You are currently viewing Stem Education kya hai in hindi

Stem Education kya hai in hindi

Stem Education kya hai हेलो दोस्तों आज हम आपके लिए लेकर आये है की स्टेम एजुकेशन क्या है और आने वाले समय में लोगो के लिए काफी महत्वपूर्ण है इसकी मुख्य कारण टेक्नोलॉजी है और अब बात करी जाए तो टेक्नोलॉजी पहले के 10 सालो से काफी इनक्रीस हो चुका है और साथ ही आने वाले समय पर 10 – 15 साल में और इनक्रीस हो जायेगा और इस कारण व्यक्ति की इस स्थिति में परिवर्तन होना जरुरी हो चूका है Stem Education kya hai और यह  कहना गलत नहीं है उस समय के अनुसार पहले की एजुकेशन सही नहीं थी और  जब पढ़ते है ,उस समय किताबो की जानकारी दी जाती है और साथ ही उससे जुडी बाते बताई जाती थी और टेक्नोलॉजी किस जगह हो रही है यह सही रूप में नहीं बताते थे और इन कारण को ध्यान में रखते हुए शिक्षा के क्षेत्र में सीनियर ने यह सोचा है की विद्यार्थी के शुरुआती शिक्षा में परिवर्तन लाया जाये और स्टेम एजुकेशन का नाम दिया गया

Quick Links

Stem Education kya hai in hindi 

Stem Education kya hai अगर आप देखे तो Stem एक तरह से शिक्षा की क्षेत्र में लाई गई एक एजुकेशन तकनीक है। Stem Education kya hai जिसका पूरा नाम Science Technology Engineering mathematics है। जिसका मुख्य वजह बच्चे को शिक्षा के शुरूआती समय से ही उसके मानसिक और तकनिकी दोनों क्षेत्र में कार्य किया जा सके। स्टीम शिक्षा के लिए बहुत ही ज्यादा जरुरी है जो छात्रों को जानने के लिए सहायक हैStem Education kya hai  और वास्तविक दुनिया की समस्याओं के समाधान ढूंढते है। Stem बच्चो के तकनीकी प्रोग्रामिंग, कोड और उसे समझने में सहायता  करता है। stem शिक्षा के क्षेत्र में बहुत लोकप्रिय हो रहा है।

Stem Education ke example

  • computation, analyzing problems and टेबल्स
  • music, art, drama and debate
  • history, current events, geography
  • computers, programming and engineering

Stem Education of history 

21वीं सदी की शुरुआत में विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित को एक नए तरीके से सबके सामने पेश किया गया था। जिसे STEM नाम दिया गया – stem यू.एस. अर्थव्यवस्था में सबसे तेजी से बढ़ते उद्योग में से एक है। कई देश जैसे अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया आदि देश stem education को पहले ही अपने शिक्षा निति में जोड़ चुके है।Stem Education kya hai  भारत में अभी भी ये पूरी तरह से लागू नही हुआ है। लेकिन आने वाले समय में यह भारत की अर्थव्यवस्था में जरुरी भूमिका निभा सकता है।

शिक्षा के लाभ सामाजिक और व्यक्तिगत हैं

जो लोग शिक्षा प्राप्त करते हैं उनकी आय अधिक होती है, उनके जीवन में अधिक अवसर होते हैं, और वे स्वस्थ होते हैं।Stem Education kya hai  समाज को भी लाभ होता है। शिक्षा पूर्ण होने की उच्च दर वाले समाजों में कम अपराध, बेहतर समग्र स्वास्थ्य और नागरिक भागीदारी होती है।

गरीबी घटाना

शिक्षा तक पहुंच का अभाव गरीबी की जड़ माना गया है। शिक्षा न मिलने से गरीबी का चक्र चल सकता है। शिक्षा तक पहुंच का मतलब उस चक्र से बाहर निकलना हो सकता है।

स्वस्थ जीवन शैली

बेहतर शिक्षा वाले लोग लंबे समय तक जीवित रहते हैं और स्वस्थ जीवन शैली रखते हैं। शोध के अनुसार, उच्च शिक्षा प्राप्त लोगों में हृदय रोग का खतरा एक तिहाई कम होता है।Stem Education kya hai  डिग्री धारकों के धूम्रपान करने की संभावना भी कम होती है और नियमित व्यायाम करने की संभावना अधिक होती है।

प्रयोग और विविधता शिक्षा का एक लाभ है

शिक्षा प्राप्त करने का एक व्यक्तिगत लाभ एक व्यक्ति के रूप में विकसित होने का अवसर है, जो आप के बारे में भावुक हैं, Stem Education kya hai उसके साथ प्रयोग करें और खुद को खोजें। आप लोगों और विचारों के एक विविध समूह के संपर्क में आएंगे जो दिमाग का विस्तार करते हैं।

सीमाओं के आर-पार जुड़ना

डिजिटल शिक्षा की नई दुनिया दुनिया भर में अन्य संस्कृतियों के लोगों के साथ जुड़ने के लिए शिक्षा प्राप्त करने वालों की सहयता कर रही है। छात्र सीमाओं के पार एक साथ सहयोग कर सकते हैं, सांस्कृतिक जागरूकता और व्यक्तियों की दुनियादारी को बढ़ा सकते हैं।

सामाजिककरण और नेटवर्किंग शिक्षा के व्यक्तिगत लाभ है

शिक्षा छात्रों को समान विचारधारा वाले व्यक्तियों से मिलने का अवसर और अवसर प्रदान करती है, या तो एक सहकर्मी या संरक्षक के आधार पर। स्कूल में, छात्र अपने क्षेत्र के नेताओं, शीर्ष पेशेवरों से मिलते हैं, Stem Education kya hai और पाठ्येतर गतिविधियों के माध्यम से भी संपर्क बनाते हैं।

अपने जुनून का पीछा

जब आप किसी चीज़ को लेकर जुनूनी महसूस करते हैं, तो आप उस विषय में डूब जाना चाहते हैं। शिक्षा आपको ऐसा करने के लिए जगह देती है। इसके अलावा, आपको अपने अध्ययन के क्षेत्र में नए जुनून या रुचि के नए क्षेत्र मिल सकते हैं।

पूर्णता का समझ

किसी भी डिग्री को पूरा करना – चाहे वह हाई स्कूल की डिग्री हो या उच्च शिक्षा – एक उपलब्धि है। स्नातक करने से छात्रों को उपलब्धि की एक बड़ी भावना मिलती है और उन्हें दुनिया में जाने और खुद को कुछ बनाने के लिए आवश्यक आत्मविश्वास मिलता है। Stem Education kya hai

कौशल का व्यक्तिगत विकास

छात्रों को शिक्षा में अपने समय के दौरान कई प्रकार के असाइनमेंट, चर्चा, पाठ्यक्रम और बहुत कुछ से गुजरना पड़ता है। इसलिए, वे एक कौशल सेट के साथ ख़त्म  होते हैं जो कार्यबल में बदल दिया जाता है। इसके अलावा, पाठ्येतर पाठ्यचर्या से, छात्र कला, खेल और बहुत कुछ सीखते हैं जो उन्हें जीवन में व्यक्तिगत रूप से और दूसरों से जुड़ने में सहयता करते हैं।

अधिक उत्पादकता

जिनके पास शिक्षा है उनके पास अपनी थाली में ज्यादा अधिक है और वे इसके माध्यम से सफल हुए हैं।वह लोग जानते है कि अपने समय और प्रतिभा का प्रबंधन कैसे करें और उत्पादक बनें।  Stem Education kya hai स्नातक होने के बाद, छात्र उस उत्पादक ऊर्जा को कार्यबल में ले जा सकते हैं

बेहतर संचार

छात्रों को लिखित कार्य सौंपने, समूहों में काम करने, चर्चाओं में भाग लेने या दूसरों के सामने उपस्थित होने की आवश्यकता होती है। इससे उत्कृष्ट लिखित संचार, बोलने का कौशल और समूह संचार होता है। Stem Education kya hai

महत्वपूर्ण विचार कौशल

शिक्षित लोग अच्छा सोच और सोच सकते हैं। Stem Education kya hai उन्हें प्रश्न पूछना,और विश्लेषण करना सिखाया जाता है – बाद की सफलता के लिए सभी महत्वपूर्ण कौशल।

कौशल की पहचान

कुछ के पास ऐसे कौशल हैं जिन्हें उन्होंने अभी तक खोजा नहीं है, और उन्हें विस्तार करने का अवसर नहीं मिला है।Stem Education kya hai  शिक्षा दिमाग को फैलाती है, छात्रों को नए विषयों से परिचित कराती है और छात्रों को बेहतर करने के लिए प्रेरित करती है। नतीजतन, छात्रों को ऐसे कौशल मिल सकते हैं जो उन्हें पता भी नहीं था कि उनके पास है।

अनुशासन की ग्रेटर सेंस

छात्रों को उनके के जरिये पूरी की जाने वाली शिक्षा के प्रत्येक वर्ष के साथ अधिक से अधिक जिम्मेदारी दी जाती है। यह छात्र का काम है कि वह अपने समय का प्रबंधन करें और अपनी सफलता खुद बनाएं, जिससे सफल होने वालों के लिए आत्म-अनुशासन क्षमताएं विकसित हो सकें।

Stem education का महत्त्व

stem विज्ञान और प्रोधोगिकी विकास को आगे बढा रहा है। कुछ सर्वे के अनुसार stem में रोजगार प्रति वर्ष 17% की दर से बढ़ रही है अन्य क्षेत्र में मात्र 9.8% की दर से बढ़ रही है। stem के लिए किसी प्रतिष्ठित संस्थान से इंजीनियरिंग या उच्च शिक्षा की डिग्री की जरुरत नही पड़ती है। stem(Science Technology Engg. mathematics) अमेरिकी अर्थवयवस्था की विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

अधिक रोजगार शिक्षा का लाभ है

डिग्री धारकों के पास अधिक नौकरियों तक पहुंच है। स्नातक या उच्चतर कार्यक्रमों के स्नातकों के लिए, बेरोजगारी दर आधी कर दी जाती है।

करियर में प्रवेश और उन्नति

कॉलेज की डिग्री छात्रों को करियर के लिए, या उनके वर्तमान क्षेत्र में उन्नति के लिए तैयार करती है। उच्च शिक्षा एक विशिष्ट क्षेत्र में सफलता के लिए आवश्यक प्रशिक्षण और कौशल प्रदान करती है। इसके अलावा, कई पदों पर प्रवेश के लिए डिग्री की आवश्यकता होती है।

आर्थिक विकास

जब एक पूरा समाज शिक्षित होता है, तो उत्पादकता बढ़ती है, औसत आय बढ़ती है और बेरोजगारी घटती है। यह समग्र रूप से एक समाज की आर्थिक वृद्धि और स्थिरता की ओर ले जाता है। इसकी शुरुआत शिक्षा से होती है।

पर्यावरणीय लाभ

जलवायु परिवर्तन आज बातचीत का एक बड़ा हिस्सा है, और समाज को पृथ्वी पर प्रभाव को कम करने के तरीके खोजने के लिए मिलकर काम करने की जरूरत है। शिक्षित व्यक्ति जो कार्यबल में प्रवेश करते हैं, वे जलवायु परिवर्तन के अपने ज्ञान को कंपनी की नीतियों में डाल देंगे, जिससे स्थिरता में वृद्धि होगी।

सामाजिक लाभ

एक समाज जो अच्छी तरह से शिक्षित है, समुदाय के भीतर एकता और विश्वास की उच्च भावना महसूस करता है। शिक्षित समाज कमजोरों को ऊपर उठाता है और सभी भागों में एकता की भावना लाता है।

समानता और अधिकारिता को बढ़ावा देता है

शिक्षा सभी को सशक्तिकरण की भावना प्रदान करती है; यह विचार कि उनके पास अपना जीवन बदलने और अपना रास्ता चुनने का विकल्प है। शिक्षित महिलाओं में निर्णय लेने की क्षमता बेहतर होती है और उनके स्वयं के जीवन को संभालने की अधिक संभावना होती है।

अच्छी नागरिकता और नागरिक भागीदारी को बढ़ावा देता है

शिक्षा वाले लोग वर्तमान राजनीतिक मुद्दों के बारे में अधिक जागरूक होते हैं, और उनके वोट देने की संभावना अधिक होती है। उच्च डिग्री धारकों के स्वयंसेवक होने की संभावना दोगुनी है, और उच्च विद्यालय के स्नातकों की तुलना में 3.5 गुना अधिक धन दान करने की संभावना है।

अपराध कम करता है

शिक्षा लोगों को सही और गलत के बीच का अंतर सिखाती है, और बच्चों और युवा वयस्कों को दूसरों के अनुभवों से भी परिचित कराती है। सही और गलत की समझ और सहानुभूति रखने से अपराध करने की प्रवृत्ति कम होती है। एक समाज की शिक्षा से कुल गिरफ्तारियाँ घटती हैं- राज्य के औसत शिक्षा स्तर में केवल एक वर्ष की वृद्धि से राज्य भर में गिरफ्तारी में 11% की कमी आती है।

शिक्षण की अच्छी धारणा

हालाँकि में  सर्वेक्षणों से मालूम चला है कि अधिकांश माता-पिता नहीं चाहते कि उनके बच्चे शिक्षक बनें। पेशा कद में बढ़ रहा है। कई शिक्षक राजनीतिक कार्यालय के लिए दौड़ रहे हैं, आने वाले समय में राज्य के कानून निर्माताओं में शिक्षकों का 15% हिस्सा है। Stem Education kya hai इसके अतिरिक्त, हाल के मतदान में पाया गया कि 73% उत्तरदाताओं ने कहा कि वे अपने समुदाय में पब्लिक स्कूल के शिक्षकों का समर्थन करेंगे और जो उच्च वेतन के लिए हड़ताल पर गए थे। कोलोराडो स्कूल ऑफ माइन्स जरिये किए गए शोध के अनुसार, एसटीईएम शिक्षक अन्य एसटीईएम पेशेवरों की तुलना में अधिक नौकरी से संतुष्टि का अनुभव करते हैं।

स्कूल एसटीईएम के नेतृत्व में एक संपूर्ण-बाल दृष्टिकोण

ज्यादा से ज्यादा शिक्षक और अन्य लोग यह महसूस कर रहे हैं कि एसटीईएम कौशल एक पूर्ण शिक्षा के लिए आधार के रूप में कार्य  कर सकता है। पारंपरिक शिक्षाविदों के साथ शारीरिक, मानसिक, सामाजिक-भावनात्मक और संज्ञानात्मक विकास के संयोजन, सीखने के लिए फंडर्स “संपूर्ण बच्चे” दृष्टिकोण को अपना रहे हैं। चूंकि एसटीईएम छात्र-संचालित सीखने, सहयोगी कार्य और प्रयोग के लिए विशिष्ट रूप से अनुकूल है, इसलिए एसटीईएम सीखने से मेटाकोग्निटिव और सामाजिक-भावनात्मक कौशल को मजबूत करने की उम्मीद की जाती है। कक्षा में या उसके बाहर, खुशी में एसटीईएम सीखने की एंकरिंग पर भी अधिक ध्यान दिया जाता है।

Stem education के फायदे

stem education के आ जाने से रोजगार के क्षेत्र को भी काफी बढ़ावा मिल रहा है। जहा बढे और मेहनती काम प्रोग्रामिंग और रोबोटिक्स की सहायता से सरल हो गया है।

छात्रों को रुचिकर विषय से अवगत कराता है

stem छात्र के गतिविधियों और विभिन्न तत्वों को जोड़ती हैं, जिससे छात्रो को यह पता चलता है की जिसमें उन्हें रूचि है। उसी के अनुसार उसे प्रश्न पूछना चाहिए, उत्तर खोजना चाहिए और वे जो सीखते हैं। उसे लागू करना चाहिए। जैसे वे छात्र जो प्रोग्रामिंग में रूचि रखते है उन्हें प्रोग्रामिंग के बारे में हर एक छोटी से छोटी बातो का जानकारी प्राप्त हो सके।

सार्थक सहयोग प्रदान करता है

STEM education में सभी को टीम वर्क के बारे में सिखाया जाता है जिसमें छात्र अपने अपने समस्या पर एक दुसरो से बात करते हैं और इसके समाधान के तरीके खोजते हैं। इन गतिविधियों के माध्यम से, छात्र अपने-अपने जिम्मेदारि का आभास करते है और टीम के साथ काम करना सीखते हैं

समस्या-समाधान सिखाता है

stem छात्रों को अन्य तरीकों से प्रश्न और उसके उत्तर खोजने का मौका देता हैं। क्योंकि इस प्रकार की गतिविधियों के दौरान आने वाली समस्याओं से वे मानसिक रूप से मजबूत बनते है। और भविष्य के लिए तैयार हो जाते है। जिससे उन्हें बाद में ऐसी समस्याओं के आने पर ज्यादा परेशानी का सामना न करना पड़े।

दोस्तों आज हम इस पोस्ट में स्टेम एजुकेशन के बारे में और उससे जुडी जानकारी आपको दी है उम्मीद है आपको यह जानकारी आपको पसंद आयी होगी तो यह पोस्ट आप अपने दोस्तों तक जरूर पहुचाये और दोस्तों ऐसे ही हम फिर मिलेंगे ऐसे ही नयी जानकरी के साथ।

धन्यवाद।

Related Link:

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments