You are currently viewing Website Speed Kya Hai Or Kaise Badhaye

Website Speed Kya Hai Or Kaise Badhaye

Website Speed Kya Hai Or Kaise Badhaye

Website Speed Kya Hai: हैलो दोस्तों welcome to my website jugadme में आज हम आपको अत्यंत जरुरी जानकारी लेकर आये है और आज के topic है Website Speed Kya Hai Or Kaise Badhaye और साथ ही उससे जुडी जानकारी आपको देंगे।  और आपकी Website पर Traffic कम आ रहा है तो क्या आप जानते हो Website पर कम Traffic आने का एक कारण Website की Loading Speed है क्या आपको मालूम है। एक Research के अनुसार यह देखा गया है कि लगभग 50% से 60% Visitors Websites के Slow Loading होने के कारण उन Websites से Exit कर लेते हैं और Google के Bots को लगता है कि इस Website पर Visitors को सही जानकारी नहीं मिल रही इसलिए Traffic कम आ रहा है।

Website Speed Kya Hai 

Website Speed, जब कोई Internet User किसी Website पर click करता है तो Website load होने में जो time लगाता  है उसे ही Loading Speed या Website Speed कहा जाता है। Website Speed Kya Hai Website की Loading Speed दो तरह ही होती है ; Fast Loading Speed और Slow Loading Speed. यदि कोई Website 2 से 3 Seconds में Load हो जाती है तो यह Speed उस Website के लिए अच्छी है लेकिन अगर वह Website Load होने में 5 Seconds से अधिक समय लगाती है  तो  हमने आपको कुछ वेबसाइट निचे दी है। जिससे  Website की Loading Speed का Visitors और Search Engine दोनों पर बुरा प्रभाव पड़ता है। यह Speed उस Website के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है।

ये Website Speed Checker Websites इस प्रकार हैं ;

  • WebPagetest
  • Site24x7
  • Pagespeed
  • Sucuri
  • Keycdn
  • Giftofspeed
  • SpeedCurve
  • Dotcom-Monitor
  • Dareboost
  • GTmetrix
  • Uptrends

सब Websites में से किसी भी Website पर जाकर अपनी Website की Loading Speed को Check कर सकते हो अगर Speed Slow है तो आप उसे Fast बना सकते है।

Google PageSpeed Insights Tool 

यह google द्वारा दिया एक ऐसा tool है जो हमें हमारे पेज की loading स्पीड के बारे में सारी जानकारी देता है। यह हमें हमारी pagespeed बताने के साथ उसकी कमियाँ और उसको बेहतर करने के सुझाव भी देता है। आपकी pagespeed को तीन रंगों द्वारा categorise किया जाता है।Website Speed Kya Hai  हरा या पीला रंग अच्छी pagespeed को अंकित करता है, लाल रंग मतलब आपको अभी page speed optimise करने की आवश्यकता है।Website Speed Kya Hai

इसके नीचे आपको विस्तार में समझाया जाएगा की pagespeed में क्या क्या कमी है और उसको ठीक करने के लिए tips भी दिए जाएंगे। यदि वो कमियों को सुधार के आपका insights tool पे pagespeed score बेहतर हो जाता है तो SERP पर आपकी site का rank ऊंचा होने की संभावना भी बढ़ जाती है।

Website Loading Speed को कैसे बढ़ाएं। 

अगर आप अपनी Website की Loading Speed को फ़ास्ट करना चाहते हैं निम्न चीजों को जरूर पढ़े। 

Related Link:

Website पर कम Ads का प्रयोग करें

Websites पर ज्यादा Ads होना अच्छा नहीं माना जाता क्योंकि इससे आपकी Website के Visitors पर बुरा प्रभाव पड़ता है। एक Research से पता चला है कि Visitors ज्यादा Advertisement करने वाली Websites को पसंद नहीं करते और ऐसी Website को जल्दी ही छोड़कर दूसरी Website पर चले जाते हैं। Website Speed Kya Hai तो इस बात से आप समझ सकते हो कि यदि Website पर Traffic कम आएगा तो Website Search Engine में Rank कैसे करेगी और ज्यादा Advertisement से Website की Loading Speed भी प्रभावित होती है इसलिए आप अपनी Website पर कम से कम Ads का प्रयोग करें।

Cache को Enable करें

अगर कोई वेबसाइट Cache को Enable करती है तो उस Website की Loading Speed Fast हो जाती है क्योंकि Browser बहुत सारी जानकारी को Cache करते हैं जिससे उस Website को फिर से Loading होने में ज्यादा समय न लगे। Website Speed Kya Hai मतलब जब Visitors आपकी Website पर फिर से वापस आएं तो Browser उस Website को फिर से पूरा Load न करके Fast Load कर दे। इसके लिए आप Slow Tool या फिर किसी और Tool का भी Use कर सकते हो।  Internet पर इसके लिए बहुत सारे Tools Available हैं। यह Cache Website के Header में शामिल हो जाता है।

Render Blocking JavaScript को हटा दें

जब कोई Visitor आपकी Website पर Visit करता है तो Visitor का Browser सबसे पहले उस Website में Add किये गए External Codes को Download करता है उसके बाद ही Visitor Website के page को देख सकता है। इन External Codes को ही JavaScript कहा जाता है ये JavaScript Website की Speed को Increase भी कर सकती है और Page के Rendering को Block भी कर सकती है। आपको अपनी Website में ज्यादा External Codes Use नहीं करने चाहिए। इसके लिए आपको सबसे पहले GTmetrix Tool से इन JavaScript का पता लगाना है और फिर इन्हे Fix करना है। Website Speed Kya Hai यदि आपको Coding आती है तो आप Coding करके ही इन्हें Inline कर सकते हो Fix कर सकते या फिर अगर कोई Script ज्यादा जरूरी न हो तो आप उसे Remove भी कर सकते हो। यदि आपको Coding नहीं आती तो इसके लिए Internet पर Tools भी मिल जाते हैं जैसे ; WP Rocket, W3 Total Cache, SG SuperCacher, Sucuri Firewall आदि। जिनकी मदद से आप आसानी से इन JavaScript को Fix और Remove कर सकते हो।

JavaScript, HTML और CSS को Minify करें 

Website की Speed को Fast बनाने के लिए Website के Size को कम करना बहुत जरूरी होता है जिसके लिए JavaScript, HTML और CSS को Minify भी किया जाता है। Minify का मतलब File Size को Reduce करने से है। इसके लिए आप Plugins का Use कर सकते हो जैसे UglifyJS, CSSNano, YUI Compressor, JS Min, तथा Packer ये कुछ Tools के नाम हैं इसके अलावा और भी बहुत सारे Tools Internet पर Available हैं। Website Speed Kya Hai जिसमें से आप किसी भी Tool का Use कर सकते हो।

यदि आपको Coding करना आती है तो आप बिना किसी Tool को Use करे सिर्फ Coding करके ही JavaScript, HTML और CSS को Minify कर सकते हो और अपनी Website को Speed को Increase कर सकते हो।      

 Redirects को कम करें

यदि Website में अधिक Redirects हैं तो इससे Website की Loading Speed प्रभावित होती है। जब कोई Visitor एक Specific Webpage पर जाना चाहता है तो वह URL Type करके Search करता है तो Website के पास इसकी Request जाती है और फिर वहां से उस Visitor को उस Webpage पर Redirect कर दिया जाता है। सरल भाषा में कहें तो जब Visitor किसी Webpage पर जाता है पर वह Page 404 Not Found Error होता है जिसे उस Website के दूसरे Page पर Redirect किया जाता है तो यहाँ दो Webpage Load होते हैं पर 404 Error Page Show नहीं किया जाता और Load होते ही Redirect कर दिया जाता है।

इस प्रकार Website की Loading Speed बहुत Slow हो जाती है इसलिए आपको अपनी Website में कम Redirects का use करना चाहिए जिससे Website की Speed Increase हो सके।

Related Link:

बेहतर Hosting का चुनाव करें

जब आप कोई Website बनाते हो तो आपको Web Hosting की भी जरूरत पड़ती है। लेकिन आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि Hosting ज्यादा Cheap न हो क्योंकि ऐसी Web Hosting के Server Down होते रहते हैं। Website Speed Kya Hai जिससे आपकी Website पर Traffic कम आने लगता है और Search Engine Result Pages पर आपकी Website की Ranking भी प्रभावित होती है।

इसलिए आपको अपनी Website के लिए एक बेहतर Web Hosting का चुनाव करना बहुत जरूरी है जिससे आपकी Website पर ज्यादा से ज्यादा Traffic आ सके और Search Engine में Ranking के Chances बढ़ जाएँ और आपकी Website Grow हो सके। 

Server Location का सही प्रकार से चुनाव करें

Website के लिए Hosting लेते समय Server Location का भी सही चुनाव करना बहुत जरूरी है। यदि आप किसी भी Server Location का चुनाव कर लेते हो बिना कुछ सोचे समझे तो इससे आपके Visitors और Search Engine दोनों पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।Website Speed Kya Hai इसलिए यह ध्यान रहे कि आप जिस Country को Target करना चाहते हैं आपको उसी Country के आस पास के Server Location का चुनाव करना चाहिए। जिससे वहां के लोग जब भी आपकी Website पर Visit करें तो Website Fast Load हो सके। इससे आपकी Website Speed भी Increase होगी और आपको Traffic भी अच्छा मिल जायेगा जिससे Search Engine पर भी Ranking में सहायता मिलेगी।

Website के Database को Optimize करें

आपको अपनी WordPress Website की Loading Speed को Fast करने के लिए WordPress Website के Database को Optimize करना होगा। यदि आपकी Website ज्यादा पुरानी है तो आपको अपनी Website के Database को Optimize करना बहुत जरूरी है। इस Database में Website की Settings, Plugin Settings, Content, Pages, Comments, Theme Settings आदि Store होती हैं और इसमें Unnecessary Data भी शामिल होता है जिसकी वजह से Website का Database बढ़ जाता है और Website Loading Speed Slow हो जाती है। इस Database को Optimize करने के लिए Internet पर बहुत सारे Tools मौजूद  होते हैं। Website Speed Kya Hai जैसे Advanced Database Cleaner, WP Sweep, WP Clean Up Optimizer, WP Optimize आदि बहुत सारे Tools आपको मिलेंगे। जिसमें से आप किसी भी Tool का use कर सकते हो और अपनी Website के Database को अपने हिसाब से Optimize करके Unnecessary Data को Delete सकते हो जिससे Website की Loading Speed Increase हो जाती है।

Compress Images और Videos का प्रयोग करें

आपकी Website की Slow Loading Speed का कारण Webpage में add की गयीं Images और Videos भी हो सकती हैं इसलिए इनको Optimize करके ही Webpage में Add करना चाहिए। Website Speed Kya Hai Images को Resize करके, उनकी Height और Width को कम करके, और Compress करके उसके Size को कम कर सकते हैं और फिर Webpage में Add कर सकते हैं। आप Photoshop, Canva आदि की sahayata  से भी Images के Size को कम कर सकते हो।

इसी प्रकार आप Videos को भी Website के Server पर  सीधे Upload न करें क्योकि अगर आप सीधे Upload करते हो तो  इससे Website का size बढ़ जाता है और Website ज्यादा Loading लेने लगती है। आप Webpage पर Youtube का Use करके Video दिखा सकते हो जिससे Website Loading Speed पर Effect नहीं पड़ता  है।  

Light Weight Theme को Website में Install करें

हम अपनी Website के Webpage को अच्छा बनाने के लिए उसमें अच्छी से अच्छी Themes Install करते हैं लेकिन क्या आप जानते हो ये Themes भी Website की Loading Speed को slow कर देती हैं। इसलिए आपको अपनी Website के लिए Light Weight Theme ही Select करनी चाहिए जिसमें ज्यादा Animation और Images, Videos आदि न हो।

यदि आप अपने Webpage में Light Weight Theme Install करते हो तो आपकी Website भी Fast Load होने लगती है जिससे Visitors की संख्या भी बढ़ जाती है। Internet पर बहुत सारी Themes Available हैं जिनमें से आप कोई भी अच्छी सी Theme Select कर सकते हो लेकिन यह याद रहे कि Light Weight Theme का ही Use करें जिससे Website की Speed Fast हो जाये। 

 ज्यादा Plugins को Install ना करें

यदि आप Plugins का Use करते हो तो आपको यह बात पता होनी चाहिए कि ज्यादा Plugins Install करने से भी Website की Loading Speed Slow हो जाती है।इसलिए आपको उन्ही Plugins को Install करना चाहिए जिनकी Website में ज्यादा जरूरत है आपको कम से कम Plugins Install करने चाहिए और  जिन पर भी  Plugins को आप use नहीं कर रहे हैं तो आपको ऐसे Plugins को अपनी Website से Remove कर देना चाहिए। जिससे Website की Speed Increase हो सके। क्योंकि ज्यादा Plugins की कारण से Website की Loading Speed पर Effect पड़ता है जिससे Visitors आपकी Website की Slow Loading के कारण आपकी Website को छोड़कर दूसरी Website पर चले जाते इससे Search Engine भी प्रभावित होता है।

 CDN का प्रयोग करें

Website की Loading Speed को Increase करने में CDN बहुत जरुरी होता है। CDN का पूरा नाम Content Delivery Network है। जब Visitors आपकी Website पर Visit करते हैं तो उन्हें Web Hosting Server पर Redirect कर दिया जाता है जहाँ से आपकी Website Host हो रही है। यदि आपकी Website पर ज्यादा Traffic आता है और सभी Visitors उस एक Server से Website को Access करते हैं तो Server Overload हो जाता है और Website की Loading Speed बहुत Slow हो जाती है ऐसे में उस Server के Crash होने की सम्भावना होती है। इसलिए CDN का प्रयोग किया जाता है। Website Speed Kya Hai  CDN Main Server के Traffic Load को कम करने के लिए अपने सभी Servers में Website के Contents को Store कर देता है। जिससे जब भी Visitors उस Website पर Visit करना चाहेंगे तो अपने पास के Server की वजह से आसानी से Website में Visit कर पाएंगे जिससे आपकी Website की Loading Speed भी बढ़ जाएगी।

Website Speed और Page Speed में क्या अंतर है?

पूरी Website Load होने में जितना समय लेती है उसे Website की Loading Speed कहते हैं और किसी Website का एक Particular Page जितने समय में Load होता है उसे Page की Loading Speed कहते हैं। Website Speed Kya Hai Internet पर बहुत से tool मौजूद हैं जिनके इस्तेमाल से आप Speed Check कर सकते है।

Website Speed क्यों जरुरी है

Website Speed SEO का एक जरुरी Factor है। किसी भी Website की सफलता के लिए उस Website का Fast Load होना बहुत जरूरी है। यदि किसी Website की Loading Speed Slow है तो ऐसी Website को न तो Visitors पसंद करेंगे और न ही वह Website Search Engine Result Pages (SERPs) पर Rank कर पायेगी। Website Speed Kya Hai अगर Website Speed Slow होगी तो Internet Users आपकी Website को छोड़कर दूसरी Website पर चले जायेंगे क्योंकि किसी के पास इतना समय नहीं होता है इसलिए आपको अपनी Website Speed को Increase करना चाहिए। Search Engine भी Fast Loading Websites को ही Importance देते हैं।

दोस्तों आज हमने सीखा की वेबसाइट स्पीड क्या है और कैसे improve कर सकते है।  और इससे ही जुडी पूरी जानकारी आपको दी है उम्मीद है आपको अच्छे से समझ आ चूका होगा।  और दोस्तों ऐसे ही और नयी जानकारी आपको चाहिए तो आप हमें कमेंट में जरूर बताये और आपको आर्टिकल बनवाना है तो आप इमेज पर दिए गए नंबर पर कॉन्टेक्ट करे।  और ऐसे ही मिलेंगे और नयी जानकारी के साथ और आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों तक जरूर साझा करे।

धन्यवाद 

4 1 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments