You are currently viewing Zero investment business ideas in hindi

Zero investment business ideas in hindi

 

Zero Investment Business idea क्या हैं?

Zero investment business ideas in hindi: zeero investment business idea उसे कहते है जो अक्सर  एक computer/laptop और एक online connection जैसे बुनियादी संसाधनों की सहायता से चलाया जाता है ।  ये पूर्णकालिक या अंशकालिक (जैसे स्कूली छात्रों के लिए)भी हो सकते हैं। यह अक्सर commercia l thinking की एक विशाल सूची है। किसी को investment के बिना business प्रस्तावों की इस सूची की समीक्षा करनी चाहिए और यह चुनना चाहिए कि वे किस business से जुड़े हुए हैं।





Marketing कैसे करें ?

बिना पैसों के सबसे अच्छा marketing का tool social media हो सकता है। समय में करीब-करीब सभी social media का इस्तेमाल करते हैं, ऐसे में आप उसे ही अपना marketing tool बना सकते हैं। Zero investment business ideas in hindi आप खुद को social media पर एक विषेश क्षेत्र के expert के रूप में पेश करें और अपने work के बारे में लोगों को बताएं। उम्मीद है कि वहीं से आपको अपना business शुरू करने के लिए पहला client मिल जाएगा।

Zero investment business idea जो आप भारत में 2022, 2023 में शुरू कर सकते हैं

यहां हम कुछ नो investment business idea पर discussion करते हैं, जिनमें investment की कोई आवश्यकता नहीं होती है और जिन्हें आपके घर के आराम से शुरू किया जा सकता है

  • blogging

  • online syllabus बनाएं और बेचें

  • independent writer

  • instagram marketing

  • photography 

  • Virtual Gaming

  • online  Services

  • web designing 

  • pawerpoint Presentation

  • freelancing business

  • Affiliate marketing business 

यदि आप एक बहुत अच्छी website design करते हैं तो आपके लिए घर बैठे यह एक best मौका हैं पैसे earning का. आज का समय internet का समय हैं जहां हर चीज internet के माध्यम से की जाने लगी हैं. फिर चाहे वह shoping करना हो, खाने का आर्डर देना हो, या अन्य कुछ भी, सभी work online internet के माध्यम से सम्पन्न हो रहे हैं. Zero investment business ideas in hindi ऐसे में जो company अब तक online दुनिया में कदम नहीं रखी हैं  ऐसे में उन्हें एक website design की आवश्यकता होती हैं जो उनके लिए एक बेहतरीन एवं आकर्षक website design कर सके. ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग आकर्षित होकर उनकी website में visit करें. ऐसे में यदि आप उन कंपनियों के लिए website design करते हैं तो आपको काफी benefits मिलेगा. इसके लिए आपको सिर्फ अपनी skill दिखानी होती हैं, और इससे आपको पैसे मिलते हैं. खास बात यह हैं कि इसके लिए आपको कुछ भी investment नहीं करना होता है. Zero investment business ideas in hindi

Related Link:  

Editing और Proofreading –

यदि आप में यह skill हैं कि आप छोटी छोटी mistakes को easiसे पकड़ लेते हैं तो यह business आपके लिए है. यह एक zeero investment के साथ आसानी से घर से ही शुरू किया जाने वाला काफी लाभकारी   business है.

online बुक पब्लिशिंग :- यदि आप बुक लिखने में माहिर हैं लेकिन उसके प्रकाशन के लिए आपके पास पैसे नहीं है, तो आप पूरी बुक published करने और इसे बेचने का work online कर सकते हैं. आप amazon जैसी online shoping website में अपनी बुक published कर लोगों को बेच सकते हैं. Zero investment business ideas in hindi इससे आपको एक अच्छी खासी रकम भी मिल जाएगी. यह आपको अपनी बुक को published करने का बहुत ही अच्छा opportunity provide करता है. यदि आप अपनी sale बढ़ाना चाहते हैं तो आप social media पर इसका ads भी दे सकते हैं.

Reels videos बनाने वाला business :-

आज पूरे भारत में Reels काफी अधिक प्रचलित हैं और जितने ज्यादा इसमें लोगों के follower होते हैं उतना ही अधिक उनको पैसा मिलता है. Reels video बनाने से आपको पैसे कमाने का मौका मिलेगा, साथ में आपका entertainment भी हो जायेगा. इसके लिए आपको केवल 3 से 15 सेकंड के बेहतरीन एवं आकर्षित करने वाले video बनाने होंगे, जो केवल Reels instagram app  पर ही बनेंगे. और इसके बाद इसे जितने ज्यादा लोगों द्वारा देखा जायेगा आपको उतना अधिक पैसा मिलेगा. Zero investment business ideas in hindi

Online recruitment application 

online recruitment  application  एक ऐसी application  होती हैं जहां आप एक company और एक बेरोजगार व्यक्ति के बीच में Mediator का work करते हैं. अर्थात जब किसी company को apply की आवश्यकता होती हैं तो वह recruitment  एजेंट से संपर्क करती हैं, ऐसे ही जब किसी बेरोजगार व्यक्ति को रोजगार की तलाश होती हैं तो वे भी अपने रिज्यूमे के साथ इस एजेंट से संपर्क करते हैं. और जब आप इन दोनों को मिलवाते हैं Zero investment business ideas in hindi तो आपको इसके लिए दोनों पार्टियों द्वारा कुछ भुगतान प्राप्त होता हैं. और इस तरह से यह आपका कमाई का साधन बन सकता हैं. इसमें आपको बता दें कि बिना investment किये यह work online ही अपने निवास स्थान से किया जा सकता है.

Related Link:  

  1. Swadeshi Business Ideas In Hindi
  2. Janmashtami Business Ideas In Hindi
  3. Ganesh Chaturthi Business Ideas In Hindi

pawerpoint Presentation

Zero investment business ideas in hindi कई business  एक Professional pawerpoint Presentation बनाने की skill नहीं जानते हैं. इसलिए उन्हें यह बनाने के लिए अपनी ओर से कुछ लोगों को work पर रखने की आवश्यकता होती है. यदि आपको यह अच्छे से आता है, Zero investment business ideas in hindi तो आप यह बनाने के लिए प्रत्येक स्लाइड के लिए 20 डॉलर या 500 – 1000 रूपये ले सकते हैं. लेकिन इसके लिए आवश्यक है कि आपकी marketing प्रतिभा तो अच्छी हो ही साथ में आपकी रचनात्मकता भी बहुत अच्छी होनी चाहिए.

freelancing business :-

यदि आप घर बैठे पैसे कमाने चाहते हैं तो इसके लिए इन दिनों जो सबसे popular business है वह हैं freelancing business. यह business आधुनिक समय का नया business है. यदि आपको computer का बहुत अच्छे से knowladge हैं और इसके साथ ही यदि आपको वेब designing, writing, softwere devlopment, photo एवं video को edit करना आदि इस तरह के work आते हैं, तो आप आराम से एक Professional freelancer बनकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ भी investment करने की आवश्यकता नहीं है. Zero investment business ideas in hindi

blogging business :-

Zero investment business ideas in hindi यदि आपकी writing skill बहुत अच्छी हैं और घर से ही कुछ work कर पैसे कमाने के बारे में thinking कर रहे हैं, तो इसमें blogging business आपकी मदद कर सकता हैं. इसमें आप अपनी किसी website या फिर किसी दूसरे की website के लिए ब्लॉग लिखते हैं, और उस blog को जितने ज्यादा लोग पढ़ते हैं उतना आपको benefits मिलता हैं. इस business में आपको investment कुछ नहीं करना हैं, Zero investment business ideas in hindi  क्योंकि अधिकतर इसमें उपयोग होने वाले एक laptop या computer और साथ ही उसमें internet घर में पहले से ही उपलब्ध हो जाता है.

deta entry business :-

इस business में आपको कुछ दस्तावेजों के deta को digital form में convert करना होता हैं. Zero investment business ideas in hindi  आप घर पर रहकर deta entry का work करवाने वाली किसी company के साथ शामिल कर उसके लिए यह work कर सकते हैं. और वह company आपको इसके लिए पैसे देती हैं. इसमें आपकी घर बैठे 20 हजार रूपये तक की कमाई हो जाती हैं.Zero investment business ideas in hindi  सबसे खास बात यह हैं  Zero investment business ideas in hindi कि जब आप इस work में माहिर हो जाते हैं तो आप केवल एक नहीं बल्कि एक साथ कई company के साथ जुड़कर यह work कर सकते हैं, और यह work करने वाली खुद की एक company भी खोल सकते हैं.

Affiliate marketing business :-

एक company के उत्पाद या services का जब आप प्रचार करते हैं, तो उसके बदले में उस company द्वारा आपको कुछ Commission दिया जाता हैं. Zero investment business ideas in hindi यह work marketing का work होता हैं और जब यह work online किया जाता हैं तो इसे एफिलिएट marketing कहा जाता हैं. इस work से भी आपको अच्छा खासा लाभ मिल सकता हैं. इसमें भी आपको कुछ भी investment नहीं करना होता है. Zero investment business ideas in hindi  इसमें आपको online ही social media के माध्यम से लोगों को उत्पाद या सेवाओं की तरफ आकर्षित कर उस पर क्लिक करने के लिए मजबूर करना होता हैं, जिससे company के साथ – साथ आपको भी benefits मिलता हैं.

youtubechannel  शुरू करने वाला business :-

आप अपना खुद का कोई youtube channel शुरू कर सकते हैं, जिसमें आपको video स uploadकरने होते हैं. ये video किसी भी प्रcar के हो सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे इन video स का किसी और पर wrong असर न पड़े. इसमें भी आपको घर बैठे अच्छे खासे पैसे मिल सकते हैं. यह भी एक online माध्यम से किया जाने वाला business है जिससे आपको कोई भी investment करने की आवश्यकता नहीं है. Zero investment business ideas in hindi

online games business-

आजकल कई सारे एप आ चुके हैं जिसमें लोग online games खेलते हैं. इन एप्स को जितने ज्यादा लोग डाउनलोड कर उपयोग करते हैं. उतना ही app के मालिक को benefits होता हैं. यदि आप भी इस तरह का कोई app बनाकर लोगों को उस खेल को खेलने के लिए आकर्षित कर सकते हैं और जितने ज्यादा लोग आपके app को डाउनलोड कर उपयोग करेंगे आपको इसमें उतने ज्यादा पैसों की प्राप्ति होगी.  Zero investment business ideas in hindi इसे आप आसानी से अपने mobile फोन पर बिना किसी investment के शुरू कर सकते हैं. इसके लिए जरूरी हैं आपको app design करते आना चाहिए.

Online Magazine business :-

लोगों को मैगज़ीन पढ़ने का बहुत शौक होता है. किन्तु आज के समय में लोग यह work भी online करना चाहते हैं. यदि आप online मैगज़ीन का business शुरू करते हैं  Zero investment business ideas in hindi और ऐसे लोगों की जरुरत को पूरा कर सकते हैं, तो इसमें आपको यूजर्स के द्वारा पैसे प्राप्त होते हैं. यह एक zeero investment के साथ शुरू किया जाने वाला काफी अच्छा business है.

hotel booking business –

Zero investment business ideas in hindi आज के समय में काफी सारी ऐसी website हैं जिसके माध्यम से लोग hotel की booking करते हैं. यदि आप भी इस तरह की website बनाकर लोगों को होटल बुक करने की सेवा provide करते हैं, तो आपको इससे काफी मुनाफा हो सकता है. इसमें आपको zeero investment करना होता है. अर्थात इसे आप आसानी से शुरू कर सकते हैं.

dropshoping business –

Zero investment business ideas in hindi  market में कई सारी dropshoping online website हैं जिससे लोग खरीददारी करते हैं, यह website का यह work होता हैं कि ये प्रोडक्ट बेचने वाले दूकानदार से संपर्क करके उसके प्रोडक्ट को अपनी website में शो करती हैं, जिसमें से ग्राहक प्रोडक्ट को देखकर order देते हैं. फिर dropshoping website के माध्यम से ये order और शिपिंग की जानcarी प्रोडक्ट बेचने वाले दूकानदार के पास पहुँचाई जाती हैं  Zero investment business ideas in hindi और फिर वह ग्राहक तक प्रोडक्ट को पहुंचा देता हैं. इससे dropshoping company को यह benefits होता हैं कि ग्राहक उसकी website में visit करते हैं. इस business को शुरू करने के लिए आपको कुछ भी investment नहीं करना है. इसमें आपको सिर्फ इतना करना है कि सप्लायर्स और sorce products की पहचान करनी हैं.

 startup के लिए zeero investment business idea कैसे चुनें?

आपके कौशल, अनुभव और उत्सुकता में विशिष्ट ,उसके साथ जाएं या तेजी से सीखने में कोई आपत्ति नहीं है। आप सीधे तौर पर main नहीं बन सकते हैं, लेकिन आपके द्वारा प्राप्त skill  और knowladge का लाभ उठाने से आपकी success की posibility बढ़ सकती है।

business-जीवन शैली का मूल्यांकन करें

यदि work और financial life में संतुलन making आपके लिए महत्वपूर्ण है, तो ऐसे business से बचें, जिनमें हर weeks 60 घंटे work करने की आवश्यकता होती है। Zero investment business ideas in hindi  यदि आप किसी work में फंसने से नफरत करते हैं, तो ऐसे business की requirement करें जो दूर से संचालित होंगे। Zero investment business ideas in hindi

अपने thinking का परीक्षण करें

शुरू करने से पहले, पुष्टि करें कि आपने अपना उचित परिश्रम किया है। अपने आप से पूछें: क्या आपके बाजार में माल या सेवा की पर्याप्त मांग है? क्या आप स्टार्टअप लागत वहन करने में सक्षम हैं? आप प्रतिस्पर्धियों से कैसे बाहर खड़े होंगे कोई फर्क नहीं पड़ता Zero investment business ideas in hindi  कि आप किस व्यावसायिक thinking को आगे बढ़ाने का option चुनते हैं, एक business yojana लिखना Smart है Zero investment business ideas in hindi  जो आपके लक्ष्यों का विवरण देता है और जिस तरह से आप उन्हें realize करने का प्रस्ताव करते हैं। एक business yojana आपको अपने commercial thinking की वैधता को देखने के लिए मजबूर करती है, जिससे आपको success के best शॉट की आपूर्ति होती है।

without  investment के साथ offline शुरू किये जाने वाले business

  1. car washका business 

  2. Food making  बनाने का business

  3. आम पापड़ एवं जैम या जेली बनाने का business 

  4. dance classes  

  5. Tution Canter

  6. Interior Decorators

  7. cooking classes 

  8. other language  की classes  

  9. घर एवं दुकानों में painting का business 

  10. घर के मसालें का business 

  11. हाथ से बने jewellery बनाने का business 

car washका business :-

आधुनिक समय में लोगों के घरों में car होना आम बात होती हैं, लेकिन आजकल लोग work में इतना busy रहते हैं कि उन्हें car की clean करने का समय ही नहीं मिल पाता हैं. ऐसे में वे अपनी car को किसी और से धुलवाते हैं और इसके लिए उन्हें पैसे भी देते हैं. यदि आप इस business को करते हैं तो आपको भी इसके बदले में पैसे मिल जायेंगे.

electric उपकरणों को रिपेयर करने का business :- लोगों में आजकल electric उपकरणों की खरीद काफी हद तक बढ़ गई हैं electric उपकरण ख़राब भी होते होंगे. यदि आपको other तरह के electric उपकरणों को रिपेयर करने का knowladge हैं. Zero investment business ideas in hindi तो आप लोगों की मदद कर इसे आप अपनी कमाई का साधन बना सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ भी पैसे का खर्च नहीं करना है, क्योंकि इसमें उपयोग होने वाले कुछ चीजें घर में मौजूद होती हैं. Zero investment business ideas in hindi इसलिए आप इससे कम से 1000 – 3000 रूपये की कमाई कर सकते हैं.

Food making  बनाने का business :-

यदि आप बहुत ही अच्छा Food making  जानते हैं तो आप लोगों के घरों में जाकर कुक बनकर पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए आप जिस घर में Food बनाने जायेंगे, Zero investment business ideas in hindi  आपको वहां से प्रतिमाह 5000 से 7000 रूपये तक की कमाई करने का मौका प्राप्त हो सकता है. और साथ ही इसमें आपको investment कुछ भी नहीं करना पड़ता है.

आम पापड़ एवं जैम या जेली बनाने का business :-

गर्मियों में आम पापड़, जैम या जेली लोगों के बीच में काफी popular रहती है. यदि आप यह घर पर बनाकर ऐसे लोगों के बीच में इसे बेचेंगे जो लोग इसे पसंद करते हैं, तो आपकी इससे बिना किसी investment के घर बैठे अच्छी खासी कमाई हो सकती हैं. आप जितने ज्यादा लोगों को आम पापड़, जैम या जेली बेचेंगे, आपको उतना ही अधिक मुनाफा होगा.

yoga classes 

यदि आपको yog के बारे में बहुत अच्छा knowladge हैं तो आपके लिए योगा classes  शुरू करना एक आय का बहुत अच्छा साधन बन सकता है. इसे आप बिना investment किये अपने घर की छत पर ही शुरू कर सकते हैं. इसमें आपको लोगों को अपनी योगा classes  में बुलाना होगा. Zero investment business ideas in hindi  और उन्हें योगा का प्रशिक्षण देना होगा, इसके बदले में वे आपको कुछ पैसों का भुगतान कर सकते हैं आजकल लोग अपनी सेहत को काफी महत्व दे रहे हैं ऐसे में आपके लिए यह business फायदे का सौदा हो सकता है. Zero investment business ideas in hindi

dance classes  :-

यदि आप एक dancing star हैं, यानि यदि आपको dance बहुत अच्छे से आता है, तो यह भी आपके लिए आपकी आमदनी में सहायक हो सकता है. इसमें आप कुछ बच्चों या बड़ों को गर्मियों की छुट्टियों या फिर किसी functions के लिए dance सिखाकर उनसे पैसे लेकर कमाई कर सकते हैं. Zero investment business ideas in hindi  क्योंकि आजकर बच्चे हो या बड़े सभी dance करते हैं. यह काफी trend में भी है. इसे आप अपने निवास स्थान से शुरू कर सकते हैं इसमें आपको कुछ भी खर्च करने की भी आवश्यकता नहीं है.

Tution Canter

आप अपने घर पर बिना investment किये बच्चों को Tution दे सकते हैं. जी हां यदि आप बच्चों को पढ़ाने में best हैं यानि आपकी teaching skill अच्छी हैं, तो आप घर पर ही Tution Canter खोलें और उन्हें education provide कर पैसे कमायें. यह आपके लिए एक बेहतर कमाई का साधन हैं Zero investment business ideas in hindi क्योंकि एक तो इसमें आप बच्चों को education दे रहे हैं तो इससे बच्चों के साथ – साथ आपका knowladge बेहतर होगा ही साथ ही में आपकी कमाई भी हो जायेगी.

Interior Decorators:-

आजकल लोगों को अपने घर को Decorate करने में काफी रूचि रहती है. ऐसे में वे Interior Decorater के पास अपने घर को बेहतर design कराने के लिए जाते हैं. यदि आपने यह कला हैं कि आप एक बेहतरीन Interior design करते हैं. तो आप एक Interior Decorater के रूप में business शुरू कर सकते हैं. ये work शुरुआत में आप अपने घर पर ही office डालकर कर सकते हैं. जिससे आपको कुछ भी investment करने की आवश्यकता नहीं होगी. और आप एक घर की design के लिए कम से 5 से 10 हजार रूपये चार्ज ले सकते हैं. Zero investment business ideas in hindi

cooking classes  :-

यदि आप पाक skill में best  हैं और आपको नए – नए तरह के dishes making  आता है. तो आप एक cooking class खोलकर लोगों को इसका प्रशिक्षण दे सकते हैं. और उनसे कुछ शुल्क लेकर अपनी कमाई कर सकते हैं. क्योंकि आजकल लोगों को नई – नई तरह की dishes बनाने का बहुत शौक रहता है. इसमें आप उनकी help कर सकते हैं. इसके लिए आप लोगों से 3 से 5 हजार रूपये महीने लेकर उन्हें यह प्रशिक्षण दे सकते हैं.

other language  की classes  :-

यदि आपको other language का knowladge है तो यह business आपके लिए एक बहुत ही अच्छा विकल्प है. क्योंकि इसमें आप लोगों को other language  सिखाकर उनसे पैसे ले सकते हैं. लोगों को अनेक language एँ बोलने का भी बहुत शौक होता है या यह कहना wrong नहीं होगा कि लोगों को अलग – अलग जगह जाकर work करना होता है Zero investment business ideas in hindi . तो ऐसे में जहाँ वे जाते हैं उन्हें वहां कि language  का knowladge होना आवश्यक होता है. इसके लिए जरूरी हैं उन्हें other language  को बोलना आना चाहिए, जिसकी Training आप दे सकते हैं और उनसे पैसे कमा सकते हैं.

घर एवं दुकानों में painting का business :-

यदि आप घरों या दुकानों की दीवारों में paint करना जानते हैं तो आप इससे पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए आप लोगों से contact कर सकते हैं जिन्हें अपने घरों या दुकानों की दीवारों में paint करवाना है. वे आपको hours या day के अनुसार पैसे दे सकते हैं. जिससे आप daily 300 से 500 रूपये तक की कमाई कर सकते हैं.

घर के मसालें का business :-

Zero investment business ideas in hindi  बाजारों में घर पर उपयोग होने वाले मसालों में काफी मिलावट हो रही है, जिसके चलते लोगों को pure घर के बने मसाले की आवश्यकता होती हैं. यदि आप घर पर pure मसालें तैयार करें और उसे बेचें, तो लोगों से आप पैसे लेकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं. Zero investment business ideas in hindi

हाथ से बने jewellery बनाने का business :-

हाथों की कला की बात ही कुछ और होती हैं. हाथों से आप other तरह की चीजें बना सकते हैं जैसे आप कपड़े पर कढ़ाई या पेंटिंग करके उसे design कर सकते हैं,  Zero investment business ideas in hindi इसी तरह से आप नये – नये  गहने बना सकते हैं. यदि आप  handmade jewellery का निर्माण कर इसे बेचते हैं तो आपको इसके जरिये पैसे कमाने का बहुत ही अच्छा opportunity मिल सकता है Zero investment business ideas in hindi  क्योंकि लोगों को हाथ से बनी चीजें काफी पसंद आती हैं. और लोग इसे खरीदते भी हैं. एक गहने के सेट की design कर एवं उसे बनाकर आप उसमें से 500 से लेकर 1000 रूपये तक की कमाई कर सकते हैं.







 

FAQ (Zero investment business ideas)

Q : किस तरह के बिज़नस को हमें बिना किसी investment के साथ शुरू करना चाहिए ?

Ans : बिना investment या zeero investment के साथ online या offline किसी भी माध्यम का बिज़नस शुरू कर सकते हैं. लेकिन इसके लिए जरूरी हैं कि जो भी बिज़नस शुरू किया जा रहा हो उसके बारे से पर्याप्त knowladge आपको हो.

Q : बिना किसी investment के हम online पैसे कैसे कमा सकते हैं ?

Ans : online काफी सारे business आज के समय में शुरू हो चुके हैं जैसे video बना कर पैसे कमाना, online marketing करना, website के जरिये पैसे कमाना, फ्रीलान्सिंग करके या deta entry करके पैसे कमाना आदि और भी कई सारे business हैं. जिसमें से आप किसी भी प्रcar के business के साथ जुड़कर पैसे कमा सकते हैं.

Q : सबसे सफल बिना investment के साथ शुरू किया जाने वाला छोटा business क्या हैं ?

Ans : सबसे सफल बिना investment के साथ शुरू किया जाने वाले एक छोटा business कौन सा है यह इस बात पर निर्भर करता हैं, कि आप उस business को किस तरह से कर रहे हैं, क्योंकि हर तरह का business सफल हो सकता हैं, लेकिन उसके लिए जरुरी होता हैं कि आप उसे अपनी मेहनत, लगन और अपने क्रिएटिव दिमाग के साथ करें.

Q : मैं भारत में रहती हूँ और बिना पैसे के मैं एक business कैसे शुरू कर सकती हूँ ?

Ans : आप भारत में रह रहे हैं या किसी अन्य देश में सभी जगह आप बहुत ही आसानी से बिना पैसे के investment किये business कर सकते हैं. इसके लिए आपको business के बारे में पूरा knowladge होने के साथ ही अपने ग्राहकों को ढूंढने की आवश्यकता होती हैं.

Q : बिगनर्स के लिए एक अच्छा business क्या है वह कैसे शुरू कर सकती हूँ

Ans : जो बिगनर्स हैं उन्हें सबसे पहले यह सोचना होगा कि उन्हें क्या आता हैं, किस work में वह बहुत अच्छे हैं और उसे क्या करने का अनुभव हैं. इसके बाद वह उस business को शुरु कर सकता है. और वही उसके लिए एक अच्छा business हो सकता हैं.

Q : मैं घर बैठे कैसे पैसे कमा कर सकती हूँ

Ans : घर बैठे काफी सारे business शुरू किये जा सकते हैं फिर चाहे वह online किया जाये या offline . इसकी जानcarी आपको हमारे इस लेख में मिल जाएगी.

 

2 1 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments