Saturday, February 24, 2024
Homeपैसे कमायेंE book क्या है और E book से पैसे कैसे कमाए

E book क्या है और E book से पैसे कैसे कमाए

E book क्या है –हेलो दोस्तो मेरा नाम मोहित है आज में आपको E book के बारे में बताने जा रहा हूँ  क्या आप जानते है E book क्या है अगर आप नंही जानते है की E book से पैसे कैसे कमाए तो इसमें में हम आपको पूरी जानकारी देंगे और तो और आप ने कभी सोचा भी नहीं होगा आप इस business model से उतना पैसा कमा सकते है । आज eBook sell कर के लोग महीने के लाखो रूपये तक कमा रहे है।

जानिए eBook क्या है?

eBook se paise kaise kamaye? इसके बारे में जानकारी देने से पहले, हम आपको यह बताना चाहेंगे कि eBook क्या है और इससे पैसा कैसे बनाया जाता है? ताकि आपको पैसे कमाने का यह तरीका और भी ज्यादा आसानी से समझ में आए! eBook क्या है? eBook को हम electronic book और digital book भी कह सकते है जो आपकी Physical Books होती हैं, अगर उन्हें हम Digital Format में कर दे, तब वह eBook बन जाती है।

मतलब eBook ऐसी किताबें होती है, जो Digital Format में होती हैं और इन्हें किसी एक System से दूसरे System पर बड़ी आसानी से डिलीवर किया जा सकता है।

E-book की सबसे बड़ी खास बात यह है कि आप किसी भी विषय से संबंधित eBook बना सकते हैं। जिसमें Travel Guide, How to Guide, मिस्ट्री, रोमांस, Science Fiction, Self Helf, Technology, धर्म आदि विषय शामिल हो सकते हैं।

eBook कैसे बनाएं?

eBook Create करना बहुत ही ज्यादा आसान है। वर्तमान समय में Play-store पर बहुत सारे Application मौजूद हैं, जिनकी मदद से आप अपनी eBooks के लिए Text Content बना सकते हैं। हालांकि मैं आपको सुझाव दूंगा कि आप इसके लिए Google Docs का उपयोग करिए। क्योंकि यह एप्लीकेशन उपयोग करने में बहुत ही ज्यादा आसान है और आप इसे अपने मोबाइल फोन की सहायता से भी Use कर सकते हैं।

इसके अलावा eBook Create करने के दौरान, आप अपने eBook के Cover Page और अन्य मुख्य Pages का डिजाइन करने के लिए, आप Canva का इस्तेमाल कर सकते हैं। जो बहुत ही अच्छा Online डिजाइन टूल है।

आप eBook बनाने के लिए नीचे बताए गए स्टेप्स का पालन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले अपने Content का Structure तैयार करें।
  • आप अपने Structure के अनुसार Google Docs का उपयोग करते हुए Content Create करें।
  • अपने eBook की design करने के लिए Canva Use करें।

eBook बनाने के फायदे क्या हैं?

eBooks बनाने के बहुत सारे फायदे हो सकते हैं, जिसमें से सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको इसे सिर्फ एक बार बनाना होता है और आप इसे बहुत सारे लोगों को बेच सकते हैं।

E book क्या है –वहीं दूसरी ओर अगर आप कोई किताब लिखकर, उसकी Printing करवाएंगे, तो फिर प्रत्येक किताब की Printing पर; आपको कुछ ना कुछ पैसे खर्च करना पड़ेगा। लेकिन यहीं पर अगर eBooks की बात की जाए; तो यह एक Digital Format में होती है, तो यहां पर एक ही eBook के बहुत सारी कॉपियां Free में बनाई जा सकती हैं।

इसके अलावा यह एक ऐसा माध्यम हो सकता है, जिससे आप अपनी Knowledge को दूसरे लोगों के साथ साझा कर सकते हैं और अपनी Branding कर सकते हैं।

इसके अलावा अगर आप काफी सारी उपयोगी ebooks का निर्माण कर लेते हैं और वह सभी बहुत ज्यादा popular हो जाती हैं, तो आप अपना खुद का Publication भी लांच करने के लिए सोच सकते हैं।

ebook se paise kaise kamaye?

एक बार जब आप ये सारी चीजें तैयार कर लेते हैं, तो फिर eBook से पैसे कमाने के लिए आपको उसे बेचने की आवश्यकता है। इसके लिए आपके पास बहुत सारे विकल्प मौजूद हैं, जिनकी मदद से आप अपनी eBook को ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों तक पहुंचा सकते हैं।

लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना है कि अगर आप चाहते हैं कि लोग आपकी eBook को खरीदे, तो आपको ऐसी ebooks तैयार करना है। जिससे लोगों को किसी प्रकार की Value अथवा उपयोगी जानकारी मिले।

उदाहरण के लिए अगर आपको Business से संबंधित बहुत सारा ज्ञान है अथवा आपको Business करने के नए-नए तरीके पता है। तो फिर आप Business Ideas पर ही एक eBook तैयार कर सकते हैं। एक बार जब आप Business Ideas पर अपनी eBook तैयार कर लेते हैं। उसके बाद आप आप उसे नीचे दिए गए तरीकों के माध्यम से बड़ी आसानी के साथ अपने Target Audience को बेच सकते हैं।

1. Amazon Kindle पर बेचें

Amazon Kindle एक बहुत ही लोकप्रिय प्लेटफार्म है, जहां पर बहुत सारे लोग अपनी eBook को लिस्ट करके बेचते हैं।

आप भी अपनी eBook को Amazon Kindle की सहायता से Online बेच सकते हैं। इसके लिए बस आपको Amazon Kindle पर रजिस्ट्रेशन करना होता है।

इसके बारे में अगर आपको नहीं पता तो इस कार्य के बारे में जानने के लिए आप YouTube की सहायता ले सकते हैं।

2. Instamojo पर बेचें

किसी भी Digital Product को Online बेचने के लिए Instamojo हमारा सबसे पसंदीदा प्लेटफार्म है। जहां पर आप बड़ी ही आसानी से अपना eCommerce Store बना सकते हैं।

E book क्या है –इसके अलावा यह आपको कई प्रकार के पेमेंट गेटवे भी उपलब्ध कराते हैं, जिन्हें आप अपने Online Store में लगाकर अपने किसी भी Products (खासकर Digital Products) को बेच सकते हो, जिसमें eBook भी एक Digital Product ही है।

Instamojo की एक खास बात यह है कि ये पेमेंट को कस्टमर से collect करके, आपको आपके बैंक अकाउंट में Transfer कर देता है।

हालांकि Instamojo इसके लिए आपके डिजिटल सामान की बिक्री के लिए आपसे बिक्री का 10% + ₹3 का कमीशन लेता है।

कम पैसे में ebook को Promote कैसे करें?

अगर आप कम पैसों में अपनी eBook को अपने Target Audience को बेचना चाहते हैं। तो उसके लिए आप अपनी eBook को दो ऐसे तरीकों के साथ Promote कर सकते हैं। जिनका इस्तेमाल बड़ी-बड़ी Digital Marketing Agencies करती हैं। जिनमें से Google Ads और Facebook Ads मुख्य तरीके हैं।

हालांकि अपनी eBook को Promote करने के लिए, इस तरीके का इस्तेमाल करने से पहले आप अपनी एक खुद की Website बनाएं।

यदि आप इस तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं, तो नीचे बताए गए स्टेप्स को ध्यान पूर्वक Apply करें अन्यथा आप आर्टिकल को पढ़ने के लिए आगे बढ़ सकते हैं।

1. अपनी खुद की website बनाएं

सबसे पहले Advertisement के द्वारा अपनी eBook को Promote करने से पहले आपको अपनी एक वेबसाइट बनाने की आवश्यकता है।

एक बार बेवसाइट बना लेने के बाद आप उस पर eBook को खरीदने का Options तैयार करें। इसके अलावा आपको वहां पर पेमेंट प्राप्त करने का ऑप्शन भी बनाना पड़ेगा।

ताकि यदि कोई Customer आपकी eBook खरीदे, तो वह आपको Payment Getaways के माध्यम से पैसा भेज सके।

वैसे सही बताएं, तो शुरुआती लोगों के लिए यह तरीका थोड़ा मुश्किल है। क्योंकि इसके लिए आपके पास Technical Knowledge की आवश्यकता है और वही यदि आप किसी व्यक्ति को इस काम के लिए Hired करते हैं, तो वह आपसे काफी पैसे चार्ज कर सकता है।

2. Google ads के द्वारा

अगर आपने अपनी Website बना लिया है और बाकी सारे सेटअप कर लिए हैं, तो फिर आप अपनी eBook को Google ads के माध्यम से Promote करने की आवश्यकता है। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग आपकी Website पर आकर eBook के बारे में पढ़ें और उसे खरीदें।

3. Fb Ads के द्वारा

आप advertisement करके अपनी eBook को Promote करने के लिए Google ads की तरह ही Facebook Ads की भी सहायता ले सकते हैं। फेसबुक एड्स में शुरुआत में आप Invest करे क्यों की वहां कम पैसे में आपके बुक बहुत अच्छे से प्रमोट हो जायेगे और आपको काफी अच्छी सेल भी आएंगे । आपको एड्स अच्छी बनानी है जिस से लोग attract हो और उन्हें बाद में उसी तरह का कंटेंट भी देना है जिस से आपको बाद में ओ oral और referral marketing से भी बहुत बिज़नेस आने लगे

eBook को फ्री में Promote कैसे करें?

अगर आप अपनी eBook की मार्केटिंग Free में करना चाहते हैं, तो उसके लिए आप नीचे बताए गए आसान तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

1. Blog की सहायता लें

एक Blog किसी भी व्यक्ति के लिए एक ऐसा जरिया हो सकता है, जिसकी मदद से वह व्यक्ति अपना कोई सा भी Product Promote कर सकता है।

इसकी एक खास बात यह है कि यहां पर आपकी जो भी Audience आती है, वह पूरी तरह से Targeted होती है और ज्यादातर वही लोग आते हैं, जिन्हें किसी प्रकार की समस्या का समाधान चाहिए होता है।

इसलिए एक Blog को शुरू करके अथवा पहले से बने हुए किसी Blog पर आप अपनी eBook को Promote कर सकते हैं। इसके साथ ही आप Payment Gateway Options भी use कर सकते हैं। जिससे अगर कोई व्यक्ति आपका eBook खरीदना चाहे, तो वह पैसे देकर खरीद सकता है।

हालांकि आप चाहे तो अपनी Ebook को Blog पर फ्री में भी उपलब्ध करवा सकते हैं। चूंकि यहां हमारा मकसद eBook से पैसा कमाना है, इसलिए हम ऐसा नहीं करेंगे!

2. Youtube पर Video बनाएं

आपके लिए अपने eBook को Promote करने का दूसरा सबसे अच्छा तरीका यूट्यूब हो सकता है। क्योंकि यहां पर भी Blog की तरह ही, आपके चैनल पर एक Targeted Audience आती है।

इसके अलावा आप अगर थोड़ा निवेश करना चाहते हैं, तो अन्य Youtubers की मदद ले सकते हैं और उनसे कह सकते हैं कि वे आपके ebook का Review अपने चैनल पर करें।

इसके लिए आप उनके चैनल के के माध्यम से की जाने वाली eBook की खरीदारी पर अपनी कमाई का कुछ प्रतिशत हिस्सा देंगे या फिर आप चाहे, तो प्रत्येक वीडियो का कुछ पैसा दे सकते हैं।

3. Social Media से Promote करें

आपके लिए eBook को फ्री में Promote करने का तीसरा सबसे अच्छा तरीका है कि आप सोशल मीडिया के माध्यम से Promotional पोस्ट बनाकर अपनी eBook को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाएं।

सोशल मीडिया से अपने eBook को Promote करने के लिए, आप कई तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिसमें आप sponsored post, shopping post, igtv promotional video content आदि Create कर सकते हैं।

यह eBook से कितना पैसा कमाया जा सकता है?

हम आपको यह बता देना चाहते हैं कि eBook से पैसा कमाने की कोई सीमा नहीं है, क्योंकि जितने ज्यादा से ज्यादा लोग आपकी eBook Buy करेंगे। आप उतनी ज्यादा कमाई कर सकते हैं।

हालांकि यह आप पर भी निर्भर कर सकता है! अगर आप अपनी eBook को ज्यादा से ज्यादा लोगों को Promote करेंगे, तो फिर जाहिर है कि आपकी कमाई भी ज्यादा से ज्यादा होगी।

लेकिन अगर e-book से औसत कमाई के बारे में बात की जाए, तो आप इसकी गणना इस प्रकार कर सकते हैं।

मान लीजिए कि आपने कोई eBook Create की है, जिसकी कीमत आपने मात्र ₹100 रखा है। अगर 100 लोगों ने वह ebook खरीदा।

तो आप सीधे सीधे ₹10000 कमा लेंगे और यदि उसमें से ₹2000 Advertisements पर आपने खर्च किए हैं, तो फिर आपकी बचत ₹8000 हुई।

Conclusion – eBook से पैसे कैसे कमाए?

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह Article eBook से पैसे कैसे कमाए? ebook se paise kaise kamaye? पसंद आया होगा।

Ebook से पैसे कमाने का तरीका आपको कैसा लगा? इसके बारे में अपनी राय कमेंट करके अवश्य बताएं।

READ MORE :-

शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए -Share Market Se Paisa Kaise Kamaye

RELATED ARTICLES
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular