You are currently viewing Whatsapp Se Paise Kaise Bheje  – WhatsApp से पैसे कैसे भेजे 2023

Whatsapp Se Paise Kaise Bheje – WhatsApp से पैसे कैसे भेजे 2023

Whatsapp Se Paise Kaise Bheje , WhatsApp से पैसे कैसे Transfer करें , दोस्तों whatsapp को कौन नहीं जानता आजकल whatsapp को चलना आम बात हो गई है व्हाट्सएप पर कैसे करें मनी ट्रांसफर , Whatsapp Money Transfer in Hindi – आजकल हर कोई व्हाट्सप्प को इस्तेमाल करना जनता है बच्चे से लेकर बूढ़े सभी व्हाट्सप्प को चलना अपनी daily life में जरुरी समझते है। और आज की जनरेशन में फ़ोन को हर कोई इस्तेमाल करता है और उसमे apps को भी तो जाहिर सी बात है की व्हाट्सप्प को use करना बहुत कठिन नहीं होगा। 





Whatsapp Se Paise Kaise Bheje दोस्तों व्हाट्सप्प के ही जरिये हम एक दूसरे से बात कर सकते है चाहे हम कही भी हो हम कितनी भी देर तक लोगो से messages में बात कर सकते है। और अब whatsapp app में एक नया फीचर भी मौजूद है जो की है whatsapp से पैसे भेजने का दोस्तों हम whatsapp के जरिये फोटो वीडियो और ऑडियो भेज सकते है और अब पैसे भेजने का भी option हमे देखने को मिलता है।

WhatsApp क्या है ?

दोस्तों फोटो या वीडियो भेजना हमारे लिए आसान होता है पर अब जब बात पैसे भेजने की आती है तो हम थोड़ा हिचकिचा जाते है की यह पैसे पैसे भेजना क्या सही होगा।  तो दोस्तों आज हम आपको इसी के बारे में जानकारी देने वाले है Whatsapp se Paise Kaise Bheje

दोस्तों whatsapp को facebook  के जरिये खरीद लिया गया है यह तो सभी को मालूम है जो की Mark Zukerberg है। और दोस्तों दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल करने वाला यह messenger app है। Whatsapp Se Paise Kaise Bheje लोगो द्वारा इस्तेमाल करने वाला यह अप्प बहुत ही आसान है लोगो फेसबुक अप्प से ज्यादा व्हाट्सप्प को इस्तेमाल करना पसंद करते है। Whatsapp se Paise Kaise Bheje

यूपीआई क्या है ?

दोस्तों यूपीआई की फुल फॉर्म नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया NPCI के द्वारा बनाया गया एक ऑनलाइन बैंकिंग प्लेटफार्म है | दोस्तों आज हम एक बैंक से दूसरे बैंक पैसे ट्रांसफर करते हैं तो यह काम हम upi के द्वारा ही करते हैं

Whatsapp से पैसे कैसे भेजे ?

  • व्हाट्सएप पेमेंट के जरिए पैसे भेजना एक मैसेज या फोटो भेजने जितना ही आसान है।
  • इसके लिए व्हाट्सएप ओपन करके उस कांटेक्ट पर जाए जिसे आप पैसे भेजना चाहते हैं।
  •  अब आप नीचे दिए गए अटैचमेंट आइकॉन पर क्लिक करेंगे तो गैलरी और डॉक्यूमेंट के साथ ही पेमेंट का ऑप्शन दिखाई देगा।
  •  इसके बाद अब जितने पैसे भेजना चाहते हैं वह टाइप करें उसके बाद आप रिमार्क भी लिख सकते हैं।
  •  अब यूपीआई पिन डालने के बाद पैसे चले जाएंगे।

Whatsapp Pay पर अकाउंट कैसे बनाये

Whatsapp se paise kaise bheje शुरू करने से पहले आपको Whatsapp का Latest version डाउनलोड या update कर लेना है क्युकी हो सकता पुराने version पर आपको ये option ना मिले।

Step1- अपने फ़ोन में Whatspp को ओपन करे।

 

Step2- Right side में 3 dots पर click करे।

 

Step3- यहाँ आपको Payment का ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक करे।

Whatsapp Se Paise Kaise Bheje

Step4- Add Payment method पर क्लिक करे।

Whatsapp payment feature

Step5- यहाँ पर आपको कुछ permission को ok करना है।

Whatsapp payment

Step6- अब UPI setup करने के लिए आपको अपना Bank account add करना होगा। लिस्ट में से अपना bank select करे।

Whatsapp se paise kaise bheje

Step7- अपना account verify करने के लिए आपको अपने account से linked mobile नंबर otp के जरिये verify करना है।

Whatsapp Se Paise Kaise Bheje

Step8- OTP के जरिये अब आपका नंबर verify किया जायेगा, ध्यान रहे की आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक account से linked होना चाहिए।

 

Step9- Sucessfully verify होने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर SMS आ जायेगा।

 

Step10- link होने के बाद आपका account आपको add हुआ दिख जायेगा।

 

इस तरह से आप Whatsapp pay पर अपना account Link कर सकते है। Account तो add हो गया अब देखते है की इससे पैसे कैसे भेज और प्राप्त कर सकते है।

Whatsapp pay से पैसे भेजने के तरीके

Whatsapp pay से आप किसी को पैसे भेजने या किसी से पैसे प्राप्त करने के लिए आपके पास 3 तरीके है।

1. UPI id से जरिये

2. QR Code Scan करके

3. Whatsapp pay पर register contacts

चलिए देखते है की पैसे आप व्हाट्सप्प से Payment कर सकते है।

Whastapp से पैसे ट्रांसफर करने की प्रक्रिया

  • Whatsapp Se Paise Kaise Bheje व्हाट्सएप से पैसे ट्रांसफर करने के लिए के लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में व्हाट्सएप एप्लीकेशन इंस्टॉल करना है।
Whastapp से पैसे ट्रांसफर
  • अब आपको अपने मोबाइल नंबर से व्हाट्सएप पर खाता बनाना होगा। जो मोबाइल नंबर बैंक खाते में जुड़ा हो उसी नंबर से व्हाट्सएप एप्लीकेशन पर खाता बनाये।
  • Whatsapp पर खाता बन जाने के बाद आपको Whsatapp खाते में ऊपर तीन बिन्दु ओर क्लिक करना है जिसके बाद आपको सैटिंग का विकल्प दिखाई देगा आपको सैटिंग पर क्लिक करना है।
  • सैटिंग पर क्लिक करने के बाद आपको कुछ विकल्प दिखेगे जैसे अकाउंट, नोटिफिकेशन, चेट पेमेंट आदि तो इसमें आपको सिर्फ पेमेंट पर क्लिक करना है।
  • पेमेंट पर क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल को verify करने के लिए पूछा जाएगा तो आपको verify पर क्लिक करना है। जिस number से whatsapp account बना है उस नंबर की सिम मोबाइल में ही होनी चाहिए और वही नंबर आपके बैंक अकाउंट में लिंक होना चाहिए।
  • वेरीफाई पर क्लिक करने के बाद आपका मोबाइल नंबर वेरीफाई हो जाएगा।
  •  जिस बैंक में आपका खाता है आपको उस बैंक को चुनना होगा। जैसे भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब बैंक, यूनियन बैंक आदि।
  • Whatsapp Se Paise Kaise Bheje बैंक को चुनने के बाद आपकी मोबाइल स्क्रीन पर आपका बैंक खाता आ जायेगा जिसको देखकर आप जांच ले जी वह आपका ही है या नही है।
  • अब आपको बैंक खाते बपर क्लिक करना है और आपका खाता आपके व्हाट्सएप खाते जुड़ जाएगा और अब आप व्हाट्सएप से किसी भी whatsap उपयोग करने वाले को पैसे भेज सकते है।
  • पैसे भेजने के लिए आपको send your first payment ओर क्लिक करना होगा और जिस भी whatsapp उपयोग करता को पैसे भेजने है उसको चुनना होगा। और जितने वैसे भजेने है वह राशि enter करनी होगी और सेंड ओर क्लिक करना है।

व्हाट्सएप पेमेंट को एक्टिवेट कैसे करें

Whatsapp Se Paise Kaise Bheje तो दोस्तों अब आपको हम बता दे हैं कि व्हाट्सएप पर पेमेंट को कैसे एक्टिवेट करें , तो दोस्तों बाकी पेमेंट के ऐप्स की तरह इस एप्स के भी अपने रूल्स एंड रेगुलेशन हैं जो कि हम आगे जाने वाले हैं|

दोस्तों यहां पर हम आपको कुछ स्टेप के जरिए व्हाट्सएप पेमेंट के बारे में बताएंगे |

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में व्हाट्सएप ऐप को Open करना है और उसके ऊपर Right Hand side पर आपको 3 डॉट आईकन दिखाई देता है आपको वहीं पर क्लिक करना है |
  • फिर उसके बाद आपको पेमेंट के ऑप्शन पर क्लिक करना है फिर आपको ऐड पेमेंट पर क्लिक करना है.
  • तो यहां पर आपको सभी बैंकों की लिस्ट दिखाई दे जाएगी. उसके बाद आपको अपना बैंक सिलेक्ट करना है फिर आपको अपना फोन नंबर स्थापित करना है.
  • तो यहां पर आपको वैलिडेशन के लिए Verify via SMS का चयन करना है दोस्तों ध्यान रहे आपका व्हाट्सएप नंबर बैंक से जुड़ा होना चाहिए |

Whatsapp Se Paise Kaise Bheje दोस्तों इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद यूजर को पेमेंट की सेटिंग करनी होती है. दोस्तों अन्य एप्स के मुकाबले यहां पर भी आपको व्हाट्सएप पर लेनदेन करने के लिए एक UPI Pin की जरूरत होती है. जो इसके बाद आपको भुगतान पेज दिखाई देगा.

व्हाट्सप्प पेमेंट को चालू कैसे करे?

व्हाट्सप्प पेमेंट को शुरू करने के लिए आपको सेटिंग में से Payment के ऑप्शन पर जाना होगा। इसके बाद अपना bank account Link करके payment send और recieve करने शुरू कर सकते है।

क्या व्हाट्सप्प पेमेंट में charges लगते है?

व्हाट्सप्प पेमेंट बिलकुल फ्री है, इसमें आप फ्री में बिना किसी चार्ज के पैसे भेज और प्राप्त कर सकते है।

Whatsapp ने अपनी UPI भुगतान सेवा कब शुरू किया?

Whatsapp ने अपनी UPI भुगतान सेवा 6th Nov 2020 से शुरू कर दिया है।

Whatsapp Se Paise Kaise Bheje – WhatsApp से पैसे कैसे भेजे 2023 Whatsapp Money Transfer in Hindi , WhatsApp से पैसे कैसे भेजे / ट्रांसफर करे , WhatsApp Pay की जानकारी हिंदी में , Whatsapp Money Transfer in Hindi.





3 2 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

5 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
Kiran
1 month ago

Best

Pratibhabanik
1 month ago

Very nice

Neha
1 month ago

Best

Rahul
1 month ago

👍😊

Rahul
1 month ago

👍😊