You are currently viewing WIFI Calling kya hai in Hindi 
WIFI Calling kya hai

WIFI Calling kya hai in Hindi 

WIFI Calling kya hai in Hindi 

WIFI Calling kya hai  दोस्तों आज हम आपके लिए लेकर आये है नयी जानकारी आपके लिए WIFI Calling kya hai इससे जुडी सम्पूर्ण जानकारी आपको देंगे और उम्मीद है आपको यह आर्टिकल अच्छे से समझ आएगा हमने यहाँ आर्टिकल को काफी सरल तरीके से लिखा है। तो बिना वक़्त गुज़ारे शुरू करते है।

WIFI Calling kya hai

बैलेंस खत्म होने के कारण आपको कभी न कभी ऐसी जरूर समस्या उत्पन्न हुई होगी कि आपको कोई अर्जेंट  Call करना होता है WIFI Calling kya hai  और उसी समय पर आपके मोबाइल में बैलेंस ना हो तो भी आप  Call कर पाए। इसी के बारे में टेलीकॉम कंपनियों ने लोगों की आसानी के लिए WIFI Calling सर्विस को लांच किया जिसमें आप बिना नेटवर्क के बिना बैलेंस के वाई-फाई के जरिए किसी को भी Call कर सकते हो।

सबसे पहले Wi-Fi Calling एयरटेल ने स्टार्ट किया था उसके बाद ही धीरे-धीरे सभी टेलीकॉम कंपनियां वाईफाई सर्विस को ला रही है। तो सबसे पहले जानते हैं की हम यह WIFI Calling सर्विस Wi-Fi Calling का मतलब वॉइस ओवर वाईफाई सर्विस होता है जिससे आप  बिना किसी नेटवर्क के किसी को भी  Call कर सकते हैं। WIFI Calling kya hai  इसके लिए आपको WIFI   Calling सर्विस को एक्टिवेट करना पड़ेगा जैसे कि आप किसी अपने घर का वाईफाई यूज कर सकते हो ऑफिस का या पब्लिक को भी आप वाईफाई यूज कर सकते हो। आप उस वाईफाई से कनेक्ट होकर आप जिससे चाहें उसको Voice Call या Video Call कर सकते हैं।

5G  क्या है और भारत में कब तक आएगा

WiFi Kya Hai | WiFi Password Kaise Pata Kare

WIFI Calling कैसे काम करता है

इसको इस्तेमाल करने के लिए आपके पास एक नया फोन होना चाहिए क्योंकि जो Wi-Fi   Calling है वह एक हार्डवेयर के जरिए काम करती है जो नए मोबाइल फोन के अंदर आता है जैसे भी आपके मोबाइल में हार्डवेयर के रूप में कैमरा होगा तभी आप फोटो क्लिक कर पाते हैं। WIFI Calling kya hai  उसी तरह आपके मोबाइल में Wi-Fi Calling का हार्डवेयर होना आवश्यक है जो सिर्फ नए मोबाइल में ही मिलता है।

WIFI Calling के लिए सुझाव

अगर आपके पास Wi-Fi Calling सपोर्ट करने वाला ही डिवाइस है तो ही आप इसका इस्तेमाल करें। Wi-Fi   Calling के लिए आप कोई नया डिवाइस ना खरीदें आपके पास जो भी मोबाइल है उसमें बैलेंस करवा कर यूज़ करें। आपके मोबाइल में यदि Wi-Fi Calling सपोर्ट नहीं करता है तो आप नया डिवाइस ना खरीद कर व्हाट्सएप या किसी और ऐप के जरिए Voice या Video   Call कर पाएंगे उसी का इस्तेमाल करें। जिससे आप कहीं पर भी WIFI के जरिए किसी को भी फ़ोन या कॉल कर सकते हैं वो भी एकदम फ्री में, बिना किसी चार्ज के। जिस तरह आप sim में Voice tariff plan की मदद से बात करते हैं,  WIFI Calling kya hai उसी प्रकार इस feature की मदद से आप data की सहायता से call कर पाएंगे। WIFI calling technology से लोगों को काफी मदद मिलेगी और आपने वाले समय में यह ओर ज्यादा सक्षम होगी। तो, अगर आप भी वाईफाई कॉलिंग या VoWIFI कॉलिंग का लाभ उठाना चाहते हैं या इसको इस्तेमाल करके देखना चाहते हैं तो अभी हमारी बताई जानकारी से WIFI call को try कर सकते हैं।

वाई-फाई के द्वारा text सन्देश भेज सकते हैं।

एंड्रॉइड फोन

संस WIFI कॉलिंग को सपोर्ट करते है।  MMS (text and pictures) वाई-फाई कॉलिंग मोड में कुछ स्मार्टफोन में यह सेवा उपलब्ध है। लेकिन यह सब manufacturer और messaging client के आधार पर निर्भर करता है क्योंकि MMS के लिए Cellular Coverage कि आवश्यकता होती है।

IOS फोन

SMS (text) वाई-फाई कॉलिंग मोड को सपोर्ट करते है। WIFI Calling kya hai लेकिन अगर वही MMS की बात करें तो एंड्राइड फोन की तरह आईओएस फोन के लिए भी Cellular Coverage की आवश्यकता होती है। यह सब भी मैन्युफैक्चर और मैसेजिंग क्लाइंट के आधार पर निर्भर करता है।

WIFI Calling कैसे करें

Wi-Fi Calling करना अत्यधिक आसान है। बस आप लोगो अपने मोबाइल के अंदर कुछ सेटिंग इनेबल करनी होगी उसके बाद आप जब चाहे जिसको चाहे Call कर सकते हैं। वह भी बिना बैलेंस के।

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के सेटिंग में जाना होगा
  • वहां पर आपको एक कनेक्शन ऑप्शन मिलेगा। उसके अंदर आपको वाईफाई ऑप्शन मिलेगा तो सब से पहले उसको इनेबल करें।
  • आप किसी भी घर ऑफिस या पब्लिक वाईफाई से अपने मोबाइल को कनेक्ट कर ले।
  • वाईफाई का ऑप्शन के नीचे आपको Wi-Fi   Calling का ऑप्शन मिलेगा उसको इनेबल जरूर कर लें।
  • अब आप जैसे आप नॉर्मल Voice Call करते हैं उसी तरह आप वाई-फाई के जरिए Voice और Video   Call कर सकते हैं।
  • अपने डायल पैड में जाकर जिस को  Call करना है उसके नंबर नोट करके आप उसको  Call कर पाएंगे
  • इसमें आप Voice Call के साथ साथ Video Call भी कर पाएंगे।

WIFI Calling के फायदे

तो अब हमने Wi-Fi Calling के बारे में जान लिया है और साथ ही उसको किस तरह से कर सकते हैं। उसी के बारे में भी हमने जान लिया है तो अब हम जान लेता किस के कौन-कौन से फायदे हैंकभी-कभी ऐसा होता है कि हम ऐसी जगह पर चले जाते हैं जहां पर जो Sim Card हमारे पास होता है उसका नेटवर्क नहीं होता है जिसकी वजह से हम किसी को Calling नहीं कर सकते हो तो इस समय Wi-Fi Calling इसलिए आप आसानी से किसी को भी  Call कर पाएंगे।अगर आपका बैलेंस खत्म हो चुका है तो भी आप Wi-Fi  Calling के जरिए और किसी को भी  Call कर पाएंगे।जैसा कि जिओ   Calling के लिए आपको मिनट्स देता है कभी-कभी क्या होता है वह अचानक से खत्म हो जाते हैं और हम को पता भी नहीं चलता तो उस समय आप Wi-Fi Calling का इस्तेमाल करके आसानी से  Call कर पाएंगे।अगर आपके आसपास वाईफाई नेटवर्क है तो आप अपने मोबाइल में रिचार्ज नहीं करवा कर आप उस वाई-फाई के जरिए अपने मोबाइल में इंटरनेट इस्तेमाल व Calling भी कर पाएंगे।इसके लिए आपको कोई भी सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं होती है बिना किसी सॉफ्टवेयर के आप Wi-Fi Calling का इस्तेमाल कर सकते हैं।

WIFI  Calling के नुकसान

Wi-Fi  Calling के वैसे तो इतने कोई नुकसान नहीं है फिर भी आपको उसके नुकसान हो सकता है जो इस तरह है –

अगर आपके पास कोई नया मोबाइल नहीं है जिस में Wi-Fi   Calling सपोर्ट करती हो तो आप Wi-Fi   Calling के लिए एक नया फोन खरीद लेंगे तो व आपके लिए एक नुकसान ही साबित होगा क्योंकि आप बैलेंस न करवाकर वाईफाई के लिए आप एक मोबाइल खरीद रहे हैं।Wi-Fi   Calling के लिए आपके मोबाइल में बैलेंस होना आवश्यक है चाहे वह कितना भी हो कम हो या ज्यादा उससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा। पर आपके मोबाइल में बैलेंस होना आवश्यक है। इसमें आप फ्लाइट मोड या बिना Sim Card के Call नहीं कर पाएंगे। आपका Wi-Fi Calling के लिए Sim Card होना आवश्यक है और उसमें थोड़ा बहुत बैलेंस भी होना आवश्यक है।

उम्मीद है आपको यह आर्टिकल अच्छे से समझ आ चूका होगा और आपको  ऐसे ही और नयी जानकारी चाहिए।  तो आप कमेंट बॉक्स में जरूर बताये और आपको कंटेंट आपको लिखवाना है तो आप इमेज पर दिए गए नंबर पर हमें कॉन्टेक्ट कर सकते है।

धन्यवाद

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments