You are currently viewing Teachers Day Kyu Manaya Jata Hai

Teachers Day Kyu Manaya Jata Hai

Teachers Day Kyu Manaya Jata Hai हर साल 5 सितम्बर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। इस दिन छात्र अपने गुरूओं को तोहफे देते हैं। कई स्कूलों में छात्रों को उस दिन टीचर बनाया जाता है और छात्र ही पढ़ाते हैं। छात्र और टीचर बड़े ही धूम-धाम से इस दिन को मनाते हैं। अपने गुरू को धन्यवाद कहने के लिए शायद इससे अच्छा दिन और कोई हो ही नहीं सकता। शिक्षक दिवस कब और क्यों मनाया जाता है ,  टीचर्स डे कब मनाया जाता है 5 september teachers day बाल दिवस क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय शिक्षक दिवस शिक्षक दिवस कैसे मनाया जाता है भारतीय शिक्षक दिवस का इतिहास 14 सितंबर को क्या मनाया जाता है

Dr. Sarvepalli Radhakrishnan के जन्मदिन पर 5 September को टीचर्स डे मनाया जाता है। जानिए, शिक्षक दिवस क्या है और क्यों मनाते हैं? Teachers Day Kyu Manaya Jata Hai What is Teacher’s Day and Why Celebrate in Hindi? Teachers Day 5th September 2022. सभी ने इसके लिए अलग-अलग दिन निर्धारित किया हुआ हैं। हर देश में टीचर्स डे अलग तारीख को मनाया जाता है। पहली बार टीचर्स डे 1957 में मनाया गया था। चलिए अब हम जानते हैं कि, टीचर्स डे क्यों और कैसे मनाया जाता है?





Teacher’s Day क्या है? (What is Teachers Day in Hindi)

Teachers Day Kyu Manaya Jata Hai टीचर डे शिक्षकों की प्रशंसा करने का स्पेशल दिन है। इस दिन विद्यार्थी अपने टीचर को गिफ्ट देते हैं। भारत में शिक्षक दिवस 1962 से 5 सितंबर को टीचर्स डे मनाया जाता है।

इस दिन महान शिक्षा वादी और भारत के पूर्व उपराष्ट्रपति (former vice-president) डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म हुआ था। उन्हीं की याद में टीचर डे मनाया जाता है।

उनका मानना था कि, शिक्षक का दिमाग देश में सबसे बेहतर दिमाग होता है। Dr. Sarvepalli Radhakrishnan बहुत अच्छे शिक्षक और दार्शनिक थे।

“माता-पिता की मूरत है गुरू, इस कलयुग में भगवान की सूरत है गुरू”

Teachers Day Kyu Manaya Jata Hai?

Teacher’s Day (शिक्षक दिवस) मनाने की वजह: भारत में टीचर्स डे महान शिक्षा वादी डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी को याद करने के लिए और अपने शिक्षकों को सम्मान देने के लिए मनाया जाता है।

एक शिक्षक अपने विद्यार्थी से कोई भी उम्मीद रखे बिना अपनी पूरी जिंदगी ज्ञान बांटने में लगा देता है। इसलिए सभी शिक्षकों को धन्यवाद कहने के लिए शिक्षक दिवस मनाया जाता है।

टीचर्स डे शिक्षकों का समाज में सम्मान बढ़ाने के लिए और शिक्षकों का उनके काम के प्रति उत्साह बढ़ाने के लिए मनाया जाता है।

Teachers Day Kyu Manaya Jata Hai एक शिक्षक की हमारे जीवन में क्या जरूरत है, क्या खासियत है, हम उनके बारे में क्या सोचते हैं, उनके प्रति हमारी भावनाएं कैसी हैं, यह बताने के लिए teachers day मनाया जाता है।

एक शिक्षक का काम हमें सही रास्ता दिखाना होता है। हमारे शिक्षक हमें सही-गलत क्या है? वो समझाते हैं। शिक्षक पूरी जिंदगी ज्ञान बांटने में लगा देता है। इन्हीं शिक्षकों के ऊपर पूरे देश का भविष्य निर्भर करता है।

गुरु अपने शिष्य का कभी भी बुरा नहीं सोच सकते हैं इसलिए ही शायद ईश्वर से पहले गुरु का नाम लिया जाता है। आज आप और हम जो कुछ भी हैं वो हमारे शिक्षकों की मेहनत की बदौलत है।

शिक्षक दिवस कब और क्यों मनाया जाता है टीचर्स डे कब मनाया जाता है 5 september teachers day बाल दिवस क्यों मनाया जाता है Teachers Day Kyu Manaya Jata Hai राष्ट्रीय शिक्षक दिवस शिक्षक दिवस कैसे मनाया जाता है भारतीय शिक्षक दिवस का इतिहास 14 सितंबर को क्या मनाया जाता है अगर आप एक सही इंसान भी होंगे तो वह आपकी जिंदगी के पहले गुरू मां-बाप या फिर आपके कोई अपने ही होंगे। शिक्षक सिर्फ वह नहीं है जो हमें पढ़ना लिखना सिखाएं, टीचर वह भी है जिससे आपने कुछ अच्छा और नया सिखा हो। आप उन लोगों के साथ भी शिक्षक दिवस मना सकते हैं।

Dr Sarvepalli Radhakrishnan Biography in Hindi

स्वतंत्र भारत के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन को उनके महान कार्यों के लिए जाना जाता हैं. भारतीय इतिहास में उनका नाम स्वर्ण अक्षरों से लिखा गया हैं. वे एक शिक्षक, दार्शनिक, दूरदर्शी और समाज सुधारक थे. डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन की याद में हर वर्ष 5 सितम्बर को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है. स्वतंत्रता प्राप्ति के समय इनकी गिनती विद्वानों में की जाती थी. वे भारतीय संस्कृति के संवाहक और आस्थावान हिंदू विचारक थे. इन्होने पूरे विश्व में हिन्दू धर्म को फ़ैलाने का कार्य किया. डॉ राधाकृष्णन विवेकानंद और वीर सावरकर को अपना आदर्श मानते थे. उनका कहना था कि देश के शिक्षक राष्ट्रनिर्माण में महतवपूर्ण भूमिका निभाते हैं. देश के भविष्य की नीव शिक्षकों के द्वारा मजबूत की जा सकती हैं.

बिंदु(Points) जानकारी (Information)
नाम(Name) डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन
जन्म तारीख (Date of Birth) 5 सितम्बर 1888
जन्म स्थान (Birth Place) तिरुमनी
जाति(Caste) ब्राह्मण
पद (Profession) भारत के पहले उपराष्ट्रपति
भारत के दूसरे राष्ट्रपति
पत्नी का नाम (Wife Name) शिवाकमु (Sivakamu)
मृत्यु 17 अप्रैल 1975,
मृत्यु स्थान (Death Place) चेन्नई

 

गुरु पूर्णिमा और टीचर्स डे में क्या फरक है

वैसे तो दोनों ही अपने गुरु अथवा जो आपको पढ़ाते है उनके लिए है लेकिन सबसे जरूरी यह जानना है की , ये दोनों क्यों मनाया जाता है
‘गुरु’ कई मायनों में ‘शिक्षक’ शब्द से अलग है। ‘गुरु’ में एक बड़ा इनबिल्ट वॉल्यूम है। एक व्यक्ति जिसके पास बी.एड की डिग्री है। या जैसे और जो किसी स्कूल, कॉलेज, संस्थान या निजी कक्षाओं में कार्यरत हैं, उन्हें ‘शिक्षक’ कहा जा सकता है। लेकिन ‘गुरु’ कहलाने के लिए कुछ और चाहिए। Teachers Day Kyu Manaya Jata Hai ज्यामितीय प्रमेयों की तरह, हम कह सकते हैं कि ‘हर गुरु एक शिक्षक है लेकिन हर शिक्षक एक गुरु नहीं है!’
यह बहुत अच्छी तरह से कहा गया है कि एक शिक्षक हमें हाथ से आगे बढ़ाता है लेकिन एक गुरु हमें उदाहरण देकर आगे बढ़ाता है। एक शिक्षक हमारे दिमाग तक पहुंचता है, लेकिन एक गुरु हमारी आत्मा को छू लेता है! एक शिक्षक हमारे दिमाग को तेज करता है, लेकिन एक गुरु हमारे दिमाग को खोल देता है।

एक शिक्षक हमें निर्देश देता है, जबकि एक गुरु हमें बनाता है! एक शिक्षक हमें दुनिया और उसकी प्रकृति की व्याख्या करता है, एक गुरु हमें खुद को और हमारे स्वभाव को हमें समझाता है। एक शिक्षक हमें कपड़े पहनाता है और बाहरी यात्रा के लिए तैयार करता है जबकि एक गुरु हमें नग्न करता है और हमें आंतरिक यात्रा के लिए तैयार करता है। एक शिक्षक हमारे प्रश्नों का उत्तर देता है, एक गुरु हमारे प्रश्नों का उत्तर देता है!

Teachers Day Kyu Manaya Jata Hai एक शिक्षक हमें वह चीजें देता है जो हमारे पास नहीं है और जिसकी आवश्यकता नहीं है, लेकिन एक गुरु हमारे पास जो कुछ भी है उसे ले लेता है और जिसकी आवश्यकता नहीं होती है! एक शिक्षक हमारे विकास की जिम्मेदारी लेता है जबकि एक गुरु हमें अपने विकास के लिए जिम्मेदार बनाता है!

 

त्वमेव माता च पिता त्वमेव, त्वमेव बन्धुश्च सखा त्वमेव।

त्वमेव विद्या द्रविणं त्वमेव, त्वमेव सर्वं मम देव देव॥

शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं

(उस महान गुरु के लिए अभिवादन, जो आदि और आदि से परे भी है, जो परम देव है और उससे उच्च कोई नहीं है।)


आप मेरे जीवन की प्रेरणा रहे हैं, आपने हमेशा मुझे सत्य और अनुशासन का पाठ पढ़ाया है।

आपको शिक्षक दिवस की ढेर सारी शुभकामनाएं।

डॉ. एस राधाकृष्णन भारत के राष्ट्रपति बने तो उनके कुछ छात्र व मित्र उनके पास पहुंचे और उनसे अनुरोध किया कि वे उन्हें अपना जन्मदिन मनाने की अनुमति दें. Teachers Day Kyu Manaya Jata Hai उन्होंने उत्तर दिया कि मेरे जन्मदिन को अलग से मनाने के बजाय इस 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाए तो यह मेरे लिए गौरवपूर्ण सौभाग्य होगा. तब से उनकी जयंती यानी 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाने लगा.

भारत के अलावा अलग-अलग देशों में भी इस दिन शिक्षक दिवस मनाया जाता है. इन देशों में चीन से लेकर, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, अल्बानिया, इंडोनेशिया, ईरान, मलयेशिया, ब्राजील और पाकिस्तान तक शामिल हैं. हालांकि हर देश में इस दिवस को मनाने की तारीख अलग-अलग है. जैसे कि- चीन में 10 सितंबर तो अमेरिका में छह मई, ऑस्ट्रेलिया में अक्तूबर के अंतिम शुक्रवार, ब्राजील में 15 अक्तूबर और पाकिस्तान में पांच अक्तूबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है.

शिक्षक दिवस का महत्व

शिक्षक ही नहीं सभी छात्रों के लिए भी Teacher’s Day बहुत महत्वपूर्ण है। इस दिन छात्र अपने शिक्षक और शिक्षिकाओं के सामने अपने विचार और अपनी भावनाएं व्यक्त कर सकते हैं। शिक्षक दिवस के दिन देश के पूर्व उप राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को याद किया जाता है। Teachers Day भारत के साथ अन्य देशों में भी मनाया जाता है। सभी देशों में अलग – अलग दिन मनाया जाता है शिक्षक दिवस। भारत में शिक्षक 5 सितंबर को मनाया जाता है। World Teacher’s Day दिनांक 5 अक्टूबर को मनाया जाता है।

अलग – अलग देश में टीचर्स डे कब मनाया जाता है ?

  • भारत में 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है।
  • यूएस में मई के पहले सप्ताह के मंगलवार को Teacher’s Day मनाया जाता है।
  • थाईलैंड में हर वर्ष 16 जनवरी को टीचर्स डे मनाया जाता है।
  • ईरान में 2 मई को टीचर्स डे सेलिब्रेट किया जाता है।
  • टर्की में टीचर्स डे सेलिब्रेशन 24 नवंबर को किया जाता है।
  • मलेशिया में टीचर दिवस को “हरी गुरु” कहा जाता है। वहां 16 मई को यह मनाया जाता है।
  • रशिया (रूस) में वर्ष 1965 से 1994 तक अक्टूबर के पहले रविवार को Teacher’s Day के रूप में मनाया जाता था। वर्ष 1994 में यूनेस्को के द्वारा विश्व शिक्षक दिवस घोषित होने के बाद 5 अक्टूबर को शिक्षक दिवस मनाया जाने लगा।
  • चाइना (चीन) में 10 सितंबर को टीचर डे मनाया जाता है।

भारत में शिक्षक दिवस कैसे मनाया जाता है 

Teacher’s Day के दिन स्कूल, कॉलेज और इंस्टीट्यूट में पढ़ाई नहीं होती है। इस दिन छात्र अपने शिक्षकों का सम्मान करते हैं। इस दिन छात्र अपने शिक्षकों को फूलों का गुलदस्ता, डायरी आदि कई उपहार देते हैं। कुछ बच्चे अपने प्रिय शिक्षक की नक़ल करते हैं। कई छात्र शिक्षकों के सामने नृत्य – संगीत, नाटक आदि कार्क्रम करते हैं। कई जगह छात्र शिक्षकों से केक भी कटवाते हैं। स्कूल के बच्चे अपनी कक्षा को सजाते हैं। स्कूल और कॉलेज में छात्र टीचर्स डे पर भाषण, अपने गुरु के लिए शायरी, शिक्षक दिवस पर दोहे आदि भी सुनाते हैं और अपने शिक्षकों का दिल से धन्यवाद करते हैं।

शिक्षक दिवस पर निबंध 

Teachers Day Kyu Manaya Jata Hai  यानी कि टीचर्स डे भारत में हर वर्ष 5 सितम्बर को मनाया जाता है। गुरु-शिष्य परंपरा भारत की संस्कृति का एक अहम और पवित्र हिस्सा है। जीवन में माता-पिता की कोई जगह नहीं ले सकता क्योंकि हमारे जीवन के सबसे पहले गुरु हमारे माता पिता होते हैं लेकिन सही मार्ग पर चलने का रास्ता शिक्षक ही सिखाते हैं। प्राचीन काल से ही भारत में गुरु और शिक्षक की परंपरा चली आ रही है।

भारत के पूर्व उप राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन एक विद्वान शिक्षक थे। उन्होंने अपने जीवन के अमूल्य 40 वर्ष एक शिक्षक के रूप में इस देश के भविष्य को संवारने में अपना योगदान दिया। उनका जन्म दिनांक 5 सितंबर 1888 को तमिलनाडु के एक छोटे से गांव तिरुतनी में हुआ था। उनके उप राष्ट्रपति बनने के बाद उनके मित्रों और कुछ छात्रों ने उनका जन्मदिन मानाने की इच्छा व्यक्त की। डॉ. राधाकृष्णन का कहना था कि उनके जन्म दिन को शिक्षक दिवस में रूप में मनाया जाएगा तो उन्हें बहुत गर्व होगा। शिक्षा के क्षेत्र में उनके योगदान को देखते हुए हर वर्ष उनके जन्म दिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाने लगा।

Teacher’s Day 2023: Teachers Day Kyu Manaya Jata Hai जानिए क्‍यों मनाया जाता है शिक्षक दिवस शिक्षक दिवस कब और क्यों मनाया जाता है टीचर्स डे कब मनाया जाता है 5 september teachers day बाल दिवस क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय शिक्षक दिवस शिक्षक दिवस कैसे मनाया जाता है भारतीय शिक्षक दिवस का इतिहास 14 सितंबर को क्या मनाया जाता है

Teacher’s Day FAQ 

भारत में शिक्षक दिवस मनाने की शुरुआत कब हुई?

यह समारोह पूरे देश में लोकप्रिय हो गया और अक्तूबर 15 को आधिकारिक रूप से 1963 में शिक्षक घोषित किया गया था।

5 सितंबर को शिक्षक दिवस के रूप में क्यों मनाया जाता है?

भारत हर साल 5 सितंबर को डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती को चिह्नित करने के लिए शिक्षक दिवस मनाता है।

Teachers Day Kyu Manaya Jata Hai जानिए क्‍यों मनाया जाता है शिक्षक दिवस शिक्षक दिवस कब और क्यों मनाया जाता है टीचर्स डे कब मनाया जाता है 5 september teachers day बाल दिवस क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय शिक्षक दिवस शिक्षक दिवस कैसे मनाया जाता है भारतीय शिक्षक दिवस का इतिहास 14 सितंबर को क्या मनाया जाता हैWhatsapp Se Paise Kaise Bheje – WhatsApp से पैसे कैसे भेजे 2023 , Online Business Ideas in hindi 2023 Reselling Business Ideas in hindi – Reselling Business शुरू कैसे करे , Online Product List Kaise Kare In Hindi , RozDhan App Kya Hai-RozDhan App से पैसे कैसे कमाये?





2 2 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

1 Comment
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
Marin Khan
Marin Khan
1 month ago

Good