pe website kaise banaye in hindi Dropshipping एक ऐसा business है जिसमें आप online अलग-अलग प्रकार के product बेचते हो परंतु आप उस product के real founder नहीं होते हो। dropshopping के जरिए आप online अपना एक store बना सकते हो। वहां पर आप अलग-अलग Supplier के product को ad करते हो और उसके बाद उसकी marketing करते हो। Shopify pe website kaise banaye in hindi फिर जब कोई भी Visitor आपके उस store से कोई भी products खरीदने के लिए Order करें तो आप बस उस products के real founder को inform कर दें जिसके बाद वह Supplier खुद ही इस product को खरीदने वाले के पास पहुंचा देता है। इस Business की सबसे अच्छी बात यह है कि आपको कोई भी products store करने के लिए जगह नहीं ढूंढनी है। यह all work आप Online ही करेंगे। Shopify pe website kaise banaye in hindi

इसे करने के लिए बस आपको Supplier से contact करना है और वह अपना products किस price पर बेचना चाहते हैं उनसे इस बारे में information लेनी है। इसके बाद आप उनके द्वारा बताए गए prices में अपना profit ad कर दें और उसे अपने Store पर डाल दें। इसके बाद जब भी कोई costomer उसे खरीदता है तब आपको profit होता है example के तौर पर अगर किसी Supplier के किसी products का price ₹300 है तो आप उससे बात करके उसके product को अपने shopify.com के account पर ₹400 में ad करें। Shopify pe website kaise banaye in hindi इसके बाद जब कोई costomer आपके Shopify पर बनाए गए store से आपके Supplier का products खरीदेगा तब आपका Supplier उस products को आपके store से जिस costomer ने खरीदा है उसके पास भेज देगा। Shopify pe website kaise banaye in hindi
ऐसा करने से उस products का ₹300 आपके Supplier के पास और ₹100 आपके पास आ जाएगा। इस तरह आपको profit होगा। इसमें एक चीज का ध्यान रखें कि आप किसी भी product का price इतना ज्यादा भी ना रखे कि costomer उसे खरीदे ही ना। Shopify pe website kaise banaye in hindi जब भी आप किसी product में अपना Commission जोड़ें तब उस product का market में क्या rate है 

Shopify.Com क्या है?

Shopify एक ऐसी website है जहां पर आप अपना Online Store open सकते है और दूसरो के product इस website के जरिए sale करके Pennies earn सकते है। इसे अन्य language में Dropshipping business कहा जाता है।आप Dropshipping business से Pennies कैसे earn सकते हैं Shopify pe website kaise banaye in hindi

Shopify पर अपना Account कैसे बनाए?

Shopify.com पर अपना account बनाने के लिए सबसे पहले आप shopify.com की website पर जाएं। इसके बाद आपके सामने Shopify Registration Page खुल जाएगा। Shopify pe website kaise banaye in hindi

फिर इसमें आप अपना Email डाले और Get Started button पर click करें। इसके बाद आपके सामने दूसरा page खुल जाएगा। इसके बाद आपको नीचे बताई हुई informations इसमें भरनी है पहले column में आप ने जो Email Id डाली है वह पहले से ही दिखा रही है। दूसरे Column में आप कोई ऐसा paasword डालें जो जल्दी कोई याद न कर पाए और वह paasword only आपको ही याद रहे। Shopify pe website kaise banaye in hindi तीसरे column में आपको अपने Store का name डालना है। ध्यान रखें कि आप जिस name से अपना store open करना यह सब process करने के बाद last में अब आप Create My Store button पर Click करें। ऐसा करने के बाद आपके सामने अगला page खुल जाएगा। उसमें आपको 4 question पूछे जाएंगे। इसका answer आप अपनी इच्छा अनुसार दे सकते हैं। answer देने के बाद आप Next button पर click करें।

  1. इसके बाद आपके सामने एक new Page खुल जाएगा जिसमें आपको अपनी पूरी information भरनी है।
  2. Name: यहां पर आप अपना वह name डाले जो आपके Aadhar Card में हो
  3. Address यहां पर आप अपना वह address डाले जहां पर Present में आप रहते हो

इसके बाद आप अपने parts का name , अपने parts का pin code, आप कौन सी country में रहते हैं,आप कौन से state में रहते हैं, आपका Mobile Number और अगर आपकी website है तो उसे ad करें। यह सब करने के बाद last में Enter My Button पर click करें।अब इस store पर आपको बहुत सारे change करने होते हैं जैसे Theme बदलना, अपने product ad करना, domain ad करना इत्यादि।

Shopify Dropshipping work कैसे करता है?

Dropshipping में मुख्य तौर पर तीन चीजें ही होती है। आपका online store, Supplier और costomer।

1. dropshopping में आप सबसे पहले अपना एक online store बनाते हो और वहां पर किसी भी श्रेणी से जुड़े हुए product की photo को ad करते हो।

2. अब जो लोग online आपके product से जुड़ी चीजों को ढूंढते हैं वह आपके online store पर आते हैं और आपके product को पसंद आने पर खरीदते हैं।

3. अब आप उन खरीदने वालों को बताते हो कि आपके द्वारा खरीदा गया product कब तक उनके पास पहुंच जाएगा।

4. उसके बाद आप उस product के Supplier को बताते हो कि आपके product का order इस जगह से आया है। इसके बाद का all work उस Supplier का होता है। जब वह Supplier उस product को costomer तक पहुंचा देगा तब उस product की payment आपके पास आ जाएगी।

इसमें से उस product का Actual Price के बाद आपने उस product में अपना जो Profit Margin लगाया था वह अपने पास रख कर बाकी का Payment उस Supplier को दे देना है। Shopify pe website kaise banaye in hindi

example: आपने एक जूते के product को अपने online store पर ad किया और अगर उस जूते का price ₹200 है तथा आपने उसमें ₹50 का अपना profit margins रख दिया और जब वह जूता कोई costomer खरीदता है तो आप अपने ₹50 अपने पास रख कर बाकी की payment Supplier को दे देते हैं। Shopify pe website kaise banaye in hindi

Shopify Dropshipping Business के फायदे

इस business में आपको किसी भी product को store करने, उसे pack करने या उसे delivery करने तक की कोई भी Problem का सामना नहीं करना पड़ता है क्योंकि इस business में आप costomer और Supplier के बीच संपर्क का work करते हैं। इस Business को चालू करने के लिए आपको ज्यादा Pennies लगाने की जरूरत नहीं होती है। बस आपको अपने online store और marketing में थोड़ा सा पैसा डालना होता है। Shopify pe website kaise banaye in hindi यह business अभी India में new है तो इसमें आप ज्यादा से ज्यादा earn कर सकते हैं क्योंकि इस business में अभी कम competition है। इस business में आप किसी भी products को पूरी world में बेच सकते हैं जिससे आपको ज्यादा profit earn सकते है।

Dropshipping Business कैसे start करें?

Dropshipping business करने के लिए आपको online store बनाने के बाद Dropshipping supplier को search करना होगा। dropshopping Supplier को search करने के लिए आमतौर पर दो तरीके हैं जिसके बारे में हम आपको नीचे बताने वाले हैं। 

Online तरीके से

आप Dropshipping business को चालू करने के लिए Supplier को आराम से online भी search कर सकते हैं और alibaba.com, Aliexprees.com पर भी आप अपने product को search कर सकते हैं। Shopify pe website kaise banaye in hindi आपकी information के लिए बता दें कि Alibaba और AliExpress पूरी world में productsों की delivery करते हैं तो अगर आप यहां से Supplier लेते हैं तो आप पूरी world में समान भेज सकते हैं। इससे आपको ज्यादा से ज्यादा profit होगा।

Wholesale Directory से

आप Supplier को ढूंढने के लिए Wholesale Directory का भी use कर सकते हैं। जहां पर बहुत सारे Supplier Registered होते हैं। आप उन Supplier से contact कर सकते हैं और उनके product की Quality देखकर उन्हें पसंद कर सकते हैं।

Dropshipping supplier को कैसे पसंद करे?

आप Dropshipping business चालू करने के लिए ऐसे Supplier को पसंद करें जिसके पास best Quality के product की Photo हो। इसके अलावा Dropshipping supplier अनुभवी होना चाहिए, साथ में ही dropshopping Supplier के चार्जेस बहुत ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

इसके साथ ही आप इस बात का भी ध्यान रखें कि dropshopping Supplier के product का delivery system भी तेज हो। वह delivery time पर costomer तक पहुंचा दें। Shopify pe website kaise banaye in hindi अब आपने Dropshipping business करने के लिए अपना online Store बना लिया और वहां पर अपने product भी ad कर दिए। इसके बाद सबसे अहम work आता है अपने store का Publicity करने का। आप अपने Dropshipping business Store का Publicity दो तरीकों से कर सकते हैं। 

Google से?

आप अपने Dropshipping business के marketing करने के लिए SEO का अच्छे से use करें। इसके अलावा आप चाहे तो Google Ads पर अपने online store का विज्ञापन भी दे सकते हैं। इससे आपका business ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचेगा।

Also read: 

  1. Amazon Par Shopping Kaise Kare? In Hindi
  2. Amazon Par Products Listing Kaise Kare
  3. Amazon FBA kya hai | kaise bane FBA Seller?
  4. Shop 101 Seller Registration Kaise Kare – Shop101 से पैसे कैसे कमाते हैं?

Social media platform से?

इसके अलावा आप अपने Dropshipping business की marketing करने के लिए social media का सहारा भी ले सकते हैं। आप चाहे तो facebook पर अपने online store का page बना सकते हैं।इसके अलावा youtube पर अपने online store का छोटा सा video बना सकते हैं।

Dropshipping से कितनी earning हो सकती है?

dropshopping business में आप की earning आपके द्वारा भेजे गए products पर निर्भर करती है। अगर आपके online store से products की बिक्री ज्यादा होती है तो आपको profit भी ज्यादा ही होता है। Shopify pe website kaise banaye in hindi







 

4 1 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments