You are currently viewing Tata CliQ Par Product Kaise Beche

Tata CliQ Par Product Kaise Beche

Tata CliQ Par Product Kaise Beche  हेलो दोस्तों स्वागत है आपका आपकी website पर आज हम आपको बताने वाले है की Tata CliQ Seller Kaise Bane? Seller पैसे कैसे कमाए 2023  how to sell on tata cliq , tata cliq seller commission , tata cliq business model , tata cliq business account , tata cliq seller registration video , tata cliq seller contact number , tata cliq seller app tata neu seller.

Tata CliQ Par Product Kaise Beche दोस्तों काफी लोगो को इसके बारे में जानना होता है पर नहीं पता होता इसलिए यह post केवल आपके लिए लेकर आये है और आपको All Information आपको आपकी website jugadme से मिल जाएगी आपको किसी और website पर जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी। तो आज हम आपसे इस post में जानेगे ।





Tata CliQ kya hai

Tata CliQ एक ऑनलाइन शॉपिंग वाली वेब पोर्टल वेबसाइट है | जिसके माध्यम से कोई भी देश का नागरिक घर बैठे ऑनलाइन किसी भी सामान का ऑर्डर कर सकता है |  Tata CliQ Par Product Kaise Beche  सभी e-commerce platform को टक्कर देने के लिए “Tata Unistore” के द्वारा जारी मोबाइल एप्लीकेशन Tata CliQ जारी किया गया है | जिसके माध्यम से कोई भी आम नागरिक ऑनलाइन के माध्यम से किसी भी सामान का ऑनलाइन आर्डर लगा सकता है | वहीं Tata CliQ को Tata Group के द्वारा इंडिया में May 27, 2016 को पूरे देशभर में लांच किया | वहीं Tata का यह e-commerce platform गूगल प्ले स्टोर, मोबाइल ऐप तथा वेब पोर्टल में मौजूद है |

टाटा क्लिक ऑनलाइन शॉपिंग

टाटा क्लिक ऑनलाइन शॉपिंग का नाम सुनकर आपको कुछ फ्लिपकार्ट जैसे अमेज़न, जिओ मार्ट , Paytm mall
इन सभी प्लेटफॉर्म का नाम हमारे सामने आता है। पर उसके बाद भी आपको टाटा ग्रुप ने सैम ऐसा ही एक प्लेटफॉर्म ओपन किया है।
जिसको हम टाटा क्लिक के नाम से जानते है। इसके साथ टाटा क्लिक से हम घर बैठ कर कोई भी आइटम मंगवा सकते है आप कोई भी सामान को मंगवा सकते हैं।

Tata CliQ Seller बनने के लिए जरूरी Documents

जब आप टाटा क्लिक पर अपनी दुकान बनाने की सोचते हो तो आपके पास इन documents का होना जरूरी है।

  • Name of the Company
  • Aadhaar card Copy
  • Phone number
  • GST Number
  • An email address
  • Name of the Individual
  • PAN Card Copy
  • A Cancelled cheque (in which the Seller wants payment)
  • Bank Account Details
  • Address proof, e.g., Bank Statement, Electricity Bill, Passport copy, etc., needed for submission

Products available on @TataCliQ.com

TataCliQ.com के इस पोर्टल में उपलब्ध निम्नलिखित वस्तुएं शामिल हैं | जैसे कि महिला-पुरुष के कपड़े, बच्चों के कपड़े, आभूषण, इलेक्ट्रॉनिक समान, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स, हार्डवेयर, घर सजावट के सामान, किचन के संबंधित, सामान जीवन शैली, खेलों के सामान, यात्रा के सामान, इत्यादि, प्रोडक्ट शामिल किए गए हैं | Tata CliQ Par Product Kaise Beche  वहीं यहां पर ब्रांडेड कंपनियों की बात की जाए तो जैक एंड जोन्स, पेपे, रेड टेप, क्रॉक्स, कैटवॉक, वोयला, स्वारोवस्की इत्यादि कंपनियों के साथ आप ऑनलाइन खरीदारी कर सकते हैं | बाकी अदर ई-कॉमर्स साइट इस साइट पर काफी ऑफर्स भी देखने को मिलता है |

Tata CliQ Affilite se paise kaise kamaye

टाटा क्लिक पर सेलर अकाउंट कैसे बनाये?

टाटा क्लिक के साथ एक विक्रेता बनने के लिए, सबसे पहले आपको विक्रेता को एक मेल भेजना होगा [email protected]। मेल में आपका नाम, ईमेल आईडी, संपर्क नंबर, उत्पाद की श्रेणी के साथ-साथ आपके व्यवसाय का ब्रांड नाम और स्थान जैसी info होनी चाहिए।

एक बार जब आप ईमेल भेज देते हैं, तो आपको ई-रिटेलर से एक स्वचालित प्रतिक्रिया प्राप्त होगी। अब आपको उसी चेन मेल पर नियमित मेल ड्रॉप करके उनके साथ अनुवर्ती कार्रवाई करने की आवश्यकता है।

इसके बाद, आपको एग्रीमेंट डॉक्यूमेंट के साथ कैटेगरी हेड से एक ईमेल प्राप्त होगा। अब आपको 300 रुपये के स्टाम्प पेपर पर समझौते पर विधिवत हस्ताक्षर करने की आवश्यकता है।

Tata CliQ Par Product Kaise Beche  एक बार समझौता तैयार हो जाने के बाद, आपको एक अनुलग्नक प्रिंट करना होगा, जिसमें कमीशन विवरण कमीशन विवरण होगा। आपके हस्ताक्षर के साथ कंपनी के लेटरहेड पर कमीशन विवरण का उल्लेख करना आवश्यक है।

अब आपको निम्नलिखित पते पर दस्तावेज भेजने होंगे- टाटा यूनिस्टोर फर्स्ट फ्लोर, एम्पायर प्लाजा 2, चंदन नगर एलबीएस मार्ग, विक्रोली वेस्ट मुंबई- 400080।

Tata CliQ Par Product Kaise Beche  एक बार आपके document प्राप्त हो जाने के बाद, आपको ‘ईसीएस’ और विक्रेता पंजीकरण फॉर्म से युक्त एक मेल प्राप्त होगा। आपको प्रासंगिक info के साथ दोनों फॉर्मों को ध्यान से भरना होगा और नीचे दिए गए document के साथ उसी ईमेल पते पर भेजना होगा

  • VAT and CST copy
  • Pan card copy
  • TAN Copy (If Available)
  • Service Tax Copy in case of any services billing
  • CIN Copy (from ROC)
  • Cancelled Cheque
  • Company Logo
  • Bank confirmation on electronics clearance form with attachment.

Seller registration फॉर्म में पंजीकृत कंपनी का नाम, सभी दस्तावेजों की सूची और साथ ही पैन कार्ड का विवरण होना चाहिए। इसके साथ ही यदि आप एक से अधिक पूर्ति केंद्रों का लाभ उठाने के इच्छुक हैं तो आपको अलग-अलग ईमेल आईडी साझा करनी होंगी। इसके अलावा, आपको पोर्टल पर सूचीबद्ध होने के लिए उन उत्पादों की सूची भेजनी होगी जिन्हें आप बेचने जा रहे हैं।

Learn Digital Marketing Course (All Over India)

WhatsApp – 9355261428

अन्य ई-मार्केट प्लेस की तुलना में टाटा क्लिक के साथ बिक्री के लाभ

Tata CliQ Par Product Kaise Beche  , के साथ अपनी बिजनेस शुरू करने बहुत से लाभ है जिनमें कुछ प्रमुख नीचे दिए गए है।

आसान पंजीकरण प्रक्रिया

यह सबसे आम कारण है कि आप में से अधिकांश अपने उत्पादों को बेचने के लिए tatacliq को एक बहुत ही उपयुक्त मंच के रूप में पाते हैं। आप केवल तीन चरणों वाली पंजीकरण प्रक्रिया के माध्यम से नामांकन करके अपने उत्पादों को ऑनलाइन बेच सकते हैं।

अधिकांश ऑनलाइन पोर्टलों में, विक्रेता पंजीकरण प्रक्रिया काफी व्यस्त है जिसने tatacliq को सर्वोत्तम संभव विकल्प बना दिया है।

ग्राहकों की भीड़

यह एक और कारण है कि विक्रेता ऑफलाइन प्लेटफॉर्म के बजाय ऑनलाइन प्लेटफॉर्म को ज्यादा पसंद कर रहे हैं। आप न केवल अपने स्थानीय बाजार में बल्कि पूरे भारत में दर्शकों तक आसानी से पहुंच सकते हैं जो अवसर को बढ़ाता है और इस प्रकार आप अधिक लाभ प्राप्त करने में सक्षम होते हैं।

आपको ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर किसी भी स्थानीय दुकान पर बेचने की तुलना में लगभग दस गुना अधिक ग्राहक मिलते हैं और इस प्रकार प्रचार पर भी बहुत अधिक खर्च करने की आवश्यकता नहीं होती है।

पारदर्शिता

एक और कारण है कि टाटा क्लिक के साथ बिक्री करना सबसे अच्छा है, कमीशन प्रक्रिया में पारदर्शिता है। आपसे केवल आपके द्वारा बेचे जाने वाले सामान के लिए शुल्क लिया जाता है, न कि उन लोगों के लिए जिन्हें आप पोर्टल पर विज्ञापित करते हैं, जिससे आपके लिए चीजें आसान हो जाती हैं।

आसानी से अपनी बिक्री की निगरानी करें

tatacliq जैसे इन पोर्टलों के साथ एक और बात यह है कि आप आसानी से अपनी प्रगति, अपने बिक्री रिकॉर्ड और मुनाफे की निगरानी आसानी से कर सकते हैं। Tata CliQ Par Product Kaise Beche  आपको एक लॉगिन आईडी और पासवर्ड प्रदान किया जाता है जिसके उपयोग से आप आसानी से अपनी प्रगति को ट्रैक कर सकते हैं जिससे विक्रेताओं के लिए चीजें बहुत आसान हो जाती हैं।

GSTIN के बिना किन product को sale किया जा सकता है?

Tata CliQ  पर taxes Important सामान sale करने वाले saller के लिए, GST number बताना ज़रूरी होगा, और उन्हें अपनी listing  के लिए लागू GST दरें (product taxes code या PTC) easy करनी पड़ेगी.

हालांकि, कुछ ऐसे product हैं जिन्हें सरकार ने GST से छूट दी है. in product को छूट वाले सामान के तौर पर जाना जाता है और in पर GST नहीं लगता. GST से छूट वाले product के कुछ examples में books , maps , plastics ,bengals , और handskill से जुड़े कुछ popular सामान शामिल हैं. अगर आप GST से खास तौर पर छूट वाले product की listing कर रहे हैं, तो आपको GST से छूट वाले ऐसे सामानों को saleने के लिए सही PTC चुनना होगा. Amazon Seller Registration Kaise Kare 

GST से छूट वाले product की information के लिए, GST portal देखें. Amazon Seller Registration Kaise Kare अगर आपको ज़्यादा information चाहिए, तो आप अपने taxes advicer या GST सेवा प्रदाता से भी contact कर सकते हैं.

  1. अपना GSTIN कहां update किया जा सकता है?
  2. यहां click करके taxes का विवरण manage करें page पर जाएं.
  3. digital image Signature sections में, Signature की image uplaod करें. white कागज़ पर singn  करें. Signature को scan करके या इसकी photo click saller central पर uplaod करें. image JPEG या JPG format में होनी चाहिए और इसका size 2 MB से कम और quality 350 X 70 picsale होनी चाहिए.
  4. GST ragistration विवरण sections के अंदर, ‘प्रेषक का पता’ की पुष्टि करके GSTIN और पैन विवरण डालें.
    अगर आप कई state के लिए FBA में शामिल हैं, तो आपको सभी state के लिए GSTIN डालने की ज़रूरत होगी.


Reselling Business Ideas in hindi – Reselling Business शुरू कैसे करे


Night Business Ideas in Hindi 2022-2


Deepawali Business Ideas in Hindi -2022


Navratri Business Ideas In Hindi


क्या टाटा क्लिक के जरिये कोई भी अपनी सामान बेच सकते है?

जी हां, कोई भी इंडियन टाटा क्लिक सेलर बन सकते है, बस इसके लिए आपके पास Pan Card, Bank Account, KYC documents, GSTIN (कुछ product के लिए GSTIN जरूरी नही) के साथ 1 unique प्रोडक्ट होनी चाइये।

क्या मैं Branded Products टाटा क्लिक पर बेच सकता हु?

Yes आप टाटा क्लिक पर branded और non branded दोनों तरह के products बेच सकते हो।

क्या मैं बिना GST टाटा क्लिक पर समान बेच सकता हु?

सभी प्रोडक्ट आप बिना gst नही बेच सकते। लेकिन कुछ product जैसे book और कुछ चीज़ें आप बिना gst के भी टाटा क्लिक पर बेच सकते हो।

Tata CliQ Par Product Kaise Beche के माध्यम से 500 + स्टोर से किए हुए आर्डर को आप कभी भी cancel कर सकते हैं | आपके दरवाजे पर आर्डर पहुंचे के उपरांत भी आप आसानी से अपने आर्डर को cancel कर सकते हैं | और अपने बाकी का सभी पैसा रिफंड प्राप्त कर सकते हैं | किसी भी ऑर्डर को purchase से पहले रिफंड पॉलिसी देखना compulsory होता है | किसी भी ऑनलाइन सामान को purchase से पहले सामान के नीचे दिए हुए रिव्यू अथवा कमेंट को अवश्य देखें |







 

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments